NDTV Khabar

Ganga


'Ganga' - 222 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फेफड़ों के लिए तंबाकू जितनी हो गई है घातक...

    दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फेफड़ों के लिए तंबाकू जितनी हो गई है घातक...

    वायु प्रदूषण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा हाल ही में जेनेवा में आयोजित वैश्विक सम्मेलन से प्रेरित होकर हेल्प दिल्ली ब्रीद इनीशिएटिव, लंग केयर फाउंडेशन तथा गंगा राम अस्पताल द्वारा संयुक्त रूप से एक अभियान शुरू किया गया.

  • स्वामी सानंद का शव फिलहाल एम्स ऋषिकेश में रहेगा, SC शुक्रवार को करेगा सुनवाई

    स्वामी सानंद का शव फिलहाल एम्स ऋषिकेश में रहेगा, SC शुक्रवार को करेगा सुनवाई

    प्रो. जीडी अग्रवाल (स्वामी सानन्द) का शव फिलहाल एम्म्स ऋषिकेश में ही रहेगा. सुप्रीम कोर्ट ने एम्म्स ऋषिकेश से इस मामले में एसएलपी दाखिल करने के लिए कहा है. अब कोर्ट शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को तय करेगा कि स्वामी सानन्द का शव हरिद्मावार के मातृ सदन में दिया जाए या फिर नही.

  • खेसारी लाल यादव की फिल्म 'दुल्हिन गंगा पार के' यूट्यूब पर हुई हिट, 1 लाख से ज्यादा बार देखा गया Video

    खेसारी लाल यादव की फिल्म 'दुल्हिन गंगा पार के' यूट्यूब पर हुई हिट, 1 लाख से ज्यादा बार देखा गया Video

    इस फिल्म को यशी म्यूजिक के ऑफिशयल अकाउंट पर अपलोड किया गया. इसे सिर्फ 24 घंटे के भीतर 1 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. खेसारी लाल यादव की लाजवाब एक्टिंग और आम्रपाली दुबे का आइटम नंबर ने भी इस फिल्म में तहलका मचाया.

  • अब गंगा की फिक्र किसे है?

    अब गंगा की फिक्र किसे है?

    प्रो. जी डी अग्रवाल की मौत ने साबित कर दिया है कि गंगा के नाम पर जो राजनीतिक भावुकता पैदा की जाती है वो फर्जी है. गंगा को लेकर कोई भावुकता नहीं है. न गंगा नदी के लिए और न ही गंगा मां के लिए है. प्रो. जी डी अग्रवाल गंगा के लिए स्वामी सानंद हो गए. शायद इसलिए कि इससे जुड़ी धार्मिकता गंगा के सवालों को बड़ा फलक देगी.

  • एम्स ऋषिकेश ने जीडी अग्रवाल का पार्थिव शरीर देने से किया मना, तो मातृसदन ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

    एम्स ऋषिकेश ने जीडी अग्रवाल का पार्थिव शरीर देने से किया मना, तो मातृसदन ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

    गंगा नदी के संरक्षण को लेकर पिछले 111 दिनों से अनशन कर रहे जाने-माने पर्यावरणविद प्रोफेसर जीडी अग्रवाल उर्फ स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद (GD Agrawal) का गुरुवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. मगर अब उनके अंतिम संस्कार को लेकर खींचतान शुरू हो गया है. 86 साल की उम्र में अंतिम सांस लेने वाले जीडी अग्रवाल के अंतिम संस्कार को लेकर एम्स ऋषिकेश और मातृसदन के बीच खींचतान शुरू हो गया है. एक ओर जहां एम्स ऋषिकेश का कहना है कि मृत्यु से पहले प्रो जीडी अग्रवाल अपना शरीर एम्स को दान कर चुके थे, इसलिए उनका शरीर एम्स में ही रहेगा, वहीं मातृसदन उनके शव को आश्रम में रखने की मांग कर रहा है. 

  • गंगा के लिए लड़ने वाला एक और भगीरथ चला गया

    गंगा के लिए लड़ने वाला एक और भगीरथ चला गया

    चैंपियन ऑफ़ द अर्थ की नाक के नीचे एक और अनर्थ हो गया. अपने जीवन काल में गंगा को साफ होते देखने की चाह रखने वाले प्रो. जी डी अग्रवाल का निधन हो गया. 17 साल तक आईआईटी कानपुर के सिविल एंड एन्वायरेन्मेंटल इंजीनियरिंग पढ़ा चुके प्रो. अग्रवाल ने न जाने कितने छात्रों को इस विषय के प्रति जागरूक किया.

  • केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा- गंगा सफाई के बाद बाकी नदियां भी कहेंगी #MeToo

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा- गंगा सफाई के बाद बाकी नदियां भी कहेंगी #MeToo

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा और यमुना की सफाई का मिशन पूरा होने के बाद देश-दुनिया की अन्य नदियां भी 'मीटू' का आह्वान करेंगी. उन्होंने कहा कि नदी और महिलाओं के आगे बढ़ने में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए. 'मीटू' आंदोलन यौन उत्पीड़न और यौन हिंसा के खिलाफ एक अभियान है जो सोशल मीडिया पर फैला हुआ है. देश में विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियों के नाम ऐसे मामलों में आने से तूफान मचा हुआ है.

  • गंगा सफाई के मुद्दे पर 22 जून से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, PM मोदी से भी की थी अपील

    गंगा सफाई के मुद्दे पर 22 जून से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, PM मोदी से भी की थी अपील

    गंगा के मुद्दे पर 22 जून से अनशन कर रहे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल (GD Agrawal) का निधन हो गया. जीडी अग्रवाल का निधन उस समय हुआ जब उन्हें हरिद्वार से दिल्ली लाया जा रहा था. आईआईटी में प्रोफेसर रह चुके जीडी अग्रवाल इंडियन सेंट्रल पॉलुशन कंट्रोल बोर्ड में में सदस्य भी रह चुके थे. हालांकि अब वह संन्यासी का जीवन जी रहे थे.

  • गंगा को लेकर CM योगी का निर्देश, 15 दिसंबर के बाद न गिरे किसी तरह की गंदगी

    गंगा को लेकर CM योगी का निर्देश, 15 दिसंबर के बाद न गिरे किसी तरह की गंदगी

    राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने यहां शास्त्री भवन में प्रयाग कुम्भ-2019 के दौरान गंगा नदी में गिरने वाले नालों की रोकथाम, सहायक नदियों की स्वच्छता से सम्बन्धित कार्य योजनाओं तथा कानपुर की टैनरीज़ को स्थानांतरित किए जाने की प्रगति की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा में गिरने वाले सभी नालों इत्यादि का 15 दिसम्बर, 2018 से पूर्व समाधान करते हुए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस तिथि के उपरान्त गंगा में किसी भी प्रकार की गन्दगी नहीं गिरेगी.

  • गंगा में नहा रही महिला के साथ किया बलात्कार, वीडियो वायरल होने पर आरोपी गिरफ्तार

    गंगा में नहा रही महिला के साथ किया बलात्कार, वीडियो वायरल होने पर आरोपी गिरफ्तार

    बिहार के बाढ़ थाना क्षेत्र में गंगा में नहा रही महिला के साथ दो लोगों ने बलात्कार कर वीडियो वायरल कर दिया. आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

  • काजल राघवानी के 'दुपट्टा आसमानी कलर के' पर आया खेसारी लाल यादव का दिल, रोमांटिक Video हुआ वायरल

    काजल राघवानी के 'दुपट्टा आसमानी कलर के' पर आया खेसारी लाल यादव का दिल, रोमांटिक Video हुआ वायरल

    Bhojpuri Cinema: खेसारी लाल यादव की भोजपुरी फिल्म 'संघर्ष' रिलीज हुई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. इस फिल्म में भी खेसारी लाल के साथ काजल राघवानी ही लीड रोल में थीं. खेसारी लाल यादव की 'दबंग सरकार' भी धमाकेदार फिल्म है.

  • हरियाणा के एक और गैंगरेप ! विधवा ने लगाया अपहरण कर दरिंदगी का आरोप

    हरियाणा के एक और गैंगरेप !  विधवा ने लगाया अपहरण कर दरिंदगी का आरोप

    छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म की घटना अभी सुर्खियों में है कि एक और महिला के साथ इसी तरह की घटना सामने आई है. जिले की महिला ने आरोप लगाया है कि दो लोगों ने अपहरण कर उसके साथ खेत में दरिंदगी की.

  • गंगा के लिए क्यों खतरा है चार धाम यात्रा वाला ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट ? पर्यावरणविद ने बताए कारण

    गंगा के लिए क्यों खतरा है चार धाम यात्रा वाला ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट ? पर्यावरणविद ने बताए कारण

    चार धामा यात्रा के लिए बन रहा चाल लेन वाला ऑल वेदर रोड आपदा का कारण बन सकता है. वजह कि इसके निर्माण के चलते पूरी गांगा घाटी का सत्यानाश हो रहा है. लाखों पेड़ बर्बाद हो रहे हैं, यह सिर्फ और सिर्फ आपदा को न्यौता देना है.

  • पटना जा रही गंगा-कावेरी एक्सप्रेस में डकैतों का कहर, यात्रियों को मारपीट कर लूटा

    पटना जा रही गंगा-कावेरी एक्सप्रेस में डकैतों का कहर, यात्रियों को मारपीट कर लूटा

    उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में सोमवार सुबह गंगा-कावेरी एक्सप्रेस ट्रेन में हथियाबंद डकैतों ने कई यात्रियों से गहने व नकदी लूट लिए. डकैत गंगा-कावेरी एक्सप्रेस के डिब्बों में तड़के करीब 1.30 बजे घुस आए. ट्रेन पटना जा रही थी. हमले में एक दर्जन से ज्यादा यात्री घायल हो गए.

  • WWF ने गंगा को बताया दुनिया की सबसे संकटग्रस्त नदी, सरकार के लिए झटका

    WWF ने गंगा को बताया दुनिया की सबसे संकटग्रस्त नदी, सरकार के लिए झटका

    तमाम योजनाओं के बावजूद गंगा की सेहत नहीं सुधर रही है. वर्ल्ड वाइड फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने इसे दुनिया की सबसे संकटग्रस्त नदी करार दिया है.

  • वाराणसी में योगी आदित्यनाथ ने अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया, जानें क्या है इसकी खासियत

    वाराणसी में योगी आदित्यनाथ ने अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया, जानें क्या है इसकी खासियत

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों से वाराणसी के दौरे पर हैं. आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में खिड़कियां घाट पर गंगा में उतरे हाईटेक क्रूज़ 'अलकनंदा क्रूज' का उद्धघाटन किया, जो अब पर्यटकों के लिए चलेगा.  उसके बाद सीएम योगी इस क्रूज पर सवार होकर डोमरी गांव गये और वहां चौपाल लगाई. बता दें कि इस क्रूज से पर्यटक काशी का दर्शन कर सकेंगे. इससे पहले शनिवार की शाम में उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की और उसके बाद रात में वाराणसी के गोइठा स्थित बंद पड़े एसटीपी के काम को देखने गए. योगी आदित्यनाथ ने रात में वाराणसी के एक दो और इलाकों और सड़कों का भी जायजा लिया.

  • यूपी के बिजनौर में गंगा में नाव पलटी, 14 लोग बचाए गए, 27 लोग थे सवार

    यूपी के बिजनौर में गंगा में नाव पलटी, 14 लोग बचाए गए, 27 लोग थे सवार

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर में गंगा में शुक्रवार को नाव पलट गई. हादसे के बाद नाव में सवार 14 लोगों को बचा लिया गया, जबकि 13 लोग अभी लापता हैं. पुलिस लापता लोगों की तलाश में जुटी है.

  • योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, 15 दिसंबर से गंगा में नहीं गिरेगा कोई भी गंदा नाला

    योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, 15 दिसंबर से गंगा में नहीं गिरेगा कोई भी गंदा नाला

    योगी ने कहा कि कुंभ से पहले हर हाल में गंगा स्वच्छ हो जानी चाहिए. उन्होंने कहा, "मैंने प्रदेश के अधिकारियों से कहा है कि हर हाल में बिजनौर से बलिया तक पवित्र गंगा नदी में जाने वाले सभी नालों के शोधन की तैयारी कर ली जाए.

Advertisement