NDTV Khabar

Gandhi jayanti 2019


'Gandhi jayanti 2019' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Indira Gandhi: इंदिरा गांधी के इन 5 फैसलों ने बदल कर रख दी भारत की तस्वीर

    Indira Gandhi: इंदिरा गांधी के इन 5 फैसलों ने बदल कर रख दी भारत की तस्वीर

    देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज जयंती (Indira Gandhi Jayanti) हैं. आयरन लैडी के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की भारतीय राजनीति में एक अलग ही पहचान थी. इंदिरा गांधी के फैसलों ने उन्हें दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार कर दिया. इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए आज भी विश्व भर में जानी जाती हैं. इंदिरा गांधी जयंती

  • Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

  • गांधी जयंती: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी ने राजघाट पर बापू को दी श्रद्धांजलि

    गांधी जयंती: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM मोदी ने राजघाट पर बापू को दी श्रद्धांजलि

    इस मौके पर उप-राष्ट्रपति ने ट्वीट भी किया. अपने ट्वीट में उप-राष्ट्रपति ने लिखा, ‘हम महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देते हैं. आइए, हम दैनिक जीवन में गांधीवादी सिद्धांतों को लागू कर और अपनाकर हमारे जीवन में बदलाव लाने का प्रयास करें.’

  • गांधी जयंती के अवसर पर घरेलू शेयर, कमोडिटी बाजार बंद

    गांधी जयंती के अवसर पर घरेलू शेयर, कमोडिटी बाजार बंद

    घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी बाजारों में गुरुवार से पूर्ववत नियमित कारोबार जारी रहेगा.

  • Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    Gandhi Jayanti 2019 Updates: प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पर दी 'बापू' को श्रद्धांजलि, शाम में साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम

    उसके बाद पीएम मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे. वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है.

  • Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    Gandhi Jayanti के मौके पर सलमान खान ने फैन्स को दिया ये खास मैसेज, Video हुआ वायरल

    भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी की आज 150 वीं जयंती (Mahatma Gandhi 150th Jayanti) है. इस मौके पर बॉलीवुड के 'दबंग' यानी सलमान खान (Salman Khan) ने अपने फैन्स को एक खास मैसेज दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

  • PM मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शाम को जाएंगे साबरमती आश्रम, भारत को ओडीएफ घोषित करेंगे

    PM मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, शाम को जाएंगे साबरमती आश्रम, भारत को ओडीएफ घोषित करेंगे

    इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि मोदी नगर के जीएमडीसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे. वह कुछ समय गरबा मैदान में बिताएंगे और फिर दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

  • Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती पर अपने करीबियों और दोस्‍तों को इस अंदाज से कहें Happy Gandhi Jayanti

    Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती पर अपने करीबियों और दोस्‍तों को इस अंदाज से कहें Happy Gandhi Jayanti

    Happy Gandhi Jayanti: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 150th Birth Anniversary) मनाई जा रही है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. हर साल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाती है.

  • Gandhi Jayanti: आखिर महात्‍मा गांधी को क्‍यों कभी नहीं मिला शांति का नोबेल पुरस्‍कार

    Gandhi Jayanti: आखिर महात्‍मा गांधी को क्‍यों कभी नहीं मिला शांति का नोबेल पुरस्‍कार

    Gandhi Jayanti 2019: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पूरी दुनिया में सत्य और अहिंसा के पुजारी के रूप में जाने जाते हैं. अहिंसा के बल पर देश को अंग्रेजों के शासन से आजाद कराने वाले बापू ने देश में शांति बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं किया. गांधी जी (Mahatma Gandhi) 20वीं सदी में अहिंसा के सबसे बड़े प्रतीक बने और यही कारण रहा है कि उन्हें कई बार शांति का नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया. गांधी जी सन 1937, 1938, 1939, 1947 और 1948 में शांति का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) के लिए नॉमिनेट हुए. लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि उन्हें एक बार भी नोबेल शांति पुरस्कार नहीं मिला. Nobelprize.org पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1937 में पहली बार नॉर्वे की संसद “स्टॉर्टिंग” के लेबर पार्टी सदस्य ओले कोल्बजोर्नसन ने गांधी (Gandhi) का नाम सुझाया था.

  • Mahatma Gandhi Quotes: ''व्यक्ति की पहचान उसके कपड़ों से नहीं उसके चरित्र से होती है'', जानिए गांधी जी के 10 अनमोल विचार

    Mahatma Gandhi Quotes: ''व्यक्ति की पहचान उसके कपड़ों से नहीं उसके चरित्र से होती है'', जानिए गांधी जी के 10 अनमोल विचार

    देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. गांधी जी ने देश की आजादी के लिए जो किया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है.

  • Gandhi Jayanti Speech: गांधी जंयती के दिन दें ये भाषण

    Gandhi Jayanti Speech: गांधी जंयती के दिन दें ये भाषण

    गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) 2 अक्टूबर को देश भर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाती है. देश को आजादी दिलाने वाले बापू की याद में 2 अक्टूबर (Octorber 2) को देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. गांधी जी (Mahatma Gandhi) का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. 2 अक्टूबर के दिन को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के दिन लोग राजघाट नई दिल्ली में गांधी प्रतिमा के सामने श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है.

  • Gandhi Jayanti 2019: आखिर 2 अक्टूबर को क्यों मनाई जाती है गांधी जयंती?

    Gandhi Jayanti 2019: आखिर 2 अक्टूबर को क्यों मनाई जाती है गांधी जयंती?

    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को होती है. इस बार गांधी जी की 151वीं जयंती (Mahatma Gandhi 151th Anniversary) मनाई जाएगी. बापू के जन्मदिन के मौके पर देश भर में स्कूलों और दफ्तरों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. अहिंसात्मक आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. देश की आजादी के लिए गांधी जी कई बार जेल भी गए थे. गांधी जी का जन्म (Mahatma Gandhi Birthday) 2 अक्टूबर को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. महात्मा गांधी लंदन में कानून की पढ़ाई करने और बैरिस्टर बनने के लिये गए थे.

  • Hanuman Jayanti: देश भर में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

    Hanuman Jayanti: देश भर में हनुमान जयंती की धूम, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

    हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्‍गज नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं.

  • गांधी जयंती पर रिलीज होने जा रहा 'मणिकर्णिका' का टीजर, कंगना रनौत बोलीं- 'लगा दिया खून-पसीना'

    गांधी जयंती पर रिलीज होने जा रहा 'मणिकर्णिका' का टीजर, कंगना रनौत बोलीं- 'लगा दिया खून-पसीना'

    इस फिल्म में कंगना रानी लक्ष्मीबाई का रोल करती हुई दिखाई देंगी. इस फिल्म से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चुकी है. फिलहाल इस फिल्म को लेकर एक्ट्रेस कंगना रनौत का कहना है कि उन्हें 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' पर गर्व है और वह इसकी रिलीज को लेकर उत्साहित हैं.

Advertisement