NDTV Khabar

Foreigner


'Foreigner' - 724 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BSF ऑफीसर और उनकी पत्नी को कर दिया गया विदेशी घोषित, जानिए क्या है मामला

    BSF ऑफीसर और उनकी पत्नी को कर दिया गया विदेशी घोषित, जानिए क्या है मामला

    भारतीय सेना के सेवानिवृत्त कैप्टन मोहम्मद सनाउल्लाह के बाद असम के विदेशी प्राधिकरण ने हाल ही में भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सेवारत अधिकारी और उनकी पत्नी को अवैध विदेशी घोषित कर दिया है.

  • मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक हालात के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही, साथ ही कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से बेहतर है. भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है, लेकिन हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक जीडीपी वृद्धि दर संशोधित होकर मौजूदा अनुमान 3.2 प्रतिशत से नीचे जा सकती है. वैश्विक मांग कमजोर रहेगी. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई देशों की तुलना में ऊंची है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडा में सबसे ऊपर है, सुधारों की प्रक्रिया जारी है, इसकी रफ्तार थमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नियमों के उल्लंघन को दिवानी मामले की तरह देखा जाएगा, इसे आपराधिक मामलों की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा.

  • पंजाब में तैनात बीएसएफ अधिकारी और उनकी पत्नी को विदेशी घोषित किया

    पंजाब में तैनात बीएसएफ अधिकारी और उनकी पत्नी को विदेशी घोषित किया

    भारतीय सेना के सेवानिवृत्त कैप्टन मोहम्मद सनाउल्लाह के बाद असम के विदेशी प्राधिकरण ने हाल ही में भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सेवारत अधिकारी और उनकी पत्नी को अवैध विदेशी घोषित कर दिया है. बीएसएफ में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) के पद पर कार्यरत मुजीबुर रहमान, जो फिलहाल पंजाब में तैनात हैं, और उनकी पत्नी को जोरहाट के विदेशी प्राधिकरण ने विदेशी घोषित किया है.

  • फ्रांस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान से कहा- संयम बरतें और द्विपक्षीय तरीके से सुलझाएं कश्मीर मुद्दा

    फ्रांस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान से कहा- संयम बरतें और द्विपक्षीय तरीके से सुलझाएं कश्मीर मुद्दा

    फ्रांस के यूरोप तथा विदेशी मामलों के मंत्री ज्यां-य्वेस ले ड्रियन की पाकिस्तानी समकक्ष से फोन पर हुई बातचीत के बाद फ्रांसीसी प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर बताया, "दोनों मंत्रियों ने जम्मू एवं कश्मीर के हालात का मुद्दा उठाया... ज्यां-य्वेस ले ड्रियन ने कश्मीर को लेकर फ्रांस का सतत रुख याद दिलाया कि यह दोनों देशों (भारत तथा पाकिस्तान) पर निर्भर करता है कि द्विपक्षीय राजनैतिक वार्ता के दायरे में रहकर इस विवाद को हल किया जाए, ताकि स्थायी शांति कायम हो सके..."

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जहां पड़ोसी देश बांग्लादेश इस फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दे रहा है, वहीं पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है. पाकिस्तान सरकार ने कहा कि वह इस मामले को आईसीजे लेकर जाएंगे. चीन भी इसका विरोध कर रहा है, चीन इस मामले को यूएनएससी लेकर गया था. लेकिन वहां पर यूएनएससी के सदस्यों ने भारत के समर्थन में बात कही.

  • पाकिस्तान यात्रा करने जा रहे थे प्रिंस विलियम, भारत से हुआ तनाव तो उठाया ये कदम

    पाकिस्तान यात्रा करने जा रहे थे प्रिंस विलियम, भारत से हुआ तनाव तो उठाया ये कदम

    द ड्यूक एंड डचेस ऑफ कैंब्रिज प्रिंस विलियम और केट मिडलटन, नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच चल रहे तनाव के कारण अपनी पाकिस्तान यात्रा पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं.

  • अमेरिका ने पाकिस्तान को दी स्वतंत्रता दिवस पर बधाई, बोला - पीएम इमरान खान शांति को...

    अमेरिका ने पाकिस्तान को दी स्वतंत्रता दिवस पर बधाई, बोला - पीएम इमरान खान शांति को...

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पाकिस्तान को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बधाई दी. साथ ही कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान क्षेत्रीय स्थिरता एवं शांति को बढ़ावा देने के प्रयासों को तेज करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेंगे. 

  • कश्मीर में आंशिक रूप से बहाल की गई फोन और इंटरनेट सेवा, जुमे की नमाज के लिए दी गई ढील

    कश्मीर में आंशिक रूप से बहाल की गई फोन और इंटरनेट सेवा, जुमे की नमाज के लिए दी गई ढील

    केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद वहां की स्थिति पर नजर रखने के लिए काफी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं. श्रीनगर में जामा मस्जिद का मुख्य गेट बंद था, इससे लगता है कि शहर की मुख्य मस्जिद में नमाज की संभावना कम है. हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि शहर के भीतरी हिस्सों में स्थित छोटी मस्जिदों में नमाज पढ़ने की मंजूरी दी जाएगी. हालांकि, व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है.

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री चर्चा करने के लिए चीन रवाना

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री चर्चा करने के लिए चीन रवाना

    उन्होंने कहा, 'चीन न केवल पाकिस्तान का मित्र है, बल्कि क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश भी है.' विदेश मंत्री ने कहा कि वह स्थिति पर चीन के नेतृत्व को विश्वास में लेंगे. विदेश सचिव सोहेल महमूद और विदेश मंत्री के अन्य उच्च अधिकारी भी कुरैशी के साथ रवाना हुए हैं. भारत सरकार ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया.

  • सुषमा स्वराज की लोकप्रियता देश की सीमाएं लांघती रही, नेतृत्व के कई रिकॉर्ड बनाए

    सुषमा स्वराज की लोकप्रियता देश की सीमाएं लांघती रही, नेतृत्व के कई रिकॉर्ड बनाए

    आम जन में अपार लोकप्रियता हासिल करने वालीं भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार को रात में 11.24 बजे दिल्ली में निधन हो गया. श्रेष्ठ वक्ता और उत्कृष्ठ नेतृत्व क्षमता की धनी सुषमा स्वराज की लोकप्रियता भारतीय जन में ही नहीं देश की सीमाओं के पार भी थी. विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने जिस समर्पण के साथ अपना कर्तव्य निभाया वास्तव में वह एक मिसाल है. क्या पाकिस्तान, क्या बांग्लादेश, कहीं का भी कोई बीमार, मजबूर व्यक्ति यदि उन्हें सिर्फ ट्वीट करके भी अपनी परेशानी बताता था तो वे उसकी हर संभव मदद करती थीं.

  • स्‍मृति शेष: सुषमा स्‍वराज के प्रयासों से ही पाकिस्‍तान से वापस लौट पाई थी मूक-बधिर गीता..

    स्‍मृति शेष: सुषमा स्‍वराज के प्रयासों से ही पाकिस्‍तान से वापस लौट पाई थी मूक-बधिर गीता..

    विदेश में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने पासपोर्ट गुम होने और विदेश में फंसे भारतीयों के परिजनों ने सुषमा के सामने मदद की गुहार लगाई जिस पर वे हमेशा बढ़-चढ़कर मदद के लिए तत्‍पर रहीं. एक तरह से सुषमा की पहचान ही मोदी सरकार के ऐसे मंत्री के रूप में बन गई थी जिसने सोशल मीडिया का उपयोग लोगों की परेशानी का जानने और उसका हल निकालने में किया.

  • पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन, एम्स में ली अंतिम सांस

    पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन, एम्स में ली अंतिम सांस

    बीजेपी की नेत्री और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का देर शाम दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में निधन हो गया. उन्हें देर शाम को हार्ट अटैक होने पर एम्स लाया गया था. उनका परिवार उनको एम्स लेकर आया था. वे 67 वर्ष की थीं. एम्स के सूत्रों के मुताबिक सुषमा स्वराज को रात 10 बजकर 15 मिनट पर अस्पताल लाया गया. उन्हें सीधे आपातकालीन वॉर्ड में ले जाया गया. वरिष्ठ बीजेपी नेत्री का 2016 में गुर्दा प्रत्यारोपित किया गया था.

  • ब्रिटेन के बाद जर्मनी ने कश्मीर यात्रा के खिलाफ परामर्श जारी किए

    ब्रिटेन के बाद जर्मनी ने कश्मीर यात्रा के खिलाफ परामर्श जारी किए

    ब्रिटेन के बाद जर्मनी ने भी अपने नागरिकों को जम्मू एवं कश्मीर की यात्रा न करने के लिए एक यात्रा परामर्श जारी किया है और कश्मीर घाटी या अमरनाथ यात्रा मार्ग से लगे इलाकों में रुके लोगों से राज्य छोड़ने के लिए कहा है.

  • रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा पर राजनाथ सिंह रविवार को तीन दिवसीय यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे. उनकी यात्रा के दौरान सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

  • छापेमारी के बाद कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई और उनके परिवार की 200 करोड़ की विदेशी संपत्ति का पता चला: सीबीडीटी

    छापेमारी के बाद कांग्रेस नेता कुलदीप विश्नोई और उनके परिवार की 200 करोड़ की विदेशी संपत्ति का पता चला: सीबीडीटी

    आयकर विभाग द्वारा हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ छापेमारी के बाद 200 करोड़ रुपये से अधिक की गुप्त विदेशी संपत्ति का पता चला है. सीबीडीटी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. विभाग ने हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में बिश्नोई से जुड़े 13 परिसरों की 23 जुलाई को तलाशी ली थी.

  • ईरान के विदेश मंत्री का ट्रंप पर आरोप, बोले - अमेरिका फैला रहा है ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’

    ईरान के विदेश मंत्री का ट्रंप पर आरोप, बोले - अमेरिका फैला रहा है ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’

    ईरान के विदेश मंत्री ने फिर से अमेरिका पर ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’ फैलाने का आरोप लगाया है. कई महीने के विवाद के बाद विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए एकतरफा प्रतिबंधों की निंदा की.

  • अमेरिकी ने फेसबुक पर फंसाया भारतीय लड़की को, नौकरी के नाम पर ऐसे ठगे लाखों रुपये

    अमेरिकी ने फेसबुक पर फंसाया भारतीय लड़की को, नौकरी के नाम पर ऐसे ठगे लाखों रुपये

    नोएडा में एक युवती से अमेरिकी युवक ने नौकरी लगाने के नाम पर 2.70 लाख रुपए ठग लिए. युवती की आरोपी युवक से फेसबुक के जरिए एक साल पहले दोस्ती हुई थी.

  • हिरासत में लिए गए 17 अवैध प्रवासी विदेशी नागरिक पुलिस हिरासत से भागे

    हिरासत में लिए गए 17 अवैध प्रवासी विदेशी नागरिक पुलिस हिरासत से भागे

    ग्रेटर नोएडा में वैध यात्रा दस्तावेजों के बिना देश में रहने के आरोप में हिरासत में लिए गए 17 विदेशी नागरिक पुलिस हिरासत से भाग गए हैं. पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.