NDTV Khabar

Fighter aircraft


'Fighter aircraft' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान पंजाब में हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित, जांच के आदेश

    भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान पंजाब में हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित, जांच के आदेश

    पंजाब के जालंधर के पास वायुसेना बेस से एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान उड़ान भरने वाली Mig-29 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गई.

  • देश में लड़ाकू विमान राफेल आएंगे लेकिन खुले आसमान के नीचे खड़े रहेंगे, क्योंकि...

    देश में लड़ाकू विमान राफेल आएंगे लेकिन खुले आसमान के नीचे खड़े रहेंगे, क्योंकि...

    एमईएस में काम करने वाले ठेकेदारों को दो साल से पैसों की कमी से जूझना पड़ रहा है. यह दावा है कि एमईएस बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया का. एसोसिएशन के सदस्यों का दावा है कि उनके लगभग दो हजार करोड़ का भुगतान अटका हुआ है. हालात ये है कि राफेल आने को तैयार है लेकिन उनके लिए हैंगर बनाने को पैसा नहीं है. नतीजतन करोड़ों के राफेल खुले में पड़े रहेंगे.

  • अमेरिका ने F-16 लड़ाकू विमान का दुरुपयोग करने के लिए पाकिस्तान को लगाई फटकार: रिपोर्ट

    अमेरिका ने F-16 लड़ाकू विमान का दुरुपयोग करने के लिए पाकिस्तान को लगाई फटकार: रिपोर्ट

    मीडिया में आई एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब महीनों पहले भारतीय वायु सेना ने कश्मीर में हवाई युद्ध के दौरान पाकिस्तानी वायु सेना के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था. यूएस न्यूज ने बुधवार को बताया कि हथियार नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की तत्कालीन अवर विदेश मंत्री एंड्रिया थॉम्पसन ने इस मामले को लेकर अगस्त में पाकिस्तान वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को पत्र लिखा था.

  • भारत को आज मिलेगा पहला राफेल जेट विमान, रक्षामंत्री Rajnath Singh फ्रांस में ही करेंगे 'शस्त्र पूजन', पढ़ें 10 बड़ी बातें

    भारत को आज मिलेगा पहला राफेल जेट विमान, रक्षामंत्री Rajnath Singh फ्रांस में ही करेंगे 'शस्त्र पूजन', पढ़ें 10 बड़ी बातें

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) विजयादशमी के शुभ अवसर पर मंगलवार को फ्रांस (France) की राजधानी पेरिस में भारतीय परंपरा के अनुसार शस्त्र पूजा करेंगे. विधिवत शस्त्र पूजा के बाद रक्षामंत्री फ्रांस की कंपनी दसॉ से खरीदे गए लड़ाकू विमान राफेल (Rafale Aircraft) का अधिग्रहण करेंगे और विमान में उड़ान भी भरेंगे. राफेल उन्नत प्रौद्योगिकी से लैस लड़ाकू विमान है. दसॉ के साथ हुए सौदे की पहली खेप में भारत विजयादशमी के मौके पर 36 राफेल विमान हासिल करेगा. भारत में शस्त्र पूजा की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है. महाराणा प्रताप की इस धरती पर राजपूत राजा दुश्मनों को रणभूमि में छक्के छुड़ाने से पहले अस्त्र-शस्त्र की पूजा करते रहे हैं. इसी परंपरा का पालन करते हुए भारतीय सेना में भी विजयादशमी के दिन शस्त्र पूजा की जाती है. शायद इसी परंपरा को निभाने के लिए राफेल विमान का अधिग्रहण विजया दशमी के दिन हो रहा है.

  • वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

    वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

    अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने वायुसेना को एफ-21 लड़ाकू विमान आपूर्ति करने के लिए प्राथमिक रुचि प्रस्ताव पेश किया है और ठेका मिलने पर 400 स्थानीय कंपनी के साथ काम करेगी.

  • एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इंडियन एयर फोर्स का अंबाला एयरबेस अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल का ठिकाना होने जा रहा है. राफेल की पहली स्क्वाड्रन की तैनाती अंबाला में की जाएगी. इस बात के आसार हैं कि पहला राफेल विमान आठ अक्टूबर की इंडियन एयर फोर्स को फ्रांस की कंपनी दासो सौंप देगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहला राफेल विमान लेने के लिए फ्रांस जाएंगे.

  • अमेरिका ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों को तकनीकी सहयोग देने के लिए ब्रिक्री को दी मंजूरी

    अमेरिका ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों को तकनीकी सहयोग देने के लिए ब्रिक्री को दी मंजूरी

    अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता पर रोक लगाने का ट्रम्प का जनवरी 2018 का आदेश अब भी लागू है और ताजा फैसले से पाकिस्तान में एफ-16 लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल पर चौबीसों घंटे नजर रखने में मदद मिलेगी क्योंकि इसके तहत एफ-16 कार्यक्रम पर नजर रखने में मदद करने के लिए वहां 60 ठेकेदार प्रतिनिधियों की आवश्यकता होगी.

  • राफेल सौदे में एफआईआर या सीबीआई जांच का कोई सवाल ही नहीं है : केंद्र

    राफेल सौदे में एफआईआर या सीबीआई जांच का कोई सवाल ही नहीं है : केंद्र

    केंद्र सरकार ने कहा है कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) रिपोर्ट ने इन लड़ाकू विमानों की कथित 'अत्यधिक कीमत' के बारे में याचिकाकर्ताओं की मुख्य दलीलों को झूठा साबित कर दिया है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के पिछले साल 14 दिसंबर के उस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग करने वाली याचिकाओं को केंद्र सरकार ने खारिज करने की मांग की है, जिस फैसले में फ्रांसीसी कंपनी दासौल्ट (Dassault) से 36 लड़ाकू विमानों की खरीद पर सरकार को क्लिन चिट दी गई थी.

  • राफेल डील: सरकार जिन्हें बता रही है 'चोरी' के दस्तावेज, क्या वे बन सकते हैं सबूत, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, 10 बड़ी बातें

    राफेल डील: सरकार जिन्हें बता रही है 'चोरी' के दस्तावेज, क्या वे बन सकते हैं सबूत, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, 10 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) बुधवार को राफेल डील (Rafale Deal) से जुड़े एक एक विशेष मामले पर फैसला सुनाएगा. सरकार ने दावा किया था कि 14 दिसंबर, 2018 के कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार के लिए दिए गए दस्तावेजों पर उसका विशेषाधिकार है. सरकार ने कहा था कि याचिका की सुनवाई के लिए इन दस्तावेजों पर कोर्ट संज्ञान ना ले. सुप्रीम कोर्ट इस पर ही आज फैसला सुनाएगा कि इन दस्तावेजों को आधार बनाकर मामले की सुनवाई की जाएगी या नहीं. पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा, पत्रकार से नेता बने अरुण शौरी और सामाजिक कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण की तरफ से दायर याचिका को खारिज करने की सरकार ने मांग की है.

  • अभिनंदन वर्धमान की वापसी के वक्त जन्मा बच्चा, मां ने बेटे नाम रखा 'अभिनंदन' और बोली- 'इसे बहादुर सैनिक...'

    अभिनंदन वर्धमान की वापसी के वक्त जन्मा बच्चा, मां ने बेटे नाम रखा 'अभिनंदन' और बोली- 'इसे बहादुर सैनिक...'

    राजस्थान के अलवर जिले में एक परिवार ने अपने नवजात शिशु का नाम भारतीय नौसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) के नाम पर रखा है. इस शिशु का जन्म 1 मार्च को उस समय हुआ जब विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) को पाकिस्तान छोड़ने वाला था.

  • आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, कहा- इससे बढ़ेगी सेना की ताकत

    आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, कहा- इससे बढ़ेगी सेना की ताकत

    भारत में बने एलसीए तेजस (Tejas Fighter Jet) को गुरुवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस मिला और आज औपचारिक तौर पर तेजस को वायुसेना में शामिल किया गया. तेजस में सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सवार होकर उड़ान भरी. बेंगलुरु में हो रहे एयरो इंडिया 2019 समारोह के दौरान आर्मी चीफ ने इस पर संक्षिप्त उड़ान भर देसी लड़ाकू विमान का निरीक्षण किया.

  • IAF के मिराज विमान क्रैश की जांच की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज, CJI ने कहा- पुराने हैं, क्रैश होने ही हैं

    IAF के मिराज विमान क्रैश की जांच की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज, CJI ने कहा- पुराने हैं, क्रैश होने ही हैं

    सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) ने कहा कि याचिकाकर्ता को पता नहीं है कि मिराज किस जनरेशन के विमान हैं और उन्होंने जनहित याचिका दाखिल कर दी. साथ ही उन्होंने कहा कि ये पुराने लड़ाकू विमान हैं जो क्रैश होने ही हैं. चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से सवाल पूछा कि मिराज किस जनरेशन का विमान है? याचिकाकर्ता इस सवाल का जवाब नहीं दे पाया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज की दी. इसके साथ ही चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से कहा है कि आप भाग्यशाली हैं कि जुर्माना नहीं लगा रहे.

  • राफेल सौदा : सुप्रीम कोर्ट ने किया फैसले का बचाव, याचिकाकर्ता को लगाई फटकार

    राफेल सौदा : सुप्रीम कोर्ट ने किया फैसले का बचाव, याचिकाकर्ता को लगाई फटकार

    एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाई है और राफेल मामले में खुद का बचाव किया. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि राफेल को लेकर संशोधन और पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई और इन याचिकाओं की खूब पब्लिसिटी की गई, लेकिन इन याचिकाओं में खुद ही त्रुटियां हैं और पक्षकारों ने एक महीने बाद भी इन्हें सुधारने के लिए कुछ नहीं किया.

  • बेंगलुरु में लड़ाकू विमान हादसे का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

    बेंगलुरु में लड़ाकू विमान हादसे का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

    बेंगलुरु में एक फरवरी को सुबह वायु सेना के एक लड़ाकू विमान मिराज के दुर्घटना ग्रस्त होने से इसमें सवार दो पायलटों की मौत का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की निगरानी में कराने की मांग की गई है.

  • झूठ के आसमान में रफाल की कीमतों का उड़ता सच- हिन्दू की रिपोर्ट

    झूठ के आसमान में रफाल की कीमतों का उड़ता सच- हिन्दू की रिपोर्ट

    मोदी सरकार का तर्क रहता है कि भारत और फ्रांस के बीच जो करार हुआ है उसकी गोपनीयता की शर्तों के कारण कीमत नहीं बता सकते. मगर उस करार में कहा गया है कि गोपनीयता की शर्तें रक्षा से संबंधित बातों तक ही सीमित हैं. यानी कीमत बताई जा सकती है. कीमत क्लासिफाइड सूचना नहीं है. विवाद से पहले जब डील हुई थी तब सेना और सिविल अधिकारियों ने मीडिया को ब्रीफ किया था और बकायदा कीमत बताई थी.

  • राफेल डील पर घमासान, सरकार की चुनौती के बाद कांग्रेस 2 जनवरी को चर्चा के लिये तैयार

    राफेल डील पर घमासान, सरकार की चुनौती के बाद कांग्रेस 2 जनवरी को चर्चा के लिये तैयार

    राफेल डील पर मचा विवाद (Rafale Deal) थमने का नाम नहीं ले रहा है. कांग्रेस ने लोकसभा में सोमवार को एक बार फिर राफेल सौदे का मुद्दा उठाया और इसमें कथित तौर पर घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि वह इस मुद्दे पर दो जनवरी को चर्चा करने के लिए तैयार है. सरकार की तरफ से कहा गया कि वह पहले से ही राफेल मुद्दे (Rafale Deal) पर चर्चा करने को कह रही है लेकिन कांग्रेस बार-बार ‘झूठ’ बोलकर चर्चा से भागती रही है.

  • 'न खाऊंगा-न खाने दूंगा' का नारा बदलकर 'न बताऊंगा-न बताने दूंगा' कर दो मोदी जी : कपिल सिब्बल

    'न खाऊंगा-न खाने दूंगा' का नारा बदलकर 'न बताऊंगा-न बताने दूंगा' कर दो मोदी जी : कपिल सिब्बल

    राफेल लड़ाकू विमान के सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं. मंगलवार को कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि मोदी को 'न खाऊंगा-न खाने दूंगा' का नारा बदलकर 'न बताऊंगा-न बताने दूंगा' कर देना चाहिए.

  • फ्रांस्वा ओलांद अपने बयान पर कायम, कहा- मोदी सरकार में नए फॉर्मूले के तहत रिलायंस का नाम तय हुआ

    फ्रांस्वा ओलांद अपने बयान पर कायम, कहा- मोदी सरकार में नए फॉर्मूले के तहत रिलायंस का नाम तय हुआ

    Rafale Deal: फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद (François Hollande) ने एनडीटीवी से इस बात की पुष्टि की है कि अनिल अंबानी के रिलायंस समूह को भारत सरकार के कहने पर चुना गया .ओलांद के दफ्तर की तरफ से एनडीटीवी को फ्रांस में दी गई सूचना में साफ किया गया है कि ऑफसेट पार्टनर के तौर पर रिलायंस को लेकर हमारे पास कोई विकल्प नहीं था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com