NDTV Khabar

Government of delhi


'Government of delhi' - 96 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकारी धन के दुरुपयोग का मामला : केजरीवाल और सिसोदिया को कोर्ट से मिली राहत

    सरकारी धन के दुरुपयोग का मामला : केजरीवाल और सिसोदिया को कोर्ट से मिली राहत

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को रॉउज एवेन्यू कोर्ट से राहत मिल गई है. सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में कोर्ट से दोनों नेताओ को राहत मिली है. अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अरुण जेटली की ओर से दायर किए गए मानहानि केस में वकील पर सरकार की राशि व्यय करने का आरोप लगाया गया था.

  • 'आम आदमी की सरकार' जल्द ही बेचेगी सस्ती प्याज, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान; यह होगी कीमत

    'आम आदमी की सरकार' जल्द ही बेचेगी सस्ती प्याज, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान; यह होगी कीमत

    दिल्ली सरकार ने आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान राजधानी वासियों को राहत देने की तैयारी कर ली है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार जल्द ही लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि सरकार प्याज खरीद रही है. दस दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है. इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी. सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए बेचेगी.

  • CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस

    दिल्ली मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकार को अपने स्कूलों के 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए सीबीएसई का परीक्षा शुल्क भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस कदम पर 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सरकार और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा पत्राचार विद्यालय में पढ़ रहे करीब 3.14 लाख छात्रों को इस कदम से फायदा मिलेगा.

  • NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    NDTV Exclusive : देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, जानिए मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'

    पिछले कुछ समय से यह चर्चा चल रही है कि देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और देश का संसद भवन (Parliament Building) अब काफी पुराना हो चुका है. उसमें अलग-अलग तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं. जब देश अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा हो तो देश को नया संसद भवन मिले. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नए संसद भवन की जरूरत को लेकर वकालत कर चुके हैं. NDTV इंडिया को सूत्रों से जानकारी मिली है कि मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर अपना एक ड्रीम प्लान तैयार कर लिया है. जिस पर अब वह तेजी से आगे बढ़ने की मंशा रखती है. इस प्लान के तहत केवल संसद नहीं बल्कि केंद्र दरकार के सारे मंत्रालय और दफ़्तर भी शामिल हैं.

  • अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट, 24 घंटे पानी का वादा करते हुए लिखा- पहले दिल्ली में पानी का बिल आता था, पानी नहीं, लेकिन अब...

    अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट, 24 घंटे पानी का वादा करते हुए लिखा- पहले दिल्ली में पानी का बिल आता था, पानी नहीं, लेकिन अब...

    उन्होंने कहा है कि E,F,G, H केटेगरी के लोगों का ( 10.5 लाख उपभोक्ता) 100% प्रिंसिपल अमाउंट 31 मार्च तक माफ़ होगा, A और B कैटगेरी वाले उपभोक्ताओं 100% लेट पेमेंट सरचार्ज माफ होगा. C कैटेगरोी वाले 100% और 50 प्रिंसिपल अमाउंट माफ़ होगा और डी कैटेगरी वालों 100% और 75% प्रिंसिपल अमाउंट माफ़ होगा.

  • मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया था कि उसने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में क्लास रूमों के निर्माण में दो हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया है. बीजेपी के नेताओं ने इस बारे में दिल्ली पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई थी. अब दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जारत से दिल्ली पुलिस ने इस मामले को एंटी करप्शन ब्रांच यानी एसीबी को भेज दिया है. यानी अब एसीबी भी इस मामले की जांच करेगी कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में क्लास रूम बनवाने में कोई भ्रष्टाचार हुआ है या नहीं.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के गेस्ट टीचर भले ही स्थायी नहीं हो रहे लेकिन उनके लिए आई खुशखबर

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के गेस्ट टीचर भले ही स्थायी नहीं हो रहे लेकिन उनके लिए आई खुशखबर

    दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा है कि दिल्ली में गेस्ट टीचर (Guest Teacher) की 64 हज़ार पोस्ट हैं. इनमें से 58 हज़ार पोस्टों पर काम कर रहे हैं. 22 हज़ार गेस्ट टीचर हैं. हर साल भर्ती प्रक्रिया को खत्म करके उन्हें कंटीन्यू किया जा रहा है. उन्हें कम तनख्वाह मिलती थी. अब 35 हज़ार मिल रही है.

  • दिल्ली में छह हजार करोड़ रुपये का इलेक्ट्रिक बस घोटाला : बीजेपी

    दिल्ली में छह हजार करोड़ रुपये का इलेक्ट्रिक बस घोटाला : बीजेपी

    बीजेपी की दिल्ली इकाई ने कहा है कि दिल्ली में छह हजार करोड़ का इलेक्ट्रिक बस का घोटाला सामने आ रहा है. केजरीवाल भ्रष्टाचार के दलदल में फंस गई हैं.

  • Delhi Govt vs L-G Case: केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच क्यों चल रहा झगड़ा, जानिए 10 अहम बातें

    Delhi Govt vs L-G Case: केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच क्यों चल रहा झगड़ा, जानिए 10 अहम बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज (गुरुवार को) दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार और उपराज्यपाल (Delhi govt vs LG case) के बीच अधिकारों को लेकर छिड़ी लड़ाई के केस में फैसला सुना सकता है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी(AAP) की सरकार बनने के बाद से शासन व्यवस्था चलाने में उप राज्यपाल से अधिकार क्षेत्र को लेकर विवाद है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) का कहना है कि शासन व्यवस्था चलाने का अधिकार चुनी गई सरकार के पास होना चाहिए, मगर केंद्र से नियुक्त उप राज्यपाल( Lt Governor) अपनी मनमर्जी चलाते हैं. सुप्रीम कोर्ट इस मसले पर पिछले साल जुलाई में फैसला दे चुका है. मगर उस फैसले में सरकार और उप राज्यपाल के बीच विशिष्ट अधिकार क्षेत्रों के बंटवारे को लेकर भ्रम की स्थिति रही. जिस पर सरकार ने फैसले को और अधिक स्पष्ट करने की मांग के साथ फिर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. फैसले की कुछ बातें स्पष्ट करने के लिए 10 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लगीं हैं. इन याचिकाओं पर जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच फैसला सुनाएगी. दस याचिकाओं पर फैसला आएगा.

  • NEWS FLASH: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को हुआ स्वाइन फ्लू, AIIMS में चल रहा इलाज

    NEWS FLASH: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को हुआ स्वाइन फ्लू, AIIMS में चल रहा इलाज

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • दिल्ली सरकार ने पशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पालिसी बनाई

    दिल्ली सरकार ने पशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पालिसी बनाई

    दिल्ली सरकार के पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में आज तक जानवरों के लिए कोई पालिसी नहीं बनी. कुत्तों और बंदरों को लेकर संघर्ष चलता है लेकिन कोई पालिसी नहीं बनी. अगर दिल्ली में कोई जानवर किसी तकलीफ में आये तो उसके लिए भी कोई पालिसी नहीं बनी. इसलिए आज हमने पशु स्वास्थ्य और कल्याण पालिसी का ड्राफ्ट तैयार किया है.

  • नाबालिग लड़कियों का शोषण : कलेक्टर को दिल्ली के द्वारका शेल्टर होम को नियंत्रण में लेने का आदेश

    नाबालिग लड़कियों का शोषण : कलेक्टर को दिल्ली के द्वारका शेल्टर होम को नियंत्रण में लेने का आदेश

    उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली महिला आयोग के अनुरोध पर जिलाधिकारी को द्वारका स्थित शेल्टर होम को नियंत्रण में लेने का आदेश दिया है. उन्होंने दिल्ली महिला आयोग से जांच करने और 15 दिन में रिपोर्ट सरकार को सौंपने को कहा है.

  • दिल्ली विधानसभा के 25 साल : उत्सव में शामिल नहीं होंगे आडवाणी, कांग्रेस ने भी किया बहिष्कार

    दिल्ली विधानसभा के 25 साल : उत्सव में शामिल नहीं होंगे आडवाणी, कांग्रेस ने भी किया बहिष्कार

    दिल्ली की विधानसभा की रजत जयंती पर आयोजित किए जा रहे उत्सव को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार को एक के बाद एक निराशा का सामना करना पड़ रहा है. बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने से इनकार कर दया है. कांग्रेस ने भी इस उत्सव का बहिष्कार कर दिया है.

  • Delhi: दिल्ली सरकार ने तय किया बैग का वजन, बच्चों के कंधों पर अब नहीं होगा बस्ते का बोझ

    Delhi: दिल्ली सरकार ने तय किया बैग का वजन, बच्चों के कंधों पर अब नहीं होगा बस्ते का बोझ

    दिल्ली में स्कूल बैग का भार औपचारिक रूप से तय कर दिया गया है. शनिवार को दिल्ली सरकार के सर्कुलर में यह जानकारी दी गई. सर्कुलर में कहा गया है कि पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों के बैग का वजन अधिकतम डेढ़ किलो, तीसरी से पांचवीं क्लास तक के बच्चों के बस्तों का भार 2-3 किलो, छठी-सातवीं क्लास के बच्चों का बैग चार किलो, आठवीं-नौवीं कक्षा के बच्चों के बैग का अधिकतम भार 4.5 किलो और दसवीं क्लास के बच्चों के बैग का वजन पांच किलो तय किया गया है.

  • सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन समारोह में बिना बुलाए पहुंचे बीजेपी सांसद मनोज तिवारी का हंगामा, देखें VIDEO...

    सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन समारोह में बिना बुलाए पहुंचे बीजेपी सांसद मनोज तिवारी का हंगामा, देखें VIDEO...

    मनोज तिवारी ने  कुछ दिन पहले कहा था कि सिग्नेचर ब्रिज का इतिहास बहुत पुराना है 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ तत्कालीन विधायक साहब सिंह चैहान के निमंत्रण पर ब्रिज बनाने को लेकर चर्चा की गई. उस समय 265 करोड़ रूपये की लागत से इसे बनाने की योजना तैयार की गई थी लेकिन 2004 में सत्ता परिवर्तन के साथ दिल्ली की मुख्यमंत्री और केन्द्र सरकार में तालमेल की कमी के कारण इस ब्रिज का बजट बढ़कर 400 करोड़ रूपये हो गया.

  • पेट्रोल-डीजल को लेकर विजय गोयल ने दिल्ली सरकार के खिलाफ बैलगाड़ी चलाकर किया प्रदर्शन

    पेट्रोल-डीजल को लेकर विजय गोयल ने दिल्ली सरकार के खिलाफ बैलगाड़ी चलाकर किया प्रदर्शन

    केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने रविवार को दिल्ली के चांदनी चौक में बैलगाड़ी से दिल्ली सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. विजय गोयल ने केजरीवाल सरकार से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने की मांग की. उन्होंने कहा कि अन्य राज्य सरकारों की तरह केजरीवाल सरकार को भी वैट घटाकर तेल के दाम कम करने चाहिए.  विजय गोयल ने लाल किले से बैलगाड़ी से मार्च निकाला.

  • डोर स्टेप डिलीवरी में 'फर्जी पते' दे रहे आवेदक, केजरीवाल बोले गंदी राजनीति

    डोर स्टेप डिलीवरी में 'फर्जी पते' दे रहे आवेदक, केजरीवाल बोले गंदी राजनीति

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का कहना है कि उसकी डोर स्टेप डिलीवरी योजना को नाकाम करने के लिए कुछ शरारती तत्व 1076 हेल्पलाइन पर फोन करके फर्जी पते दे रहे हैं और जब मोबाइल सहायक बताए हुए पतों पर पहुंचते हैं तो और आवेदक को फोन किया जाता है तो आवेदक या तो फोन नहीं उठाते या फिर यह कह देते हैं कि हमको यह सेवा नहीं चाहिए.

  • मोदी सरकार के खिलाफ देश भर के किसान-मजदूरों का ने रामलीला मैदान से संसद तक किया पैदल मार्च

    मोदी सरकार के खिलाफ देश भर के किसान-मजदूरों का ने रामलीला मैदान से संसद तक किया पैदल मार्च

    आज देश की राजधानी दिल्ली में वाम दलों के समर्थन में आज यानी बुधवार को किसान और मजदूर सगंठन मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रहे हैं. वाम दलों के समर्थन वाले किसान एवं मजदूर संगठनों की ओर से बुधवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली का आयोजन किया गया है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसान एवं मजदूर किसी एक रैली में एकजुट होकर हिस्सा ले रहे हैं. आज सुबह से ही दिल्ली की सड़कों पर किसानों और मजदूरों की रैली का प्रभाव दिखना शुरू हो गया है. दरअसल, किसानों और मजदूरों की मांग है कि महंगाई पर लगाम लगाई जाए. काम के सही दाम मिले. साथ ही मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी भत्ता तय किया जाए. किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू किया जाए और गरीब खेतीहर मजदूर और किसानों के कर्ज माफ हो आदि.