NDTV Khabar

General election 2019


'General election 2019' - 541 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चार साल के भीतर ब्रिटेन में तीसरी बार होंगे चुनाव, तारीख 12 दिसंबर तय

    चार साल के भीतर ब्रिटेन में तीसरी बार होंगे चुनाव, तारीख 12 दिसंबर तय

    ब्रेक्जिट (Brexit) गतिरोध खत्म करने के लिए चुनाव कराने के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के आह्वान का ब्रिटेन के सांसदों ने समर्थन किया.

  • कांग्रेस को कैसे मिलेगी नई दिशा, मणिशंकर अय्यर ने सुझाए ये 3 फॉर्मूले

    कांग्रेस को कैसे मिलेगी नई दिशा, मणिशंकर अय्यर ने सुझाए ये 3 फॉर्मूले

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. करीब 18 महीनों के बाद कांग्रेस प्रवक्ता ने किसी मंच पर अपनी राय रखी. कांग्रेस के अंदर गड़बड़ी के सवाल पर उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर कुछ परेशानियां हैं, लेकिन कांग्रेस का इतिहास बहुत पुराना है, ऐसी परिस्थितियों में कांग्रेस पार्टी हमेशा निकलकर बाहर आई है.

  • NEWS FLASH : अल्‍पसंख्‍यकों को छलावे में रखा गया, अच्छा होता कि माइनॉरिटी की शिक्षा, स्वास्थ्य की चिंता की जाती : पीएम मोदी

    NEWS FLASH : अल्‍पसंख्‍यकों को छलावे में रखा गया, अच्छा होता कि माइनॉरिटी की शिक्षा, स्वास्थ्य की चिंता की जाती : पीएम मोदी

    लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद शनिवार की शाम को बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक तौर पर बीजेपी संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. इसके ठीक बाद एनडीए की बैठक होगी. शनिवार शाम 5 बजे सेंट्रल हॉल में एनडीए की बैठक बुलाई गई है. बैठक में उद्धव ठाकरे, रामविलास पासवान समेत एनडीए के सभी नेता और सांसद मौजूद रहेंगे. इस बैठक में नरेंद्र मोदी को एनडीए का भी नेता चुना जाएगा. इसके बाद मंत्रिमंडल के गठन और पोर्टफोलियो को लेकर अमित शाह शनिवार और रविवार को अलग-अलग एनडीए सहयोगियों के साथ विचार विमर्श करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सरकार के गठन पर चर्चा के लिए सहयोगी दलों को आमंत्रित किया है. देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Results 2019: राहुल गांधी ने समस्या का समाधान नहीं किया, बल्कि वह जनता के लिए ही समस्या बन गए थे: स्मृति ईरानी

    Results 2019: राहुल गांधी ने समस्या का समाधान नहीं किया, बल्कि वह जनता के लिए ही समस्या बन गए थे: स्मृति ईरानी

    Results 2019: स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने शुक्रवार को कहा कि उनकी जीत कोई 'राकेट विज्ञान' नहीं है, क्योंकि अमेठी के लोगों को ऐसा प्रतिनिधि चाहिये था जो उनके लिए अगले पांच साल काम कर सके.

  • Results 2019: क्या PM मोदी के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री के पद पर नहीं रहेंगे अरुण जेटली? आई यह बड़ी खबर

    Results 2019: क्या PM मोदी के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री के पद पर नहीं रहेंगे अरुण जेटली? आई यह बड़ी खबर

    Results 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दूसरे कार्यकाल में खराब स्वास्थ्य की वजह से वित्त मंत्री के पद पर अरुण जेटली (Arun Jaitley) का बने रहना मुश्किल है.

  • Results 2019: PM मोदी के नए कैबिनेट में स्मृति ईरानी को मिल सकता है अमेठी जीत का इनाम

    Results 2019: PM मोदी के नए कैबिनेट में स्मृति ईरानी को मिल सकता है अमेठी जीत का इनाम

    नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जिन्होंने पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी की है.

  • मजबूत महागठबंधन और गोरखपुर-फूलपुर के नतीजों से परेशान थी BJP,तब अमित शाह ने निकाला पुराना फॉर्मूला

    मजबूत महागठबंधन और गोरखपुर-फूलपुर के नतीजों से परेशान थी BJP,तब अमित शाह ने निकाला पुराना फॉर्मूला

    लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन को आपेक्षित सफलता नहीं मिली है. इन दलों की 80 सीटों पर जातिगत गोलबंदी की कोशिश सफल नहीं हो सकी. जातियों में बंटी इन दोनों पार्टियों का हर समीकरण धरातल पर नाकाम साबित हुआ. इस तरह सपा-बसपा गठबन्धन के जातीय समीकरण के मिथक ध्वस्त हो गए. दोनों दल राज्य में हो रहे परिवर्तन को समझने में नाकाम रहे. वे लोगों तक अपनी बात को जनता तक पहुंचाने में कामयाब नहीं हो सके. दलित, पिछड़ा और मुस्लिम वोटों की फिराक में हुए इस गठबन्धन के सारे गणित ध्वस्त हो गए. गठबन्धन में कांग्रेस को शामिल न करना भी कुछ हदतक नुकसानदायक गया है. कांग्रेस के उतारे प्रत्याशी किसी-किसी सीट पर सपा बसपा पर भारी पड़ते दिखे. वह इनके लिए सचमुच वोटकटवा साबित हुए हैं. लेकिन बीजेपी के लिए उत्तर प्रदेश में लड़ाई बिलकुल आसान नहीं थी. गोरखपुर-फूलपुर और कैराना में हुए उपचुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पक्ष में माहौल बिलकुल नहीं था.

  • नरेंद्र मोदी को फिर PM बनते देखने के लिए लोगों ने बुक किया सिनेमा हॉल, लगे मोदी-मोदी के नारे...

    नरेंद्र मोदी को फिर PM बनते देखने के लिए लोगों ने बुक किया सिनेमा हॉल, लगे मोदी-मोदी के नारे...

    अमेरिका में लोकसभा चुनावों (Election Results 2019)के नतीजों को देखने के लिए पूरा सिनेमा हॉल बुक कराया गया. सभी बीजेपी समर्थकों ने इस बड़े से हॉल में बैठकर चुनावों की नतीजे देखे.  Indian general election results live theatre in US

  • उत्तर प्रदेश : मछलीशहर में बीएसपी से मात्र 181 वोटों से जीती BJP, पढ़ें ऐसी ही सीटें जहां कुछ भी हो सकता था

    उत्तर प्रदेश : मछलीशहर में बीएसपी से मात्र 181 वोटों से जीती BJP, पढ़ें ऐसी ही सीटें जहां कुछ भी हो सकता था

    उत्तर प्रदेश में बीजेपी तमाम कयासों और गढ़बंधन के चक्रव्यूह के बाद भी 62 सीटें  जीतने में कामयाब रही जबकि राजनीतिक पंडित 40 से ऊपर नहीं दे रहे थे.  इन 61 सीटों में तकरीबन 16 ऐसी सीटे हैं जो 50 हज़ार से काम की हार जीत वाली रहीं. जबकि 2 ऐसी है जो 50 हज़ार से ज़्यादा लेकिन 60 हज़ार कम की हार जीत वाली रहीं.  कहने का मतलब ये कि यहां कांटे की लड़ाई रही इस लड़ाई में भाजपा का पलड़ा ज़्यादा भारी रहा और नतीजों में बीजेपी 62, अपना दल 2, बसपा 10, सपा को 5 सीटें मिलीं. आपको बता दें कि अपना दल ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ी हैं.

  • अमेठी से राहुल गांधी हारे, तो लोगों ने नवजोत सिंह सिद्धू से पूछा- राजनीति से संन्यास कब ले रहे हो

    अमेठी से राहुल गांधी हारे, तो लोगों ने नवजोत सिंह सिद्धू से पूछा- राजनीति से संन्यास कब ले रहे हो

    कांग्रेस के बड़बोले नेता नवजोत सिंह सिद्धू के एक बयान पर सोशल मीडिया में उनको जमकर ट्रोल किया जा रहा है. दरअसल कुछ दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि अमेठी से अगर राहुल गांधी चुनाव हार गए तो वह राजनीति से संन्यास ले लेंगे. अब सिद्धू को क्या पता था कि 'मोदी लहर' में राहुल गांधी अमेठी से भी हार जाएंगे जिसे गांधी परिवार का सबसे मजबूत गढ़ कहा जाता है. राहुल गांधी को मोदी सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी ने 55 हजार 120 मतों के अंतर से पराजित किया है. अमेठी की जनता का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से उन्हें वह आत्मीयता नहीं मिल सकी, जो उनके दिवंगत पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) से मिलती थी.

  • Lok Sabha Election 2019 : 119392 वोटों से हार गए मोदी सरकार के एक मंत्री

    Lok Sabha Election 2019 : 119392 वोटों से हार गए मोदी सरकार के एक मंत्री

    रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को छोड़कर उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीटों से चुनाव लड़े बाकी सभी केन्द्रीय मंत्री चुनाव जीतने में कामयाब रहे. प्रदेश से कुल नौ केन्द्रीय मंत्री चुनाव लड़े थे, जिनमें से आठ के सिर जीत का सेहरा बंधा. मनोबल के लिहाज से सबसे बड़ी जीत कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को हासिल हुई. उन्होंने नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55120 मतों से शिकस्त देकर सभी को चौंका दिया.

  • Election Results 2019 : संबित पात्रा ने वेश-भूषा बदली, गाना गया, कई घरों में खाना भी खाया, फिर भी हार गए, जानें क्यों

    Election Results 2019 : संबित पात्रा ने वेश-भूषा बदली, गाना गया, कई घरों में खाना भी खाया, फिर भी हार गए, जानें क्यों

    राष्ट्रीय मीडिया में अगर इस बार ओडिशा के किसी लोकसभा उम्मीदवार का सबसे ज्यादा चर्चा हुई हो तो वो थे बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा. संबित न्यूज चैनलों में बीजेपी की ओर से बहस करते हैं. पुरी लोकसभा क्षेत्र से संबित पात्रा बीजेपी के उम्मीदवार थे लेकिन संबित पात्रा यह लड़ाई जीतते-जीतते हार गए. संबित पात्रा को पुरी से तीन बार सांसद रहे पिनाकी मिश्र ने 11714 वोट से हराया है. पुरी में लड़ाई बहुत नजदकी रही है. साबित पात्रा कभी आगे निकल जाते तो कभी पिनाकी मिश्रा. आखिरकार पिनाकी को जीत नसीब हुई. पिनाकी चौथी बार संसद पहुंचेंगे.

  • पिता मुलायम सिंह यादव की यह बात न मानकर अखिलेश यादव ने सपा को पहुंचा दिया इस हालत में

    पिता मुलायम सिंह यादव की यह बात न मानकर अखिलेश यादव ने सपा को पहुंचा दिया इस हालत में

    उत्तर प्रदेश में बड़े जोर शोर से बनाए गए सपा-बसपा और आरएलडी गठबंधन मोदी लहर में पूरी तरह से साफ हो गया है. सपा को जहां मात्र 5 सीटें आई हैं वहीं बीएसपी को 10 सीटें मिली हैं. आरएलडी अपना खाता खोलने में नाकाम रही है. वहीं 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को सिर्फ 1 ही सीट (रायबरेली में सोनिया गांधी) आई हैं. अमेठी से राहुल गांधी भी स्मृति ईरानी से हार गए हैं. लेकिन सबसे बड़ा झटका अखिलेश यादव को लगा है.

  • Election Results 2019 : मोदी लहर का असर, लोकसभा को इस बार फिर नहीं मिलेगा नेता प्रतिपक्ष

    Election Results 2019 : मोदी लहर का असर, लोकसभा को इस बार फिर नहीं मिलेगा नेता प्रतिपक्ष

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में हार की गुरुवार को पूरी जिम्मेदारी ली और कहा कि उनके इस्तीफे का मुद्दा उनके और कांग्रेस कार्यकारिणी के बीच का है. राहुल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं (पार्टी के प्रदर्शन के लिए) पूरी जिम्मेदारी स्वीकारता हूं." पार्टी के नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी के इस्तीफा देने की खबरें शरारतपूर्ण और गलत हैं.  संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस्तीफा देंगे? राहुल ने कहा, "कार्यकारिणी की हमारी एक बैठक होगी. आप इसे मेरे और कार्यकारिणी के बीच छोड़ दें." कांग्रेस लोकसभा में 51 सीटें जीत सकती है, जो 2014 के लोकसभा चुनाव में जीती सीटों से मात्र सात ज्यादा है.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी 303 जीती है.

  • NEWS FLASH: हर गांव तक समस्याओं का समाधान पहुंचाना मेरी प्रतिबद्धता : स्मृति ईरानी

    NEWS FLASH: हर गांव तक समस्याओं का समाधान पहुंचाना मेरी प्रतिबद्धता : स्मृति ईरानी

    सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे. साथ ही सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी. वहीं भाजपा (BJP) संसदीय बोर्ड ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व की सराहना की गयी तथा पार्टी के एजेंडे का समर्थन करने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया गया.

  • Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरे देश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के बारे में उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अवगत करा दिया था. नीतीश कुमार ने चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने तो पहले ही प्रधानमंत्री से कह दिया था कि पिछले लोकसभा चुनाव से ज़्यादा भाजपा और एनडीए को सीटें मिलने वाली हैं.

  • Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

    Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

    लोकसभा चुनाव (General Elections Results 2019) में बिहार में बीजेपी (BJP) और जेडीयू (JDU) ने मिलकर कुल 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की है. आरजेडी (RJD) और कांग्रेस (Congress) के गठबंधन को सिर्फ एक सीट पर जीत मिल सकी है. लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने के बाद गुरुवार रात को बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की नींद उनके राजनीतिक जीवन की सबसे सुखद और आरामदायक नींद होगी.