NDTV Khabar

Galwan river


'Galwan river' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत गलवान घाटी घटना को गश्ती-टकराव मानकर खारिज करने की गलती न करे : अमरिंदर

    भारत गलवान घाटी घटना को गश्ती-टकराव मानकर खारिज करने की गलती न करे : अमरिंदर

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे, जिनमें से चार पंजाब से थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि गलवान घाटी हिंसा चीन की बड़ी योजना का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि घाटी में चीन द्वारा किया गया निर्माण यह दर्शाता है कि चीनी एक योजना पर काम कर रहे थे. सेना के पूर्व कप्तान सिंह ने कहा, "भारत क्षेत्र में अपनी एक इंच जमीन भी गंवाना बर्दाश्त नहीं कर सकता, जिसका दोनो पक्षों के लिए बड़ा रणनीतिक महत्व है. हम सभी ने अपने समय में पाकिस्तान और चीन के साथ भी टकराव देखा है और... वास्तव में यह गश्ती-टकराव तो बिल्कुल नहीं है."

  • गलवान घटना पर विपक्ष ने की संसदीय समिति की बैठक बुलाने की मांग, बीजेपी ने किया विरोध

    गलवान घटना पर विपक्ष ने की संसदीय समिति की बैठक बुलाने की मांग, बीजेपी ने किया विरोध

    RSP सांसद और समिति के सदस्य एन के प्रेमचंद्रन ने ‘‘जल्द से जल्द एक बैठक बुलाई जानी चाहिए क्योंकि यह राष्ट्रीय महत्व का मुद्दा है. हिंसक झड़प पर समिति को जानकारी देने के लिए विदेश सचिव और रक्षा सचिव को बुलाया जाना चाहिए.’’पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि सदस्यों को जानकारी देने के लिए उन सभी शीर्ष अधिकारियों को बुलाया जाना चाहिए जो घटना पर प्रकाश डाल सकते हैं.

  • पिछले एक हफ्ते में चीन LAC के करीब लाया 200 ट्रक और बुलडोजर, देखें तस्वीरें

    पिछले एक हफ्ते में चीन LAC के करीब लाया 200 ट्रक और बुलडोजर, देखें तस्वीरें

    India China Clash: NDTV ने सैटेलाइट की कुछ तस्वीरों के जरिए देखा है कि 9 से 16 जून के बीच चीनी सेना किस तरह से चलहकदमी कर रही है. इलाके में वाहनों की आवाजाही के चीनी सेना द्वारा लगाए गए टेंटों के अलावा दो और बातें हैं जिन पर ध्यान दिया जाना जरूरी है. NDTV ने पहले भी आशंका जताई थी कि चीन गलवान नदी के प्रवाह को रोकने की कोशिश कर रहा है. इन तस्वीरों में भी ऐसा ही कुछ दिखाई दे रहा है, इसके अलावा हिंसक झड़प की संभावित जगह भी नजर आ रही है. LAC के करीब एक स्थल पर काफी मात्रा में मलबा दिखाई दे रहा है.    

  • चीन की मंशा समझने में विफल रही मोदी सरकार: कांग्रेस

    चीन की मंशा समझने में विफल रही मोदी सरकार: कांग्रेस

    लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह चीन की मंशा समझने में विफल रही और उसकी इस चूक की कीमत देश को सैनिकों की शहादत के रूप में चुकानी पड़ी.

  • सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा- गलवान नदी के बहाव को बुलडोजर की मदद से प्रभावित कर रहा चीन...

    सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा- गलवान नदी के बहाव को बुलडोजर की मदद से प्रभावित कर रहा चीन...

    NDTV को प्राप्त हुई हाई रिजोल्यूशन सेटेलाइट इमेज बताती हैं कि चीन उत्तर पूर्वी लद्दाख में गलवान नदी के बहाव को प्रभावित करने या उसमें अवरोध पैदा करने की कोशिश कर रहा है. खास बात यह कि चीन ऐसा उस जगह पर कर रहा है जो कि भारत-चीन सैनिकों की हिंसक झड़प वाली जगह से मुश्किल से एक किलोमीटर दूर भी नहीं है. गौरतलब है कि इस हफ्ते सोमवार को भारत-चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय जवानों ने जान गंवाई है.

  • भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के विदेशी मीडिया की नजर में 4 कारण...

    भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के विदेशी मीडिया की नजर में 4 कारण...

    2013 या 2014 की पूर्व में हुई सीमा की घटनाओं के विपरीत, चीन पश्चिमी क्षेत्र में एक साथ LAC पर लगातार दबाव बना रहा है. अलग-अलग रिपोर्ट्स के अनुसार, संकेत हैं कि चीन ने LAC पर या उसके पास 5,000 सैनिकों की तैनाती की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com