NDTV Khabar

Gandhi jayanti


'Gandhi jayanti' - 63 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक: PM मोदी ने सांसदों को गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकालने को कहा

    बीजेपी संसदीय दल की बैठक: PM मोदी ने सांसदों को गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकालने को कहा

    इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी के सभी सांसद महात्मा गांधी के जन्मदिन पर पदयात्रा करेंगे. यह यात्रा दो अक्टूबर को शुरू होगी और 31 अक्तूबर तक चलेगी.

  • Hanuman Jayanti: देश भर में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

    Hanuman Jayanti: देश भर में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

    हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्‍गज नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं.

  • NEWS FLASH: मुंबई : लालबाग में फिनले मिल के पास कार में शख्‍स ने गोली मारकर की खुदकुशी, काला चौकी पुलिस जांच में जुटी

    NEWS FLASH: मुंबई : लालबाग में फिनले मिल के पास कार में शख्‍स ने गोली मारकर की खुदकुशी, काला चौकी पुलिस जांच में जुटी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • बच्चे कैसे जानेंगे बापू को?

    बच्चे कैसे जानेंगे बापू को?

    गांधी जयंती का यह डेढ़ सौंवा साल शुरू हो गया है. पिछले ही साल चंपारण सत्याग्रह का सौंवा साल था जब 1917 में गांधी चंपारण गए थे. इस 2 अक्तूबर से अगले 2 अक्तूबर की तक गांधी को याद करने के लिए बहुत से सरकारी कार्यकर्म होंगे.

  • पीएम मोदी किसानों को फसल की सही कीमत दिलाने में फेल हो गए: राहुल गांधी

    पीएम मोदी किसानों को फसल की सही कीमत दिलाने में फेल हो गए: राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर आरोप लगाया है कि वह किसानों को उनकी फसल की सही कीमत दिलाने का अपना वायदा पूरा करने में फेल हो गए हैं. महाराष्ट्र के वर्धा में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों का भी सवाल उठाए. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की वर्धा में सेवाग्राम आश्रम में अहम बैठ हुई. यहां किसानों के संकट का सवाल भी उठा.

  • PM नरेंद्र मोदी ने की NDTV 'क्लीनाथॉन' की तारीफ, बोले- 'सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई'

    PM नरेंद्र मोदी ने की NDTV 'क्लीनाथॉन' की तारीफ, बोले- 'सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई'

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में स्वच्छता अभियान मनाया जा रहा है. स्वच्छ इंडिया के तहत NDTV ने भी 12 घंटे लगातार 'क्लीनाथॉन' अभियान जारी रखा. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा...

  • जामिया मिल्लिया का 'स्वच्छता पखवाड़ा' हुआ पूरा, छात्रों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर की सफाई

    जामिया मिल्लिया का 'स्वच्छता पखवाड़ा' हुआ पूरा, छात्रों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर की सफाई

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) में एक पखवाड़े से बड़े पैमाने पर चल रहा स्वच्छता अभियान आज महात्मा गांधी जयंती के साथ संपन्न हुआ. विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने जेएमआई परिसर ही नहीं, बल्कि आस पास की रिहायशी बस्तियों और बाज़ारों में भी जाकर स्थानीय लोंगो को साथ लेकर सफाई की. सफेद टी शर्ट और नारंगी रंग की टोपी लगाए जेएमआई के सैंकड़ों छात्र सफाई की महत्ता का पैगाम लेकर सुखदेव विहार, सराय जुलेना और न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी गए और वहां सफाई की. बच्चों के इस कार्य से अभिभूत, स्थानीय लोग भी पूरे उत्साह से उनके साथ सफाई अभियान में जुट गए।.

  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...

    राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा कि महात्मा गांधी ने देश को जोड़ने का काम किया, लेकिन मोदी तोड़ने का काम कर रहे हैं. वर्धा में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद आयोजित सभा में राहुल गांधी ने राफेल, किसानों की कर्जमाफी की मांग और बेरोजगारी के मुद्दों पर मोदी को घेरा और लोगों का आह्वान किया कि वे अब कांग्रेस पर भरोसा करें. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'गांधीजी ने पूरे देश को रास्ता दिखाया था और अपनी पूरी जिंदगी न किसी से नफरत की, न किसी से हिंसा की. उन्होंने प्यार और भाईचारे से दुनिया की महाशक्ति को हराया. लड़ाई का नया तरीका सिखाया जो अहिंसक है.' नोटबंदी का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आपको कहते हैं कि लाइन में खड़े हो जाओ, कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़नी है. आप लोगों को लाइन में कोई सूटबूट वाला दिखा क्या? विजय माल्या, नीरव मोदी, मोहुल चोकसी लाइन में दिखे थे क्या? मोदी जी मित्रों ने कालेधन को सफेद कर दिया. आपकी जेब से पैसा निकालकर मोदी जी ने माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जेब में डाल दिया.'  

  • CWC बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ खोला गया मोर्चा, 'अब शुरू होगा नया स्वतंत्रता संग्राम'

    CWC बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ खोला गया मोर्चा, 'अब शुरू होगा नया स्वतंत्रता संग्राम'

    कांग्रेस कार्य समिति (CWC Meeting) ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर मंगलवार को कहा कि 'बंटवारे, भय और घृणा का वातावरण पैदा करने वाली' मोदी सरकार के खिलाफ 'नया स्वतंत्रता संग्राम' शुरू किया जाएगा. मुख्य विपक्षी दल की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई सीडब्ल्यूसी ने दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर किसानों पर लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि अन्नदाताओं पर 'बर्बरता एवं अत्याचार' को स्वीकार नहीं किया जा सकता और पार्टी किसानों की लड़ाई पुरजोर ढंग से लड़ेगी. कार्य समिति की बैठक में दो प्रस्ताव पारित किए गए. पहला प्रस्ताव 'बंटवारे, भय और बंटवारे' के खिलाफ और दूसरा प्रस्ताव किसानों पर 'बर्बरता' की निंदा करते हुए पारित किया गया.

  • राहुल का प्रधानमंत्री पर हमला, महात्मा गांधी देश को एकजुट रखने की बात करते हैं, नरेंद्र मोदी देश को बांट रहे हैं

    राहुल का प्रधानमंत्री पर हमला, महात्मा गांधी देश को एकजुट रखने की बात करते हैं, नरेंद्र मोदी देश को बांट रहे हैं

    महाराष्ट्र के वर्धा में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि महात्मा गांधी देश को एकजुट रखने की बात करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बांट रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राफेल मुद्दे के बारे में पूछा तो उन्होंने मुझसे नजरें नहीं मिलाई, क्योंकि उन्होंने जनता से झूठ बोला था. राहुल ने कहा कि नोटबंदी के बाद जब जनता बैंकों के बाहर कतारों में खड़ी थी तब भारत के चोरों ने अपने काले धन को सफेद में बदला. उन्होंने कहा कि आपने प्रधानमंत्री मोदी को परखा, उन्होंने आपका विश्वास तोड़ा. अब आप भारत को आगे ले जाने के लिए कांग्रेस पर भरोसा कीजिए. 

  • NDTV क्लीनाथॉन में बोले श्रीश्री रविशंकर, हमें लोगों को प्लास्टिक जलाने से होने वाले खतरे के बारे में शिक्षित करना होगा

    NDTV क्लीनाथॉन में बोले श्रीश्री रविशंकर, हमें लोगों को प्लास्टिक जलाने से होने वाले खतरे के बारे में शिक्षित करना होगा

    NDTV क्लीनाथॉन में आर्ट ऑफ लिविंग' के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हमें हमें लोगों को प्लास्टिक जलाने से भी रोकना होगा. इसके साथ-साथ इसके पैदा होने वाले खतरे के प्रति आगाह करते हुए उन्हें शिक्षित भी करना होगा. यह काफी कैंसरस (कैंसर पैदा करने वाला) होता है.' कांर्यक्रम में कई नेता, अभिनेता के अलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी शिकरत की. श्री श्री रविशंकर ने कहा कि लोग कूड़ा जमा कर लेते हैं, प्लास्टिक जमा कर लेते हैं और आग लगा देते हैं. हमें लोगों को प्लास्टिक के जलने से उत्पन होने वाले धुंए से पैदा होने वाली बीमारियों के लिए भी लोगों को जागरूक करना होगा. लोगों को अपने आस-पास के गंदे नाले को साफ रखना चाहिए.

  • टॉप 5 खबरें : पहले चलीं लाठियां फिर सरकार ने मानी किसानों की बात, पुदुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी और विधायक के बीच भिड़ंत

    टॉप 5 खबरें : पहले चलीं लाठियां फिर सरकार ने मानी किसानों की बात, पुदुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी और विधायक के बीच भिड़ंत

    केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान उपराज्यपाल किरण बेदी और एआईएडीएमके  के विधायक ए अंबालगन के बीच मंच पर ही तीखी झड़प हो गई.

  • Gandhi Jayanti 2018: VIDEO: सेवाग्राम में सोनिया गांधी और राहुल गांधी खुद अपनी प्लेट धोते दिखे, जानिये क्या है कारण...

    Gandhi Jayanti 2018: VIDEO: सेवाग्राम में सोनिया गांधी और राहुल गांधी खुद अपनी प्लेट धोते दिखे, जानिये क्या है कारण...

    महाराष्ट्र के वर्धा के सेवाग्राम (बापू कुटी) में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Gandhi Jayanti 2018) के मौके पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सहित कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर एक तस्वीर भी वायरल हुई, जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी खुद अपनी प्लेट धोते दिखाई दिए. बता दें कि कि कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक के लिए सोनिया, राहुल और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित कांग्रेस नेता वर्धा में मौजूद हैं. 

  • महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को था जासूसी फिल्में देखने का शौक, जानें 5 खास बातें

    महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को था जासूसी फिल्में देखने का शौक, जानें 5 खास बातें

    19 मई 1910 को पुणे के एक कस्बे बारामती में जन्मा नाथूराम गोडसे बचपन से ही अपने इरादों पर अटल रहने वाला शख्स था. 28 साल की उम्र में जब उसने ब्रम्हचर्य का व्रत लिया तो आजीवन उसका पालन किया. गोडसे लोगों की निगाह में पहली बार आजादी के तीन महीनों बाद आया.

  • NDTV क्लीनाथॉन में अरुण जेटली ने कहा- पिछले 4 वर्षों में स्वच्छता बना 'पिपल्स मूवमेंट'

    NDTV क्लीनाथॉन में अरुण जेटली ने कहा- पिछले 4 वर्षों में स्वच्छता बना 'पिपल्स मूवमेंट'

    NDTV क्लीनाथॉन में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 4 साल पहले जब स्वच्छता का कैंपेन शुरू हुआ था तो लोगों ने सोचा कि इसका भी अन्य कैंपेन की तरह हश्र होगा, लेकिन यह ''पिपल्स मूवमेंट'' बन गया है. ग्रामीण भारत में खासकर महिलाएं इसको आगे बढ़ा रही हैं. ऐसी खबरें भी आती हैं जहां टॉयलेट न होने पर लड़कियां शादी से इनकार कर देती हैं.

  • सेवाग्राम : गांधी जी के कच्चे घरों वाले गांव में पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं पर विवाद

    सेवाग्राम : गांधी जी के कच्चे घरों वाले गांव में पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं पर विवाद

    महात्मा गांधी के सेवाग्राम का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. सरकार की इस योजना को लेकर विवाद शुरू हो गया है. सेवाग्राम को इसके पूरे प्राकृतिक परिवेश के साथ गांधी जी ने अपनी कार्यस्थली बनाया था. इसमें स्वदेशी अस्मिता का विचार सर्वोपरि था. लेकिन अब सरकार सेवाग्राम आश्रम के आसपास करोड़ों रुपये की लागत से निर्माण करा रही है. हालांकि कहा यह जा रहा है कि यह सब आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए है लेकिन कच्ची झोपड़ी में रहने वाले गांधी के कुछ अनुयायियों के लिए यह गांधी के सिद्धांतों के खिलाफ लगता है.

  • बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कहते हैं महात्मा गांधी

    बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कहते हैं महात्मा गांधी

    महात्मा गांधी का देहावसान होने पर अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट जनरल सी मार्शल ने कहा था - 'महात्मा गांधी आज सारी मानवता के प्रतिनिधि बन गए हैं. यह वह व्यक्तित्व है जिसने सत्य और विनम्रता को साम्राज्यों से भी ज्यादा शक्तिशाली बनाया.'

  • NEWS FLASH: कल 10 बजकर 45 मिनट पर देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे जस्टिस रंजन गोगोई

    NEWS FLASH:  कल 10 बजकर 45 मिनट पर देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे जस्टिस रंजन गोगोई

    मोदी सरकार मंगलवार को 'सबकी योजना-सबका विकास' अभियान शुरू करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गांधी जयंती पर राष्ट्रव्यापी स्वच्छ्ता ही सेवा अभियान का समापन करेंगे.