NDTV Khabar

Heat wave


'Heat wave' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • समूची धरती पर जून रहा अब तक का सबसे गर्म महीना, अब जुलाई तोड़ सकता है रिकॉर्ड

    समूची धरती पर जून रहा अब तक का सबसे गर्म महीना, अब जुलाई तोड़ सकता है रिकॉर्ड

    'वाशिंगटन पोस्ट' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, जून के महीने में पश्चिमी यूरोप भयंकर हीटवेव की चपेट में रहा, जहां अंतिम सप्ताह में तो सर्वकालिक उच्चतम तापमान उन देशों में भी दर्ज किया गया, जहां एक सदी से भी उच्चतम तापमान के रिकॉर्ड नहीं टूटे थे. फ्रांस में 13 स्थानों पर सर्वकालिक उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड टूटा. हीटवेव के दौरान दर्ज किया गया सर्वोच्च तापमान 114.6 डिग्री फैरेनहाइट (45.9 डिग्री सेल्सियस) रहा, जो गलारगुएस-ले-मॉन्ट्यूक्स में दर्ज हुआ. यह पिछले उच्चतम तापमान के जुलाई-अगस्त, 2003 में दर्ज किए गए रिकॉर्ड से 3.2 डिग्री ज़्यादा है.

  • दिल्ली में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

    दिल्ली में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आज दिन में आसमान साफ रहेगा. अधिकारी ने कहा कि शाम के समय आसमान में बादल छाये रह सकते हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.  

  • बिहार में लू की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 90 हुई

    बिहार में लू की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 90 हुई

    आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में लू लगने से अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से औरंगाबाद जिले में 41, गया में 35 और नवादा में 14 लोगों की मौत हुई है. मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री

  • बिहार में एक दिन में लू ने लील लीं 40 जिंदगियां, सीएम नीतीश कुमार ने की मुआवजे की घोषणा

    बिहार में एक दिन में लू ने लील लीं 40 जिंदगियां, सीएम नीतीश कुमार ने की मुआवजे की घोषणा

    बिहार में लू लगने की वजह से शनिवार को 40 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कई प्रभावित लोगों को गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में गंभीर स्थिति में भर्ती कराया गया है. भर्ती कराए गए लोगों में से ज्यादातर वृद्ध महिलाएं और पुरुष शामिल हैं.

  • दिल्ली में 50 डिग्री का अलार्म

    दिल्ली में 50 डिग्री का अलार्म

    10 जून को दिल्ली गर्मी से झुलसने लगी. पारा ज्ञात इतिहास के सारे रिकॉर्ड तोड़कर 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मामला मौसम का है. इस पर किसी का बस नहीं है सो करने के लिए ज्यादा बात बनती नहीं है. एक दो हफ्ते में नहीं तो दो तीन हफ्ते बाद पानी गिरेगा ही. भूल जाएंगे कि इस साल गर्मियों में क्या हुआ था. लेकिन रिकॉर्ड तोड़ तापमान की घटना आगे के लिए दिल्ली को कोई चेतावनी तो नहीं है?

  • भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

    भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

    देश भीषण गर्मी के प्रकोप से जूझ रहा है. उत्तर भारत के चार शहरों में बढ़ते तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राजधानी दिल्ली, राजस्थान का चुरू, उत्तर प्रदेश का बांदा और इलाहाबाद में तापमान 48 डिग्री से ऊपर है.

  • केरल एक्सप्रेस में सवार 4 यात्रियों की भीषण गर्मी से यूपी के झांसी में मौत, रेलवे करेगी जांच

    केरल एक्सप्रेस में सवार 4 यात्रियों की भीषण गर्मी से यूपी के झांसी में मौत, रेलवे करेगी जांच

    उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप लगातार जारी है. सोमवार को नई दिल्ली-त्रिवेंद्रम केरल एक्सप्रेस (Kerala Express) में आगरा से कोयंबटूर जा रहे चार यात्रियों की मौत गर्मी से हो गई.

  • राजधानी दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, जानिए देश के किन हिस्सों में रहा कितना तापमान

    राजधानी दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, जानिए देश के किन हिस्सों में रहा कितना तापमान

    देश में विभिन्न हिस्सों में प्रचंड गर्मी का भीषण कहर जारी है और राष्ट्रीय राजधानी में पारा अभी तक सबसे ऊंचे स्तर 48 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया जबकि उत्तर भारत के कई जगहों पर यह 50 डिग्री के आसपास बना रहा. इस गर्मी से फिलहाल कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है.

  • दिल्ली के अस्पतालों में गर्मी संबंधी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ी, जानिए डॉक्टरों ने क्या कहा...

    दिल्ली के अस्पतालों में गर्मी संबंधी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ी, जानिए डॉक्टरों ने क्या कहा...

    आरएमएल अस्पताल के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एवं कंसल्टेंट डॉ आर एस तनेजा ने कहा कि पानी की कमी, बुखार, लू लगने और मांसपेशियों में दर्द, दस्त, रक्तचाप कम होने एवं सिर दर्द की शिकायतों के साथ ज्यादा मरीज इमरजेंसी वार्ड पहुंच रहे हैं.

  • Delhi Weather Report: दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 48 डिग्री के पार, जून में पहले कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया

    Delhi Weather Report: दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 48 डिग्री के पार, जून में पहले कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया

    Delhi Temperature: दिल्ली सहित सहित देश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप और बढ़ गया है. राष्ट्रीय राजधानी (Delhi Heat Wave) में तो गर्मी ने सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए. सोमवार को दिल्‍ली में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. बता दें कि जून में दिल्ली में पहले कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया है.

  • सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह...

    सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह...

    स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए परामर्श में क्या करें और क्या ना करें के कई सुझाव दिए गए हैं. इसमें कहा गया है, "गर्मी से इंसान के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है."

  • चूरू में लगातार तीसरे दिन पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार, दिल्ली में आज पड़ सकती हैं राहत की फुहारें

    चूरू में लगातार तीसरे दिन पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार, दिल्ली में आज पड़ सकती हैं राहत की फुहारें

    भीषण गर्मी ने सोमवार को भी राहत नहीं दी. राजस्थान के चूरू में लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा. राजस्थान के ही श्री गंगानगर सहित पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों सूरज आग बरसाता रहा. दिल्ली में सोमवार को गर्मी से आंशिक राहत मिली. यहां अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रहा. इसके साथ ही मौसम विभाग की भविष्यवाणी दिल्ली वासियों को राहत देने वाली है. मंगलवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है.

  • भीषण गर्मी हो सकती है जानलेवा, पहचानें लू लगने के लक्षण और तुरंत अपनाएं ये उपाय

    भीषण गर्मी हो सकती है जानलेवा, पहचानें लू लगने के लक्षण और तुरंत अपनाएं ये उपाय

    दिल्ली में में शनिवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहा और शहर के कुछ इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. सफदरजंग वेधशाला में दिल्ली का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा. यहां हवा में नमी का स्तर तीस फीसदी से 56 फीसदी दर्ज किया गया. पालम, आयानगर ओर जाफरपुर में तापमान क्रमश: 46.1, 46, 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    भीषण गर्मी को झेल रहे दिल्ली समेत उत्तर भारत को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है. आज यानी कि 28 जून या कल 29 जून को मॉनसून की दिल्ली में आमद होने की आशा है. पिछले कुछ दिनों से 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक के अधिकतम तापमान से बेहाल राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. उधर देश के पूर्वोत्तर और पश्चिमी तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

  • प्रदूषण से घिरी दिल्ली; शहर में गर्म हवा और धूल के गुबार, पूर्वोत्तर में बाढ़

    प्रदूषण से घिरी दिल्ली; शहर में गर्म हवा और धूल के गुबार, पूर्वोत्तर में बाढ़

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर वायु प्रदूषण से घिर गई है. बुधवार को शहर धूल के गुबार से घिरा रहा. दूसरी ओर देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश कहर ढा रही है. भारी बारिश के चलते त्रिपुरा और मणिपुर में बाढ़ आने से हजारों लोग बेघर हो गए.

  • मुंबई में फिर बारिश की संभावना, कश्मीर घाटी फुहारों से तरबतर

    मुंबई में फिर बारिश की संभावना, कश्मीर घाटी फुहारों से तरबतर

    मुंबई में मानसून अब तक नहीं पहुंचा है लेकिन मानसून पूर्व बारिश मुंबई को तरबतर कर रही है. सोमवार को मुंबई में जोरदार बारिश हुई और मंगलवार को भी वर्षा होने की संभावना है. उधर तेज गर्मी से तप रही कश्मीर घाटी में मंगलवार को भारी बारिश हुई. कश्मीर में तेज हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली.

  • महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व में आज हो सकती है भारी बारिश, राजस्थान में आंधी की आशंका

    महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व में आज हो सकती है भारी बारिश, राजस्थान में आंधी की आशंका

    दक्षिण भारत में मानसून के दस्तक देने के साथ देश के अलग-अलग हिस्से मौसम के अलग-अलग मिजाज से रूबरू हो रहे हैं. मध्यप्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शनिवार को प्री-मानसून बारिश हुई वहीं उत्तर प्रदेश में जोरदार आंधी चली जिससे 17 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्व के राज्यों और महाराष्ट्र में रविवार को भारी बारिश होने और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है.

  • दिल्ली में आज फिर आ सकती है आंधी, बादल देंगे गर्मी से राहत

    दिल्ली में आज फिर आ सकती है आंधी, बादल देंगे गर्मी से राहत

    दिल्ली में आज बादल छाए रहने की संभावना है जिससे राजधानी वासियों को गर्मी से राहत मिलेगी. लेकिन रात में एक फिर आंधी चलने की आशंका है जो कि अपने साथ धूल के गुबार लाएगी.