NDTV Khabar

Government job


'Government job' - 97 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नौकरियों से परेशान युवा अब मुझे मैसेज भेजना बंद कर दें, प्रधानमंत्री को भेजें

    नौकरियों से परेशान युवा अब मुझे मैसेज भेजना बंद कर दें, प्रधानमंत्री को भेजें

    EPFO ने फिर से नौकरियों को लेकर डेटा जारी किया है. सितंबर 2017 से जुलाई 2018 के बीच नौकरियों के डेटा को EPFO ने कई बार समीक्षा की है. इस बार इनका कहना है कि 11 महीने में 62 लाख लोग पे-रोल से जुड़े हैं. इनमें से 15 लाख वो हैं जिन्होंने EPFO को छोड़ा और फिर कुछ समय के बाद अपना खाता खुलवा लिया. यह दो स्थिति में होता है. या तो आप कोई नई संस्था से जुड़ते हैं या बिजनेस करने लगते हैं जिसे छोड़ कर वापस फिर से नौकरी में आ जाते हैं.

  • सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    मुझे पता है कि आज भी नेताओं ने बड़े-बड़े बयान दिए हैं. बहस के गरमा गरम मुद्दे दिए हैं. लेकिन मैं आज आपको सुमित के बारे में बताना चाहता हूं. इसलिए बता रहा हूं ताकि आप यह समझ सकें कि इस मुद्दे को क्यों देश की प्राथमिकता सूची में पहले नंबर पर लाना ज़रूरी है. सुमित उस भारत के नौजवानों का प्रतिनिधित्व करता है जिसकी संख्या करोड़ों में है. जिन्हें सियासत और सिस्टम सिर्फ उल्लू बनाती है. जिनके लिए पॉलिटिक्स में आए दिन भावुक मुद्दों को गढ़ा जाता है, ताकि ऐसे नौजवानों को बहकाया जा सके. क्योंकि सबको पता है कि जिस दिन सुमित जैसे नौजवानों को इन भावुक मुद्दों का खेल समझ आ गया उस दिन सियासी नेताओं का खेल खत्म हो जाएगा. मगर चिंता मत कीजिए. इस लड़ाई में हमेशा सियासी नेता ही जीतेंगे. उन्हें आप बदल सकते हैं, हरा नहीं सकते हैं. इसलिए सुमित जैसे नौजवानों को हार जाना पड़ता है.

  • कांग्रेस ने उठाया सवाल, मोदी सरकार क्या डेढ़ लाख सैनिकों की नौकरी खाने जा रही है?

    कांग्रेस ने उठाया सवाल, मोदी सरकार क्या डेढ़ लाख सैनिकों की नौकरी खाने जा रही है?

    कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि मोदी सरकार क्या डेढ़ लाख सैनिकों की नौकरी खाने जा रही है? हमें इस सवाल का जवाब चाहिए.

  • एक राज्य के SC/ST को दूसरे राज्य की नौकरी में इस जाति का आरक्षण नहीं : संविधान पीठ

    एक राज्य के SC/ST को दूसरे राज्य की नौकरी में इस जाति का आरक्षण नहीं : संविधान पीठ

    सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ का आज एक अहम फैसला आया. इसके मुताबिक दिल्ली में सरकारी नौकरी करने वालों को अनुसूचित जाति से संबंधित आरक्षण केंद्रीय सूची के हिसाब से मिलेगा.

  • सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    हर दिन सोचता हूं कि अब नौकरी सीरीज़ बंद कर दें. क्योंकि देश भर में चयन आयोग किसी गिरोह की तरह काम कर रहे हैं. उन्होंने नौजवानों को इस कदर लूटा है कि आफ चाह कर भी सबकी कहानी नहीं दिखा सकते हैं. नौजवानों से फॉर्म भरने कई करोड़ लिए जाते हैं, मगर परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. देश में कोई भी खबर होती है, ये नौजवान दिन रात अपनी नौकरी को लेकर ही मैसेज करते रहते हैं. मेरी नौकरी, मेरी परीक्षा का कब दिखाएंगे. परीक्षा देकर नौजवान एक साल से लेकर तीन साल तक इंतज़ार कर रहे हैं तो कई बार फॉर्म भरने के बाद चार तक परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. यह सीरीज़ इसलिए बंद करना ज़रूरी है क्योंकि समस्या विकराल हो चुकी है. जब भी बंद करने की सोचता हूं किसी नौजवान की कहानी सुनकर कांप जाता हूं. तब लगता है कि आज एक और बार के लिए दिखा देते हैं और फिर सीरीज़ बंद नहीं कर पाता. 

  • करते रहें हिन्दू मुस्लिम डिबेट, SAIL, IOC, BSNL में 55000 नौकरियां घटीं

    करते रहें हिन्दू मुस्लिम डिबेट, SAIL, IOC, BSNL में 55000 नौकरियां घटीं

    आज की राजनीति नौजवानों आपको चुपके से एक नारा थमा रही है. तुम हमें वोट दो, हम तुम्हें हिन्दू मुस्लिम डिबेट देंगे. इस डिबेट में तुम्हारे जीवन के दस-बीस साल टीवी के सामने और चाय की दुकानों पर आराम से कट जाएंगे.

  • LIC Recruitment 2018: ग्रेजुएट्स के लिए 700 पदों पर निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    LIC Recruitment 2018: ग्रेजुएट्स के लिए 700 पदों पर निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    LIFE Insurance Corporation (LIC) ने असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं. आवेदन की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होगी. आवदेन करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त है.

  • स्वास्थ विभाग में 10वीं पास महिलाओं के लिए 4965 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    स्वास्थ विभाग में 10वीं पास महिलाओं के लिए 4965 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने फीमेल हेल्थ वर्कर के 4965 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों के लिए 10वीं पास महीलाएं आवेदन  कर सकती हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 23 जुलाई है.

  • UP Roadways Kanpur Recruitment 2018: 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    UP Roadways Kanpur Recruitment 2018: 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    कानपुर में संविदा कंडक्‍टर के 265 पदों पर वैकेंसी निकली  हैं. इन पदों पर आवेदन शुरू हो चुके हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 जुलाई है. सराकारी नौकरी के चाह रखने वालों के लिए ये मौका अच्छा है.

  • नौकरी की जंग लड़ते जवान-नौजवान, सरकार से मिला भरोसा कब पूरा होगा?

    नौकरी की जंग लड़ते जवान-नौजवान, सरकार से मिला भरोसा कब पूरा होगा?

    लाखों अर्धसैनिक बल सेना की तरह समान पेंशन और वेतन की मांग को लेकर सड़क पर हैं, यूपी के 8000 बीटीसी शिक्षक नियुक्ति पत्र मिलने के इंतज़ार में धरने पर बैठे हैं, इन्हीं के साथ 4000 उर्दू शिक्षक नियुक्ति पत्र के इंतज़ार में सड़क पर हैं, पौने दो लाख शिक्षा मित्र समय से वेतन मिलने और 10,000 से 40,000 होने की मांग को लेकर दर दर भटक रहे हैं.

  • AAI Recruitment 2018: मैनेजर और जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    AAI Recruitment 2018: मैनेजर और जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    Airports Authority of India ने मैनेजर और जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं.  मैनेजर के 496 और जूनियर एग्जीक्यूटिव के 412 पदों पर नियुक्ति होनी है. सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) की चाह रखने वालों के लिए ये मौका अच्छा है.

  • सरकार को नौकरों की कितनी चिंता?

    सरकार को नौकरों की कितनी चिंता?

    देहरादून का एक वीडियो वायरल हो रहा है. 28 जून के इस वीडियो में दिख रहा है उसमें देखने के लिए कई बातें हैं. एक अध्यापिका हैं जो सिस्टम से झुंझलाई हुई हैं, उनकी कोई नहीं सुन रहा है, सामने एक मुख्यमंत्री हैं जो बैठे तो हैं सुनने के लिए मगर सुनते ही झुंझला जा रहे हैं, एक मीडिया है जो कभी आम लोगों की समस्या से वास्ता नहीं रखता मगर एक मुख्यमंत्री ने बेअदबी की है तो उसमें चटखारे ले रहा है.

  • DSSSB Recruitment 2018: प्राइमरी टीचर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

    DSSSB Recruitment 2018: प्राइमरी टीचर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

    दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 4366 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाने का ये अच्छा मौका है. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा.

  • शिक्षा व्यवस्था को लेकर कितने गंभीर हैं हम?  

    शिक्षा व्यवस्था को लेकर कितने गंभीर हैं हम?  

    कई बार हमें लगता है कि किसी विश्वविद्यालय की समस्या इसलिए है क्योंकि वहां स्वायत्तता नहीं है इसलिए उसे स्वायत्तता दे दी जाए. जब भी उच्च शिक्षा की समस्याओं पर बात होती है, ऑटोनमी यानी स्वायत्तता को एंटी बायेटिक टैबलेट के रूप में पेश किया जाता है. लेकिन आप किसी भी विश्वविद्यालय को देखिए, चाहे वो प्राइवेट हो या पब्लिक यानी सरकारी क्या वहां सरकार या राजनीतिक प्रभाव से स्वायत्त होने की स्वतंत्रता है. सरकार ही क्यों हस्तक्षेप करती है, वो हस्तक्षेप करना बंद कर दे. कभी आपने सुना है कि वाइस चांसलर की नियुक्ति की प्रक्रिया बेहतर की जाएगी, उनका चयन राजनीतिक तौर पर नहीं होगा.

  • IBPS Recruitment 2018: बैंकों में 10200 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक

    IBPS Recruitment 2018: बैंकों में 10200 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक

    बैंकों में 10200 पदों पर भर्ती निकली हैं. बैंक में सरकारी नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए ये मौका है. उम्मीदवार एक से ज्यादा पदों पर आवेदन कर सकते हैं. हर पद के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है.

  • UPSC ने 12वीं पास उम्‍मीदवारों के लिए निकाली डिफेंस वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    UPSC ने  12वीं पास उम्‍मीदवारों के लिए निकाली डिफेंस वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    देश की सेवा करने का जज्बा रखने वालों के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी में भर्ती निकली हैं. भर्ती के लिए 12वीं पास योग्यता मांगी गई है.

  • नौकरी के लिए इतना संघर्ष क्यों?

    नौकरी के लिए इतना संघर्ष क्यों?

    कई बार जवानों और किसानों की हालत देखकर लगता है कि हम सब ज़िद पर अड़े हैं कि इनकी तरफ देखना ही नहीं है. समस्या इतनी बड़ी है कि समाधान के नाम पर पुड़िया पेश कर दी जाती है जो मीडिया में हेडलाइन बनकर गायब हो जाती है. अनाज और आदमी दोनों छितराए हुए हैं. न तो दाम मिल रहा है न काम मिल रहा है. सत्ता पक्ष और विपक्ष के लिए ये मुद्दे एक दूसरे की निंदा करने भर के लिए हैं मगर कोई भी ठोस प्रस्ताव जनता के बीच नहीं रखता है कि वाकई क्या करने वाला है, जो कर रहा है वो क्यों चूक जा रहा है. कई बार लगता है कि हमारे राजनेता, हमारे अर्थशास्त्री, सिस्टम में बैठे लोगों ने ज़िद कर ली है कि इन बुनियादी सवालों पर बात नहीं करना है, मीडिया को हर रात कोई न कोई थीम मिल जाता है, सब कुछ इसी थीम की तलाश के लिए हो रहा है. इसके बाद भी भारत के भीतर से तस्वीरें उथला कर सतह पर आ जा रही हैं.

  • RVUNL Recruitment 2018: इंजीनियर ग्रेजुएट्स के लिए 197 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

    RVUNL Recruitment 2018: इंजीनियर ग्रेजुएट्स के लिए 197 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

    राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली हैं.  इसमें इंजीनियर, केमिस्ट, इंफॉर्मेटिक्स असिस्टेंट एवं असिस्टेंट जैसे पद शामिल है.

Advertisement