NDTV Khabar

Gst


'Gst' - 783 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • टीडीएस 1 अक्टूबर से लागू होगा : सुशील मोदी

    टीडीएस 1 अक्टूबर से लागू होगा : सुशील मोदी

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत आईटी से जुड़े मुद्दों पर गठित मंत्री समूह की बेंगलुरू में शनिवार को आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री और मंत्री समूह के अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बैठक में एक अक्टूबर से टीडीएस लागू करने की अनुशंसा की गई है.

  • चीनी पर स्पेशल सेस लगाने का प्रस्ताव ठंडे बास्ते में

    चीनी पर स्पेशल सेस लगाने का प्रस्ताव ठंडे बास्ते में

    चीनी पर स्पेशल सेस लगाने का प्रस्ताव फिलहाल ठंडे बास्ते में डाल दिया गया है. बुधवार को दिल्ली में हुई जीएसटी काउंसिल द्वारा गठित ग्रुप ऑफ़ मिनिस्टर्स की बैठक में ये फैसला लिया गया.

  • जीएसटी (GST) पर बंगाल के वित्तमंत्री के बयान पर पीयूष गोयल बोले, हवाला लेन-देन पर रोक लगाइए

    जीएसटी (GST) पर बंगाल के वित्तमंत्री के बयान पर पीयूष गोयल बोले, हवाला लेन-देन पर रोक लगाइए

    केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पश्चिम बंगाल के वित्तमंत्री अमित मित्रा ने हाल ही में दावा किया था कि जीएसटी की स्वचालित डिजिटलीकृत प्रक्रिया में विफलता के चलते हवाला सौदे में वृद्धि देखी गई है, इसलिए राज्य सरकार को अवैध लेन-देन रोकने के लिए तुरंत कार्य करना चाहिए. स्विस बैंकों में भारतीयों को बढ़ते जमा का जिक्र करते हुए मित्रा ने दावा किया था, "जीएसटी की स्वचालित डिजिटाइज्ड प्रक्रिया की विफलता के कारण हवाला लेन-देन में वृद्धि हुई है."

  • केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल बोले, एक जीएसटी दर हास्यास्पद सुझाव था

    केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल बोले, एक जीएसटी दर हास्यास्पद सुझाव था

    केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर के तहत एक दर की मांग एक 'हास्यास्पद सुझाव' था. उन्होंने कहा, "ऐसे लोगों का एक समूह है, जिन्होंने हास्यास्पद सुझाव दिया कि जीएसटी के तहत एक दर होनी चाहिए. जब एक जीएसटी दर की मांग बढ़ी थी, तो इसने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया था."

  • क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है? देखें ऐसा क्यों है...

    क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है? देखें ऐसा क्यों है...

    जीएसटी को लागू हुए एक साल पूरा हो गया है. क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है. क्या यह जिस तरह से लागू किया गया है, वह गलत है. क्या जीएसटी भारत जैसे देश के लिए गलत है. एनडीटीवी के पत्रकार ऑनिंद्यो चक्रवर्ती ने सिंपल समाचार में इसी मुद्दे पर बात की है. जीएसटी क्या है. देश में पहले कई टैक्स थे जिन्हें खत्म किया गया है. और अब एक टैक्स लगाया गया है. अब इसमें 5-6 स्लैब हैं. 

  • भारत में जीएसटी क्रियान्वयन रहा सबसे कम बाधाकारी, बेहतर होना अभी बाकी

    भारत में जीएसटी क्रियान्वयन रहा सबसे कम बाधाकारी, बेहतर होना अभी बाकी

    केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने  जीएसटी लागू होने के एक साल होने पर कहा कि देश माल एवं सेवाकर (जीएसटी) जैसी महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था का क्रियान्वयन सबसे कम बाधाकारी तरीके से करने में सक्षम रहा है. समाज के लिये योगदान के रूप में इस नयी व्यवस्था का सबसे अच्छा रूप अभी सामने आना बाकी है. उल्लेखनीय है कि जीएसटी व्यवस्था को पिछले साल आज ही के दिन लागू किया गया था. 

  • राहुल गांधी का जीएसटी की एक दर रखने का विचार त्रुटिपूर्ण : अरुण जेटली

    राहुल गांधी का जीएसटी की एक दर रखने का विचार त्रुटिपूर्ण : अरुण जेटली

    माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की एक दर की पैरवी करने के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विचार को दरकिनार करते हुए केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि यह व्यवस्था उन देशों में लागू हो सकती है जहां पूरी आबादी की व्यय क्षमता एक जैसी और बेहतर हो.

  • PM ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा - मर्सिडीज और दूध पर एक जैसा टैक्स नहीं लगाया जा सकता

    PM ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा - मर्सिडीज और दूध पर एक जैसा टैक्स नहीं लगाया जा सकता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माल एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत सभी वस्तुओं पर एक ही दर से कर लगाने की अवधारणा को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि मर्सिडीज कार और दूध पर एक ही दर से कर नहीं लगाया जा सकता. उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत सभी वस्तुओं पर 18 प्रतिशत की एक समान दर से कर लगाने की कांग्रेस पार्टी की मांग को अगर स्वीकार किया जाता है तो इससे खाद्यान्न और कई जरूरी वस्तुओं पर कर बढ़ जायेगा.

  • अरुण जेटली ने कहा- जीएसटी के बाद 18 फीसदी प्रत्यक्ष कर इकट्ठा हुए, चिदंबरम बोले- GST अब 'अपशब्द' बन गया है

    अरुण जेटली ने कहा- जीएसटी के बाद 18 फीसदी प्रत्यक्ष कर इकट्ठा हुए, चिदंबरम बोले- GST अब 'अपशब्द' बन गया है

    आज ही के दिन एक साल पहले एक देश एक टैक्स के सिद्धांत के तहत जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर पूरे देश में लागू हुआ था. आज एक साल पूरा होने के अवसर पर मोदी सरकार आज के दिन को जीएसटी दिवस के रूप में मना रही है. इस मौके पर मोदी सरकार और कांग्रेस एक दूसरे के सामने दिखी. एक ओर जहां मोदी सरकार के मंत्री जीएसटी की उपलब्धियों को गिनाया, तो वहीं कांग्रेस ने इसकी खामियों को उजागर किया. उस वक़्त के वित्त मंत्री और मौजूदा केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का कहना है जीएसटी वक़्त और देश की मांग थी. इसके ज़रिए अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी सुधार हुए हैं. ये छोटे कारोबारियों के लिए गेम चेंजर बना है. वहीं, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि जीएसटी में कई खामियां हैं, जिससे आम लोगों की परेशानी बढ़ी है.   

  • GST के एक साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी- संघवाद और टीम इंडिया का जीवंत उदाहरण

    GST के एक साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी- संघवाद और टीम इंडिया का जीवंत उदाहरण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का एक साल पूरा होने पर रविवार को देशवासियों को बधाई दी. मोदी ने ट्वीट कर कहा, "जीएसटी का एक साल पूरा करने के विशेष अवसर पर मैं देशवासियों को बधाई देता हूं. सहकारी संघवाद और 'टीम इंडिया' भावना का एक जीवंत उदाहरण. जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव लेकर आया है.

  • जीएसटी के 1 साल का हाल: सरल और समान कर व्यवस्था अब भी दूर की कौड़ी

    जीएसटी के 1 साल का हाल:  सरल और समान कर व्यवस्था अब भी दूर की कौड़ी

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा सुधार कार्यक्रम मानते हुए बताया जा रहा है कि इससे देश की जटिल प्रत्यक्ष कर प्रणाली को सरल बनाते हुए समान कर व्यवस्था कायम की गई है. जीएसटी को 30 जून को एक साल पूरा हो गये. बताया जा रहा है कि भारत में जटिल कर प्रणाली समाप्त हो चुकी है और दर्जन भर से ज्यादा अलग-अलग तरह के करों और कई उपकरों को मिलाकर एकल कर प्रणाली बनाई गई है. मगर अब तक जीएसटी आदर्श कर व्यवस्था नहीं बन पाई है. 

  • बिल नहीं देने वाले दुकानदारों की खैर नहीं, ग्राहकों के लिए सरकार जल्द जारी करेगी GST हेल्पलाइन नंबर

    बिल नहीं देने वाले दुकानदारों की खैर नहीं, ग्राहकों के लिए सरकार जल्द जारी करेगी GST हेल्पलाइन नंबर

    अगर कोई व्यापारी या दुकानदार सामान बेचता है और उसका बिल नहीं देता है तो ऐसे लोगों  के खिलाफ ग्राहकों को शिकायत करने का मंच जल्द ही मिलने वाला है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि एक टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर जल्द ही शुरू किया जाएगा, जहां उपभोक्ता उन व्यापारियों के खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं जो खरीद बिल जारी नहीं कर टैक्स से बचते हैं. 

  • GST का आज एक साल पूरा, केंद्र सरकार धूमधाम से मनाएगी वर्षगांठ

    GST का आज एक साल पूरा, केंद्र सरकार धूमधाम से मनाएगी वर्षगांठ

    वित्त मंत्रालय की यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘ केन्द्रीय रेल, कोयला, वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री पीयूष गोयल इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे.

  • NEWS FLASH : FIFA वर्ल्‍ड कप 2018 : पेनल्‍टी शूटआउट में स्‍पेन को 4-3 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचा रूस

    NEWS FLASH : FIFA वर्ल्‍ड कप 2018 : पेनल्‍टी शूटआउट में स्‍पेन को 4-3 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचा रूस

    देश में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने की पहली वर्षगांठ पर आज ‘जीएसटी दिवस’ मनाया जाएगा. इसने भारतीय कराधान क्षेत्र में अप्रत्याशित सुधारों के प्रति करदाताओं के उत्साह और भागीदारी का पूरी दुनिया में एक बेहतर उदाहरण प्रस्तुत किया है. वहीं, मध्य प्रदेश में गैंगरेप का मामला गरमाता नजर आ रहा है. इसके अलावा, स्विस बैंक में जमा कालेधन  पर मोदी सरकार और कांग्रेस आमने-सामने है. कांग्रेस लगातार स्विस बैंक में जमा कालेधन की वृद्धि पर मोदी सरकार पर हमलावर है. इन खबरों के अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत के समाचार इसी एक पेज पर जानें.

  • पेट्रोल-डीजल पर 28% जीएसटी के बाद राज्य भी अतिरिक्त कर लेंगे : सुशील मोदी

    पेट्रोल-डीजल पर 28% जीएसटी के बाद राज्य भी अतिरिक्त कर लेंगे : सुशील मोदी

    मोदी ने कहा कि इस मुद्दे पर राज्यों के साथ सहमति बनाने में अभी कुछ समय लगेगा और परिषद ही इस पर अंतिम फैसला समय पर लेगी.

  • कैट व्यापारियों ने वित्त मंत्रालय से जीएसटी से संबंधित मुद्दों की समीक्षा का किया आग्रह

    कैट व्यापारियों ने वित्त मंत्रालय से जीएसटी से संबंधित मुद्दों की समीक्षा का किया आग्रह

    माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के आगामी एक जुलाई को एक साल पूरे होने जा रहे हैं. ऐसे में व्यापारियों ने वित्त मंत्रालय से जीएसटी से संबंधित विभिन्न मुद्दों मसलन कई रिटर्न, विभाग से रिफंड, इस कर व्यवस्था के बारे में जागरूकता तथा अनुपालन की समीक्षा करने का आग्रह किया है. 

  • दो महीने में 2000 करोड़ रुपये जीएसटी चोरी पकड़ी

    दो महीने में 2000 करोड़ रुपये जीएसटी चोरी पकड़ी

    जीएसटी जांच शाखा ने दो महीने में 2000 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी पकड़ी है. आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि कर भुगतान में बड़ा योगदान इकाइयों के एक छोटे से वर्ग का ही है. जीएसटी के तहत कुल मिलाकर 1.11 करोड़ पंजीबद्ध कारोबारी इकाइ हैं. लेकिन 80% कर केवल एक प्रतिशत इकाइयां के माध्यम से प्राप्त हो रहा है. उन्हें इसे एक चौंकाने वाली तस्वीर बताया. 

  • जीएसटीएन अपने सॉफ्टवेयर का तीसरे पक्ष से ऑडिट कराएगा: सीईओ

    जीएसटीएन अपने सॉफ्टवेयर का तीसरे पक्ष से ऑडिट कराएगा: सीईओ

    जीएसटी नेटवर्क ने अपने सॉफ्टवेयर का तीसरे पक्ष से लेखा परीक्षण (थर्ड पार्टी ऑडिट) कराने का फैसला किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कानून में बदलाव के आधार पर सॉफ्टवेयर में भी बदलाव हुआ है. यह सॉफ्टवेयर आईटी कंपनी इंफोसिस ने तैयार किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही.

Advertisement