NDTV Khabar

France


'France' - 436 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जैश सरगना मसूद अजहर पर बैन के लिए UN में प्रस्ताव लाएगा फ्रांस

    जैश सरगना मसूद अजहर पर बैन के लिए UN में प्रस्ताव लाएगा फ्रांस

    Masood Azhar: फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish e Mohammad) के सरगना और भारत में कई हमलों के जिम्मेदार मसूद अजहर (Masood Azhar) को पूर्ण प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव देगा.

  • राफेल पर सीएजी रिपोर्ट-  सौदा फ़्रांस सरकार से, लेकिन मुक़दमा रफ़ाल से

    राफेल पर सीएजी रिपोर्ट-  सौदा फ़्रांस सरकार से, लेकिन मुक़दमा रफ़ाल से

    इस गारंटी का बैंक चार्ज कई मिलियन यूरो का होता. दसॉ के मुताबिक बैंक दर 1.25 फ़ीसदी सालाना होती जबकि भारतीय बातचीत टीम के मुताबिक यह .38% पड़ती. यही नहीं, 2007 में परफॉर्मेंस गारंटी और वारंटी का भी प्रावधान था जिसके मुताबिक कंपनी को कुल करार की क़ीमत की  10 फ़ीसदी गारंटी देनी पड़ती. यह गारंटी सारी आपूर्ति होने तक चलती जिसका कुल समय करीब 5.5 साल होता. जब ये गारंटियां नहीं रहीं तो इस बचत का फायदा किसको मिला? सीएजी की रिपोर्ट नोट करती है कि इसका फायदा दसॉ ने उठा लिया, मंत्रालय को नहीं दिया.

  • राफेल सौदे में सरकार ने भ्रष्टाचार पर कार्रवाई का क्लॉज ही हटा दिया!

    राफेल सौदे में सरकार ने भ्रष्टाचार पर कार्रवाई का क्लॉज ही हटा दिया!

    राफेल पर 'द हिंदू' के पहले खुलासे से सरकार अभी उबर ही नहीं पाई थी कि दूसरा मामला सामने आ गया. इस बार हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक राफेल सौदे में सरकार ने भ्रष्टाचार पर कार्रवाई का क्लॉज हटा दिया. इसके बाद कांग्रेस फिर हमलावर हो गई.

  • पेरिस में जोरदार धमाका, दो दमकलकर्मियों की मौत, 47 लोग घायल

    पेरिस में जोरदार धमाका, दो दमकलकर्मियों की मौत, 47 लोग घायल

    मध्य पेरिस में एक इमारत में शक्तिशाली विस्फोट में दो दमकलकर्मियों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. 

  • दंगों की आशंका से बंद है पेरिस, राष्ट्रपति मैक्रों के बारे में किसी को खबर नहीं

    दंगों की आशंका से बंद है पेरिस, राष्ट्रपति मैक्रों के बारे में किसी को खबर नहीं

    फ्रांस में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के फैलने और नए दंगे होने की आशंका के मद्देनजर पेरिस बंद जैसी घटनाओं के बीच राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों का कुछ अता- पता नहीं है.

  • राफेल डील: फ्रांस के राजदूत ने कहा कि 'ट्वीट्स की जगह तथ्यों' पर ध्यान देना जरूरी

    राफेल डील: फ्रांस के राजदूत ने कहा कि 'ट्वीट्स की जगह तथ्यों' पर ध्यान देना जरूरी

    राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले ही छत्तीसगढ़ में कहा कि राफेल सौदे से  जनता का तीस हजार करोड़ रुपये का घोटाले की भेंट चढ़ गया. उन्होने कहा कि हमारी(यूपीए) सरकार ने 136 राफेल जहाज खरीदने का सौदा किया था. तय हुआ था कि एक जहाज की कीमत 526 करोड़  होगी और यह विमान हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) से बनवाएंगे. मगर सत्ता में आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सौदे के रेट बदल दिए.

  • क्या रफ़ाल सौदे में कहीं कुछ छुपाया जा रहा है?

    क्या रफ़ाल सौदे में कहीं कुछ छुपाया जा रहा है?

    रफाल विमान सौदा सिर्फ सरकार के लिए ही टेस्ट नहीं है, बल्कि मीडिया के लिए भी परीक्षा है. आप दर्शक मीडिया की भूमिका को लेकर कई सवाल करते भी रहते हैं. यह बहुत अच्छा है कि आप मीडिया और गोदी मीडिया के फर्क को समझ रहे हैं. हम सबको परख रहे हैं.

  • अमेरिका के बिना दो वर्ल्ड वॉर में बर्बाद हो गया होता फ्रांस : डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के बिना दो वर्ल्ड वॉर में बर्बाद हो गया होता फ्रांस : डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को फ्रांस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि देश का बड़ा यूरोपीय सहयोगी दोनों विश्वयुद्धों में बर्बाद हो गया होता अगर अमेरिका ने उसे सैन्य हथियार न उपलब्ध कराए होते.

  • फ्रांसीसी रक्षामंत्री पार्ली से मिलीं निर्मला सीतारमण, रक्षा सहयोग पर हुई बात

    फ्रांसीसी रक्षामंत्री पार्ली से मिलीं निर्मला सीतारमण, रक्षा सहयोग पर हुई बात

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनों रक्षामंत्रियों ने परस्पर हित के विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद आपस में बातचीत की. दोनों पक्षों ने अपने सशस्त्र बलों खासकर समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के अलावा दोनों देशों द्वारा सैन्य मंचों और हथियारों के सह-उत्पादन पर चर्चा की.

  • राफेल, राहुल गांधी और चुनाव

    राफेल, राहुल गांधी और चुनाव

    राफेल पर एक बार फिर राहुल गांधी हमलावार हैं, वजह है एक ताजा खुलासा जो फ्रांस की एक वेबसाइट ने किया है. फ्रांस की मीडियापार्ट के मुताबिक उसके पास इस बात के दस्तावेज हैं जिससे यह साबित होता है कि राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट पर रिलांयस के साथ सौदा करने के लिए दबाब बनाया गया.

  • राफेल पर बवाल के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज फ्रांस रवाना होंगी

    राफेल पर बवाल के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज फ्रांस रवाना होंगी

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को देर रात तीन दिन के दौरे पर फ्रांस जा रही हैं. फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर जिस तरह से देश में बवाल मचा हुआ है उससे रक्षा मंत्री का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

  • Nobel Prize 2018: अर्नालडो, जार्ज स्मिथ और ग्रेगरी विंटर को मिला केमिस्ट्री का नोबेल

    Nobel Prize 2018: अर्नालडो, जार्ज स्मिथ और ग्रेगरी विंटर को मिला केमिस्ट्री का नोबेल

    अमेरिकी वैज्ञानिक फ्रांसेस अर्नोल्ड (Frances H Arnold), जार्ज स्मिथ (George P Smith) और ब्रिटिश अनुसंधानकर्ता ग्रेगरी विंटर (Gregory P Winter) ने बुधवार को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Chemistry) जीता. चयन मंडल ने कहा कि क्रमविकास के सिद्धांतों का उपयोग कर जैव ईंधन से ले कर औषधि तक, हर चीज बनाने में इस्तेमाल होने वाले एंजाइम का विकास करने के सिलसिले में तीनों वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया. 

  • आलोचनाओं के बाद बोले शरद पवार, राफेल डील पर PM मोदी का ना कभी समर्थन किया है और ना करूंगा

    आलोचनाओं के बाद बोले शरद पवार, राफेल डील पर PM मोदी का ना कभी समर्थन किया है और ना करूंगा

    उन्होंने कहा कि वह ऐसा ‘कभी नहीं’ करेंगे. पवार ने अपनी इस टिप्पणी से अटकलों का दौरा शुरू कर दिया था कि वह नहीं समझते हैं कि फ्रांस से जंगी जहाज खरीदने को लेकर लोगों को मोदी की मंशा पर शक है.

  • राफेल डील पर वीके सिंह का दावा, मोदी सरकार ने UPA से 40 प्रतिशत कम में सौदा किया

    राफेल डील पर वीके सिंह का दावा, मोदी सरकार ने UPA से 40 प्रतिशत कम में सौदा किया

    उन्होंने कहा कि जब संबंधित उपकरण की बात आती है तो गोपनीयता प्रावधान लागू होता है. वैमानिकी, रडार, हथियार प्रणाली और हथियार आपूर्ति प्लेटफार्म के प्रकार आदि का यदि खुलासा कर दिया जाएगा तो दुश्मन जान जाएगा कि उसमें क्या किया गया है. इस वजह से इसे गोपनीय रखा जाता है.

  • मोदी सरकार को एक नया मंत्रालय बनाना चाहिए, कुतर्क मंत्रालय

    मोदी सरकार को एक नया मंत्रालय बनाना चाहिए, कुतर्क मंत्रालय

    अनिल अंबानी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टाइम्स ऑफ़ इंडिया में लिखा है 17 सितंबर 2016 को. इस लेख से पहली बार पता चला कि प्र म जी सिर्फ गुफ़ाओं में तपस्या नहीं कर रहे थे. कामिक्स बुक बाल नरेंद्र की कथा के अनुसार मगरमच्छ को क़ाबू नहीं कर रहे थे बल्कि धीरू भाई अंबानी के यहां डिनर भी कर रहे थे. वैसे किस किस ने उनके यहां डिनर या लंच नहीं किया होगा. इस मामले में कांग्रेसी नेताओं की भी लिस्ट निकलेंगे. डिनर करना ग़लत बात नहीं है. मिलना जुलना चाहिए.

  • राफेल डील पर फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद फ्रांस सरकार ने दिया बयान

    राफेल डील पर फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद फ्रांस सरकार ने दिया बयान

    राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे के बाद इस मामले पर फ्रांस ने बयान दिया है. कहा कि फ्रांस की सरकार किसी भी तरह से फ्रेंच कंपनी की ओर से चुनी गई, चुनी जा रही या जाने वाले भारतीय पार्टनर के चयन में शामिल नहीं है.

  • 2025 तक मानव से ज्यादा काम करेंगे Robot, संभालेगा ये सारे काम

    2025 तक मानव से ज्यादा काम करेंगे Robot, संभालेगा ये सारे काम

    विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के एक अध्ययन के अनुसार वर्ष 2025 तक रोबोट मौजूदा कार्यभारों का 52 प्रतिशत कार्य संभालने लगेंगे, जो अब की तुलना में करीब दुगुना होगा.

  • राफेल डील : सीतारमण ने कहा - सभी तथ्यों को संसद में रखा जा चुका है, विपक्ष को और क्या जवाब दूं

    राफेल डील : सीतारमण ने कहा - सभी तथ्यों को संसद में रखा जा चुका है, विपक्ष को और क्या जवाब दूं

    उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष देश को ‘‘गुमराह’’ कर रहा है और भारत की रक्षा तैयारियों से संबंधित एक संवेदनशील मुद्दे पर निराधार आरोप लगा रहा है.

Advertisement