NDTV Khabar

Harivansh


'Harivansh' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोगों को 'मधुशाला' देने वाले हरिवंश राय बच्चन के बारे में जानिए ये बातें..

    लोगों को 'मधुशाला' देने वाले हरिवंश राय बच्चन के बारे में जानिए ये बातें..

    हिंदी के प्रसिद्ध लेखक और कवि हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) की जयंती 27 नवंबर को है. हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) का जन्म 27 नवंबर 1907 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में हुआ था. श्रीवास्तव कायस्थ परिवार में जन्में हरिवंश राय को बचपन में बच्चन कहा जाता था जिसे उन्होंने आगे चलकर अपने नाम के साथ जोड़ लिया. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई उर्दू में की और फिर उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी में एम.ए. किया.

  • Happy Birthday Amitabh Bachchan: सोशल मीडिया के भी 'शहंशाह' हैं अमिताभ बच्चन, ये हैं उनके टॉप-10 पोस्ट

    Happy Birthday Amitabh Bachchan: सोशल मीडिया के भी 'शहंशाह' हैं अमिताभ बच्चन, ये हैं उनके टॉप-10 पोस्ट

    Happy Birthday Amitabh Bachchan: आज बिग बी 77 साल (Amitabh Bachchan 77th Birthday) के हो गए हैं. इस मौके पर हम आपको उनके अब तक के टॉप 10 सोशल मीडिया पोस्‍ट के बारे में बता रहे हैं. 

  • अमिताभ बच्चन ने खोला अपनी जिंदगी से जुड़ा राज, कहा - मुझे यह बताने में कोई शर्म नहीं आती कि

    अमिताभ बच्चन ने खोला अपनी जिंदगी से जुड़ा राज, कहा - मुझे यह बताने में कोई शर्म नहीं आती कि

    अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) के दौरान बिंदेश्वर पाठक से कहा, "मेरा उपनाम बच्चन किसी धर्म से संबंधित नहीं है क्योंकि मेरे पिता इस चीज के खिलाफ थे.

  • मालदीव में भी पाक को 'पटखनी', कश्मीर का मुद्दा उठाया तो भारत की तरफ से मिला यह जवाब, देखें VIDEO

    मालदीव में भी पाक को 'पटखनी', कश्मीर का मुद्दा उठाया तो भारत की तरफ से मिला यह जवाब, देखें VIDEO

    भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच तनाव का असर मालदीव (Maldives) की संसद में भी देखने को मिला. पाकिस्तान द्वारा वहां कश्मीर का मुद्दा उठाने पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई.

  • अमिताभ बच्चन ने खोल दिया राज, यूं मिला उन्हें 'बच्चन' सरनेम

    अमिताभ बच्चन ने खोल दिया राज, यूं मिला उन्हें 'बच्चन' सरनेम

    अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने बताया कि उनके पिता जाति प्रथा के घोर विरोधी थे. अमिताभ बच्चन अपने ब्लॉग में लिखते हैं, 'बाबूजी का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ और श्रीवास्तव सरनेम था...'

  • महात्मा गांधी का कोई विकल्प नहीं : हरिवंश

    महात्मा गांधी का कोई विकल्प नहीं : हरिवंश

    गांधी विकल्पहीन हैं या यूं कहें कि गांधी का विकल्प ही नहीं है. यह बात राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने वाराणसी में 'गांधी कल आज और कल' नामक एक संगोष्ठी में कही. यह संगोष्ठी पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की 12 वीं पुण्यतिथि पर वाराणसी के काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययन सभागार में हुई.

  • राजीव गांधी की पुण्यतिथि और आतंकवाद विरोधी दिवस दोनों 21 मई को, जानिए वजह

    राजीव गांधी की पुण्यतिथि और आतंकवाद विरोधी दिवस दोनों 21 मई को, जानिए वजह

    आतंकवाद की वजह से अपनी जान गंवाने वाले तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी को पीएम मोदी (PM Modi) से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष और उनके बेटे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट कर याद किया. इसके साथ ही प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने ट्विटर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के पिता हरिवंश राय बच्चन की एक कविता (Harivansh Rai Bachchan Poem) को शेयर कर अपने पिता राजीव गांधी को याद किया.

  • अलविदा हरिपाल त्‍यागी! शब्‍दों और रंगों के इस जादूगर के बिना फीकी रहेगी कला की दुनिया

    अलविदा हरिपाल त्‍यागी! शब्‍दों और रंगों के इस जादूगर के बिना फीकी रहेगी कला की दुनिया

    हरिपाल त्‍यागी (Haripal Tyagi) ने 1 मई को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. वह 85 साल के थे और ब्लड कैंसर से लड़ रहे थे.

  • इस वजह से BJD ने उपसभापति चुनाव में JDU उम्मीदवार को समर्थन दिया, बीजेपी को नहीं...  

    इस वजह से BJD ने उपसभापति चुनाव में JDU उम्मीदवार को समर्थन दिया, बीजेपी को नहीं...  

    राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में राजग उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए विपक्ष के निशाने पर आए बीजद ने कहा कि उसने 'वैचारिक समानता' के कारण जेडीयू का समर्थन किया और भाजपा तथा कांग्रेस से समान दूरी बना रखी है. ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन किया था जो जनता दल (यूनाइटेड) से पहली बार राज्यसभा सदस्य बने थे.

  • कांग्रेस ने ठुकराया उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू का न्योता, भोज में नहीं होंगे शामिल

    कांग्रेस ने ठुकराया उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू का न्योता, भोज में नहीं होंगे शामिल

    गौरतलब है कि उप-राष्ट्रपति ने शुक्रवार को सभी पार्टियों को भोज पर आमंत्रित किया था. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि राज्यसभा में जिस तरह से पार्टी को राफेल डील पर अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया इससे हमें खासी नाराजगी है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में किसी को बोलने से कैसे रोक सकते हैं.

  • हरिवंश जी राजनीति में आपका इस तरह बढ़ना हम पत्रकारों को अच्छा नहीं लगता..

    हरिवंश जी राजनीति में आपका इस तरह बढ़ना हम पत्रकारों को अच्छा नहीं लगता..

    इस शीर्षक को देखकर आप सब लोग चकित हो रहे होंगे, लेकिन मुझे ये स्वीकार करने में कोई हिचक नहीं कि पहले हरिवंश जी का राजनीति में जाना, राज्यसभा सदस्य बनना और राज्यसभा का उप सभापति वह भी पहले टर्म में ही बन जाना, मुझे बहुत ख़ुशी नहीं हो रही.

  • राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को सभापति वेंकैया नायडू ने दिया यह सुझाव 

    राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को सभापति वेंकैया नायडू ने दिया यह सुझाव 

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने नवनिर्वाचित उप सभापति हरिवंश को सुझाव दिया कि वह अपने दाहिनी ओर (सत्ता पक्ष) और बाईं ओर (विपक्ष) न देखें बल्कि छोटे दलों सहित सबकी ओर ध्यान दें. नायडू ने हरिवंश को बधाई देते हुए कहा, 'अलग-अलग सदस्यों ने दाहिनी ओर (सत्ता पक्ष) और बाईं ओर (विपक्ष) देखने का सुझाव दिया है लेकिन मैं सभापति होने के नाते उन्हें (हरिवंश) यह कह सकता हूं कि हमें दाहिने या बाईं ओर नहीं देखना चाहिए बल्कि हमें नियम के अनुसार, सीधे देखना चाहिए और सदन में सबकी ओर ध्यान देना चाहिए चाहे वह यहां बैठे हों या वहां बैठे हों या सामने बैठे हों.'

  • नवीन पटनायक ने राज्यसभा में क्यों किया NDA उम्मीदवार का समर्थन, कांग्रेस ने बताई वजह...

    नवीन पटनायक ने राज्यसभा में क्यों किया NDA उम्मीदवार का समर्थन, कांग्रेस ने बताई वजह...

    ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति (ओपीसीसी) ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने पर जमकर निशाना साधा. ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति ने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक ने पार्टी के 'गलत कार्यों' का खुलासा करने से सीबीआई को रोकने के लिए चुनाव में राजग के प्रत्याशी हरिवंश का समर्थन कर लोगों के साथ विश्वासघात किया है.

  • 'हरि बनाम हरि' की लड़ाई में NDA के हरिवंश ने मारी बाजी, बीके हरिप्रसाद को हरा बने उपसभापति

    'हरि बनाम हरि' की लड़ाई में NDA के हरिवंश ने मारी बाजी, बीके हरिप्रसाद को हरा बने उपसभापति

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज वोट डाले गये. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच हुआ, जिसमें बाजी मारी एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश ने. जनता दल यूनाइटेड से राज्यसभा सांसद ने कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया. एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को सदन में 125 वोट मिले, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट ही मिले. वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ नामांकन सदन में प्रस्तुत किए गए.

  • हरिवंश नारायण सिंह बने राज्‍यसभा के उपसभापति, जानें पत्रकार से उनके यहां तक के सफर के बारे में

    हरिवंश नारायण सिंह बने राज्‍यसभा के उपसभापति, जानें पत्रकार से उनके यहां तक के सफर के बारे में

    एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को 125 वोट मिले जबकि विपक्षी उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को 105 वोट मिले.

  • जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

    जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election 2018: आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने वाले चुनाव का ‘बहिष्कार’ करने का फैसला लिया है. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है. आम आदमी पार्टी के सांसद और आप नेता संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राजग गठबंधन के उम्मीदवार हरिवंश का समर्थन करने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुरोध को ठुकरा दिया है क्योंकि उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है. 

  • NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

    NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति पद (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज होने वाले चुनाव की तैयारी हो चुकी है और यह चुनाव भी सियासी नजरिये से काफी अहम था, मगर इस सियासी जंग में जीत एक बार फिर से एनडीए की हुई है और विपक्ष को हार का मुंह देखना पड़ा है. एनडीए उम्मीदवार और जेडीयू के राज्यसभा सांसद  हरिवंश नारायण सिंह उपसभापति का चुनाव जीत गये हैं और उन्होंने विपक्ष के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया है.  हालांकि, आज होने वाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा था. मगर कांग्रेस नीत विपक्ष भी अपनी जीत का दावा कर रहा था. बता दें कि एनडीए ने उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के इस चुनावी जंग में जहां जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश को उतारा था, वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के बीके प्रसाद को साझा उम्मीदवार के रूप में उतारा. 

  • राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

    राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

    राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनावी बिगुल बज चुका है. सरकार और विपक्ष ने अपनी-अपनी ओर से मैदान में उतार दिया है. राज्यसभा यानी उच्च सदन में आज उपसभापति पद के लिए चुनाव होंगे, जिसमें मोदी सरकार यानी एनडीए की ओर से जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश हैं, तो वहीं विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार के तौर पर बीके हरिप्रसाद हैं. यानी अब मुकाबला हरिवंश बनाम हरिप्रसाद है. विपक्ष का नेतृत्व कर रही कांग्रेस और एनडीए की कमान संभालने वाली भारतीय जनता पार्टी दोनों को अपने उम्मीदवार की जीत की उम्मीद है. यानी दोनों दावा कर रही है कि जीत उन्हीं की होगी. मगर यह सब आज तय तब होगा जब विभिन्न पार्टियां वोटिंग में हिस्सा लेगी और अपने-अपने पत्ते खोलेगी.