NDTV Khabar

Hindustan aeronautics limited


'Hindustan aeronautics limited' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

    तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

    हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड यानी HAL और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बुधवार को दिल्ली में एक अहम बैठक हुई. बैठक में इस संस्था को आर्थिक तंगी के दौर से उबारने पर चर्चा हुई. एचएएल इतने मुश्किल दौर से गुजर रहा है कि उसे अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए बैंक से 1000 करोड़ रुपये का कर्जा लेना पड़ा है.

  • कांग्रेस-BJP की जुबानी जंग के बीच HAL की सफाई: 83 हल्के लड़ाकू विमान, 15 हेलीकॉप्टरों के ऑर्डर अंतिम चरण में

    कांग्रेस-BJP की जुबानी जंग के बीच HAL की सफाई: 83 हल्के लड़ाकू विमान, 15 हेलीकॉप्टरों के ऑर्डर अंतिम चरण में

    एचएएल ने रविवार को कहा कि 83 हल्के लड़ाकू विमानों और 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों के ऑर्डर अभी अंतिम चरण में हैं. साथ ही कहा कि उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार की संभावनाएं हैं. एचएएल ने यह भी कहा कि उसने अपनी मौजूदा जरूरतें पूरी करने के लिए 962 करोड़ रुपए का ओवरड्राफ्ट (बैंक से धनराशि लेना) लिया था. बता दें, रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को एक लाख करोड़ रुपये की खरीद का आदेश देने को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया था. कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा था कि एचएएल का कहना है कि उसे ‘एक पैसा भी नहीं मिला.'

  • राफेल पर रार: रक्षामंत्री पर फिर राहुल गांधी का पलटवार- HAL को दिए ऑर्डर साबित करें या फिर इस्तीफा दें

    राफेल पर रार: रक्षामंत्री पर फिर राहुल गांधी का पलटवार- HAL को दिए ऑर्डर साबित करें या फिर इस्तीफा दें

    राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस के तेवर और कड़े होते जा रहे हैं. रविवार को एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर पलटवार किया और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को एक लाख करोड़ रुपये की खरीद का आदेश देने को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया.

  • राफेल डील से बाहर हुई HAL तैयार करेगी तेजस का हथियारबंद संस्करण

    राफेल डील से बाहर हुई HAL तैयार करेगी तेजस का हथियारबंद संस्करण

    राफेल डील (Rafale Deal) पर जारी विवाद और इस सौदे से HAL यानी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के बाहर होने के मसले पर सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है. राफेल डील से बाहर होने वाली HAL (Hindustan Aeronautics Limited) को एयरफोर्स के लिए हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के हथियार वाले संस्करण के निर्माण की मंजूरी मिल गई है.

  • राफेल डील पर घमासान के बीच HAL के चेयरमैन बोले, हमें पता ही नहीं था कि पिछला सौदा रद्द हो गया है

    राफेल डील पर घमासान के बीच HAL के चेयरमैन बोले, हमें पता ही नहीं था कि पिछला सौदा रद्द हो गया है

    एचएएल ने कहा है कि उन्हें पता ही नहीं था कि पिछले राफेल सौदे (Rafale Deal) को भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार रद्द कर चुकी है और नए सिरे से राफेल के लिए दसॉल्ट एविएशन से सौदा किया गया है.  HAL के चेयरमैन आर. माधवन ने कहा, 'हमें पिछले सौदे को रद्द किए जाने की जानकारी नहीं थी.

  • Rafale Deal: राहुल गांधी की मुलाकात पर HAL ने खड़े किए सवाल, कर्मचारियों के 'राजनीतिकरण' पर खेद जताया

    Rafale Deal: राहुल गांधी की मुलाकात पर HAL ने खड़े किए सवाल, कर्मचारियों के 'राजनीतिकरण' पर खेद जताया

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के पूर्व एवं वर्तमान कर्मचारियों से संपर्क करने के मामले में सरकारी क्षेत्र की एयरोस्पेस कंपनी ने शनिवार को अपने कर्मचारियों के ‘राजनीतिकरण’ पर खेद जताया और इसे राष्ट्रीय सुरक्षा एवं संस्थान के लिहाज से अहितकर बताया. एचएएल का यह बयान उस घटनाक्रम के बाद आया है जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया था कि आधुनिक भारत के संस्थानों पर हमले हो रहे हैं और उन्हें तबाह किया जा रहा है. हालांकि इस बयान में राहुल गांधी के कंपनी के कर्मचारियों से मिलने का खास तौर पर जिक्र नहीं किया गया था.

  • रॉबर्ट वाड्रा का पलटवार,  '56 इंच छाती' के साथ देश को राफेल का सच बताना चाहिए...

    रॉबर्ट वाड्रा का पलटवार,  '56 इंच छाती' के साथ देश को राफेल का सच बताना चाहिए...

    राफेल मामले में भाजपा के आरोपों को खारिज करते हुए कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) ने बुधवार को सरकार द्वारा अपने ऊपर 'राजनीतिक विद्वेष से पीछे पड़ने' का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि भाजपा जब भी फंसती है तो उनका नाम लेती है. वाड्रा ने कहा, 'शुरुआत में मुझे हैरानी होती थी, लेकिन अब यह पूरा तमाशा बन गया है कि भाजपा जब भी फंसती है तो मेरा नाम उछालने लगती है. चाहे वह रुपये में गिरावट हो, चाहे पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतें हों या फिर हाल ही में राफेल पर देश को बेचने को लेकर उनके बेनकाब होने का मामला हो. हर बार उन्होंने मेरा नाम लिया.'

  • देश के मसले, पाकिस्तान का नाम!

    देश के मसले, पाकिस्तान का नाम!

    पाकिस्तान का नाम जब भारत की राजनीति में आ जाए तो तय करना मुश्किल हो जाता है कि यह फुलटॉस है या बाउंसर. बिहार का चुनाव हो तब पाकिस्तान. राफेल डील तब पाकिस्तान पाकिस्तान. पाकिस्तान वाले भी इतना पाकिस्तान पाकिस्तान नहीं करते होंगे जितना भाजपा प्रवक्ता पाकिस्तान पाकिस्तान करते हैं.

  • 15 दिन में राफेल डील से HAL का नाम कैसे कटा?

    15 दिन में राफेल डील से HAL का नाम कैसे कटा?

    राफेल विमान पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान का अभी तक किसी ने खंडन नहीं किया है. फ्रांस सरकार ने उनके बयान पर नाख़ुशी ज़रूर ज़ाहिर की है मगर यह नहीं बताया है कि अनिल अंबानी का नाम किसकी तरफ से रखा गया था. फ्रांस्वा ओलांद ने भी अभी तक अपने बयान का खंडन नहीं किया है.

  • Exclusive: जो HAL राफेल डील से हुई बाहर, अमेरिका, इजरायल, फ्रांस सहित कई देशों की कंपनियां हैं उसकी कस्टमर

    Exclusive: जो HAL राफेल डील से हुई बाहर, अमेरिका, इजरायल, फ्रांस सहित कई देशों की कंपनियां हैं उसकी कस्टमर

    रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्षमता न होने के कारण एचएएल को राफेल डील नहीं मिली. जानिए इस कंपनी के अब तक किए प्रदर्शन के बारे में.

  • HAL और राफेल बनाने वाली कंपनी के बीच शुरू से थे ‘गंभीर मतभेद’, सामने आया नया तथ्य

    HAL और राफेल बनाने वाली कंपनी के बीच शुरू से थे ‘गंभीर मतभेद’, सामने आया नया तथ्य

    राफेल डील को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे के बाद एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है. यूपीए सरकार जब पहली बार फ्रांस की कंपनी दसाल्ट एविएशन से राफेल विमानों की खरीद को लेकर बातचीत कर रही थी तभी हिन्दुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटिड (HAL) और दसाल्ट के बीच भारत में इन जंगी विमानों के उत्पादन को लेकर ‘गंभीर मतभेद’ थे.

  • भारत में तैयार होंगे उच्च दर्जे के F/A18 लड़ाकू विमान, अमेरिकी कंपनी करेगी उत्पादन

    भारत में तैयार होंगे उच्च दर्जे के F/A18 लड़ाकू विमान, अमेरिकी कंपनी करेगी उत्पादन

    अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग ने गुरुवार को भारत में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) की साझेदारी में लड़ाकू विमान बनाने की घोषणा की. देसी कंपनियों के साथ मिलकर बोइंग भारत में एफ/ए-सुपर हॉर्नेट मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट बनाएगी. 

  • भारत में बनेंगे F/A18 लड़ाकू विमान, अमेरिकी कंपनी करेगी उत्पादन

    भारत में बनेंगे F/A18 लड़ाकू विमान, अमेरिकी कंपनी करेगी उत्पादन

    अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग ने गुरुवार को भारत में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) की साझेदारी में लड़ाकू विमान बनाने की घोषणा की. देसी कंपनियों के साथ मिलकर बोइंग भारत में एफ/ए-सुपर हॉर्नेट मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट बनाएगी. 

  • 83 तेजस लड़ाकू विमान की खरीद के लिए 60 हजार करोड़ के सौदे का रास्ता साफ

    83 तेजस लड़ाकू विमान की खरीद के लिए 60 हजार करोड़ के सौदे का रास्ता साफ

    सरकार के इस कदम के साथ लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही भारतीय वायुसेना के लिए ‘तेजस’ की खरीदारी का रास्ता साफ हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि तेजस लड़ाकू विमानों का सौदा करीब 60 हजार करोड़ होगा. यह घरेलू रक्षा क्षेत्र में सरकार द्वारा स्वीकृत अब तक का सबसे बड़ा सौदा होगा और यह सरकार की 'मेक इन इंडिया' के अंतर्गत रक्षा विनिर्माण कार्यक्रम को बढ़ावा देगा. 

  • हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड में निकली नौकरी, 20 जुलाई तक करें आवेदन

    हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड में निकली नौकरी, 20 जुलाई तक करें आवेदन

    हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (HAL) ने स्‍पेशलिस्‍ट डॉक्‍टर (विजिटिंग कंसल्‍टेंट) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 20 जुलाई, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : एयरफोर्स पायलट को 55 लाख मुआवजा देने के आदेश

    दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : एयरफोर्स पायलट को 55 लाख मुआवजा देने के आदेश

    दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने एक बड़े फैसले में भारतीय वायुसेना के एक फाइटर पायलट को 55 लाख मुआवजा देने के आदेश दिए हैं. साल 2005 में मिग-21 के दुर्घटनाग्रस्त होने पर पायलट घायल हो गया था. इस हादसे में रीढ़ की हड्डी में चोट लगने की वजह से वह दोबारा विमान चलाने लायक नहीं रहा.

  • हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में ऑपरेटर पदों पर भर्ती, 15 अप्रैल तक करें आवेदन

    हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में ऑपरेटर पदों पर भर्ती, 15 अप्रैल तक करें आवेदन

    हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited - HAL) ने ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 15 अप्रैल, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में अपरेंटिस के 2000 पदों पर भर्ती, 28 अक्टूबर तक करें आवेदन

    हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में अपरेंटिस के 2000 पदों पर भर्ती, 28 अक्टूबर तक करें आवेदन

    हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited - HAL) ने अपरेंटिस के 2000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है. इच्छुक अभ्यर्थी 28 अक्टूबर, 2016 तक आवेदन कर सकते हैं.