NDTV Khabar

Galwan Valley News in Hindi


'Galwan valley' - 70 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सेना ने गलवान घाटी झड़प में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में लद्दाख में बनाया स्मारक

    सेना ने गलवान घाटी झड़प में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में लद्दाख में बनाया स्मारक

    भारतीय थल सेना ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए अपने 20 कर्मियों के सम्मान में एक स्मारक बनाया है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. यह स्मारक पूर्वी लद्दाख के पोस्ट 120 में स्थित है और इस हफ्ते की शुरूआत में इसका अनावरण किया गया था.

  • भारतीय जवानों ने लद्दाख में चीनी सैनिकों से 17 से 20 घंटों तक लड़ी लड़ाई : आईटीबीपी   

    भारतीय जवानों ने लद्दाख में चीनी सैनिकों से 17 से 20 घंटों तक लड़ी लड़ाई : आईटीबीपी   

    India China Face Off: आईटीबीपी ने कहा कि लद्दाख में चीनी सेना की ओर से किए गए पथराव का भारतीय जवानों ने माकूल जवाब दिया. कुछ जगहों पर जवानों ने 17-20 घंटे तक चीनी फौज का मुकाबला किया. पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ झड़पों के दौरान बहादुरी से डटकर सामने करने वाले 21 जवानों के लिए आईटीबीपी के महानिदेशक एस.एस. देसवाल ने वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) की सिफारिश की है. 

  • रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    रक्षा मंत्रालय ने माना- LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव जल्द खत्म होने के आसार नहीं

    अब चीन भारत से फिंगर 4 से भी पीछे हटने को कह रहा जबकि भारत पहले फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग किया करता था और भारत फिंगर 8 को ही एलएसी मानता है. मई महीने से चीनी सेना फिंगर 4 पर आ चुकी थी बाद में कई दौर की बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर 5 पर चली गई, लेकिन भारतीय सेना को अब भी चीनी सेना फिंगर 8 तक पैट्रोलिंग करने के लिए आगे नहीं बढ़ने दे रही है.

  • चीन गलवान में अपनी गलती को छिपाने के लिए सैनिकों के मारे जाने की बात से कर रहा है इनकार- रिपोर्ट

    चीन गलवान में अपनी गलती को छिपाने के लिए सैनिकों के मारे जाने की बात से कर रहा है इनकार- रिपोर्ट

    अमेरिका की खुफिया एजेंसी के आकलन के अनुसार चीन की सरकार वहां के सैनिकों के परिवारों पर अंतिम संस्कार समारोह आयोजित नहीं करने का दबाव डाल रही है. बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. जिसमें दोनों देशों के सैनिकों की जान गई थी. भारत ने बिना किसी झिझक के यह स्वीकार किया हमारे 20 जवान LAC पर देश की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए. देश में उन्हें नायकों की तरह माना गया. 

  • India-China Stand-Off :ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया : राहुल गांधी

    India-China Stand-Off :ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया : राहुल गांधी

    चीन के मुद्दे पर एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. एक न्यूज वेबसाइट के कार्यक्रम में हुई बातचीत का लिंक ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा, 'ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र ज़मीन को चीन ने छीन लिया'. गौरतलब है कि राहुल गांधी का बयान ऐसे समय आया है जब भारत-चीन के बीच सैन्य और सरकार के स्तर पर कई दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटने की बात कही जा रही है.   विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि दोनों देशों के बीच सैनिकों के पीछे हटने तथा तनाव कम करने की प्रक्रिया को लेकर सहमति बनी है और 'काम काफी हद तक प्रगति पर है.'

  • भारत-चीन विवाद को लेकर चिदंबरम ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- कोई बताएगा कि आखिर...

    भारत-चीन विवाद को लेकर चिदंबरम ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- कोई बताएगा कि आखिर...

    भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमले बोल रही है. अब पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार इस पूरे मामले पर देश को सच नहीं बता रही है.

  • 30 जून को भारत-चीन के बीच हुआ था समझौता, आज गोगरा से पीछे हटेगी चीनी फौज, पैंगोंग लेक इलाके में गतिरोध बरकरार- सूत्र

    30 जून को भारत-चीन के बीच हुआ था समझौता, आज गोगरा से पीछे हटेगी चीनी फौज, पैंगोंग लेक इलाके में गतिरोध बरकरार- सूत्र

    India-China Stand-off: गलवान घाटी और हॉट स्प्रिंग के बाद आज गोगरा से पूरी तरह चीनी सैनिक पीछे हटेंगे. गलवान और हॉट स्प्रिंग से चीनी सेना के हटाने की पुष्टि सेटेलाइट इमेज से भी हुई है, लेकिन अभी भी पैंगोंग लेक इलाके में गतिरोध बना हुआ है. खासकर फिंगर 4 से आगे पेट्रोलिंग करने भारतीय सेना नही जा पा रही है क्योंकि इसके आगे चीनी सेना जमे हैं.

  • लद्दाख में तनाव वाले क्षेत्रों से चीनी सेना के पीछे हटने का काम आज हो जाएगा पूरा : सूत्र

    लद्दाख में तनाव वाले क्षेत्रों से चीनी सेना के पीछे हटने का काम आज हो जाएगा पूरा : सूत्र

    लद्दाख में चीन से लगी सीमा पर दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच सूत्रों ने खबर दी है कि लद्दाख के हॉट स्प्र‍िंग्स क्षेत्र से चीनी सेना द्वारा 2 किलोमीटर पीछे हटने का काम आज पूरा कर लिया जाएगा. गोरगा क्षेत्र से पीछे हटने का काम कल यानी बुधवार को पूरा होगा. हालांकि पैंगोंग इलाके को लेकर ऐसी कोई जानकारी फिलहाल नहीं है.

  • चीन पर भरोसा करना कितना सही? भारत के दबाव में हटा या फिर गलवान नदी ने किया सेना हटाने के लिए मजबूर?

    चीन पर भरोसा करना कितना सही? भारत के दबाव में हटा या फिर गलवान नदी ने किया सेना हटाने के लिए मजबूर?

    असल सवाल है कि चीन पर भरोसा करना कितना सही है? सवाल यह भी है कि चीनी सेना आखिरी पीछे कैसे हटी है? चीन भारत के दबाव में पीछे हटा है या फिर उसे गलवान नदी के चलते पीछे हटना पड़ा है?

  • लद्दाख में चीन के पीछे हटने की खबर पर ओवैसी ने पूछे सवाल, कहा- जब घुसे ही नहीं, तो पीछे कैसे हट रहे हैं?

    लद्दाख में चीन के पीछे हटने की खबर पर ओवैसी ने पूछे सवाल, कहा- जब घुसे ही नहीं, तो पीछे कैसे हट रहे हैं?

    लद्दाख में चीनी सेना के आखिरकार पीछे हटने की खबर पर लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इस पूरे मामले पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए कई सवाल पूछे. उन्होंने कहा कि चीन के 'de-escalation' प्रक्रिया शुरू करने का क्या मतलब है? उन्होंने कहा कि 'जब कोई घुसा नहीं तो वापस कैसे जा रहे हैं?' 

  • लद्दाख में पीछे हट रहा चीन, टेंट भी हटाए गए- सैनिकों की संख्या में भी की गई कमी

    लद्दाख में पीछे हट रहा चीन, टेंट भी हटाए गए- सैनिकों की संख्या में भी की गई कमी

    India-China Stand-off: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटने की ख़बर है. सूत्रों के मुताबिक, यह संभवतः गलवान घाटी तक सीमित है, और बफर ज़ोन बना दिया गया है.

  • पीएम मोदी ने जवानों के जिस अस्पताल का किया दौरा, सेना ने उसपर पेश की सफाई

    पीएम मोदी ने जवानों के जिस अस्पताल का किया दौरा, सेना ने उसपर पेश की सफाई

    अब इन सवालों पर सेना की तरफ से सफाई जारी की गई है. सेना द्वारा जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी जवानों से मिलने जिस अस्पताल में मिलने गये थे उसकी सुविधाओं को लेकर शरारतपूर्ण और आधारहीन आरोप लगाए जा रहे हैं. सेना ने कहा कि बेहद दुखद है कि इस बात को लेकर सन्देह जताया जा रहा कि हमारे वीर जवान के साथ गलत बर्ताव किया जा रहा है. 

  • अजय देवगन गलवान घाटी की घटना पर बनाने जा रहे फिल्म, शहीद शूरवीरों की कहानी को पर्दे पर दिखाएंगे एक्टर

    अजय देवगन गलवान घाटी की घटना पर बनाने जा रहे फिल्म, शहीद शूरवीरों की कहानी को पर्दे पर दिखाएंगे एक्टर

    तरण आदर्श ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा: "यह ऑफिशियल है कि अजय देवगन (Ajay Devgn) गलवान घाटी की घटना पर फिल्म बनाने जा रहे हैं. अभी फिल्म का कोई शीर्षक नहीं दिया गया है."

  • चीनी घुसपैठ की खुलकर निंदा करें प्रधानमंत्री, पूरा देश साथ खड़ा है: कांग्रेस

    चीनी घुसपैठ की खुलकर निंदा करें प्रधानमंत्री, पूरा देश साथ खड़ा है: कांग्रेस

    कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन द्वारा हमारे क्षेत्र में घुसपैठ और कब्जा करने की खुल कर निंदा करें तथा देश को बताएं कि कब्जा करने वालों को पीछे हटाया जाएगा. पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि भारत की एक इंच जमीन भी चीन के कब्जे में नहीं जानी चाहिए. अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री के साथ पूरा देश खड़ा है. सिब्बल ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कूटनीति और आर्थिक कदमों के माध्यम से इस मामले में सफलता मिलने वाली है.

  • प्रधानमंत्री मोदी अपने 'घुसपैठ नहीं' वाले बयान से चीन में लोकप्रिय हो गए हैं : कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण

    प्रधानमंत्री मोदी अपने 'घुसपैठ नहीं' वाले बयान से चीन में लोकप्रिय हो गए हैं : कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार करते हुए कहा कि वह अपने इस बयान से चीन में लोकप्रिय हो गए हैं कि ‘किसी ने भी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ नहीं की.’ महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि मोदी के ‘घुसपैठ नहीं’ वाले बयान से भारत के सशस्त्र बलों का मनोबल गिर गया. पूर्वी लद्दाख में इस महीने चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवानों को जान गंवानी पड़ी थी. 

  • चीन बॉर्डर पर तैनात भारतीय जवान ने देशवासियों से की यह अपील, 20 लाख से ज्यादा बार देखा गया Video

    चीन बॉर्डर पर तैनात भारतीय जवान ने देशवासियों से की यह अपील, 20 लाख से ज्यादा बार देखा गया Video

    चीन बॉर्डर (China Border) पर तैनात एक भारतीय जवान (Indian Army Personnel) ने भारतीयों से एक अपील की है. इस वीडियो को उन्होंने खुद रिकॉर्ड किया है. उन्होंने भारतीयों से चीनी एप और सामान को बायकॉट (Boycott China Product) करने की अपील की है. फेसबुक पर यह वीडियो वायरल (Viral Video) हो चुका है. 

  • LAC पर चीन को जवाब देने के लिए भारत ने बढ़ाई जवानों की तैनाती : सूत्र

    LAC पर चीन को जवाब देने के लिए भारत ने बढ़ाई जवानों की तैनाती : सूत्र

    भारत ने चीन से लगी 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अपनी ताकत बढ़ाने का फैसला किया है. यह फैसला ऐसे में लिया गया है जब चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा के दूसरी ओर लगातार सैन्य निर्माण कर सैनिकों की तैनाती को बढ़ा रहा है. सिर्फ भारतीय सेना ही नहीं बल्कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने भी अपनी चौकियों पर जरूरी सामान और जवानों की तैनाती को बढ़ा दिया है. सेना की मदद के लिए आईटीबीपी की अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती का फैसला शनिवार को लिया गया जब जनरल सैन्य ऑपरेशन के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह और आईटीबीपी प्रमुख एससए देसवाल ने लेह का दौरा किया. 

  • गालवान घाटी की नई सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे चीन के बनाए ढांचे और फौजी

    गालवान घाटी की नई सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे चीन के बनाए ढांचे और फौजी

    भारत-चीन में चल रहे तनाव के बीच अभी मंगलवार को ही खबर आई थी कि दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से अपनी-अपनी सेनाएं वापस बुलाए जाने को लेकर आपसी सहमति जताई है, लेकिन ऐसे में कुछ नई सैटेलाइट तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि गलवान घाटी में LAC के दोनों ओर चीनी सेना की मौजूदगी है. यहां चीनी जवान और उनके कुछ ढांचे दिख रहे हैं यानी उनकी ओर से कुछ निर्माण कार्य किया गया है. 15 जून की रात को गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच भी हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी.

1234»

Advertisement

Galwan valley वीडियो

Galwan valley से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com