NDTV Khabar

Fuel price cut


'Fuel price cut' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • साल 2018 के सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल, डीजल भी 9 महीने में सबसे सस्ता, जानें क्या है कीमत...

    साल 2018 के सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल, डीजल भी 9 महीने में सबसे सस्ता, जानें क्या है कीमत...

    पेट्रोल (Petrol prices) और डीजल (Diesel Price) के दाम में रविवार को 22 पैसे की कटौती की गई. जिससे पेट्रोल 2018 में सबसे निम्न स्तर पर आ गया है, जबकि डीजल की कीमतें 23 पैसे कम होकर 9 महीने के निम्नतम स्तर पर आ गई है. पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 69.26 रुपये से घटकर 69.04 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 63.32 रुपये से 63.09 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. सिर्फ एक दिन को छोड़कर पेट्रोल की कीमतों में 18 अक्टूबर से लगातार गिरावट जारी है और अब यह 2018 के सबसे निम्न स्तर पर आ गया है.

  • पेट्रोल-डीजल के गिरे दाम, आगे और मिल सकती है राहत, जानें आज क्या है आपके शहर में भाव

    पेट्रोल-डीजल के गिरे दाम, आगे और मिल सकती है राहत, जानें आज क्या है आपके शहर में भाव

    दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में सात पैसे जबकि कोलकाता में आठ पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. पेट्रोल और डीजल के भाव में अक्टूबर के बाद ज्यादातर घटने का ही सिलसिला जारी रहा है, क्योंकि कच्चे तेल की वैश्विक मांग घटने की आशंकाओं से कीमतों पर दबाव आया है. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम से तय होता है.

  • पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत, जानें आज के भाव

    पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत, जानें आज के भाव

    देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर होता है, क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 80 फीसदी आयात करता है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में 69.79 रुपए, कोलकाता में 71.89 रुपए, मुंबई में 75.41 रुपए और चेन्नई में 72.41 रुपए पेट्रोल की प्रति लीटर पर स्थिर रहीं. वहीं डीजल के दाम दिल्ली में 63.83 रुपए, कोलकाता में 65.59 रुपए, मुंबई में 66.79 रुपए और चेन्नई में 67.38 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

  • केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल और डीजल की मार से आम जनता को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की है. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं. कच्चे तेल के अंतराष्ट्रीय बाजार में लगतार तेजी के बीच देश में डीजल पेट्रोल के दाम काफी ऊंचे हो गए हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कमी की है और पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को इन ईंधनों का भाव एक-एक रुपये प्रति लीटर कम करने और उसका बोझ खुद वहन करने के लिए कहा गया है. इससे कंपनियों पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

  • MP की शिवराज सिंह सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की

    MP की शिवराज सिंह सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की

    केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर टैक्स में कमी करने के निर्णय के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने भी इन ईंधनों पर इतनी ही कमी करने की घोषणा की है. केंद्र और प्रदेश सरकार के इस निर्णय से प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पांच रुपये प्रति लीटर की घटी दरों पर लोगों को मिलेगा.

  • पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों से निपटने की सरकार की कोशिश

    पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों से निपटने की सरकार की कोशिश

    आख़िर कब तक सरकार भी देखती और कब तक लोग भी देखते. पेट्रोल, डीज़ल और रसोई गैस के दाम बढ़ते-बढ़ते कहां तक जाएंगे किसी को नहीं पता. कई महीनों से जनता पेट्रोल डीज़ल और रसोई गैस के दाम दिए जा रही थी और यह मान लिया गया था कि जनता इस बार उफ्फ तक नहीं कर रही है क्योंकि वह सरकार के ख़िलाफ़ नारे नहीं लगा रही है.

  • हरियाणा ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की, पंजाब शुक्रवार को करेगा फैसला 

    हरियाणा ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की, पंजाब शुक्रवार को करेगा फैसला 

    हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की है. वहीं, पंजाब सरकार ने ईंधन की कीमतों में कमी के लिए केंद्र के सुझावों का आकलन करने के लिए शुक्रवार को बैठक बुलाई है. केंद्र सरकार की ओर से ईंधन कीमतों में ढाई रुपये की कटौती करने की घोषणा के बाद दोनों राज्यों की ओर से यह घोषणा की गई है.

  • पेट्रोल-डीजल पर कम से कम 10 रुपये की कटौती की जानी चाहिए : ममता बनर्जी 

    पेट्रोल-डीजल पर कम से कम 10 रुपये की कटौती की जानी चाहिए : ममता बनर्जी 

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमत में की गई ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती को नाकाफी बताया. उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार को पेट्रोलियम उत्पादों पर कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करनी चाहिए और इन पर लगा उपकर भी हटा लेना चाहिए.

  • सरकार ने 2.50 रुपये घटाई तेल की कीमत, कांग्रेस का हमला- '900 चूहे खाकर बिल्ली हज को चली'

    सरकार ने 2.50 रुपये घटाई तेल की कीमत, कांग्रेस का हमला- '900 चूहे खाकर बिल्ली हज को चली'

    सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती किए जाने पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस ने एक्साइज़ ड्यूटी कम करने के ऐलान पर कहा कि मोदी सरकार लोगों को मूर्ख बना रही है. उन्होंने कहा कि ये कटौती बड़े ज़ख़्म पर 'बैंड एड' लगाने जैसी है. उन्होंने मांग की कि सरकार वापस पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतें 2014 के स्तर पर लेकर आए. सुरजेवाला ने कहा कि इसे कहते हैं '900 चूहे खाकर बिल्ली हज को चली.' उन्होंने कहा कि महंगाई हाथी के समान और कटौती चीटी के समान. इसलिए देश कहता है कि मोदी सरकार बेइमान. सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह इसी तरह से है कि किसी को सजा-ए-मौत सुना दीजिए और कहिये की खुश हो जाइये, क्योंकि तुम्हारी सजा-ए-मौत उम्रकैद में बदल गई है.  

  • पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने दी 2.50 रुपये की राहत, यूपी, एमपी सहित इन राज्यों ने भी घटाई कीमतें, 10 बातें...

    पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने दी 2.50 रुपये की राहत, यूपी, एमपी सहित इन राज्यों ने भी घटाई कीमतें, 10 बातें...

    सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये की कमी एक्साइज ड्यूटी में की गई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, असम, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर ने भी वैट में कटौती की घोषणा कर दी है. इससे राज्यों में तेल की कीमतों में लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिलेगी. तेल की कम हुई कीमते आज आर 12 बजे से लागू हो जाएगी. भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के चार साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब पेट्रोलियम पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा. जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में बिक्री कर या वैट में कटौती करने का आग्रह किया.

  • बिहार में तेल की कीमत में कटौती करने के बारे में पूछने पर सुशील मोदी ने दिया यह जवाब...

    बिहार में तेल की कीमत में कटौती करने के बारे में पूछने पर सुशील मोदी ने दिया यह जवाब...

    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार की तरफ से 2.5 रुपये की राहत मिलने के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों ने भी तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सभी राज्यों से तेल की कीमत में कटौती करने की बात भी कही थी. सरकार से मिली राहत के बाद बीजेपी शासित राज्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात ने कीमतों में 2.5 रुपये की कटौती का ऐलान कर दिया. वहीं बिहार में अभी तक कीमत कम करने को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है. इस बारे में पूछे जाने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि हमें अभी तक जेटली जी का कोई पत्र नहीं मिला है. पहले हम निर्णय को देखेंगे उसके बाद ही पेट्रोल और डीजल पर कोई फैसला लेंगे. हर राज्‍य की अपनी परिस्थितियां हैं इसलिए पहले पत्र मिलने दीजिए.

  • केंद्र ने तेल की कीमत में कटौती की, 'आप' ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, कही यह बात...

    केंद्र ने तेल की कीमत में कटौती की, 'आप' ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, कही यह बात...

    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार की तरफ से 2.5 रुपये की राहत मिलने के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों ने भी तेल की कीमतों में कटौती की है. केंद्र सरकार ने कीमत में कटौती के बाद सभी राज्य सरकारों से भी कीमत में कटौती करने को कहा था. इसके बाद बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और त्रिपुरा की सरकार ने भी अपने यहां कीमत कम करने का ऐलान कर दिया. वहीं, दूसरी तरफ सरकार के इस फैसले पर आम आदमी पार्टी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

  • पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार से मिली राहत के बाद जानिये किन-किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार से मिली राहत के बाद जानिये किन-किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल और डीजल (Petrol-diesel Price) पर केंद्र सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र ने भी तेल की कीमतों पर राहत दी है. उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और त्रिपुरा की सरकार ने भी तेल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की है. इसके बाद वहां लोगों को अब पांच रुपये कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल मिलेगा. इसके पहले केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये एक्साइज ड्यूटी में की गई कटौती से कम हुए हैं, जबकि एक रुपये प्रति लीटर का बोझ पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियां वहन करेंगी. बता दें कि आज शाम तक बीजेपी शासित बाकी राज्य भी वैट में कैटौती का ऐलान कर सकते हैं.

  • बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    पेट्रोल-डीजल की मार से आम जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है. इस तरह से जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी.  तेल की बढ़ी कीमतों से जनता त्रस्त है, मगर अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार इसके अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के विकल्पों पर विचार कर रही थी. पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की. जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी. बता दें कि गुरुवार को भी इनके दामों में क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

  • पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती के लिए JDU ने PM मोदी से की यह मांग...

    पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती के लिए JDU ने PM मोदी से की यह मांग...

    मंगलवार को पेट्रोल-डीजल फिर महंगा हो गया. डीज़ल की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. अब आम लोगों पर तेल की कीमतों का बोझ कम करने के लिए एनडीए की घटक दल जेडीयू ने प्रधानमंत्री मोदी से हस्तक्षेप की मांग करते हुए पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्स घटाने की मांग की है. मुंबई में पेट्रोल मंगलवार को 86 रुपये 56 पैसे लीटर बिका.  तेल के दाम में लगातार हो रही ये बढ़ोतरी सरकार के गले की फांस बनती जा रही है. दिल्ली में 1 जनवरी, 2018 को पेट्रोल की कीमत 69.97 रु प्रति लीटर थी, जो 4 सितंबर, 2018 को बढ़कर 79.31 रू प्रति लीटर हो गई. पेट्रोल पिछले 8 महीने में 9.34 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ. यानी 13.34%! जबकि इन आठ महीनों में डीज़ल 11 रुपये 64 पैसे महंगा हुआ है, यानी 19.49%.

  • पेट्रोल की कीमतों से परेशान व्यक्ति ने प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किए 9 पैसे

    पेट्रोल की कीमतों से परेशान व्यक्ति ने प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किए 9 पैसे

    पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान तेलंगना के एक व्यक्ति ने कटाक्ष करते हुए प्रधानमंत्री राहत कोष (पीएमआरएफ) में 9 पैसे 'दान' किए. निकटवर्ती सिर्सिल्ला जिले के चंद्रम्पेट गांव के निवासी चंदू गौड़ (38) ने शिकायत दिवस मुलाकात में अधिकारियों को पीएमआरएफ के लिए 9 पैसे का चेक देकर चौंका दिया.

Advertisement