NDTV Khabar

Green crackers


'Green crackers' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस Diwali पर नहीं चला पाएंगे रॉकेट और बम, केवल छोड़ सकेंगे ये दो पटाखे, पढ़ें 10 खास बातें

    इस Diwali पर नहीं चला पाएंगे रॉकेट और बम, केवल छोड़ सकेंगे ये दो पटाखे, पढ़ें 10 खास बातें

    दीवाली (Diwali) पर हर साल होने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखते सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court) ने इस बार सख्त रुख अपनाया है. यही वजह है कि कोर्ट ने दिल्ली में रॉकेट और बॉम्ब सरीखे पटाखों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है. कोर्ट ने इस दीवाली पर सिर्फ ग्रीन पटाखों के ही इस्तेमाल को मंजूरी दी है. कोर्ट ने जिन ग्रीन पटाखों को मंजूरी दी है, उसमें 'अनार' और 'फुलझड़ी' शामिल हैं. बता दें कि केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों से अपील की थी कि वह इस बार दीवाली में सिर्फ ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि हमें आपका सहयोग चाहिए ताकि हमें प्रदूषण की मात्रा कम किया जा सके. 

  • दिल्ली में मिलेंगे अब इको फ्रेंडली पटाखे, नहीं खर्चने पड़ेंगे पहले से ज्‍यादा पैसे

    दिल्ली में मिलेंगे अब इको फ्रेंडली पटाखे, नहीं खर्चने पड़ेंगे पहले से ज्‍यादा पैसे

    2017 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से ही दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर रोक लगी हुई है. लेकिन इस दिवाली दिल्ली वालों को आस पड़ोस के राज्यों से पटाखे नहीं लाने पड़ेंगे क्योंकि अब केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस और मानकों के अनुसार बनाए गए ग्रीन पटाखे दिल्ली में ही मिल सकेंगे.

  • दिल्ली में दिवाली में बिकेंगे 'Green Crackers', प्रदूषण को रोकने के लिए किया ऐसा

    दिल्ली में दिवाली में बिकेंगे 'Green Crackers', प्रदूषण को रोकने के लिए किया ऐसा

    इस साल प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए बाजार में ग्रीन क्रैकर्स की ब‍िक्री की जाएगी. इन पटाखों की पहचान के लिए पैकेट के ऊपर यूनिक लोगो और क्यूआर कोड भी होगा.

  • सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- कहां हैं ग्रीन पटाखे? देर होने पर NEERI को फटकार

    सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- कहां हैं ग्रीन पटाखे? देर होने पर NEERI को फटकार

    दिल्ली एनसीआर में पटाखों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाया कि ग्रीन पटाखे कहां हैं? पिछले साल अगस्त में आश्वासन के बावजूद पटाखा निर्माताओं को ग्रीन पटाखे के फार्मूले को सौंपने में देरी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (NEERI) को फटकार लगाई.

  • दिवाली की रात सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के मामले में 300 से अधिक लोग गिरफ्तार

    दिवाली की रात सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के मामले में 300 से अधिक लोग गिरफ्तार

    दिवाली के मौके पर दिल्ली-NCR में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ीं. दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर आतिशबाज़ियां कीं और प्रदूषण की रत्ती भर भी परवान नहीं की. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे छोड़ने और उसके लिए रात 8 से 10 बजे तक का ही समय दिया था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

  • अब बदनामी में बीजिंग की जगह ले रही दिल्ली: जानें प्रदूषण को लेकर चीन ने कैसे बदले हालात

    अब बदनामी में बीजिंग की जगह ले रही दिल्ली: जानें प्रदूषण को लेकर चीन ने कैसे बदले हालात

    दिल्ली से पहले चीन के बीजिंग शहर की हालत भी कुछ ऐसी ही हुआ करती थी, मगर चीन सरकार के प्रयासों ने उस शहर को खतरनाक प्रदूषण से शहर को उबार दिया.

  • दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

    दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

    दिल्ली से पहले चीन के बीजिंग शहर की हालत भी कुछ ऐसी ही हुआ करती थी, मगर चीन सरकार के प्रयासों ने उस शहर को खतरनाक प्रदूषण से शहर को उबार दिया.

  • दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिवाली के मौक़े पर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ीं. दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर आतिशबाज़ियां कीं और प्रदूषण की रत्ती भर भी परवान नहीं की. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे छोड़ने और उसके लिए रात 8 से 10 बजे तक का ही समय दिया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिसकी वजह से दिवाली की अगली सुबह यानी गुरुवार का मौसम बेहद खराब हो गया और दिल्ली में प्रदूषण की वजह से धूंध की मोटी चादर बिछी दिखी. पहले से ही गैस चेंबर में तब्दील दिल्ली दिवाली पर बढ़े प्रदूषण की वजह से और ज़हरीली हो गई. दिवाली के बाद की सुबह दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 374 तक पहुंचा हुआ था .जो बहुत ही ख़राब की श्रेणी में आता है. कई जगह ये आंकड़ा 999 तक देखा गया जो ख़तरनाक से भी अधिक है.

  • सुप्रीम कोर्ट का आदेश, दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बिकेंगे

    सुप्रीम कोर्ट का आदेश, दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बिकेंगे

    सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि दिल्ली और NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बिकेंगे. अन्य राज्यों में इस साल यह व्यवस्था लागू नहीं होगी. कोर्ट ने कहा है कि अब ग्रीन पटाखों की ही उत्पादन होगा और जो पटाखे पहले बन चुके हैं वे दिल्ली NCR में नहीं बिकेंगे. इन्हें फिलहाल दूसरी जगहों पर बेचा जा सकता है

  • NDTV Exclusive : ग्रीन पटाखा तैयार, परम्परागत आतिशबाजी की तरह ही देगा आनंद

    NDTV Exclusive : ग्रीन पटाखा तैयार, परम्परागत आतिशबाजी की तरह ही देगा आनंद

    भारत में दिवाली पर प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए ग्रीन पटाखा तैयार कर लिया गया है. इस पटाखे से करीब 30 प्रतिशत कम प्रदूषण होगा और इसकी कीमत भी प्रचलित पटाखों से 15 से 30 फीसदी कम होगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एनडीटीवी के साइंस एडिटर पल्लव बागला से खास बातचीत में इस ग्रीन पटाखे के बारे में खुलासा किया.

  • Diwali 2019, Health Tips: दिवाली पर अस्थमा, दिल के रोगी और गर्भवती के लिए हेल्थ टिप्स

    Diwali 2019, Health Tips: दिवाली पर अस्थमा, दिल के रोगी और गर्भवती के लिए हेल्थ टिप्स

    Diwali 2019, Health Tips: दिवाली जैसे ही और बड़े मौकों जैसे क्रिसमस, ईद और न्यू ईयर पर हर साल जमकर पटाखे चलाए जाते हैं. इनसे धुआं और पलूशन बढ़ जाता है, जो लोगों को खांसी, सांस लेने में दिक्कत या गले के संक्रमण जैसी समस्याएं पैदा कर देता है. अस्थमा से परेशान लोगों को तो दिवाली के दौरान बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है.

  • Diwali 2018: पटाखों और सेहत से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब जानना है जरूरी...

    Diwali 2018: पटाखों और सेहत से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब जानना है जरूरी...

    Diwali 2018: इस साल दिवाली 7 नवंबर, 2018 को है. दमा (Adthma), सीओपीडी (COPD) या एलर्जिक रहाइनिटिस से पीड़ित मरीजों (Asthma patients) की समस्या इन दिनों बढ़ जाती है.

  • गाजियाबाद के फरुखनगर में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 4 की मौत

    गाजियाबाद के फरुखनगर में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 4 की मौत

    यहां स्थित एक पटाखा फैक्टरी के गोदाम में शुक्रवार को हुए विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए. पुलिस के अनुसार, यह घटना हिंडन स्थित भारतीय वायुसेना अड्डे के पास फारूख नगर में घटित हुई.