NDTV Khabar

Gudi padwa 2019


'Gudi padwa 2019' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Navratri 2019: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन पूजी जाती हैं मां ब्रह्मचारिणी, जानिए उनके बारे में 5 खास बातें

    Navratri 2019: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन पूजी जाती हैं मां ब्रह्मचारिणी, जानिए उनके बारे में 5 खास बातें

    चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के दूसरे दिन पूजी जाती हैं मां ब्रह्मचारिणी. यह नवरात्रि में पूजी जाने वाली मां दुर्गा का दूसरा स्वरुप हैं. आपको बता दें चैत्र नवरात्रि चल रहे हैं, जो 6 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक चलने वाले हैं.

  • दृष्टि धामी का 'गठबंधन' शो में धमाकेदार डांस परफॉर्मेंस, यूं मनाया 'गुड़ी पड़वा' का जश्न

    दृष्टि धामी का 'गठबंधन' शो में धमाकेदार डांस परफॉर्मेंस, यूं मनाया 'गुड़ी पड़वा' का जश्न

    महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) का त्योहार नए साल के आगमन के पर्व के रूप में मनाया जाता है. कर्लस टीवी चैनल पर आने वाले 'गठबंधन' (Gathbandhan) शो में जल्द ही इस पर्व की झलक देखने को मिलेगी. शो में धानक (Dhanak) गंभीर बीमारी से बाहर आईं हैं, उनका पूरा परिवार धानक के लौटने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है और इसी के उपलक्ष्य में धानक (Dhanak) के परिवार ने गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) पर्व की मेजबानी भी की है.

  • Gudi Padwa 2019: गुड़ी पड़वा की तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्‍व और मान्‍यताएं, जानिए क्या है Marathi New Year

    Gudi Padwa 2019: गुड़ी पड़वा की तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्‍व और मान्‍यताएं, जानिए क्या है Marathi New Year

    2019 Gudi Padwa: गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) मराठी और कोंकणी हिन्‍दुओं का नव वर्ष है (Hindu New Year). यह त्‍योहार नए वर्ष (Marathi New Year) के आगमन का सूचक है. हर साल चैत्र महीने के पहले दिन गुड़ी पड़वा मनाया जाता है. ugadi 2019 ugadi

  • 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू, जानिए कब मनाई जाएगी राम नवमी और गुड़ी पड़वा

    6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू, जानिए कब मनाई जाएगी राम नवमी और गुड़ी पड़वा

    6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) शुरू हो रहे हैं, जो 14 अप्रैल तक चलेंगे. पूरे साल में चार बार नवरात्र (Navaratri) आते हैं. चैत्र नवरात्रि से ज्यादा महत्व शारदीय नवरात्रि का होता है, जो सितंबर से अक्टूबर के दौरान आते हैं.

  • Chaitra Navratri 2019: 6 अप्रैल से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि और गुड़ी पड़वा, जानिए शुभ मुहूर्त

    Chaitra Navratri 2019: 6 अप्रैल से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि और गुड़ी पड़वा, जानिए शुभ मुहूर्त

    Chaitra Navratri 2019: चैत्र नवरात्रि 2019 कब है? अगर आप भी इसी सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपको बता दें कि भारतीय पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल प्रतिपदा को नया साल शुरू होता है, इसी दिन को नववर्षोत्सव कहा जाता है. महाराष्ट्र और कोंकण में इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa or Samvatsar Padvo), संवतसारा या संवत (Samvatsara) भी कहा जाता है. वहीं दक्षिण भारत में उगाडी (Ugadi 2019) के नाम से जाना जाता है. यह दिन इस साल 6 अप्रैल के दिन होगा. और इसी दिन से चैत्र नवरात्रि का पहला नवरात्र शुरू होता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में कब से हैं, तो बता दें कि इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (First day of Navratri) का पहला दिन शुरू होता है.

  • Gudi Padwa 2019: कब है गुड़ी पड़वा, क्यों मनाते हैं, महत्व और पुरन पोली बनाने की विधि

    Gudi Padwa 2019: कब है गुड़ी पड़वा, क्यों मनाते हैं, महत्व और पुरन पोली बनाने की विधि

    Happy Gudi Padwa, हैप्पी न्यू ईयर... महाराष्ट्र और कोंकण में इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa or Samvatsar Padvo) के नाम से मनाया जाता है. इसे संवतसारा या संवत (Samvatsara) भी कहा जाता है. वहीं दक्षिण भारत में उगाडी (Ugadi 2019) के नाम से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में कब से हैं, तो बता दें कि इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (First day of Navratri) का पहला दिन शुरू होता है. चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और अपनी अपनी परंपरा के तहत लोग आष्ठमी या नवमी के दिन पूजा कर राम नवमी मनाते हैं.