NDTV Khabar

Fixed Deposit (FD) Interest Rates


'Fixed deposit (FD) interest rates' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज की दरों में कटौती की है. बैंक ने बचत खाते में एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी है.

  • एसबीआई (SBI) ने बढ़ाई ब्याज दरें (Interest Rates), एफडी (Fixed Deposits FD) पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

    एसबीआई (SBI) ने बढ़ाई ब्याज दरें (Interest Rates), एफडी (Fixed Deposits FD) पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

    देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आज से सावधि जमा (Fixed Deposits) के लिए अपनी ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है.  एसबीआई की साइट के मुताबिक बैंक ने सभी प्रकार के सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं. इसमें अलग अलग समय पर पूरी हो रही एफडी से लेकर सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग अलग दरें हैं.

  • इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.

  • इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    इन बैंकों में मिल रहा FD पर शानदार ब्याज, 9.25% तक भी है दर, जानिए Top 10 बैंक

    हर नौकरीपेशा के पास पैसे को बढ़ाने के माध्यम बहुत ही सीमित हैं. यह सब उसे केवल अपने भविष्य को सुधारने के लिए करना होता है. वह अपने बच्चों, बुजुर्गों और अपने लिए अपनी मेहनत की कमाई से बचाए गए पैसे को सुरक्षित रखने और उसे निरंतर बढ़ाने के लिए प्रयास करता है. ऐसे में नौकरी वाला व्यक्ति पीएफ में तो पैसा लगाता ही है, यह नियमानुसार भी है. लेकिन उससे बचा हुआ पैसा कहां लगाए यह उसकी दूसरी बड़ी चिंता है.

  • जमा पूंजी बढ़ाने के लिए FD या PPF में बेहतर कौन?

    जमा पूंजी बढ़ाने के लिए FD या PPF में बेहतर कौन?

    आम तौर पर पीपीएफ और एफडी मुनाफे या कहें लाभ देने में लगभग समान माने जाते रहे हैं. इनमें मुख्य अंतर यह होता है कि पीपीएफ की अवधि 15 साल होती है जबकि एफडी की एक महीने से लेकर एक साल या 5 साल या कुछ भी हो सकती है. टैक्स छूट की बात करें तो दोनों पर 80 सी के अनुसार छूट मिलती है, लेकिन यादे रहे, एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होने पर ही छूट मिलती है, इससे कम अवधि की एफडी पर नहीं. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर कर चुकाना होता है जबकि पीपीएफ में मिलने वाले पैसे पर कई टैक्स नहीं देना होता. यानि यह टैक्स से पूरी तरह मुक्त होता है.

  • किसमें लगाए पैसा, FD या PPF में बेहतर कौन?

    किसमें लगाए पैसा, FD या PPF में बेहतर कौन?

    आम तौर पर पीपीएफ और एफडी मुनाफे या कहें लाभ देने में लगभग समान माने जाते रहे हैं. इनमें मुख्य अंतर यह होता है कि पीपीएफ की अवधि 15 साल होती है जबकि एफडी की अवधि 5 साल या अलग-अलग हो सकती है. टैक्स छूट की बात करें तो दोनों पर 80 सी के अनुसार छूट मिलती है, लेकिन एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरड होने पर ही छूट मिलती है. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर कर चुकाना होता है जबकि पीपीएफ में मिलने वाले पैसे पर कई टैक्स नहीं देना होता. यानि यह टैक्स से पूरी तरह मुक्त होता है.

  • RBL बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें... आप भी उठा सकते हैं फायदा

    RBL बैंक ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें... आप भी उठा सकते हैं फायदा

    अगर आप बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD करवाने जा रहे हैं तो नई ब्‍याज दरें जरूर चेक कर लें. नए वित्‍त वर्ष की शुरुआत के साथ ही देश के कई बैंकों ने FD की ब्‍याज दरों में बदलाव कर दिया है.

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को दिया होली का तोहफा : एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को दिया होली का तोहफा : एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं

    होली के मौके पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों तोहफा दिया है. बैंकिंग प्रणाली में ब्याज दरों में मजबूती के संकेत देते हुए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने विभिन्न अवधि की खुदरा और थोक जमा पर ब्याज दरों में 0.75% तक वृद्धि कर दी है.

  • बुरी खबर : HDFC, ICICI, केनरा, यूनाइटेड बैंक ने भी मियादी जमाओं पर ब्याज दरें घटाईं

    बुरी खबर : HDFC, ICICI, केनरा, यूनाइटेड बैंक ने भी मियादी जमाओं पर ब्याज दरें घटाईं

    नोटबंदी के बाद जमाओं में अप्रत्याशित उछाल को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और केनरा समेत कई बैंकों ने मियादी जमाओं पर ब्याज दरें एक प्रतिशत तक घटा दीं.

  • कोऑपरेटिव बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) : ऊंची ब्याज दरें हों तो भी, इसमें इन्वेस्ट करना कितना सही?

    कोऑपरेटिव बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) : ऊंची ब्याज दरें हों तो भी, इसमें इन्वेस्ट करना कितना सही?

    सावधि जमा योजना यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 9.50 फीसदी की सालाना ब्याज दर निश्चित तौर पर आकर्षित करेगी, खासतौर से ऐसी स्थिति में जब कमर्शल बैंक एफडी पर 7 से 7.5 फीसदी की ब्याज दर दे रहे हों.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com