NDTV Khabar

Government school


'Government school' - 201 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों में नन्हें कंधों पर कम होगा बस्ते का बोझ, शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

    राजस्थान में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को राजकीय विद्यालयों में बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत जयपुर से की है.

  • यूपी में 8 साल की लड़की के साथ टॉयलेट में रेप, छठी क्लास में पढ़ता है आरोपी

    यूपी में 8 साल की लड़की के साथ टॉयलेट में रेप, छठी क्लास में पढ़ता है आरोपी

    उत्तर प्रदेश के बागपत में एक चौंकानेवाली घटना सामने आई है, जहां कक्षा-3 की एक छात्रा के साथ उसके स्कूल के ही कक्षा-6 के एक छात्र और छात्र के दो छोटे भाइयों द्वारा कथित रूप से दुष्कर्म किया गया.

  • यूपी में कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार होंगे सरकारी स्कूल

    यूपी में कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार होंगे सरकारी स्कूल

    उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक विद्यालयों की सूरत बदलने के बाद सरकार शहरों में इसे लागू करने की योजना बना रही है. नवनियुक्त बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी ने इसके लिए मुख्यमंत्री से सहमति ले ली है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि शहरों में प्राथमिक विद्यालयों की खस्ता हालत को दुरुस्त कर उन्हें कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार किया जाएगा.

  • मिड डे मील में नमक के साथ रोटी खाते स्कूली बच्चों का VIDEO बनाने वाले पत्रकार के खिलाफ FIR दर्ज

    मिड डे मील में नमक के साथ रोटी खाते स्कूली बच्चों का VIDEO बनाने वाले पत्रकार के खिलाफ FIR दर्ज

    राज्य में मिड-डे मील की निगरानी करने वाली उत्तर प्रदेश मिड-डे मील अथॉरिटी की वेबसाइट पर सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की विस्तृत सूची दी गई है, जिसमें दालें, चावल, रोटी तथा सब्ज़ियां होनी चाहिए. मील चार्ट के मुताबिक, कुछ विशेष दिनों पर स्कूलों में फल तथा दूध भी वितरित किया जाना चाहिए.

  • पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने कहा, सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने बच्चों को सरकारी संस्थानों में पढ़ाएं

    पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने कहा, सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने बच्चों को सरकारी संस्थानों में पढ़ाएं

    मुख्यमंत्री ने एक निजी टेलीविजन चैनल द्वारा विभिन्न श्रेणियों के तहत पुरस्कार जीतने वालों को संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहा, ‘‘मैं हाल में एक ग्रामीण स्कूल के दौरे पर गया था और यह जानकर काफी निराश हुआ कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए निजी स्कूलों को प्राथमिकता देते हैं.’’

  • यूपी के प्राथमिक स्कूलों के 1.5 करोड़ बच्चे अब बायोमेट्रिक मशीन से लगाएंगे अटेंडेंस

    यूपी के प्राथमिक स्कूलों के 1.5 करोड़ बच्चे अब बायोमेट्रिक मशीन से लगाएंगे अटेंडेंस

    उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों में छात्रों के लिए योग को अनिवार्य करने के बाद, योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगले छह महीनों के भीतर 1.5 लाख प्राथमिक स्कूलों में दाखिला लेने वाले 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों के लिए बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने की प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने घोषणा की है कि छात्र अब "सुबह 8 बजे से 1 बजे के बीच बायोमेट्रिक अटेन्डेंस लगा सकते हैं."

  • सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से साफ कराया शौचालय, Video वायरल हुआ तो प्रिंसिपल बोलीं- इसमें कौन-सी बड़ी बात हो गई

    सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से साफ कराया शौचालय, Video वायरल हुआ तो प्रिंसिपल बोलीं- इसमें कौन-सी बड़ी बात हो गई

    मंगलवार को वायरल हुए इस कथित वीडियो में कक्षा चौथी के दो विद्यार्थी झाडू से शौचालय साफ करते हुए नजर आ रहे हैं. यह वीडियो सोमवार को बनाया गया है. इसके वायरल होने के बाद बच्चों के परिजन स्कूल की प्रधान शिक्षिका गुलाब सोनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

  • यूपी के सरकारी स्कूलों के लगभग 1.5 करोड़ छात्र अब योग से करेंगे दिन की शुरुआत

    यूपी के सरकारी स्कूलों के लगभग 1.5 करोड़ छात्र अब योग से करेंगे दिन की शुरुआत

    उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों (UP Government Schools) के छात्र अब अपने दिन की शुरुआत योग (Yoga) से करेंगे. प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों को स्कूल के दैनिक कार्यक्रम में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

  • यूपी सरकार ने स्कूलों को दिया आदेश, 31 अक्टूबर तक पूरा हो स्वेटर बांटने का काम

    यूपी सरकार ने स्कूलों को दिया आदेश, 31 अक्टूबर तक पूरा हो स्वेटर बांटने का काम

    उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में अब स्वेटर वितरण को लेकर संजीदगी बरती जा रही है. प्रदेश सरकार ने इस बार स्वेटर वितरण का कार्य 31 अक्टूबर तक पूरा करने का आदेश जारी किया है. पिछले साल देरी होने के कारण सरकार की किरकिरी हुई थी. आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि इस बार स्वेटरों की खरीदारी केंद्र द्वारा विकसित जेम पोर्टल के माध्यम से होगी.

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • स्कूल में रोज पढ़ाई करने आती है लंगूर, टीचर बोले- 'किताबें पढ़ती है और बच्चों के साथ लंच करती है...'

    स्कूल में रोज पढ़ाई करने आती है लंगूर, टीचर बोले- 'किताबें पढ़ती है और बच्चों के साथ लंच करती है...'

    आंध्र प्रदेश के वेंगालामपल्ली गांव के सरकारी स्कूल में एक स्पेशल स्टूडेंट पढ़ाई करने आती है.किताब देखकर पढ़ाई करती है और बच्चों के साथ खेलती है और उन्हीं के साथ लंच भी करती है. ये कोई दूसरी स्टूडेंट हीं बल्कि दो साल की मादा लंगूर है.

  • सरकारी स्कूल के चपरासी ने छात्रों को बेरहमी से पीटा, मामले की जांच के आदेश

    सरकारी स्कूल के चपरासी ने छात्रों को बेरहमी से पीटा, मामले की जांच के आदेश

    मध्यप्रदेश के कटनी जिले में एक सरकारी मिडिल स्कूल के छात्रों को स्कूल के चपरासी द्वारा बेरहमी से पीट जाने का वीडियो वायरल हो गया है. इसके बाद घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने शुक्रवार को जांच का आदेश दिया है. वीडियो में जिले की बड़वारा तहसील के शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय का चपरासी जयप्रकाश मिश्रा नशे की धुत्त होकर छात्रों को पीटते हुए दिखाई दे रहा है. चपरासी ने छात्रों को क्यों पीटा, इसका कारण फिलहाल पता नहीं चला है. मामले की जांच की जा रही है.

  • मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    शिक्षकों की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब विधायक जी की ड्यूटी बजा रहे हैं. शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सरकारी टीचरों को गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए नियुक्त किया जाना प्रतिबंधित है, इसके बावजूद कई विधायकों को लिपिकीय कार्यों के लिए शिक्षकों की सेवाओं की सहुलियत दी गई है. बड़वारा कटनी से विधायक विजय राघवेन्द्र सिंह, सरदारपुर धार से विधायक प्रताप ग्रेवाल, दोनों कांग्रेस विधायक हैं. दोनों के पास टाइपिंग जैसे काम के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है. वैसे सरकारी आदेश कहता है कि पढ़ाने-लिखाने के अलावा शिक्षकों से और कोई काम नहीं लिया जा सकता.

  • हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    हैप्पीनेस क्लास में 'मिस्टर वांगड़ू', बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में काफी सुना था, लेकिन...

    इसी कड़ी के तहत सोमवार को उन्होंने ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास और फ़िल्म 'थ्री इडियट्स' में आमिर खान ने जिस फुंसुख वांगड़ू का किरदार निभाया उस लद्दाख के शिक्षाविद सोनम वांगचु को दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा कराया. हमारे सहयोगी ने उनसे बात की.

  • मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    मोदी सरकार का एक फैसला केजरीवाल सरकार के लिए बना राहत का कारण, जानिए क्या है मामला?

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया था कि उसने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में क्लास रूमों के निर्माण में दो हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया है. बीजेपी के नेताओं ने इस बारे में दिल्ली पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई थी. अब दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जारत से दिल्ली पुलिस ने इस मामले को एंटी करप्शन ब्रांच यानी एसीबी को भेज दिया है. यानी अब एसीबी भी इस मामले की जांच करेगी कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में क्लास रूम बनवाने में कोई भ्रष्टाचार हुआ है या नहीं.

  • शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री के ए सेंगोट्टायन ने गुरुवार को विधानसभा को बताया कि राज्य में 45 स्कूलों में कोई छात्र नहीं है. उन्होंने हालांकि, कहा कि सरकार का उनमें से किसी को भी बंद करने का कोई इरादा नहीं है. द्रमुक विधायक थंगम थेनारासु ने कहा कि राज्य 1,248 स्कूलों को चलाना जारी रखे. चूंकि (नामांकन की खराब स्थिति को देखते हुए) सरकार द्वारा इन्हें पुस्तकालयों में परिवर्तित किए जाने की योजना है, जिसपर मंत्री ने कहा कि बात दरअसल यह नहीं है.

  • यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि अब उनके लिए “सेल्फी अटेंडेंस” जरूरी की गई है. यानी हर सुबह टीचर स्कूल पहुंचकर स्कूल के बैकग्राउंड में सेल्फी लेकर अफ़सर को पोस्ट करना होती है. सुबह 8 बजे तक सेल्फी नहीं मिली तो उसका वेतन कटेगा. सिर्फ़ बाराबंकी ज़िले में अब तक 700 शिक्षकों की तनख़्वाह कट चुकी है. तमाम शिक्षकों पर इल्ज़ाम है कि वे स्कूल नहीं जाते या अपनी जगह कम पैसे पर किसी और को पढ़ाने भेज देते हैं.

Advertisement