NDTV Khabar

Gandhi 150


'Gandhi 150' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आमिर खान ने महात्मा गांधी को लेकर शेयर किया Video, कहा- मैं हिंसा का विरोध करता हूं, क्योंकि...

    आमिर खान ने महात्मा गांधी को लेकर शेयर किया Video, कहा- मैं हिंसा का विरोध करता हूं, क्योंकि...

    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की इस वर्ष 2 अक्टूबर को 150वीं जयंति मनाई गई. इस खास मौके पर आम लोगों के साथ-साथ बॉलीवुड कलाकारों ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. महात्मा गांधी की 150 जयंति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने भी फिल्मी सितारों से मुलाकात की और उनसे गांधी और गांधीवाद पर फिल्म बनाने की अपील की.

  • महात्मा गांधी को लेकर सलमान खान ने किया ट्वीट, कहा- एक व्यक्ति ने हमारे देश...देखें Video

    महात्मा गांधी को लेकर सलमान खान ने किया ट्वीट, कहा- एक व्यक्ति ने हमारे देश...देखें Video

    भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी  की इस साल 2 अक्टूबर को 150वीं जयंती मनाई गई थी. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर पूरे देश ने खुशियां मनाई थी. अब बॉलीवुड ने गांधी जी को उनकी 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) के मौके पर श्रद्धांजलि दी है.

  • दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च

    दिग्विजय सिंह बोले- महात्मा गांधी जिंदा होते तो कश्मीर से Article 370 हटाए जाने के फैसले के खिलाफ निकालते मार्च

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के हालिया भाषण का हवाला देते हुए दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि मुस्लिमों के चरमपंथीकरण की तरह हिंदुओं का चरमपंथीकरण भी खतरनाक है. उनके इस बयान पर विवाद उत्पन्न हो गया है. उन्होंने कहा, 'आपने (संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का हालिया भाषण सुना होगा जिसमें वह इस्लामोफोबिया और इस्लामी चरमपंथ की बात कर रहे थे. इसके विरोध में "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" (हिंदुओं का चरमपंथीकरण) की बात की जा रही है और "रेडिकलाइजेशन ऑफ द हिंदूज" भी उतना ही खतरनाक है, जितना खतरनाक "रेडिकलाइजेशन ऑफ द मुस्लिम्स (मुस्लिमों का चरमपंथीकरण) है.'

  • Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

  • कांग्रेस ने पोस्टर पर भोपाल की बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को 'हिंसा की पुजारन' लिखा!

    कांग्रेस ने पोस्टर पर भोपाल की बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को 'हिंसा की पुजारन' लिखा!

    महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में कांग्रेस नेताओं द्वारा लगवाया गया एक पोस्टर बुधवार को चर्चा का विषय बन गया. राज्य में सत्तासीन कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने पोस्टर में भोपाल की सांसद प्रज्ञा ठाकुर का फोटो इस्तेमाल किया और उसके नीचे 'हिंसा की पुजारन' लिखा. पोस्टर में महात्मा गांधी की भी तस्वीर है जिसके नीचे 'अहिंसा के पुजारी' लिखा गया है. बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर पर कांग्रेस नेताओं द्वारा इस तरह निशाना बनाने का यह पहला मामला है.

  • महात्मा गांधी जयंती पर PM मोदी ने New York Times में लिखा लेख, आने वाली पीढ़ियां रखें उन्हें याद, तो दिया 'आईंस्टाइन चैलेंज'

    महात्मा गांधी जयंती पर PM मोदी ने New York Times में लिखा लेख, आने वाली पीढ़ियां रखें उन्हें याद, तो दिया 'आईंस्टाइन चैलेंज'

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज के दिन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में आईंस्टीन चैलेंज प्रस्तावित कर रहा हूं. हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गांधी जी के आदर्शों को भविष्य की पीढ़ियों द्वारा याद किया जाना चाहिए. मैं इस मौके पर विचारकों, उद्यमियों और तकनीकी नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वह अपने माध्यम से महात्मा गांधी के विचारों को आगे बढ़ाएं. बता दें, पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क टाइम्स अखबर में 'व्हाई इंडिया एंड द वर्ल्ड नीड गांधी' के नाम से एक लेख लिखा है.

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व PM मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व PM मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

    मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी ने राजघाट पहुंचकर बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, '150वीं जयंती पर महात्मा गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि. राष्ट्रपिता ने अपने विचार और कर्म से हमें यह बताया कि पूरी मानवता के लिए प्रेम और अहिंसा ही दमन, अत्याचार तथा घृणा को पराजित करने का एकमात्र रास्ता है.'

  • Gandhi Jayanti: फलस्तीन ने महात्मा गांधी के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

    Gandhi Jayanti: फलस्तीन ने महात्मा गांधी के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

    फलस्तीन ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary) के मौके पर ‘गांधी की विरासत और मूल्यों’ के सम्मान में डाक टिकट जारी किया.

  • Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी की आज 150 वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) है. इस मौके पर बॉलीवुड के 'दबंग' यानी सलमान खान (Salman Khan) ने अपने फैन्स को एक खास मैसेज दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

  • महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर बीजेपी के मंत्री, सांसद और विधायक शुरू करेंगे पदयात्रा

    महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर बीजेपी के मंत्री, सांसद और विधायक शुरू करेंगे पदयात्रा

    महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर बीजेपी के मंत्रियों, सांसदों और विधायकों की पद यात्रा कल से शुरू होगी. यह पद यात्रा दो अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक चलेगी. इस 15 दिन की पद यात्रा में हर सांसद, विधायक को प्रत्येक दिन दस किलोमीटर चलना होगा. यात्रा कुल 150 किलोमीटर की होगी. इस यात्रा के माध्यम से महात्मा गांधी का संदेश लोगों तक पहुंचाया जाएगा.

  • Gandhi Jayanti: आखिर महात्‍मा गांधी को क्‍यों कभी नहीं मिला शांति का नोबेल पुरस्‍कार

    Gandhi Jayanti: आखिर महात्‍मा गांधी को क्‍यों कभी नहीं मिला शांति का नोबेल पुरस्‍कार

    Gandhi Jayanti 2019: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पूरी दुनिया में सत्य और अहिंसा के पुजारी के रूप में जाने जाते हैं. अहिंसा के बल पर देश को अंग्रेजों के शासन से आजाद कराने वाले बापू ने देश में शांति बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं किया. गांधी जी (Mahatma Gandhi) 20वीं सदी में अहिंसा के सबसे बड़े प्रतीक बने और यही कारण रहा है कि उन्हें कई बार शांति का नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया. गांधी जी सन 1937, 1938, 1939, 1947 और 1948 में शांति का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) के लिए नॉमिनेट हुए. लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि उन्हें एक बार भी नोबेल शांति पुरस्कार नहीं मिला. Nobelprize.org पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1937 में पहली बार नॉर्वे की संसद “स्टॉर्टिंग” के लेबर पार्टी सदस्य ओले कोल्बजोर्नसन ने गांधी (Gandhi) का नाम सुझाया था.

  • UN मुख्यालय में वैश्विक नेताओं के साथ पीएम मोदी ने किया 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन

    UN मुख्यालय में वैश्विक नेताओं के साथ पीएम मोदी ने किया 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन

    इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों और प्रधानमंत्रियों ने गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके संदेश के महत्व को बताया. इसके अलावा प्रधानमंत्री लॉन्ग आईलैंड के ओल्ड वेस्टबरी स्थित स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क कैंपस में 'गांधी शांति उद्यान' का उद्घाटन किया, जहां महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 150 पेड़ लगाए गए हैं.

  • UAE के बाद अब डोमिनिक गणराज्य ने महात्मा गांधी पर जारी किया डाक टिकट

    UAE के बाद अब डोमिनिक गणराज्य ने महात्मा गांधी पर जारी किया डाक टिकट

    महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में डोमिनिक गणराज्य ने बुधवार को एक डाक टिकट जारी किया है.

  • 150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, मोदी सरकार पर लगाया सेना के राजनीतिकरण का आरोप

    150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, मोदी सरकार पर लगाया सेना के राजनीतिकरण का आरोप

    तीनों सेनाओं के 8 पूर्व प्रमुखों सहित 150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सेना के राजनीतिकरण के ख़िलाफ़ चिट्ठी लिखी है.

  • प्रियंका गांधी 28 फरवरी को गुजरात में रैली और CWC बैठक को कर सकती हैं संबोधित

    प्रियंका गांधी 28 फरवरी को गुजरात में रैली और CWC बैठक को कर सकती हैं संबोधित

    गुजरात के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने मीडिया को बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी रैली में मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा, ‘मुझे खुशी है कि राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में यहां सीडब्ल्यूसी की बैठक कराने के हमारे प्रस्ताव को स्वीकार लिया.’ सीडब्ल्यूसी की बैठक में शिरकत करने के पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता यहां गांधी आश्रम में प्रार्थना में हिस्सा लेंगे.

  • Mahatma Gandhi: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अपने जन्मदिन पर करते क्या थे, क्या खुद मनाते भी थे

    Mahatma Gandhi: राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी अपने जन्मदिन पर करते क्या थे, क्या खुद मनाते भी थे

    वर्ष 1918 में गांधीजी ने अपना जन्मदिन मनाने वालों से कहा था 'मेरी मृत्यु के बाद मेरी कसौटी होगी कि मैं जन्मदिन मनाने लायक हूं कि नहीं'."फिर अपने जन्मदिन दो अक्टूबर को बापू करते क्या थे? गांधीवादी रामचंद्र राही बताते हैं, "यह गंभीर दिन होता था, इस दिन वह ईश्वर से प्रार्थना करते थे,

  • सेवाग्राम : गांधी जी के कच्चे घरों वाले गांव में पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं पर विवाद

    सेवाग्राम : गांधी जी के कच्चे घरों वाले गांव में पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं पर विवाद

    महात्मा गांधी के सेवाग्राम का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. सरकार की इस योजना को लेकर विवाद शुरू हो गया है. सेवाग्राम को इसके पूरे प्राकृतिक परिवेश के साथ गांधी जी ने अपनी कार्यस्थली बनाया था. इसमें स्वदेशी अस्मिता का विचार सर्वोपरि था. लेकिन अब सरकार सेवाग्राम आश्रम के आसपास करोड़ों रुपये की लागत से निर्माण करा रही है. हालांकि कहा यह जा रहा है कि यह सब आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए है लेकिन कच्ची झोपड़ी में रहने वाले गांधी के कुछ अनुयायियों के लिए यह गांधी के सिद्धांतों के खिलाफ लगता है.

  • बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कहते हैं महात्मा गांधी

    बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कहते हैं महात्मा गांधी

    महात्मा गांधी का देहावसान होने पर अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट जनरल सी मार्शल ने कहा था - 'महात्मा गांधी आज सारी मानवता के प्रतिनिधि बन गए हैं. यह वह व्यक्तित्व है जिसने सत्य और विनम्रता को साम्राज्यों से भी ज्यादा शक्तिशाली बनाया.'

Advertisement