NDTV Khabar

Hearing


'Hearing' - 262 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भीमा कोरेगांव मामला: सुप्रीम कोर्ट ने NIA की याचिका पर सुनवाई टाली

    भीमा कोरेगांव मामला:  सुप्रीम कोर्ट ने NIA की याचिका पर सुनवाई टाली

    भीमा कोरेगांव मामले में सुप्रीम कोर्ट ने NIA की याचिका पर सुनवाई 6 जुलाई तक के लिए टाल दी. सुप्रीम कोर्ट ने NIA को याचिका की प्रति गौतम नवलखा के वकील को देने के लिए कहा है. दो जून को सुप्रीम कोर्ट ने एक्टिविस्ट गौतम नवलखा मामले में नोटिस जारी कर जवाब मांगा था और दिल्ली हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई पर रोक लगा दी थी.

  • महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रहनी चाहिए सुनवाई की ऑनलाइन प्रणाली: मुकुल रोहतगी

    महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रहनी चाहिए सुनवाई की ऑनलाइन प्रणाली: मुकुल रोहतगी

    वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 ने वकीलों के दायित्व निभाने का तरीका बदल दिया है और इससे मुकदमे में आने वाले खर्च में कमी आई हैं. बेनेट विश्वविद्यालय द्वारा ‘कोविड-19: संवैधानिक एवं कानूनी जटिलताएं’ विषय पर आयोजित वेब-संगोष्ठी (वेबिनार) को संबोधित करते हुए पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ने महामारी के दौरान न्याय प्रदायगी की जमीनी हकीकतों पर विचार व्यक्त किए.

  • आरटीआई के मामलों में वीडियो कॉल पर सुनवाई, व्हाट्सऐप पर आदेश और एक ही दिन में अमल!

    आरटीआई के मामलों में वीडियो कॉल पर सुनवाई, व्हाट्सऐप पर आदेश और एक ही दिन में अमल!

    मध्यप्रदेश के सूचना आयुक्त विजय मनोहर तिवारी ने पहली बार मोबाइल फोन के जरिए वीडियो कॉल पर आरटीआई (RTI) के लंबित मामलों की सुनवाई शुरू की है. सोमवार को प्रयोग के तौर पर सुने गए मामलों के आदेश भी दो घंटे के भीतर व्हाट्सऐप पर भेजे गए. उमरिया के एक प्रकरण में तो आदेश पहुंचने के पहले ही आवेदक को जानकारी मिल गई. लॉकडाउन के चलते दो महीने सुनवाइयां नहीं हो पाईं. अभी भी यातायात पूरी तरह बहाल होने के आसार नहीं हैं. लोगों में बाहर जाने का डर बाद में भी बना रहेगा. इसी वजह से आयोग ने यह शुरुआत की है.

  • सुप्रीम कोर्ट में मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट टलने के मामले पर सुनवाई कल

    सुप्रीम कोर्ट में मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट टलने के मामले पर सुनवाई कल

    मध्यप्रदेश विधानसभा में कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) द्वारा बहुमत परीक्षण को टाले जाने के मामले को लेकर बीजेपी (BJP) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मंगलवार को सुनवाई करेगा. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हेमंत गुप्ता की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. सुनवाई सुबह सवा ग्यारह बजे होने की संभावना है. याचिका में 12 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की गई है.

  • Madhya Pradesh Government Updates: फ्लोर टेस्ट पर शिवराज की याचिका पर सीएम कमलनाथ, सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

    Madhya Pradesh Government Updates: फ्लोर टेस्ट पर शिवराज की याचिका पर सीएम कमलनाथ, सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

    फ्लोर टेस्ट को लेकर शिवराज सिंह चौहान की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीएम कमलनाथ, विधानसभा सचिव को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने कहा है कि आदेश की कॉपी, ईमेल, वाट्एसएप के माध्यम से बागी विधायकों को भी दिया जाए. इससे पहले बेंगलुरु में डेरा डाले कांग्रेस के बागी विधायकों ने कहा कि वह ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ हैं. उनका इस्तीफा स्वीकार क्यों नहीं किया जा रहा है

  • BJP नेता व एक्ट्रेस जयाप्रदा के खिलाफ गैर जमानती वारंट, अगली सुनवाई 20 अप्रैल को

    BJP नेता व एक्ट्रेस जयाप्रदा के खिलाफ गैर जमानती वारंट, अगली सुनवाई 20 अप्रैल को

    दिग्गज अभिनेता और भाजपा नेता जयाप्रदा के खिलाफ रामपुर की एक अदालत ने 2019 के आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया है. इसकी अगली सुनवाई 20 अप्रैल को है. सुनवाई के दौरान जयाप्रदा गैर हाजिर रहने पर कोर्ट ने वारंट जारी किया. बताते चले कि लोकसभा चुनाव में रामपुर संसदीय सीट से बीजेपी की प्रत्याशी जयाप्रदा थीं. उसी दौरान उनपर आदर्श आचार संहिता का केस दर्ज हुआ था.

  • दिल्ली हिंसा: आधी रात HC के जज के घर पर हुई सुनवाई, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश

    दिल्ली हिंसा: आधी रात HC के जज के घर पर हुई सुनवाई, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराने का आदेश

    कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए वह मुस्तफाबाद के एक अस्पताल से एंबुलेंस को सुरक्षित रास्ता दे और मरीजों को सरकारी अस्पताल में शिफ्ट कराए. आज दोपहर दो बजे इस मामले पर फिर से सुनवाई होगी. सुनवाई में पुलिस को स्टेटस रिपोर्ट सौंपने के लिए भी कहा गया. बता दें कि दिल्ली के मुस्तफाबाद के एक अस्पताल में कई घायल भर्ती हैं, जिन्हें बेहतर इलाज की जरूरत है और इसलिए इन्हें सरकारी अस्पताल में शिफ्ट करने की मांग की गई थी.

  • वकील को लगा कोर्ट का मूड है खराब तो टल गई सुनवाई, जज बोले- अनुमति देता हूं लेकिन...

    वकील को लगा कोर्ट का मूड है खराब तो टल गई सुनवाई, जज बोले- अनुमति देता हूं लेकिन...

    पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में एक अजीब मामला उस वक्त सामने आया जब एक वकील को लगा कि अदालत का मूड खराब है और यह भांपते हुए उसने मामले में स्थगन की मांग की और न्यायाधीश ने वकील के इस अनुरोध को मान लिया. न्यायाधीश आर एन रैना ने वकील के एस सिद्धू के अनुरोध को दर्ज भी किया है. इस माह की शुरूआत में मामला सुनवाई के लिए आया था.

  • दुर्गम जंगल में बने आश्रम में रोज भजन सुनने के लिए आता है भालुओं का दल! देखें-VIDEO

    दुर्गम जंगल में बने आश्रम में रोज भजन सुनने के लिए आता है भालुओं का दल! देखें-VIDEO

    हमारा देश आध्यात्मिक शक्तियों और प्राचीन धार्मिक स्थलों के लिए दुनिया भर में मशहूर है. इन जगहों के चमत्कारों और घटनाओं के बारे में जानकर आश्चर्य होना लाजिमी है. एक ऐसी ही घटना मध्यप्रदेश में नित्य रूप से होती है. शहडोल जिले के अंतिम छोर पर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर खड़ाखोह के जंगल में स्थित राजमाड़ा रामवन आश्रम में भगवान के भजन की धुन सुनते ही जंगल की गुफाओं से हिंसक जानवर भालू निकलकर आ जाते हैं. वे बड़ी श्रद्धा के साथ भजन सुनते हैं. इतना ही नहीं वे भजन के बाद प्रसाद भी ग्रहण करते हैं.

  • ISIS के संदिग्ध आतंकी ने सुनवाई के दौरान जज पर फेंका जूता

    ISIS के संदिग्ध आतंकी ने सुनवाई के दौरान जज पर फेंका जूता

    सख्त यूएपीए कानून के तहत उसके खिलाफ मुकदमा चल रहा है. हालांकि, यह जूता न्यायाधीश प्रसेनजीत बिस्वास को नहीं लगा और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के वकील तमल मुखर्जी इसके निशाने पर आ गए. मुखर्जी ने दावा किया कि हमले में वह घायल हो गए.

  • जल्‍दी टूटती हैं स्मोकिंग करने वाली 'इन' औरतों के बच्‍चों की हड्डियां! जानें कैसे छोड़ें स्‍मोक‍िंग

    जल्‍दी टूटती हैं स्मोकिंग करने वाली 'इन' औरतों के बच्‍चों की हड्डियां! जानें कैसे छोड़ें स्‍मोक‍िंग

    Smoking During Pregnancy: यूं तो स्‍मोक‍िंग की आदत आप ज‍ितना जल्‍दी छोड़ दें उतना अच्‍छा है, क्‍योंकि यह आदत आपकी सेहत पर कई तरह से बुरे प्रभाव छोड़ सकती है. लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि स्‍मोकिंग (Smoking) स‍िर्फ आप पर ही नहीं आपके पेट में पल रहे बच्‍चे की हड्डियों को भी कमजोर (Weak Bones) कर सकती है.

  • CAA पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार, 10 प्वाइंट्स में जानें सुनवाई की पूरी बात

    CAA पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार, 10 प्वाइंट्स में जानें सुनवाई की पूरी बात

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) से जुड़े सुप्रीम कोर्ट में 140 से ज्यादा दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई हुई. CAA पर फिलहाल रोक से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सिर्फ पांच जजों की संविधान पीठ ही अंतरिम राहत दे सकती है. केंद्र सरकार को नई याचिकाओं पर चार हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा. नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर हाईकोर्ट की सुनवाई पर रोक लगा दी है. असम और त्रिपुरा के मामलों को सुप्रीम कोर्ट ने अलग किया. आइए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान किन बातों पर हुई बहस...

  • NEWS FLASH: हार्दिक पटेल को 2015 के राजद्रोह मामले में निचली अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं होने पर गिरफ्तारी के चार दिन बाद जमानत मिली

    NEWS FLASH: हार्दिक पटेल को 2015 के राजद्रोह मामले में निचली अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं होने पर गिरफ्तारी के चार दिन बाद जमानत मिली

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • हुक्का पीने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में कही गई यह बात

    हुक्का पीने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में कही गई यह बात

    Hear Attack: चूहों पर अपनी तरह के पहले अध्ययन में दावा किया गया है कि हुक्के से धूम्रपान करने से शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं और हार्टअटैक या दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है.

  • सबरीमाला मामला: सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया, 5 जजों की बेंच द्वारा भेजे गए रिफरेंस पर ही करेंगे सुनवाई

    सबरीमाला मामला: सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया, 5 जजों की बेंच द्वारा भेजे गए रिफरेंस पर ही करेंगे सुनवाई

    CJI ने यह भी कहा कि जब रिफरेंस पर फैसला दे देंगे उसके बाद सबरीमला मामले में दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करेंगे. सबरीमाला समेत दूसरे धर्मों में महिलाओं के मामले में वकील राजीव धवन ने व्यक्तिगत तौर पर बहस करने की इजाजत कोर्ट से  मांगी थी. जिस पर बेंच ने साफ कहा कि इस मामले में बहस करने के लिए एक समय सीमा तय की जाएगी. कोर्ट ने कहा कि हम नही चाहते कि दलीलों की पुनरावृत्ति हो.

  • AGR मामले में टेलीकॉम कंपनियों की सुप्रीम कोर्ट में खुली सुनवाई की अपील

    AGR मामले में टेलीकॉम कंपनियों की सुप्रीम कोर्ट में खुली सुनवाई की अपील

    टेलीकॉम कंपनियों ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) मामले में सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिकाओं पर खुली अदालत में सुनवाई की मांग की है. जस्टिस अरूण मिश्रा ने कहा कि वो चीफ जस्टिस से सलाह कर बताएंगे. 

  • हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    हैदराबाद एनकाउंटर केस में पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. याचिका में आरोप लगाया गया है कि तेलंगाना पुलिस ने अपनी हिरासत में मौजूद गैंगरेप व मर्डर के 4 आरोपियों को गैरकानूनी ढंग से एनकाउंटर कर मार डाला है. इस मामले की जांच बैठाई जाए और एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज किया जाए. साथ ही सारे सबूतों को भी सीज किया जाए. हालांकि कोर्ट पहले ही इसकी जांच के लिए जांच आयोग का गठन कर चुका है. 

  • रेप के मामलों की जांच और सुनवाई में लाई जाए तेजी, रविशंकर प्रसाद ने लिखी चिट्ठी

    रेप के मामलों की जांच और सुनवाई में लाई जाए तेजी, रविशंकर प्रसाद ने लिखी चिट्ठी

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बलात्कार के मामलों की जांच और फैसलों में तेजी लाने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सभी हाईकोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों को पत्र लिखा है. कानून मंत्री ने मामलों की जांच और कोर्ट में ट्रायल के लिए समय सीमा निर्धारित की है. उन्होंने कहा है कि नए फास्टट्रैक कोर्ट शुरू किए जा रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com