NDTV Khabar

Happiness Classes


'Happiness classes' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • "हैप्पीनेस क्लास" के स्‍टूडेंट बने मनीष सिसोदिया, दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चे बने टीचर..

    सिसोदिया ने कहा, "बाल दिवस मनाया जाता है ताकि अभिभावक, माता-पिता और शिक्षक अपनी भूमिका के बारे में विचार कर सकें कि वे कैसे इस दुनिया को हमारे बच्चों के लिए एक बेहतर स्थान बना सकते हैं. यह ध्यान देने लायक बात है कि दो साल से आयोजित ‘हैप्पीनेस क्लास’ इस कोरोना वायरस महामारी के कठिन समय में बच्चों के जीवन में काफी मददगार साबित हुई है.”

  • Covid-19: स्कूली बच्चों के लिए घर में ही शुरू होंगी ‘हैप्पीनेस क्लासेज’

    Covid-19: स्कूली बच्चों के लिए घर में ही शुरू होंगी ‘हैप्पीनेस क्लासेज’

    Coronavirus Lockdown: स्कूली बच्चों के लिए दिल्ली सरकार की परियोजना ‘हैप्पीनेस क्लासेज’ रविवार से फिर से शुरू हो गई है. कोविड-19 के मद्देनजर देश में लागू लॉकडाउन (बंद) के बीच छात्र अपने घरों से ही कक्षा में भाग ले पाएंगे. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मुश्किल समय में ‘हैप्पीनेस क्लासेज’(खुशी की पाठशाला) की महत्वपूर्ण भूमिका है. 

  • आरती और माथे पर तिलक लगाने के बाद कुछ ऐसा था मेलानिया ट्रंप का रिएक्‍शन, शेयर किया Video

    आरती और माथे पर तिलक लगाने के बाद कुछ ऐसा था मेलानिया ट्रंप का रिएक्‍शन, शेयर किया Video

    'हैप्‍पीनेस करिकुलम' की शुरुआत 2018 में की गई थी, जिसका मकसद नंबर आधारित शिक्षा से कला आधारित शिक्षण पद्धति पर फोकस करना था. यह करिकुलम न सिर्फ अच्‍छी बातें बताता है, बल्‍कि रोजमर्रा के तनाव से निपटने में भी मदद करता है.

  • ‘हैप्पीनेस क्लास’ में शामिल हुईं मेलानिया ट्रंप, पाठ्यक्रम से हुईं प्रेरित

    ‘हैप्पीनेस क्लास’ में शामिल हुईं मेलानिया ट्रंप, पाठ्यक्रम से हुईं प्रेरित

    अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने मंगलवार को दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में ‘हैप्पीनेस क्लास' में हिस्सा लिया और कहा कि वह इस पाठ्यक्रम से प्रेरित हैं. उन्होंने कहा कि इसने शिक्षकों के लिये ‘‘स्वस्थ एवं सकारात्मक'' उदाहरण निर्धारित किया है.

  • मनीष सिसोदिया ने कहा, हम खुद मेलानिया ट्रंप को 'हैप्पीनेस क्लास' के बारे में बताते तो खुशी होती

    मनीष सिसोदिया ने कहा, हम खुद मेलानिया ट्रंप को 'हैप्पीनेस क्लास' के बारे में बताते तो खुशी होती

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप के दिल्ली सरकार के स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मौजूद नहीं रहेंगे. इस बारे में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि उन्हें और सीएम अरविंद केजरीवाल को मेलानिया को हैप्पीनेस क्लास के बारे में बताने में खुशी होती.

  • मेलानिया ट्रंप के 'हैप्पीनेस क्लास' देखने के दौरान केजरीवाल-सिसोदिया की गैरमौजूदगी को लेकर अमेरिका का आया यह बयान...

    मेलानिया ट्रंप के 'हैप्पीनेस क्लास' देखने के दौरान केजरीवाल-सिसोदिया की गैरमौजूदगी को लेकर अमेरिका का आया यह बयान...

    अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा कि उसे दिल्ली के सरकारी स्कूल में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप की यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी को लेकर कोई आपत्ति नहीं है.

  • महाराष्ट्र के स्कूलों में भी शुरू हो सकती है हैप्पीनेस क्लास, दिल्ली सरकार करेगी मदद

    महाराष्ट्र के स्कूलों में भी शुरू हो सकती है हैप्पीनेस क्लास, दिल्ली सरकार करेगी मदद

    मेघालय के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली शिक्षा मॉडल (Delhi Education Model) में दिलचस्पी दिखाई है. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल की जानकारी हासिल करने के लिए यहां शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने हैप्पीनेस क्लास (Happiness Classs) और दिल्ली के सरकारी स्कूलों की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली.

  • क्या है हैप्पीनेस क्लास? जिसके बारे में जानने आ रही हैं मेलेनिया ट्रंप

    क्या है हैप्पीनेस क्लास? जिसके बारे में जानने आ रही हैं मेलेनिया ट्रंप

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है और सत्ता में आते ही उसके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है. खुशखबरी यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) मंगलवार 25 फरवरी को दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी और इस दौरान हैप्पीनेस करिकुलम का जायजा लेंगी. हालांकि इस दौरे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया उनके साथ नहीं होंगे.

  • अब Uttar Pradesh के कॉलेजों में हर शनिवार को छात्र लेंगे 'क्लास', जानें- पूरा माजरा 

    अब Uttar Pradesh के कॉलेजों में हर शनिवार को छात्र लेंगे 'क्लास', जानें- पूरा माजरा 

    उत्तर प्रदेश के शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को अवसाद से बचाने के लिए अनूठी तरकीब निकाली है. अब कॉलेजों में हर शनिवार को 'खुशी की पाठशाला' (Happiness Classes) का आयोजन किया जाएगा.

  • लखनऊ में मेडिकल छात्रों को दी जाएगी हैप्पीनेस क्लासेज

    लखनऊ में मेडिकल छात्रों को दी जाएगी हैप्पीनेस क्लासेज

    लखनऊ में एक निजी मेडिकल कॉलेज ने शिक्षकों और छात्रों के बीच कल्याण व हित की भावना को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां हैप्पीनेस का एक विभाग खोला है. यहां के हरदोई रोड पर स्थित एरा मेडिकल कॉलेज राज्य में पहला ऐसा उच्च शिक्षा संस्थान है जिनके पास डिपार्टमेंट ऑफ हैप्पीनेस है. इस परियोजना की शुरुआत मेडिकल प्रोफेशन में स्ट्रेस मैनेजमेंट (तनाव प्रबंधन) को बढ़ावा देने और इस उद्देश्य के साथ की गई कि डॉक्टर्स व पैरामेडिक्स चेहरे पर मुस्कान लिए रोगियों से मिल सकें. एक महीने तक चलने वाली इस हैप्पीनेस क्लासेज में फिलहाल 290 स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे हैं जिनमें से मेडिकल के 150, नर्सिग के 80 और फार्मेसी विभाग के 60 छात्र-छात्राएं शामिल हैं.

  • दुनिया के खुशहाल देशों की रैंकिंग में पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत

    दुनिया के खुशहाल देशों की रैंकिंग में पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत

    संयुक्त राष्ट्र विश्व खुशहाली रिपोर्ट में इस साल भारत 140 वें स्थान पर रहा जो पिछले साल के मुकाबले सात स्थान नीचे है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com