NDTV Khabar

Haryana schools


'Haryana schools' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दिमागी कसरत के लिए उठक-बैठक (सिट-अप) लगानी शुरू की है. विद्यार्थियों ने इसकी शुरुआत सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान की. अब सभी विद्यार्थी रोजाना इसी तरह उठक-बैठक लगाएंगे. कसरत की शुरुआत भिवानी के सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हुई है. इसके सकारात्मक परिणाम रहे तो इसे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया जाएगा.

  • हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

    हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

    हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों (School Holiday) की गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की. स्कूलों को एक जुलाई से खुलना था. इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘राज्य में भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार ने सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों के लिए छुटि्टयां एक सप्ताह बढ़ा दी हैं. स्कूल अब आठ जुलाई को खुलेंगे.'' दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के पहले हरियाणा में भीषण गर्मी पड़ रही है. पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

  • HBSE 10th Result 2019: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, एक क्लिक में चेक करें Result

    HBSE 10th Result 2019: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, एक क्लिक में चेक करें Result

    HBSE 10th Result 2019: आज हरियाणा बोर्ड (HBSE) के 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Haryana Board of School Education) ने दोपहर 3 बजे रिजल्ट घोषित किया.

  • हरियाणा में 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान के जरिए बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

    हरियाणा में 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान के जरिए बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

    हरियाणा में शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी भाषा सिखाने पर जोर देने के लिए 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' यानी 'मैं अंग्रेजी से नहीं डरता हूं' नामक एक विशेष अभियान शुरू किया है.

  • स्कूल सील किए जाने पर हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने सरकार पर बोला हमला

    स्कूल सील किए जाने पर हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने सरकार पर बोला हमला

    हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने जिला प्रशासन द्वारा सील किए गए दो स्कूलों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए सरकार पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है.

  • दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

    दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

    दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है. सोमवार की देर रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी आई. सबसे पहले 11 बजे गुरुग्राम में तेज हवा का झोंका महसूस किया गया, जिसके बाद स्थानीय लोग इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगे, जिसमें पेड़ हिलते और काफी अंधेरा दिखा. बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी हुई. तमिलनाडु और केलर में तूफान की झलक देखने को मिली. तूफान की आशंका के मद्देनजर दिल्ली के स्कूलों में छूट्टी घोषित कर दी गई और पुलिस को अलर्ट पर रख दिया गया है. वहीं, दिल्ली मेट्रो की ओर से कहा है कि ‘अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करेगी.’ मौसम विभाग ने करीब 20 राज्यों में तेज आंधी-तूफान की आशंका जताई है और सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गाय है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. बता दें कि बीते दिनों आए आंधी-तूफान में करीब 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

  • दिल्ली-NCR सहित देश के कई राज्यों में 11 मई तक आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

    दिल्ली-NCR सहित देश के कई राज्यों में 11 मई तक आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

    दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में शुक्रवार तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी भी हुई है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. आंधी-तूफान आने की आशंका के चलते हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई तक सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिये हैं.

  • हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!

    हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!

    हरियाणा सरकार एक बार फिर विवादों में घिर गई है. ताजा मामला है हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए एडमिशन फॉर्म का जिसमें हर विद्यार्थी को सिर्फ जातिगत जानकारी ही नहीं बल्कि उसके अभिभावक का पेशा 'अनक्लीन' यानि 'संदिग्ध तो नहीं' , ये जानकारी मांगी गई है.

  • हरियाणा के स्‍कूल में कराना है एडमिशन तो देनी होगी बैंक अकांउट और आरक्षण की जानकारी

    हरियाणा के स्‍कूल में कराना है एडमिशन तो देनी होगी बैंक अकांउट और आरक्षण की जानकारी

    बच्चों को अपना, अपने माता-पिता का नाम जो आधार कार्ड पर है वो बताना है, साथ ही उनका आधार कार्ड नंबर डालना है. 

  • KHELO INDIA SCHOOL GAMES: हरियाणा 38 स्वर्ण पदकों के साथ रहा टॉप पर, दो स्वर्ण से पिछड़े महाराष्ट्र को दूसरा स्थान

    KHELO INDIA SCHOOL GAMES: हरियाणा 38 स्वर्ण पदकों के साथ रहा टॉप पर, दो स्वर्ण से पिछड़े महाराष्ट्र को दूसरा स्थान

    हरियाणा ने वीरवार को समाप्त खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण में 38 स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया. महाराष्ट्र ने सबसे अधिक 111 पदक हासिल किए लेकिन वह स्वर्ण की दौड़ में हरियाणा से पिछड़ गया. महाराष्ट्र ने 36 स्वर्ण जीते, तो  दिल्ली 25 स्वर्ण के साथ तीसरे और कर्नाटक 16 स्वर्ण के साथ चौथे स्थान पर रहा.खेल मंत्री ने हरियाणा को श्रेष्ठ राज्य की ट्रॉफी दी.

  • KHELO INDIA GAMES: तीरंदाजी में हरियाणा को एक स्वर्ण सहित कुल पांच पदक

    KHELO INDIA GAMES: तीरंदाजी में हरियाणा को एक स्वर्ण सहित कुल पांच पदक

    खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण में तीरंदाजी की कम्पाउंड और रिकर्व स्पर्धाओं के अंतिम दिन हरियाणा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पंजाब ने एक-एक स्वर्ण पदक जीता. हरियाणा ने तीरंदाजी में एक स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक समेत कुल पांच पदक अपने नाम किए.

  • हरियाणा : स्कूल से निकाले जाने पर 12वीं के छात्र ने प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी

    हरियाणा : स्कूल से निकाले जाने पर 12वीं के छात्र ने प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी

    हरियाणा में इन दिनों अप्रत्याशित तरीके से क्राइम की एक के बाद एक घटनाएं सामने आ रही हैं. कहीं रेप की घटना तो कहीं मर्डर की. शनिवार को हैरान कर देने वाली घटना में हरियाणा के यमुनानगर में 12वीं के एक छात्र ने कथित तौर पर अनपे स्कूल की प्रिंसिपल की गोली मार कर हत्या कर दी. पुलिस के मुताबिक, प्रिंसिपल रीता छाबड़ा अपने कार्यालय में बैठी थीं, तभी वहां कथित छात्र आया और आते ही उसने प्रिंसिपल पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. 

  • प्रद्युम्न हत्याकांड : पिता का दावा, मंत्री ने कहा था CBI जांच की मांग मत करो

    प्रद्युम्न हत्याकांड : पिता का दावा, मंत्री ने कहा था CBI जांच की मांग मत करो

    मंत्री ने हालांकि प्रद्युम्न के पिता के दावों को निराधार बताते हुए कहा, 'कोई भी सरकार घटना के दिन ही मामले की जांच को सीबीआई को नहीं सौंप देती. उसके पिता से पूछिये...मैंने उनसे कहा था कि सरकार को कम से कम 4-5 दिन जांच तो करने दीजिए और अगर वह उससे संतुष्ट न हों तब हम सीबीआई जांच की सिफारिश करेंगे.'

  • रेयान मामला: पिंटो परिवार को मिली अंतरिम जमानत

    रेयान मामला: पिंटो परिवार को मिली अंतरिम जमानत

    पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या के सिलसिले में रेयान इंटरनेशनल समूह के सीईओ रयान पिंटो और उनके अभिभावकों, संस्थापक अध्यक्ष अगस्टाइन पिंटो एवं प्रबंध निदेशक ग्रेस पिंटो को शनिवार को अंतरिम जमानत दे दी.

  • स्कूलों में सुरक्षा पर नजर रखने के लिए गठित होगा नियामक निकाय

    स्कूलों में सुरक्षा पर नजर रखने के लिए गठित होगा नियामक निकाय

    रयान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युम्न ठाकुर की जघन्य हत्या के बारह दिन बाद हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य में निजी और सरकारी स्कूलों में सुरक्षा और शिक्षा के मानदंडों को देखने के लिए एक नियामक निकाय गठित करने का बुधवार को फैसला किया.

  • उच्च न्यायालय का रयान के ट्रस्टियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार

    उच्च न्यायालय का रयान के ट्रस्टियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार

    पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने रयान इंटरनेशनल स्कूल की गुरुग्राम शाखा के सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में बुधवार को स्कूल के ट्रस्टियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. 

  • रयान हत्याकांड : हरियाणा सरकार ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए लिखा केंद्र को पत्र

    रयान हत्याकांड : हरियाणा सरकार ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए लिखा केंद्र को पत्र

    हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम के रयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के एक बच्चे की नृशंस हत्या की घटना की सीबीआई जांच की मांग करते हुए केंद्र को पत्र लिखा है.

  • हरियाणा सरकार रयान इंटरनेशनल स्कूल को टेकओवर करने की तैयारी में

    हरियाणा सरकार रयान इंटरनेशनल स्कूल को टेकओवर करने की तैयारी में

    रयान इंटरनेशनल स्कूल को हरियाणा सरकार टेकओवर कर सकती है. शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने गुरुवार को विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव केके खंडेलवाल ने बयान दिया है कि सरकार रयान स्कूल को टेकओवर कर सकती है.