NDTV Khabar

Gujarat violence


'Gujarat violence' - 31 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दलित की बारात रोकने के लिए ऊंची जाति के लोगों ने किया रोड जाम, सड़क पर करने लगे भजन और यज्ञ

    दलित की बारात रोकने के लिए ऊंची जाति के लोगों ने किया रोड जाम, सड़क पर करने लगे भजन और यज्ञ

    वहीं एक अन्य घटना के मुताबिक गुजरात के साबरकांठा जिले के एक गांव में एक दलित दूल्हे की बारात को रविवार को उस वक्त पुलिस सुरक्षा मुहैया करानी पड़ी, जब ठाकोर समुदाय के सदस्यों ने उसके एक स्थानीय मंदिर में पूजा करने पर आपत्ति जताई. हालांकि, पुलिस ने कहा कि बारात शांतिपूर्ण तरीके से गुजर गई. ग्रामीण भीखाभाई वानिया ने कहा कि अनिल राठौड़ के परिवार ने उस वक्त पुलिस सुरक्षा की मांग की, जब सितवडा गांव के ठाकोर समुदाय के सदस्यों ने शनिवार को बारात के गांव से गुजरने और दूल्हे के मंदिर में पूजा करने की योजना पर आपत्ति जताई.

  • आखिर बिहार में कांग्रेस पार्टी को क्यों नहीं चाहिए अल्पेश ठाकोर

    आखिर बिहार में कांग्रेस पार्टी को क्यों नहीं चाहिए अल्पेश ठाकोर

    बिहार कांग्रेस ने अपने सह प्रभारी और गुजरात से विधायक अल्पेश ठाकोर से किनारा करने का निर्णय लिया है. इसलिए उन्हें पार्टी के किसी कार्यक्रम में नहीं बुलाया जायेगा. बताया जा रहा है कि यह निर्णय गुजरात में उतर भारतीयों पर हमले की लगातार हो रही घटनाओं और वहां से हजारों संख्या में बिहारियों के पलायन के मद्देनजर लिया गया है. बिहारियों के गुजरात से पलायन की घटना के बाद अल्पेश के ख़िलाफ़ बिहार में जो माहौल दिख रहा है, उसी को देखते हुए बिहार कांग्रेस ने यह फैसला किया है. 

  • गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हिंसा के खिलाफ उपवास रख बोले अल्पेश ठाकोर- नफरत फैलाने में कभी संलिप्त नहीं रहा

    गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हिंसा के खिलाफ उपवास रख बोले अल्पेश ठाकोर- नफरत फैलाने में कभी संलिप्त नहीं रहा

    गुजरात के अहमदाबाद में 14 माह की बच्ची से रेप की घटना के बाद हिंदी भाषियों मसलन यूपी-बिहार को लोगों के खिलाफ हिंसा को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर का बड़ा बयान आया है. हिंसा को भड़काने के आरोपों और आलोचनाओं का सामने कर रहे अल्पेश ठाकोर ने लोगों के बीच ‘‘शांति और सौहार्द’’ को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को यहां एक दिन का उपवास रखा. उन्होंने दावा किया कि प्रवासियों के खिलाफ ‘कुछ लोगों ने कुछ कहा होगा’ लेकिन वास्तविक दोषी वे हैं जिन्होंने पूरे मुद्दे का राजनीतिकरण किया. 

  • गुजरात हिंसा : अल्पेश ठाकोर ने निर्दोष होने का दावा किया, नीतीश कुमार और योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

    गुजरात हिंसा : अल्पेश ठाकोर ने निर्दोष होने का दावा किया, नीतीश कुमार और योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

    उन्होंने दावा किया कि वह या उनका संगठन हिंसा में शामिल नहीं है जिसकी वजह से लोग जा रहे हैं. गुजरात की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ठाकोर और उनके संगठन गुजरात क्षत्रिय-ठाकोर सेना को हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहरा रही है.

  • बीजेपी ने सोशल मीडिया पर भड़काया, अल्पेश ठाकोर के खिलाफ सुबूत हैं तो डालिए जेल में : कांग्रेस

    बीजेपी ने सोशल मीडिया पर भड़काया, अल्पेश ठाकोर के खिलाफ सुबूत हैं तो डालिए जेल में : कांग्रेस

    गुजरात में उत्तर भारत के लोगों के खिलाफ हो रही हिंसा और इस मामले में कांग्रेस के विधायक अल्पेश ठाकोर पर लग रहे लोगों को भड़काने के आरोपों पर कांग्रेस ने कहा है कि ठाकोर समाज के लोगों के गुस्से को शांत करने के लिए अल्पेश ने बयान दिया था लेकिन इस पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ सामग्री डाली.

  • गुजरात में यूपी, बिहार के प्रवासी मज़दूर दहशत में

    गुजरात में यूपी, बिहार के प्रवासी मज़दूर दहशत में

    किसी भी घटना में शामिल आरोपी के समाज के लोगों को क्या सामूहिक सज़ा दी सकती है? नहीं दी जा सकती है लेकिन हमने एक फार्मूला बना लिया है. बलात्कार का आरोपी किसी खास मज़हब का है तो उस मज़हब के खिलाफ तरह तरह के व्हाट्सऐप मटीरियल बन जाते हैं. बच्चा चोरी की अफवाह फैल जाती है तो भीड़ बन जाती है.

  • गुजरात का घटनाक्रम बीजेपी के लिए कड़ी परीक्षा, कांग्रेस पर सवाल

    गुजरात का घटनाक्रम बीजेपी के लिए कड़ी परीक्षा, कांग्रेस पर सवाल

    गुजरात में उत्तर भारतीयों के खिलाफ हिंसा के बाद कांग्रेस के विधायक अल्पेश ठाकोर पर हिंसा के लिए उकसाने और उत्तर भारतीयों के खिलाफ नफरत भरी बातें कहने का आरोप लग रहा है. बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर ठाकोर के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. ठाकोर के संगठन गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना पर उत्तर भारतीयों के खिलाफ माहौल बनाने और उनके खिलाफ हिंसा भड़काने का आरोप लग रहा है.

  • गुजरात की भीड़ से भागते यूपी-बिहार के लोग, यूपी-बिहार की भीड़ से कहां कहां भागें लोग

    गुजरात की भीड़ से भागते यूपी-बिहार के लोग, यूपी-बिहार की भीड़ से कहां कहां भागें लोग

    गुजरात में चौदह महीने की एक बच्ची के साथ बलात्कार की घटना ने एक नई परिस्थिति पैदा कर दी है. बच्ची जिस समाज की है उसके कुछ लोगों ने इसे अपने समाज की शान भर देखा है. वे सामूहिक रूप से उग्र हो गए हैं. कह सकते हैं कि इस समाज के भीतर भीड़ बनने के तैयार लोगों को मौक़ा मिल गया है.

  • गुजरात सरकार ने प्रवासी मजदूरों को दिया सुरक्षा का भरोसा, राज्य के गृहमंत्री ने की यह अपील...

    गुजरात सरकार ने प्रवासी मजदूरों को दिया सुरक्षा का भरोसा, राज्य के गृहमंत्री ने की यह अपील...

    गुजरात (Gujarat) के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से बलात्कार के बाद राज्य में उत्तर भारतीयों, खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर हमले (Gujarat Rape Mob Attacks) के बाद वहां से लोगों का पलायन जारी है. इस बीच गुजरात सरकार ने प्रवासी कामगरों से अपील की है कि वह राज्य छोड़कर नहीं जाएं. गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि  दूसरे राज्यों से रोजगार के लिए गुजरात आने वाले कामगरों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी हमारे ऊपर है. हम राज्य में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए काफी गंभीर हैं. हमने अभी तक 35 एफआईआर फाइल की है. इसके अलावा अभी तक 450 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

  • नीतीश की अपील- उत्तर भारत के सभी लोगों के प्रति गलत धारणा न बनाएं गुजरात के लोग

    नीतीश की अपील- उत्तर भारत के सभी लोगों के प्रति गलत धारणा न बनाएं गुजरात के लोग

    गुजरात की घटना को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने गुजरात के लोगों से अपील की है कि अन्य राज्यों के लोगों के प्रति भावना गलत नहीं रखें. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुजरात में उत्तर भारतीयों के खिलाफ हिंसा और वहां से उनकी वापसी को लेकर चिंतित हैं. उत्तर भारतीयों पर हमलों को लेकर नीतीश ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी से बातचीत की.

  • राजद्रोह मामले में दोषमुक्त करार देने की हार्दिक की याचिका पर गुजरात सरकार को नोटिस

    राजद्रोह मामले में दोषमुक्त करार देने की हार्दिक की याचिका पर गुजरात सरकार को नोटिस

    पाटीदार कोटा आंदोलन का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पटेल ने राजद्रोह के एक मामले में दोषमुक्त किए जाने की अपनी अर्जी एक निचली अदालत में खारिज होने के बाद शुक्रवार को गुजरात उच्च न्यायालय का रूख किया.

  • जिग्‍नेश मेवाणी बोले, खुद को अंबेडकर का भक्‍त बताने वाले पीएम मोदी कोरेगांव हिंसा पर चुप क्‍यों हैं

    जिग्‍नेश मेवाणी बोले, खुद को अंबेडकर का भक्‍त बताने वाले पीएम मोदी कोरेगांव हिंसा पर चुप क्‍यों हैं

    मेवाणी ने कहा कि मेरे खिलाफ केस दर्ज करना सरकार की बचकाना हरकत है. उन्‍होंने कहा कि मैं भीमा कोरेगांव गया ही नहीं हूं और ना ही मैंने कोई भडकाऊ भाषण दिया है आप मेरी स्पिच सोशल मीडिया पर जाकर सुन सकते हैं. इतना ही नहीं जो बंद बुलाया गया था उसमें मैंने भाग लिया ही नहीं तो मेरे चलते हिंसा कैसे हुई. मेवाणी ने कहा कि संघ परिवार और बीजेपी के लोगों का गुजरात में 150 सीटों को लाने का घमंड था जो 99 पर रुक गया इसके चलते मुझे टारगेट किया गया.

  • गुजरात : पाटीदार प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने पर बवाल, सूरत में दो बसें फूंकी

    गुजरात : पाटीदार प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने पर बवाल, सूरत में दो बसें फूंकी

    गुजरात में सूरत के पाटीदारों के दबदबे वाले इलाके में देर रात अज्ञात प्रदर्शनकारियों ने दो बसें फूंक दीं. पुलिस ने बताया कि नगर पुलिस ने हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली पाटीदार अनामत आंदोलन समिति से कथित तौर पर जुड़े कुछ लोगों को हिरासत में लिया था जिसके बाद यह घटना हुई.

  • बीजेपी नेता ने गुजरात दंगों की तस्वीर बंगाल की बताकर की पोस्ट, ट्विटर पर हुई आलोचना

    बीजेपी नेता ने गुजरात दंगों की तस्वीर बंगाल की बताकर की पोस्ट, ट्विटर पर हुई आलोचना

    दिल्ली भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा को 2002 गुजरात दंगों की एक तस्वीर को पश्चिम बंगाल के बसीरहाट में हिंसा की तस्वीर कथित रूप से बताने पर ट्विटर पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है.

  • गुजरात का पाटन दंगा : '5,000 लोग पिस्टल और हथियार लेकर आ धमके थे'

    गुजरात का पाटन दंगा : '5,000 लोग पिस्टल और हथियार लेकर आ धमके थे'

    गुजरात के पाटन जिले में वडवाली गांव में इब्राहिम बेलिम के घर पर अभी भी मातम पसरा हुआ है. बीते शनिववार को करीब 5000 लोगों ने उनके घर पर हमला बोल दिया था. सांप्रदायिक झड़प में इब्राहिम की मौत हो गई थी और परिवार के 14 अन्य सदस्य घायल हो गए थे.

  • गुजरात के पाटन में साम्प्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत, छह घायल

    गुजरात के पाटन में साम्प्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत, छह घायल

    गुजरात के पाटन जिले में वडवाली गांव में शनिववार को एक साम्प्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए हवा में कई गोलियां चलाई जिसने मकानों और वाहनों में आग लगा दी.

  • गुजरात : उना में अस्मिता रैली के बाद हिंसा में कई दलित घायल

    गुजरात : उना में अस्मिता रैली के बाद हिंसा में कई दलित घायल

    उना में अस्मिता रैली का दिन दलितों के लिए आतंक का दिन रहा. 5 अगस्त को अहमदाबाद से निकली दलित अस्मिता यात्रा का समापन उना में हुआ, करीब 10,000 दलित पूरे देश से जुटे, लेकिन उसके बाद जो हुआ वो उस इलाके के दलितों में दोबारा डर फैलाने वाला था.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : गुजरात में सड़कों पर उतरा दलित आंदोलन

    प्राइम टाइम इंट्रो : गुजरात में सड़कों पर उतरा दलित आंदोलन

    गुजरात के उना शहर की ये तस्वीर आंखों से ज्यादा मन को चुभती हैं। एक समाज के नाते हम सभी को सोचना चाहिए कि लाठी लेकर मार रहे युवकों के मन में इस हिंसा को किसने भरा है। परिवार, समाज, धर्म शास्त्र, संस्कार या राजनीतिक विचारधारा ने।