NDTV Khabar

Foreign Students


'Foreign students' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका ने जारी किया विदेशी छात्रों के लिए नया आदेश, ऑनलाइन कोर्स के लिए नए छात्रों को देश में आने की मंजूरी नहीं

    अमेरिका ने जारी किया विदेशी छात्रों के लिए नया आदेश, ऑनलाइन कोर्स के लिए नए छात्रों को देश में आने की मंजूरी नहीं

    महामारी के चलते  सभी क्लासेज को ऑनलाइन करने के आदेश के बाद अमेरिका ने यह नए निर्देश जारी किए है. यह आदेश डोनाल्ड ट्रम्प एडिमिनिस्ट्रेशन के आईसीई यानी कि इमीग्रेशन और कस्टम एन्फोर्समेंट डिपार्टमेंट ने जारी किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस संकट के दौरान कई तरह के वीजा को निलंबित कर दिया है. छात्रों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप लगातार विवादों में रहे हैं.  

  • योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही योग्यता पर आधारित एक ऐसे नए आव्रजन कानून पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें उन प्रवासियों का भी ध्यान रखा जाएगा, जिन्हें बचपन में अवैध रूप से अमेरिका लगाया गया था. इन प्रवासियों में कई भारतीय या दक्षिण एशिया के लोग हैं. ट्रम्प अमेरिकी आव्रजन प्रणाली के पारिवारिक संबंधों के बजाय योग्यता आधारित होने पर लंबे समय से जोर दे रहे हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ‘रोज़ गार्डन’ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम एक आव्रजन कानून पर जल्द हस्ताक्षर करने वाले हैं. यह योग्यता आधारित होगा, यह काफी सशक्त होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) पर काम करने वाले हैं क्योंकि हम लोगों को खुश करना चाहते हैं और मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां तक कि रूढ़िवादी रिपब्लिकन भी डीएसीए के साथ कुछ होते देखना चाहते हैं.’’

  • विदेशी छात्रों को वापस भेजने का आदेश वापस लेने पर मजबूर हुआ ट्रंप प्रशासन, हॉवर्ड और MIT ने किया था केस

    विदेशी छात्रों को वापस भेजने का आदेश वापस लेने पर मजबूर हुआ ट्रंप प्रशासन, हॉवर्ड और MIT ने किया था केस

    अमेरिका की ट्रंप सरकार को विदेशी छात्रों के वीज़ा पर लिए गए अपने विवादित फैसले को वापस लेना पड़ा है. कोरोनावायरस के चलते जब ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है, ऐसे में ट्रंप सरकार ने सभी विदेशी छात्रों को उनके देश वापस भेजने का फैसला किया था, जिसके बाद यह मामला कोर्ट में पहुंचा था.

  • नए वीजा नियमों पर विवाद, छात्रों के पक्ष में उतरे Google, Facebook और Microsoft

    नए वीजा नियमों पर विवाद, छात्रों के पक्ष में उतरे Google, Facebook और  Microsoft

    गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट समेत अमेरिका की कई शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियां आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के नये नियम के खिलाफ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तरफ से दायर वाद में पक्ष बन गई हैं. इस नियम के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. अस्थायी निरोधक आदेश और प्रारंभिक निषेधाज्ञा का अनुरोध कर रही इन कंपनियों, अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स और अन्य आईटी पैरोकारी समूहों का कहना है कि छह जुलाई का आईसीई (ICE) का निर्देश नियुक्ति की उनकी योजनाओं को प्रभावित करेगा और उनके लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने कारोबार में शामिल करना मुश्किल हो जाएगा. 

  • विदेशी छात्रों के वीजा नियमों से संबंधित अमेरिकी फैसले पर भारत ने चिंता जाहिर की

    विदेशी छात्रों के वीजा नियमों से संबंधित अमेरिकी फैसले पर भारत ने चिंता जाहिर की

    भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरी तरह ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लिए जाने के अमेरिका के फैसले से भारत चिंतित था क्योंकि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीयों छात्रों को लौटना पड़ सकता है.

  • नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    नए वीज़ा नियमों से भारतीय विद्यार्थियों को हो सकती है परेशानियां : अधिकारी

    अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कहा कि एफ-1 वीज़ाधारक कुछ विदेशी छात्रों के लिए वीज़ा संबंधी नए दिशानिर्देश ‘अनिश्चितता और मुश्किलें पैदा' करने वाले हो सकते हैं. इस दिशा-निर्देशों के मुताबिक विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा लेना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से कक्षा में उपस्थित रह सकें, अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. भारतीय दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में, जब अमेरिकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने नए अकादमिक वर्ष के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा नहीं की है, तो इन नए दिशानिर्देशों से अमेरिका में अपनी पढ़ाई जारी रखने के इच्छुक कुछ भारतीय विद्यार्थियों के लिए अनिश्चितता के हालात बन सकते हैं और मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.''

  • विदेशी स्‍टूडेंट वीजा मामले में डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन के आदेश के खिलाफ कोर्ट पहुंचे Harvard और MIT

    विदेशी स्‍टूडेंट वीजा मामले में डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन के आदेश के खिलाफ कोर्ट पहुंचे Harvard और MIT

    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) ने संघीय अदालत से कहा है कि ट्रम्प प्रशासन को अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उन पाठ्यक्रमों में निर्वासित (डिपोर्ट)करने के आदेश को रोकना चाहिए जो कोरोना वायरस संकट के कारण ऑनलाइन हो जाएंगे.

  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर नई नीति नुकसानदायक: अमेरिकी संस्थान और सांसद

    अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर नई नीति नुकसानदायक: अमेरिकी संस्थान और सांसद

    अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन द्वारा जारी किए गए उन दिशा-निर्देशों की कई कांग्रेस सदस्यों और शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों ने निंदा की है जिनके तहत एफ-1 वीजा पर अमेरिका में रह रहे विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा करना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रह सकें अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. हालांकि विदेश विभाग ने कहा है कि अमेरिका में ही रहकर पढ़ने के इच्छुक कई विदेशी छात्रों के पास अब भी ऐसा करने का अवसर है.

  • अमेरिका में Online क्लास वाले विदेशी छात्रों को वापस भेजा जाएगा अपने देश, स्टूडेंट वीजा वापस लेने का ऐलान

    अमेरिका में Online क्लास वाले विदेशी छात्रों को वापस भेजा जाएगा अपने देश, स्टूडेंट वीजा वापस लेने का ऐलान

    Student VISA USA: विभाग के अनुसार ऐसे छात्रों को अमेरिका में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी या फिर अगर वह अभी भी अमेरिका में रह रह हैं तो उन्हें अमेरिका छोड़कर अपने देश जाना होगा. उन्होंने कहा कि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो छात्रों को इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. 

  • Coronavirus: IIT Bombay ने पूर्व छात्रों से मांगा सहयोग, लॉकडाउन के चलते स्‍वीडन में फंस गए हैं स्‍टूडेंट्स

    Coronavirus: IIT Bombay ने पूर्व छात्रों से मांगा सहयोग, लॉकडाउन के चलते स्‍वीडन में फंस गए हैं स्‍टूडेंट्स

    सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में आईआईटी बंबई के निदेशक सुभाशीष चौधरी ने विदेशों में फंसे आईआईटी के अन्य छात्रों को भी आवश्यकता पड़ने पर पूर्व छात्रों से संपर्क करने की अपील की.

  • भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में पढ़ने आने वाले विदेशी छात्रों में सर्वाधिक छात्र नेपाल के हैं और इस मामले में दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान हैं. इसके साथ ही भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का पसंदीदा राज्य कर्नाटक है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में यह बताया गया है. भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या विदेशी छात्राओं से अधिक है. विदेशी छात्रों के बीच बी-टेक सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम है.

  • ब्रिटेन ने इमीग्रेशन नीति में किया बदलाव, भारतीय छात्रों को वीजा मिलने में होगी मुश्किल

    ब्रिटेन ने इमीग्रेशन नीति में किया बदलाव, भारतीय छात्रों को वीजा मिलने में होगी मुश्किल

    ब्रिटेन की सरकार ने देश के विश्वविद्यालयों में वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बनाई एक नई सूची से भारतीय विद्यार्थियों को अलग कर दिया है. सरकार के इस कदम की खासी आलोचना हो रही है. देश की आव्रजन नीति में बदलावों को संसद में पेश किया गया. ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने लगभग 25 देशों के विद्यार्थियों के लिए टियर-4 वीजा श्रेणी में ढील की घोषणा की.

  • बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने भारत के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए लॉन्च किया लैंग्वेज कोर्स

    बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने भारत के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए लॉन्च किया लैंग्वेज कोर्स

    भारत में इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए लंदन से एक अच्छी खबर सामने आई है. बर्मिंघम यूनिवर्सिटी तीन हफ्ते की ऑनलाइन फ्री ट्रेनिंग की शुरुआत करने जा रहा है. लेकिन खास बात यह है कि यह ट्रेनिंग इंडिया के छात्रों के लिए होगी. जिससे देश के हजारों छात्र अपनी टेक्निकल इंग्लिश लैंग्वेज स्किल में सुधार कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी एक रिलीज में कहा गया कि फर्स्ट एयर के छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी में मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स की शुरूआत की जा रही है.

  • विदेशी छात्रों को अपनी ओर आकर्षि‍त कर रहा है त्रिपुरा विश्वविद्यालय

    विदेशी छात्रों को अपनी ओर आकर्षि‍त कर रहा है त्रिपुरा विश्वविद्यालय

    वर्तमान में 13 बांग्लादेशी छात्र त्रिपुरा विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं. 

  • भारतीय सैनिकों के साथ बर्बरता के बाद भारत आए 50 पाकिस्तानी छात्रों को वापस भेजा गया

    भारतीय सैनिकों के साथ बर्बरता के बाद भारत आए 50 पाकिस्तानी छात्रों को वापस भेजा गया

    जम्मू-कश्मीर में दो भारतीय सैनिकों के सिर काटे जाने की घटना के बाद एक एनजीओ के निमंत्रण पर भारत आए करीब 50 पाकिस्तानी छात्रों को बुधवार को वापस भेज दिया गया, क्योंकि सरकार ने संगठन को परामर्श दिया था कि यह समय ऐसे कार्यक्रमों के लिए 'अनुपयुक्त' है.

  • आईआईटी में दाखिला लेने वाले विदेशी छात्रों को देनी होगी सालाना छह लाख रुपये फीस

    आईआईटी में दाखिला लेने वाले विदेशी छात्रों को देनी होगी सालाना छह लाख रुपये फीस

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के लिए जेईई (एडवांस) या जीएटीई परीक्षा के जरिए चुने गए विदेशी छात्रों को हर साल सालाना फीस के तौर पर छह लाख रुपये अदा करने होंगे.

  • एससी-एसटी वर्ग के लिए आईआईटी ने घटाई कटऑफ, विदेशी छात्रों के लिए भी सीटें बढ़ीं

    एससी-एसटी वर्ग के लिए आईआईटी ने घटाई कटऑफ, विदेशी छात्रों के लिए भी सीटें बढ़ीं

    आईआईटी ने एससी-एसटी छात्रों के लिए कटऑफ मार्क्स में कमी की है। जेईई एडवांस के लिए इस वर्ग के छात्रों के लिए 12वीं में 70 फीसदी की बजाय 65 फीसदी एग्रीगेट मार्क्स चाहिए होंगे।

  • मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले अनेक विदेशी छात्रों का भविष्य खतरे में 

    मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले अनेक विदेशी छात्रों का भविष्य खतरे में 

    इस साल देश के निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने वाले सैकड़ों विदेशी छात्रों के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. प्रवेश परीक्षा संबंधी प्रावधान के कारण उन्हें इस स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com