NDTV Khabar

Gandhi News in Hindi


'Gandhi' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राहुल गांधी पर भड़कीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, कहा- ड्रामेबाज, मजदूरों का समय बर्बाद किया

    राहुल गांधी पर भड़कीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, कहा- ड्रामेबाज, मजदूरों का समय बर्बाद किया

    पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ड्रामेबाज कहा है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने मजदूरों के साथ बैठकर, उनसे बात करके उनका समय बर्बाद किया. उन्हें मजदूरों के साथ सामान उठाकर उनके साथ पैदल जाना चाहिए था. उन्हें मजदूरों के बच्चों को और उनके सामान को उठाकर उनके साथ चलना चाहिए था.  राज्यों  को जहां कांग्रेस की सरकार है उनसे क्यों नहीं कहते कि और ट्रेनें मंगाए और मजदूरों को घर लेकर आएं. सोनिया गांधी से कहती हूं कि पलायन कर रहे मजदूरों के मुद्दे को जिम्मेदारी से डील करना चाहिए.

  • राहुल गांधी ने लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों से की मुलाकात, तो बॉलीवुड एक्टर बोले- वह परिवार का दर्द...

    राहुल गांधी ने लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों से की मुलाकात, तो बॉलीवुड एक्टर बोले- वह परिवार का दर्द...

    देशभर में जारी लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से प्रवासी श्रमिकों को तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को दिल्ली में प्रवासी श्रमिकों से मुलाकात करके उनकी स्थिति के बारे में जानकारी ली.

  • लॉकडाउन के बीच राहुल गांधी ने प्रवासी मजदूरों से की मुलाकात, जाना उनका हाल

    लॉकडाउन के बीच राहुल गांधी ने प्रवासी मजदूरों से की मुलाकात, जाना उनका हाल

    देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से प्रवासी श्रमिकों को तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को दिल्ली में प्रवासी श्रमिकों से मुलाकात करके उनकी स्थिति के बारे में जानकारी ली.

  • 'सड़क पर चलने वाले मजदूरों को कर्ज नहीं जेब में पैसा चाहिए', आर्थिक पैकेज पर बोले राहुल गांधी

    'सड़क पर चलने वाले मजदूरों को कर्ज नहीं जेब में पैसा चाहिए', आर्थिक पैकेज पर बोले राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने कहा मां और बच्चों का उदाहरण देते हुए कहा कि जब बच्चों को चोट लगती है तो मां बच्चे को कर्ज नहीं देती है,वो एकदम मदद करती है. भारत माता को अपने बच्चों के लिए साहूकार का काम नहीं करना चाहिए,उसे बच्चों को एकदम पैसा देना चाहिए. उन्होंने कहा कि जो प्रवासी मजदूर सड़क पर चल रहा है उसे कर्ज की नहीं जेब में पैसे की जरूरत है. राहुल गांधी ने कहा कि पूरा देश इस समय एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है. लोगों को आज पैसे की जरूरत है. ऐसे में सरकार को साहूकार के जैसे काम नहीं करना चाहिए. 

  • राहुल गांधी ने प्रवासी कामगारों को लेकर ट्वीट किया वीडियो- 'अंधकार घना है कठिन घड़ी है, हिम्मत रखिए'

    राहुल गांधी ने प्रवासी कामगारों को लेकर ट्वीट किया वीडियो- 'अंधकार घना है कठिन घड़ी है, हिम्मत रखिए'

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘अंधकार घना है कठिन घड़ी है, हिम्मत रखिए-हम इन सभी की सुरक्षा में खड़े हैं. सरकार तक इनकी चीखें पहुंचा के रहेंगे, इनके हक़ की हर मदद दिला के रहेंगे.’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘देश की साधारण जनता नहीं, ये तो देश के स्वाभिमान का ध्वज हैं... इसे कभी भी झुकने नहीं देंगे.’

  • ऐसा लगता है कि व्यवस्था ने श्रमिकों को त्याग दिया है : प्रियंका गांधी

    ऐसा लगता है कि व्यवस्था ने श्रमिकों को त्याग दिया है : प्रियंका गांधी

    उन्होंने कहा, ‘उप्र की सभी जिला शहर इकाईयों से मेरा आग्रह है कि इन जरूरतमंद लोगों की मदद का कार्य और तेज कर दीजिए. पूरी ताकत लगा दीजिए. यह सेवा का वक्त है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का एक एक कार्यकर्ता इन हिंदुस्तानी भाइयों के साथ खड़ा है.’ प्रियंका ने कहा, ‘पुलिस के भाइयों से एक विनती- मैं समझ सकती हूं कि आप पर काम का दबाव है. आप भी परेशान हैं. मगर आपसे मेरी एक विनती है कि इन बेसहारा लोगों पर बल प्रयोग मत करिए. इन पर वैसे ही, विपत्ति टूटी हुई है. इनकी गरिमा की रक्षा कीजिए.’

  • प्रियंका गांधी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र, कहा- छोटे व्यापारियों की मदद करे सरकार

    प्रियंका गांधी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र, कहा- छोटे व्यापारियों की मदद करे सरकार

    पत्र की शुरुआत में प्रियंका ने मुख्यमंत्री के पिता की मृत्यु पर अपनी संवेदना जताते हुए लिखा है कि आपके पिता के निधन के बाद मैं पहली बार आपको पत्र भेज रही हूं. ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को शान्ति दें. महासचिव ने पत्र में लिखा है, ‘जैसा आप जानते हैं, कोरोना महामारी से पूरा जनजीवन प्रभावित है. हर वर्ग के ऊपर भयंकर आर्थिक मार पड़ी है. किसान, गरीब और मजदूर वर्ग विकट स्थिति में पहुँच गए हैं.

  • Sarkari Naukri: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में निकली वैकेंसी, 418 पदों पर होगी भर्ती

    Sarkari Naukri: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में निकली वैकेंसी, 418 पदों पर होगी भर्ती

    Sarkari Naukri 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते मेडिकल स्टाफ की काफी जरूरत पड़ रही है. कोरोना और अन्य मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज करने के लिए मेडिकल फील्ड में ज्यादा से ज्यादा भर्तियां की जा रही हैं. अब राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (RGSSH),  दिल्ली, ने स्टाफ नर्स, एलडीसी,  सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 22 मई तक आवेदन किया जा सकेगा.

  • सुप्रीम कोर्ट के एकल न्यायाधीश की पीठ सात साल तक की सजा वाले मामलों में जमानत याचिकाओं पर करेगी सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट के एकल न्यायाधीश की पीठ सात साल तक की सजा वाले मामलों में जमानत याचिकाओं पर करेगी सुनवाई

    नई व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट में काम की रफ्तार को बढ़ाने के लिए की गई है. सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार इस व्यवस्था को लागू किया है. पिछले साल सिंतबंर में सुप्रीम कोर्ट नियमों में संशोधन किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ये एकल पीठ जमानत, आपराधिक मामलों के ट्रांसफर पिटीशन जैसे याचिकाओं की सुनवाई करेगी.

  • राहुल गांधी ने श्रम कानूनों में संशोधन के कुछ राज्‍यों के फैसले को बताया गलत, कही यह बात..

    राहुल गांधी ने श्रम कानूनों में संशोधन के कुछ राज्‍यों के फैसले को बताया गलत, कही यह बात..

    राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके कहा कि इन मूलभूत सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं हो सकता. राहुल ने अपने ट्वीट में लिखा- अनेक राज्यों द्वारा श्रमकानूनों में संशोधन किया जा रहा है. हम कोरोना के खिलाफ मिलकर संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन यह मानवाधिकारों को रौंदने, असुरक्षित कार्यस्थलों की अनुमति, श्रमिकों के शोषण और उनकी आवाज दबाने का बहाना नहीं हो सकता. 

  • पीएम केयर्स फंड को लेकर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, कहा- 'प्रधानमंत्री आश्वस्त करें कि...'

    पीएम केयर्स फंड को लेकर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, कहा- 'प्रधानमंत्री आश्वस्त करें कि...'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम केयर्स फंड को लेकर ट्वीट किया है. राहुल गांधी ने कहा है कि पीएम केयर्स फंड का ऑडिट किया जाना चाहिए और इस फंड को कहां,किस तरह खर्च किया गया इसकी जानकारी भी सार्वजनिक की जानी चाहिए. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'पीएम केयर्स फंड में बड़े पैमाने पर योगदान किया गया है. जिसमें पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग और रेलवे जैसे बड़े सार्वजनिक संस्थान शामिल हैं.'

  • Uttar Pradesh: श्रम कानून में बदलाव पर तकरार, विपक्ष के आरोपों पर सरकार का दावा- मजदूरों के हित में लाए अध्यादेश

    Uttar Pradesh: श्रम कानून में बदलाव पर तकरार, विपक्ष के आरोपों पर सरकार का दावा- मजदूरों के हित में लाए अध्यादेश

    यूपी श्रम अधिनियमों (Labour Laws) में लॉकडाउन के चलते बदलाव किया है. यह बदलाव तीन वर्ष तक प्रभावी रहेंगे. प्रदेश में लंबे समय से उद्योग को चलाने के साथ उनको छूट देने पर सहमति बन गई है. उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्रों में उद्योग शुरू करने की अवधि को एक वर्ष से बढ़ाकर अब एक वर्ष तीन माह किया जा सकता है.

  • कोरोनावायरस: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक लाख मास्क लखनऊ भेजे

    कोरोनावायरस: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक लाख मास्क लखनऊ भेजे

    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने एक लाख मास्क लखनऊ भेजे हैं. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से ललन कुमार ने बताया कि प्रियंका गांधी ने एक लाख मास्क भिजवाए हैं. इससे पहले प्रियंका कई जिलों में राशन, लोगों को दवाएं भिजवा चुकी हैं. आज लखनऊ में उन्होंने एक लाख मास्क भिजवाए हैं. कल से कांग्रेस के कार्यकर्ता इनको बांटेंगे. 

  • 'क्या आपकी कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर वापसी हो रही है?' इस पर राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

    'क्या आपकी कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर वापसी हो रही है?' इस पर राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

    कांग्रेस अध्यक्ष पद पर क्या राहुल गांधी फिर से काबिज होंगे? ये सवाल बीते कई महीनों से पूछा जा रहा है. सोनिया गांधी अभी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने लाख मनाने के बाद भी इस पद से इस्तीफा दे दिया था उसके बाद काफी विचार-विमर्श के बीच सोनिया गांधी फिर से पार्टी की कमान कमान सौंप दी गई. दरअसल कांग्रेस के पास दूसरा कोई रास्ता भी नहीं था और क्योंकि पार्टी में कोई ऐसा नेता नहीं दिख रहा था जो उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी नेताओं को अनुशासन में रख सके. लेकिन अब सोनिया गांधी की बढ़ती उम्र और सेहत को देखते हुए एक बार फिर से इस बात की चर्चा है कि क्या राहुल गांधी फिर से एक बार कमान संभालेंगे?

  • प्रियंका गांधी ने CM योगी से की अपील, पत्रकारों के लिए इंश्योरेंस कवर का ऐलान करना चाहिए

    प्रियंका गांधी ने CM योगी से की अपील, पत्रकारों के लिए इंश्योरेंस कवर का ऐलान करना चाहिए

    प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना वायरस की चपेट में आए आगरा के एक वरिष्ठ पत्रकार की मृत्यु की खबर सुनकर बहुत दुख पहुंचा. भावपूर्ण श्रद्धांजलि....उनके परिजनों और पत्रकार जगत के मित्रों के साथ मेरी शोक संवेदनाएं.’’

  • 'मित्रों', 'भैया' और 'सब मिले हुए जी' : क्या अब न लौट पाएगा रैलियों का वो दौर?

    'मित्रों', 'भैया' और 'सब मिले हुए जी' : क्या अब न लौट पाएगा रैलियों का वो दौर?

    कोरोना वायरस की वजह से हमारे समाज, रहन-सहन, काम करने के तरीके, खाने-पीने की आदतों के साथ ही देश की राजनीति पर भी तगड़ा असर पड़ने के आसार नजर आ रहे हैं. भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में जहां पर साल भर कोई न कोई चुनाव होते रहते हैं और ये चुनाव रोड शो, डोर टू डोर प्रचार, कार्यकर्ताओं के सम्मेलन, मेगा चुनावी रैलियों से भरे होते हैं. फिलहाल तो ऐसे राजनीतिक कार्यक्रमों के दिन अब वापस लौटते नजर नहीं आते जब तक इस बीमारी से ठीक करने वाली कोई दवा पुख्ता तौर पर सामने नजर नहीं आती है.

  • Coronavirus Lockdown: राहुल गांधी बोले, 'लॉकडाउन के दौरान 'एक्जिट प्‍लान' को लेकर पारदर्शिता दिखाए सरकार'

    Coronavirus Lockdown: राहुल गांधी बोले, 'लॉकडाउन के दौरान 'एक्जिट प्‍लान' को लेकर पारदर्शिता दिखाए सरकार'

    प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर उन्‍होंने कहा कि हमें इनमें मुद्दे को मानवीयता के आधार पर देखना होगा. अगर आप दिहाड़ी मजदूर है तो आपके पास घर वापस लौटने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है.इसके लिए केंद्र को राज्‍यों से बातचीत करनी होगी.

  • औरंगाबाद रेल हादसे पर बोले राहुल गांधी- राष्ट्र का निर्माण करने वाले मजदूरों के साथ हो रहे व्यवहार पर शर्म आनी चाहिए

    औरंगाबाद रेल हादसे पर बोले राहुल गांधी- राष्ट्र का निर्माण करने वाले मजदूरों के साथ हो रहे व्यवहार पर शर्म आनी चाहिए

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मालगाड़ी की चपेट में आने से कई प्रवासी मजदूरों की मौत पर दुख प्रकट करते हुए शुक्रवार को कहा कि राष्ट्र का निर्माण करने वाले श्रमिकों के साथ किए जा रहे व्यवहार पर हमें शर्म आनी चाहिए.

«12345678»

Advertisement

Gandhi फोटो

Gandhi से जुड़े अन्य फोटो »

Gandhi वीडियो

Gandhi से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com