NDTV Khabar

Hindi diwas 2019


'Hindi diwas 2019' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

    Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

    Children's Day Speech: बाल दिवस (Children's Day) हर साल 14 नवंबर (14 November) को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. 

  • ट्विटर यूजर्स ने हॉलीवुड फिल्मों को दिये देसी नाम, 'डनस्टन चेक्स इन' का नाम बदलकर हुआ 'एक बंदर होटल के अंदर'

    ट्विटर यूजर्स ने हॉलीवुड फिल्मों को दिये देसी नाम, 'डनस्टन चेक्स इन' का नाम बदलकर हुआ 'एक बंदर होटल के अंदर'

    14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस मनाया गया. इस मौके पर लोगों ने अलग- अलग तरीके से हिंदी भाषा को लेकर अपनी भावनाएं सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं. कुछ लोगों ने तो हॉलीवुड फिल्मों के नाम तक हिंदी में दे डाले और फिर उनका ये कारनामा सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस मौके पर ट्विटर यूजर्स ने #HollywoodMoviesHindiName के साथ कई पोस्ट किये. हॉलीवुड फिल्म 'साइलेंस ऑफ द लेंब्स', 'द ममी रिटर्न्स', 'वेन हेरी मेट सेली', 'डनस्टन चेक्स इन' समेत कई फिल्मों का ट्रांसलेशन जब ट्विटर यूजर्स ने हिंदी में किया तो लोगों का हंस-हंसकर बुरा हाल हो गया.

  • हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अमित शाह की अपील पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से बड़ा है

    हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अमित शाह की अपील पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा- भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से बड़ा है

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनने की अपील का ऑल इंडिया मजलिस-ए इत्तेहाद उल मुसलमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने विरोध किया है. उन्होंने कहा कि भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से कहीं बड़ा है. ओवैसी न कहा कि हिंदी सभी भारतीयों की मातृभाषा नहीं है. क्या आप विभिन्न मातृभाषाओं की विभिन्नता और सुंदरता की तारीफ कर सकते हैं.

  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील

    हिंदी दिवस के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी के माध्यम से पूरे देश को जोड़ने की अपील की है. एक कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कहा कि विभिन्न भाषाएं और बोलियां हमारे देश की ताकत हैं. लेकिन अब देश को एक भाषा की जरूरत है ताकि यहां पर विदेशी भाषाओं को जगह न मिल पाए.

  • Hindi Diwas 2019: हिंदी दिवस पर बॉलीवुड की 5 फिल्में जिन्हें देख हिंदी पर होगा गर्व

    Hindi Diwas 2019: हिंदी दिवस पर बॉलीवुड की 5 फिल्में जिन्हें देख हिंदी पर होगा गर्व

    Happy Hindi Diwas 2019: आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) पूरे देश गर्व से मनाया जा रहा है. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में आईं जहां हिंदी को महत्व दिया गया. हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2019) के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी फिल्मों के बारे में जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी भाषी होने पर गर्व...

  • Hindi Diwas 2019: इन मैसेजेस से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2019: इन मैसेजेस से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2019: 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. सोशल मीडिया पर हिंदी में शायरी (Hindi Diwas Shayari) और कोट्स (Hindi Diwas Quotes) शेयर किया जाता है.

  • Hindi Diwas Speech: हिंदी दिवस पर दें ये भाषण

    Hindi Diwas Speech: हिंदी दिवस पर दें ये भाषण

    हिंदी दिवस (Hindi Diwas) 14 सितंबर को मनाया जाता है. देश में 14 सितंबर (14 September) 1953 को पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया और उसके बाद से ही हर साल 14 सितंबर को पूरे देश में हिंदी दिवस (Hindi Diwas) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाने लगा. हिंदी दिवस के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है. स्‍कूलों, कॉलेजों और  शैक्षणिक संस्‍थानों में निबंध प्रतिया,  वाद-विवाद प्रतियोगता, कविता पाठ, नाटक, और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है.

  • Hindi Diwas 2019: जानिए क्यों हिंदी को नहीं मिल पाया भारत की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा

    Hindi Diwas 2019: जानिए क्यों हिंदी को नहीं मिल पाया भारत की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा

    14 सितंबर को देश भर में हिंदी दिवस मनाया जाता है. भारत विभिन्‍न्‍ताओं वाला देश है. यहां हर राज्‍य की अपनी अलग सांस्‍कृतिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक पहचान है. यही नहीं सभी जगह की बोली भी अलग है. इसके बावजूद हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है. यही वजह है कि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था. उन्‍होंने 1918 में आयोजित हिंदी साहित्‍य सम्‍मेलन में हिंदी को राष्‍ट्र भाषा बनाने के लिए कहा था.  Hindi Diwas 2019 know Why Hindi isn't the national language

  • Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें

    Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें

    हिंदी दिवस (Hindi Diwas) हर साल 14 सितंबर (14 September) को मनाया जाता है. हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा है. हिंदी (Hindi) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती हिंदी हिन्दी हमारी 'राजभाषा' (Hindi Rajbhasha) है. दुनिया की भाषाओं का इतिहास रखने वाली संस्था एथ्नोलॉग (Ethnologue) के मुताबिक हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है. हिंदी हमें दुनिया भर में सम्मान दिलाती है.

  • Teachers Day 2019: इस टीचर्स डे पर जानिए उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनसे मिली प्रेरणा

    Teachers Day 2019: इस टीचर्स डे पर जानिए उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनसे मिली प्रेरणा

    Teachers' Day 2019: हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डेस (Teachers' Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म हुआ था. इस मौके पर जानिए बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो देती हैं आपको सीख.

  • Teachers Day Shayari: 'मां बाप और उस्ताद सब हैं खुदा की रहमत...' शिक्षक दिवस पर इन शायरी से दें अपने टीचर को शुभकामनाएं

    Teachers Day Shayari: 'मां बाप और उस्ताद सब हैं खुदा की रहमत...' शिक्षक दिवस पर इन शायरी से दें अपने टीचर को शुभकामनाएं

    Teachers Day 2019: भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को हर साल भारत में टीचर्स डे (Teachers Day) और शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन गुरुओं के साथ ही शिष्य के लिए भी बहुत खास होता है.

  • Teachers' Day Speech: शिक्षक दिवस के दिन दें ये भाषण

    Teachers' Day Speech: शिक्षक दिवस के दिन दें ये भाषण

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है. शिक्षकों का हमारे जीवन में बेहद महत्वपूर्ण स्थान हैं. शिक्षक दिवस के दिन स्टूडेंट्स शिक्षकों (Teachers) के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. यह दिन शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करने का दिन होता है. स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है और कई स्टूडेंट्स को भाषण देने का मौका भी मिलता है. इस टीचर्स डे पर अगर आप भाषण (Teacher's Day Speech) देने वाले हैं तो आप इस तरह का भाषण दे सकते हैं:

  • कारगिल विजय दिवस: ऑपरेशन विजय को 20 साल पूरे, इन मैसेजेस से मनाएं Kargil Vijay Diwas

    कारगिल विजय दिवस: ऑपरेशन विजय को 20 साल पूरे, इन मैसेजेस से मनाएं Kargil Vijay Diwas

    कारगिल विजय दिवस : 26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध (Kargil War) में भारत को विजय मिली थी, इस वजह से हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जाता है.

  • कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना ने 32,000 फीट की ऊंचाई से बमबारी कर पाकिस्तान को चटाई थी धूल, जानिए 10 बातें

    कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना ने 32,000 फीट की ऊंचाई से बमबारी कर पाकिस्तान को चटाई थी धूल, जानिए 10 बातें

    कारगिल विजय दिवस : भारत ने 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध (Kargil War) में विजय हासिल की थी. करगिल युद्ध में भारत की जीत के बाद से हर साल 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जाता आ रहा है. यह दिन करगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान हेतु मनाया जाता है.

  • Bihar Diwas: 107 साल का हुआ बिहार, जानिए इस राज्य से जुड़ी 13 खास बातें

    Bihar Diwas: 107 साल का हुआ बिहार, जानिए इस राज्य से जुड़ी 13 खास बातें

    Bihar Diwas: बिहार आज अपनी 107वीं वर्षगांठ मना रहा है. आज ही के दिन (22 मार्च) 1912 में इस राज्य की स्थापना हुई थी. बिहार दिवस के मौके पर प्रदेश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सभी राज्यवासियों को बिहार दिवस की शुभकामनाएं दीं.

  • World Hindi Day 2019: जानिए हर साल 10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

    World Hindi Day 2019: जानिए हर साल 10 जनवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

    विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day 2019) का उद्देश्य विश्‍व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए वातावरण निर्मित‍ करना और हिंदी को अंतरराष्‍ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. विदेशों में भारत के दूतावास इस दिन को विशेष रूप से मनाते हैं. इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी के लिए अनूठे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.