NDTV Khabar

Gst impact


'Gst impact' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जीएसटी की मार से केरल का पर्यटन उद्योग भी प्रभावित, राजस्थान-गोवा और ओडिशा पर भी असर

    जीएसटी की मार से केरल का पर्यटन उद्योग भी प्रभावित, राजस्थान-गोवा और ओडिशा पर भी असर

    केरल के तेजी से बढ़ते पर्यटन उद्योग को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) शासन लागू होने से जबरदस्त झटका लगा है, क्योंकि इससे करों की दरें 33 फीसदी तक बढ़ गई है.

  • नोटबंदी के बाद बची खुची कसर जीएसटी ने पूरी कर दी : अखिलेश यादव

    नोटबंदी के बाद बची खुची कसर जीएसटी ने पूरी कर दी : अखिलेश यादव

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर तीखे प्रहार करते हुए भाजपा को सबसे झूठी पार्टी करार दिया. उन्होंने कहा कि गरीबों की गरीबी दूर करने और उनके खातों में धन जमा करने के वादे कर नोटबंदी के बहाने छोटी से छोटी बचतें भी निकलवा ली गईं और फिर रही-सही कसर जीएसटी लागू कर पूरी कर दी गई.

  • त्‍योहारों पर मंदी की मार: भगवान की तस्‍वीरों और मूर्तियों पर भी दिख रहा मंदी का असर

    त्‍योहारों पर मंदी की मार: भगवान की तस्‍वीरों और मूर्तियों पर भी दिख रहा मंदी का असर

    मंदी की मार व्यापारियों के अलावा भगवान को भी झेलनी पड़ रही है. दिल्ली के सदर बाज़ार का कुतुब रोड बाज़ार भगवान की तस्वीरों और मूर्तियों का सबसे बड़ा बाज़ार है. व्यापारियों का कहना है कि गणेश, लक्ष्मी से लेकर दुर्गा माता तक की पूछ कम हो गई है.

  • दिवाली पर भारी जीएसटी : कपड़ा व्यवसाय में हो रहा भारी नुकसान

    दिवाली पर भारी जीएसटी : कपड़ा व्यवसाय में हो रहा भारी नुकसान

    हर साल दिवाली से पहले मुंबई के कालबादेवी इलाके में स्थित स्वदेशी बाजार में लोगों की भीड़ लगी रहती है. सौ साल से भी पुराने इस बाजार में से पूरे देश भर में कपडे निर्यात की जाती है लेकिन कपड़े पर 5 फीसदी जीएसटी लगने के बाद से बाजार फीका पड़ता दिख रहा है. दुकानदारों ने भी एनडीटीवी इंडिया से बातचीत करते हुए बताया कि उन्होंने सोचा था कि जीएसटी के लागू होने के बाद चीज़ें सस्ती हो जाएंगी और व्यवसाय करना और भी सरल हो जाएगा लेकिन कपड़े पर पांच फीसदी जीएसटी लगने के बाद से कपड़े की मांग लगभग आधी हो गई है.

  • जीएसटी : टाटा मोटर्स ने 2,17,000 रुपये तक घटाए वाहनों के दाम

    जीएसटी : टाटा मोटर्स ने 2,17,000 रुपये तक घटाए वाहनों के दाम

    जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के लागू होने के बाद टाटा मोटर्स ने बुधवार को अपने यात्री वाहनों की कीमतों में 12 फीसदी की कटौती की घोषणा की.  

  • हर साल 1 जुलाई को मनाया जाएगा GST दिवस, कुछ ऐसा रहा जीएसटी का सफर

    हर साल 1 जुलाई को मनाया जाएगा GST दिवस, कुछ ऐसा रहा जीएसटी का सफर

    करीब 17 साल के उतार चढ़ाव के बाद राष्ट्रव्यापी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शुक्रवार को आधी रात को लागू हो जाएगा. यह व्यवस्था इस प्रकार भारत की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में आमूलचूल बदलाव लाते हुए एकल बाजार में 2,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था और 1.3 अरब लोगों को परस्पर जोड़ेगी.

  • असर जीएसटी का : देखिए, क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा...?

    असर जीएसटी का : देखिए, क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा...?

    आपको रोज़मर्रा की ज़रूरत की चीज़ों की एक सूची हम दिखा रहे हैं, जिसमें उन पर लगने वाले टैक्स की मौजूदा दर भी है, और प्रोफेशनल सर्विसेज़ फर्म अर्न्स्ट एंड यंग (ईवाई) के मुताबिक, जीएसटी के बाद उन पर कितना टैक्स देना पड़ेगा, यह भी बताया गया है...

  • रीयल एस्टेट पर क्या होगा जीएसटी का असर : क्या ज़मीन-जायदाद की कीमतें होंगी कम...?

    रीयल एस्टेट पर क्या होगा जीएसटी का असर : क्या ज़मीन-जायदाद की कीमतें होंगी कम...?

    आमतौर पर किसी भी शख्स के लिए 'अपना घर' खरीदना उसकी ज़िन्दगी का सबसे बड़ा वित्तीय फैसला होता है, सो, आजकल मकान खरीदने की कोशिशों में जुटे लोगों के बीच यही सवाल सबसे ज़्यादा चर्चा में है कि उत्पाद शुल्क (excise duty), मूल्य-वर्द्धित कर (वैट या VAT या वैल्यू एडेड टैक्स) तथा सर्विस टैक्स (service tax) जैसे लगभग एक दर्जन अप्रत्यक्ष करों के बदले 1 जुलाई से लागू होने जा रहे गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी का रीयल एस्टेट क्षेत्र पर क्या असर होगा.

  • टैक्सटाइल सेक्टर में बिज़नेस करने का तरीका बदल देगा जीएसटी

    टैक्सटाइल सेक्टर में बिज़नेस करने का तरीका बदल देगा जीएसटी

    जीएसटी से होने वाले लाभ-हानि का आकलन सभी उद्योगों ने शुरू कर दिया है. टैक्सटाइल उद्योग में जीएसटी को लेकर आशा जगी है. सिंगल विंडो होने से अलग-अलग करों की झंझट और काम का बोझ काफी कम होने की उम्मीद की जा रही है लेकिन साथ ही जीएसटी के धरातल पर आने और इसके व्यवहारिक स्वरूप को लेकर आशकांए भी हैं.

  • जीएसटी का असर : टैक्स का बोझ कम होने से कारों की कीमतें घटने की उम्मीद

    जीएसटी का असर : टैक्स का बोझ कम होने से कारों की कीमतें घटने की उम्मीद

    जीएसटी पर जारी राजनीतिक बहस के बीच उद्योग जगत ने इसके असर का आकलन करना शुरू कर दिया है. कार सेक्टर को उम्मीद है कि जीएसटी लागू होने से पूरे सेक्टर पर टैक्स का बोझ घटेगा जिससे कारों की कीमतें घटेंगी.