NDTV Khabar

Hindutva


'Hindutva' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रचंड जीत के लिए दिसंबर के झटकों से किस तरह उबरे मोदी

    प्रचंड जीत के लिए दिसंबर के झटकों से किस तरह उबरे मोदी

    आज बड़ा सवाल यह है कि क्‍या हिन्‍दुत्‍व ने बीजेपी को उस जगह पर बैठा दिया है जहां पहले कांग्रेस इंदिरा और नेहरू के समय थी? कुछ तथ्‍यों को मानना ही होगा. मोदी नीत हिन्‍दुत्‍व नई सत्तरारूढ़ विचारधारा है और किसी भी दूसरी राजनीतिक विचाराधारा के लिए इसे बाहर निकालना आसान नहीं होगा.

  • बीजेपी की नई रणनीति, हिंदुत्व का नया स्वरूप

    बीजेपी की नई रणनीति, हिंदुत्व का नया स्वरूप

    लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान खत्म होते ही बीजेपी ने भी अपनी चुनावी रणनीति का दूसरा चरण शुरू कर दिया है. यह वह चरण है जिसमें बीजेपी अपने तरकश में मौजूद हर तीर का इस्तेमाल कर रही है. इसे हिंदुत्व 2.0 का नाम दिया गया है. यानी मोदी-शाह का वह हिंदुत्व जो वाजपेयी-आडवाणी के हिंदुत्व से बिल्कुल अलग है. तब मंदिर मंडल का दौर था तो इस दौर में मंदिर और मंडल को मिलाकर हिंदुत्व का नया रूप तैयार किया गया है. यह आक्रामक हिंदुत्व है जो खुलकर ध्रुवीकरण करता है.

  • दो घंटे पैदल चलकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की भगवान वेंकटेश्वर की पूजा, देखें VIDEO

    दो घंटे पैदल चलकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की भगवान वेंकटेश्वर की पूजा, देखें VIDEO

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को 10 किलोमीटर की ट्रैकिंग कर तिरुमला में पहाड़ी पर स्थित मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर (Lord Venkateswara Temple) की पूजा अर्चना की. मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर पहुंचने के बाद राहुल का मंदिर प्रबंधन ने गर्मजोशी से स्वागत किया. मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने पहाड़ी पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए करीब 10 किमी की ट्रैकिंग की और वहां भगवान वेंकटेश्वर की पूजा अर्चना की. अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी पर पहुंचने में राहुल को करीब 2 घंटे लगे.

  • चुनाव में धर्म के इस्तेमाल के मामले पर जल्द सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

    चुनाव में धर्म के इस्तेमाल के मामले पर जल्द सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने हिंदुत्व पर 1995 के फैसले और चुनाव में धर्म के इस्तेमाल के मुद्दे पर विचार करने के लिए मामले को पांच जजों की संविधान पीठ में भेजकर जल्द सुनवाई से इनकार किया है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने वकील सलमान खुर्शीद की उस मांग को ठुकराया जिसमें उन्होंने कहा कि इसकी पांच जजों की संविधान पीठ में भेजकर जल्द सुनवाई हो.

  • PM मोदी का राहुल पर तंज- जो आज हिंदुत्व की पताका लिए घूम रहे हैं, उनसे पूछना चाहता हूं कि सोमनाथ के पुनरुद्धार का विरोध किसने किया था

    PM मोदी का राहुल पर तंज- जो आज हिंदुत्व की पताका लिए घूम रहे हैं, उनसे पूछना चाहता हूं कि सोमनाथ के पुनरुद्धार का विरोध किसने किया था

    राजस्थान के जोधपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 'हिंदुत्व' पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि आजादी के बाद सरदार पटेल ने गुजरात के सोमनाथ के पुनरुद्धार का बीड़ा उठाया तो उनका सबसे ज्यादा विरोध आपके ही परिवार से बने देश के पहले प्रधानमंत्री ने किया था और आज आप में हमें हिंदुत्व का पाठ पढ़ाने आए हैं.

  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक महीने में 20 दिन प्रदेश से रहे बाहर, जानें क्या है वजह

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक महीने में 20 दिन प्रदेश से रहे बाहर, जानें क्या है वजह

    अगर भाजपा नेतृत्व को चुनाव से पहले मतदाताओं की भावनाओं को जगाने के लिए 'हिंदू हार्डलाइनर' की जरूरत होती है तो सीएम योगी निराश नहीं करते. दो दिन पहले मध्य प्रदेश के भोपाल में एक रैली को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने एमपी कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ के कथित 'मुस्लिम वोट' वाले बयान पर चुटकी ली. कमलनाथ कथित तौर पर हा था, 'पार्टी को राज्य के 90 मुस्लिम वोट चाहिए.' इस पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा, 'कांग्रेस को केवल मुस्लिम वोटों की जरूरत है. कमलनाथ जी आप अपना अली रखिए, हमारे लिए बजरंग बली काफी है.'

  • राजस्थान में हिन्दुत्व की प्रयोगशाला का क्या है हाल?

    राजस्थान में हिन्दुत्व की प्रयोगशाला का क्या है हाल?

    26 नवंबर को ग्वालियर से चला, रात को भरतपुर में रुका. 27 को सुबह सात बजे रामगढ़ के लिए रवाना हो गया. चार महीना पहले यहीं रकबर को कथित तौर पर पीटा गया था, बाद में उसकी मौत हो गई थी. टैक्सी ड्राइवर से बात बढ़ाई तो बोलने लगा साहब यहां मेव अच्छी तादाद में हैं. पहले बहुत गाय बूचड़खाने जाती थी अब गौरक्षकों की बहुत निगरानी रहती है. मैंने पूछा ये बूचड़खाने किसके हैं, वो बोला अब ये का पता मुझे. मैं कौन सा आपकी तरह रिपोर्टर हूं. मैंने कहा फिर ये कैसे पता है कि सब गाय बूचड़खाने ही जा रही होंगी. वो बोला अरे साहब आप क्या जानते हैं अभी वीडियो दिखाता हूं कैसे कटती हैं. मैं कहा नहीं ये व्हाट्सअप वीडियो मत दिखाओ गाड़ी ध्यान से चलाओ. मैं सोचने लगा मोबाइल जाति और धर्म के ध्रुवीकरण के केंद्र में है. लोगों में डर और धारणाएं बहुत तेजी से बनाता है. इस बात का अंदाजा हुआ जब रामगढ़ के रास्ते में कई जगह बड़ी बड़ी गौशालाएं और गौरक्षकों के होर्डिंग्स लगे देखे.

  • BJP के लिए अलवर की रामगढ़ सीट है हिंदुत्व की प्रयोगशाला, जानिये क्या है कारण

    BJP के लिए अलवर की रामगढ़ सीट है हिंदुत्व की प्रयोगशाला, जानिये क्या है कारण

    अलवर की रामगढ़ विधानसभा बीजेपी के लिए हिंदुत्व की प्रयोगशाला के तौर पर देखी जाती है. यहां गाय और हिन्दू ध्रुवीकरण के मुद्दे पर तीन बार लगातार ज्ञानदेव आहूजा चुनाव जीतते रहे हैं. इस बार बीजेपी ने उनका टिकट काट दिया है. ये सवाल उठा कि क्या बीजेपी कट्टर हिंदुत्व से अलग दिखना चाहती है? ज्ञानदेव आहूजा ने पहले बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ने का एलान किया और फिर उपाध्यक्ष बनाए जाने पर माने.

  • 'मंदिर वहीं बनाएंगे' नारे के साथ कितने और चुनाव तक लोगों को मूर्ख बनाया जाएगा : उद्धव ठाकरे

    'मंदिर वहीं बनाएंगे' नारे के साथ कितने और चुनाव तक लोगों को मूर्ख बनाया जाएगा : उद्धव ठाकरे

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शनिवार को अयोध्‍या के लिए रवाना होंगे जहां 25 नवंबर को वो साधु-संतों से भी मुलाकात करेंगे. इसकी घोषणा उन्‍होंने पार्टी की विजयादशमी रैली के दौरान की थी. गुरुवार को ठाकरे छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्‍मस्‍थली पुणे की जुन्‍नार तहसील स्थित शिवनेरी किला पहुंचे थे जहां की मिट्टी लेकर वो अयोध्‍या जाएंगे.

  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने की सुप्रीम कोर्ट के पुराने फैसले की आलोचना, जस्टिस ने कहा था- हिंदुत्व जीने का तरीका

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने की सुप्रीम कोर्ट के पुराने फैसले की आलोचना, जस्टिस ने कहा था- हिंदुत्व जीने का तरीका

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सर्वोच्च न्यायालय के दिवंगत न्यायाधीश, जस्टिस जे.एस. वर्मा के 1990 के दशक में दिए गए प्रसिद्ध मगर विवादास्पद फैसले 'हिंदुत्व जीने का तरीका' को दोषयुक्त बताया है.

  • आरक्षण जारी रहना चाहिए, भारत में कोई पराया नहीं : मोहन भागवत

    आरक्षण जारी रहना चाहिए, भारत में कोई पराया नहीं : मोहन भागवत

    नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय व्याख्यान श्रृंखला के आखिरी दिन सवालों के जवाब देते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कई मुद्दों पर विचार रखे.

  • हिन्दुत्व की भागवत कथा और हिन्दुस्तान का सच

    हिन्दुत्व की भागवत कथा और हिन्दुस्तान का सच

    में मुस्लिम नहीं रहेंगे, तो हिन्दुत्व नहीं रहेगा, लेकिन कई वाक्यों की तरह यह एक आदर्श वाक्य भर है - या संघ परिवार के दर्शन और व्यवहार में इसकी कोई वास्तविक-लोकतांत्रिक झलक भी मिलती है...?

  • इस देश में मुसलमान नहीं रहेंगे, तो ये हिंदुत्व नहीं होगा : मोहन भागवत

    इस देश में मुसलमान नहीं रहेंगे, तो ये हिंदुत्व नहीं होगा : मोहन भागवत

    नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्वयं संघ सेवक की तीन दिवसीय व्याख्यान श्रृंखला जारी है. कार्यक्रम का शीर्षक है भविष्य का भारत - आरएसएस का दृष्टिकोण है. मंगलवार को आज सरसंघचालक मोहन भागवत ने कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित किया और अलग-अलग मसलों पर संघ की राय रखी.

  • टॉप 5 खबरें : हिंदुत्व के प्रसार के लिये PM मोदी ने सुझाया रास्ता, दिल्ली में गिरफ्तार आतंकी है M-Tech का छात्र

    टॉप 5 खबरें : हिंदुत्व के प्रसार के लिये PM मोदी ने सुझाया रास्ता, दिल्ली में गिरफ्तार आतंकी है M-Tech का छात्र

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिकागो में आयोजित दूसरे विश्व हिंदू कांग्रेस में भेजे अपने संदेश में कहा है कि हिंदू दर्शन ही तमाम समस्याओं का हल है. मोदी ने कहा, ‘‘प्रौद्योगिकी के युग में मैं विशेष रूप से इस सम्मेलन के सम्मानित प्रतिनिधियों का आह्वान करता हूं कि वे उन तरीकों पर विचार करें जिनके इस्तेमाल से हिंदुत्व के विचार से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जा सकता है.​ 

  • कर्नाटक में भी राहुल गांधी सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर, मठ-मन्दिर और दरगाह की करेंगे जियारत

    कर्नाटक में भी राहुल गांधी सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर, मठ-मन्दिर और दरगाह की करेंगे जियारत

    कोप्पल में जनसभा के बाद राहुल गांधी हुलीगेम्मा मंदिर में पूजा के लिए जाएंगे और फिर लिंगायतों के प्रसिद्ध गवि सिध्देश्वर मठ का दर्शन करेंगे.

  • शत्रुता नहीं भूला पाकिस्तान, जब तक हिंदुत्व तब तक भारत का अस्तित्व : मोहन भागवत

    शत्रुता नहीं भूला पाकिस्तान, जब तक हिंदुत्व तब तक भारत का अस्तित्व : मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भावगत ने रविवार को कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ अपनी सारी शत्रुता भूल गया, लेकिन पड़ोसी देश ने ऐसा नहीं किया. पूर्वोत्तर में आरएसएस के स्वयंसेवकों की बैठक को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि जब तक हिंदुत्व फले-फूलेगा तब तक ही भारत का अस्तित्व बना रहेगा.

  • हिंदुत्व की राजनीति भारत के हित में नहीं, वैश्विक शक्ति बनने में बाधक : जे. एस. खेहर

    हिंदुत्व की राजनीति भारत के हित में नहीं, वैश्विक शक्ति बनने में बाधक : जे. एस. खेहर

    हिंदुत्व की राजनीति की आलोचना करते हुए भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने गुरुवार को कहा कि ऐसी राजनीति भारत के लिए वैश्विक शक्ति बनने की राह में बाधक बन सकती है. 24वें लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल लेक्चर में खेहर ने कहा, "भारत वैश्विक शक्ति बनने की आकांक्षा रखता है. वैश्विक परिदृश्य में अगर आप मुस्लिम देशों के साथ मित्रता का हाथ बढ़ाना चाहते हैं तो आप वापस अपने देश में मुस्लिम विरोधी नहीं बन सकते. अगर आप ईसाई देशों के साथ मजबूत संबंध चाहते हैं तो आप ईसाई-विरोधी नहीं बन सकते."

  • जीवन पद्धति है हिंदुत्व, प्राचीन काल से चली आ रही है: उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू

    जीवन पद्धति है हिंदुत्व, प्राचीन काल से चली आ रही है: उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि कुछ ऐसे लोग हैं जो हिंदुत्व को जीवन पद्धति की बजाय संकीर्णी धार्मिक अवधारणा के तौर पर देखते हैं. वह गोवा में ‘इंडिया फाउंडेशन’ की ओर से आयोजित ‘इंडिया आइडियाज कॉन्क्लेव 2017’ में बोल रहे थे.