NDTV Khabar

Hindi divas


'Hindi divas' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है, लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायनों में, खासतौर पर हिन्दी प्रेमियों के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी. विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था.

  • Hindi Diwas 2019: हिंदी दिवस पर बॉलीवुड की 5 फिल्में जिन्हें देख हिंदी पर होगा गर्व

    Hindi Diwas 2019: हिंदी दिवस पर बॉलीवुड की 5 फिल्में जिन्हें देख हिंदी पर होगा गर्व

    Happy Hindi Diwas 2019: आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) पूरे देश गर्व से मनाया जा रहा है. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में आईं जहां हिंदी को महत्व दिया गया. हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2019) के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी फिल्मों के बारे में जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी भाषी होने पर गर्व...

  • पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

    पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) और भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि हिन्दी देश को एकता की डोर में बांधने का काम कर सकती है. मोदी ने टि्वटर पर कहा, 'हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. भाषा की सरलता, सहजता और शालीनता अभिव्यक्ति को सार्थकता प्रदान करती है. हिंदी ने इन पहलुओं को खूबसूरती से समाहित किया है.

  • Hindi Diwas: हिंदी दिवस पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाइए ये Status

    Hindi Diwas: हिंदी दिवस पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाइए ये Status

    Hindi Diwas Status: स्कूल और कॉलेज में हिंदी भाषा पढ़ने में आपको जरूर बोरिंग लगी हो, लेकिन जो मन की बात अपनी हिंदी भाषा (Hindi Bhasha) में जाहिर हो पाती, उसका कोई जवाब नहीं. आपको अपनी दिल की बात रखनी हो या फिर किसी को कुछ सरल तरीके से समझाना हो, ये सारे काम सिर्फ हिंदी भाषा से ही संभव हैं.

  • Hindi Diwas 2019: इन मैसेजेस से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2019: इन मैसेजेस से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2019: 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. सोशल मीडिया पर हिंदी में शायरी (Hindi Diwas Shayari) और कोट्स (Hindi Diwas Quotes) शेयर किया जाता है.

  • World Hindi Day 2019: जानिए हर साल 10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

    World Hindi Day 2019: जानिए हर साल 10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

    विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day 2019) का उद्देश्य विश्‍व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए वातावरण निर्मित‍ करना और हिंदी को अंतरराष्‍ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. विदेशों में भारत के दूतावास इस दिन को विशेष रूप से मनाते हैं. इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी के लिए अनूठे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

  • ट्रेन के दरवाजे पर खड़ी थी लड़की, जैसे ही फिसली तो लोगों ने ऐसे बचाई जान, वायरल हुआ VIDEO

    ट्रेन के दरवाजे पर खड़ी थी लड़की, जैसे ही फिसली तो लोगों ने ऐसे बचाई जान, वायरल हुआ VIDEO

    MUMBAI में कुछ ऐसा हुआ जिससे लोगों की सांसे रुक गईं. मुंबई की लोकल ट्रेन में 17 वर्षीय लड़की फिसल गई. मोबाइल फोन पर एक वीडियो ने रिकॉर्ड किया. हादसे के कुछ घंटे बाद वीडियो वायरल हो गया.

  • गोरक्षा की तरह हिंदी रक्षा न करें..

    गोरक्षा की तरह हिंदी रक्षा न करें..

    हिंदी को सबसे ज़्यादा हिंदी प्रेमियों से बचाने की जरूरत है. हिंदी रक्षा का काम कुछ लोग उसी तरह करना चाहते हैं जैसे गोरक्षा का काम करते हैं. वे अचानक हिंदी से तमाम तद्भव, देशज-विदेशज शब्दों को हटाने की मांग करते हैं. कुछ अरसा पहले दीनानाथ बतरा के नेतृत्व में बनी एक कमेटी ने पाठ्य पुस्तकों से ऐसे शब्दों को हटाने की सिफ़ारिश की. यह सबसे ख़तरनाक मांग है. भाषाओं को सबसे ज़्यादा शुद्धतावाद मारता है.

  • हिंदी के गुणगान दिवस पर एक बात..

    हिंदी के गुणगान दिवस पर एक बात..

    कोई भाषा यह दावा नहीं कर सकती कि उसका अपना स्वतंत्र अस्तित्व है. क्योंकि भाषा संप्रेषण का एक माध्यम है. संप्रेषण का मतलब है कि जिससे बात की जाए उसकी समझ में आए. इसीलिए दो अलग अलग भाषाओं के बीच संप्रेषण की पहली शर्त है कि दोनों के बीच की एक और भाषा का निर्माण हो. कालक्रम में प्राकृत, संस्कृत, अपभ्रंश के रूप बदलती हुई आज हिंदी तक आई अपनी भाषा कोई अपवाद नहीं है.

  • हिंदी दिवस 2017: अंग्रेजी की तालीम लेकिन हिंदी को पहुंचाया बुलंदी पर

    हिंदी दिवस 2017: अंग्रेजी की तालीम लेकिन हिंदी को पहुंचाया बुलंदी पर

    हिंदी की रोजी रोटी से जुड़े लोगों का तो दायित्व बनता ही है कि वे हिंदी भाषा के प्रयोग और संवर्धन का बीड़ा उठाएं लेकिन सबसे ज्यादा चिंता इसी बात की है कि हिंदी से जुड़े लोग ही प्राय: हिंदी की टांग खींचने में लगे रहते हैं.

  • हिंदी दिवस 2017: बॉलीवुड फिल्‍में, जहां 'शुद्ध हिंदी' कॉमेडी का जरिया है...

    हिंदी दिवस 2017: बॉलीवुड फिल्‍में, जहां 'शुद्ध हिंदी' कॉमेडी का जरिया है...

    'बाहुबली', 'दंगल' जैसी हिंदी फिल्‍मों को देशे-विदेश में मिली अपार सफलता ने दुनिया भर में हिंदी फिल्‍मों का लोहा मनवा दिया है.

  • Hindi Divas 2017: इन SMS से दें अपनों को इस दिन की बधाई

    Hindi Divas 2017: इन SMS से दें अपनों को इस दिन की बधाई

    Hindi Diwas 2017: भारत के अधिकांश हिस्से में हिंदी भाषा बोली जाती है. यह भारत की आधिकारिक भाषा है. हिंदी चौथी सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली भाषा है.

  • किसी बॉलीवुड Diva से कम नहीं है सारा अली खान का ग्लैमर, सुशांत सिंह राजपूत के साथ एन्जॉय किया डिनर

    किसी बॉलीवुड Diva से कम नहीं है सारा अली खान का ग्लैमर, सुशांत सिंह राजपूत के साथ एन्जॉय किया डिनर

    सारा अली खान क्रीम कलर की शॉर्ट ड्रेस में किसी बॉलीवुड दीवा से कम नहीं लग रही थीं. बेहद कम मेकअप में दिखीं सारा काफी स्टनिंग दिख रही थीं. 'केदारनाथ' में सारा के ऑपोज़िट नजर आने वाले सुशांत सिंह राजपूत को यहां कैज़ुअल लुक में देखा गया.

Advertisement