NDTV Khabar

Gd agrawal


'Gd agrawal' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अब गंगा की फिक्र किसे है?

    अब गंगा की फिक्र किसे है?

    प्रो. जी डी अग्रवाल की मौत ने साबित कर दिया है कि गंगा के नाम पर जो राजनीतिक भावुकता पैदा की जाती है वो फर्जी है. गंगा को लेकर कोई भावुकता नहीं है. न गंगा नदी के लिए और न ही गंगा मां के लिए है. प्रो. जी डी अग्रवाल गंगा के लिए स्वामी सानंद हो गए. शायद इसलिए कि इससे जुड़ी धार्मिकता गंगा के सवालों को बड़ा फलक देगी.

  • एम्स ऋषिकेश ने जीडी अग्रवाल का पार्थिव शरीर देने से किया मना, तो मातृसदन ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

    एम्स ऋषिकेश ने जीडी अग्रवाल का पार्थिव शरीर देने से किया मना, तो मातृसदन ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

    गंगा नदी के संरक्षण को लेकर पिछले 111 दिनों से अनशन कर रहे जाने-माने पर्यावरणविद प्रोफेसर जीडी अग्रवाल उर्फ स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद (GD Agrawal) का गुरुवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. मगर अब उनके अंतिम संस्कार को लेकर खींचतान शुरू हो गया है. 86 साल की उम्र में अंतिम सांस लेने वाले जीडी अग्रवाल के अंतिम संस्कार को लेकर एम्स ऋषिकेश और मातृसदन के बीच खींचतान शुरू हो गया है. एक ओर जहां एम्स ऋषिकेश का कहना है कि मृत्यु से पहले प्रो जीडी अग्रवाल अपना शरीर एम्स को दान कर चुके थे, इसलिए उनका शरीर एम्स में ही रहेगा, वहीं मातृसदन उनके शव को आश्रम में रखने की मांग कर रहा है. 

  • गंगा के लिए लड़ने वाला एक और भगीरथ चला गया

    गंगा के लिए लड़ने वाला एक और भगीरथ चला गया

    चैंपियन ऑफ़ द अर्थ की नाक के नीचे एक और अनर्थ हो गया. अपने जीवन काल में गंगा को साफ होते देखने की चाह रखने वाले प्रो. जी डी अग्रवाल का निधन हो गया. 17 साल तक आईआईटी कानपुर के सिविल एंड एन्वायरेन्मेंटल इंजीनियरिंग पढ़ा चुके प्रो. अग्रवाल ने न जाने कितने छात्रों को इस विषय के प्रति जागरूक किया.

  • गंगा सफाई के मुद्दे पर 22 जून से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, PM मोदी से भी की थी अपील

    गंगा सफाई के मुद्दे पर 22 जून से अनशन पर बैठे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, PM मोदी से भी की थी अपील

    गंगा के मुद्दे पर 22 जून से अनशन कर रहे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल (GD Agrawal) का निधन हो गया. जीडी अग्रवाल का निधन उस समय हुआ जब उन्हें हरिद्वार से दिल्ली लाया जा रहा था. आईआईटी में प्रोफेसर रह चुके जीडी अग्रवाल इंडियन सेंट्रल पॉलुशन कंट्रोल बोर्ड में में सदस्य भी रह चुके थे. हालांकि अब वह संन्यासी का जीवन जी रहे थे.

  • आम आदमी पार्टी संसद में उठाएगी गंगा के लिए 25 दिन से अनशन पर बैठे प्रो. जीडी अग्रवाल का मुद्दा

    आम आदमी पार्टी संसद में उठाएगी गंगा के लिए 25 दिन से अनशन पर बैठे प्रो. जीडी अग्रवाल का मुद्दा

    पर्यावरणविद् और एक्टिविस्ट स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद उर्फ जीडी अग्रवाल पिछले 25 दिनों से गंगा की सफ़ाई को लेकर हरिद्वार में आमरण अनशन पर बैठे थे. बाद में उन्हें जबरन एम्स ऋषिकेश में भर्ती करा दिया गया. अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद प्रो अग्रवाल अपना अनशन जारी रखे हुए हैं. इस पूरे मुद्दे को अब आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह संसद में उठाने जा रहे हैं. आपको बता दें कि बुधवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है.

  • गंगा की सफाई के लिए 19 दिन से अनशन कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को पुलिस ले गई अस्‍पताल

    गंगा की सफाई के लिए 19 दिन से अनशन कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को पुलिस ले गई अस्‍पताल

    पिछले 19 दिन से गंगा की सफ़ाई और गंगा कानून बनाने को लेकर आमरण अनशन पर बैठे प्रो. जीडी अग्रवाल उर्फ़ स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को हरिद्वार पुलिस ने बल पूर्वक अस्पताल में भर्ती करा दिया है.

Advertisement