NDTV Khabar

History


'History' - 236 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • B.B. King's 94th birth anniversary: बी.बी. किंग सड़क पर बजाते थे गिटार, जीते 15 ग्रेमी अवार्ड- गूगल ने बनाया डूडल

    B.B. King's 94th birth anniversary: बी.बी. किंग सड़क पर बजाते थे गिटार, जीते 15 ग्रेमी अवार्ड- गूगल ने बनाया डूडल

    Google Doodle B.B. King: हॉलीवुड के मशहूर गिटारिस्ट बीबी किंग (B.B King) की आज 94 वीं (B.B. King 94th Birth Anniversary) जयंती है. इस मौके पर गूगल ने बीबी किंग का डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी है.

  • World Ozone Day 2019: क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस? जानिए धरती पर जीवन के लिए क्यों जरूरी है ओजोन परत

    World Ozone Day 2019: क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस? जानिए धरती पर जीवन के लिए क्यों जरूरी है ओजोन परत

    ओजोन दिवस (World Ozone Day) हर साल पूरी दुनिया में 16 सितंबर को मनाया जाता है. इस साल यानी विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम (Ozone Day Theme) '32 years and Healing' है. ओजोन दिवस (Ozone Day) का उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है. ओजोन परत (Ozone Layer) ओजोन अणुओं की एक परत है जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है. ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है.

  • उन्नाव रेप पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए एम्स में पहुंचा कोर्ट, बन गया इतिहास

    उन्नाव रेप पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए एम्स में पहुंचा कोर्ट, बन गया इतिहास

    उन्नाव रेप से जुड़े केसों को लेकर पीड़िता का बयान दर्ज करने के लिए और आरोपी से जिरह के लिए आज एम्स में ही सीबीआई की विशेष अदालत लगी. ऐसा कभी शायद ही सुना हो, लेकिन केस में एम्स में इलाज करा रही पीड़िता को इंसाफ दिलाने के लिए कोर्ट खुद ही अस्पताल पहुंच गया. उन्नाव केस रेप केस में पीड़ित लड़की ने सीबीआई की एफआईआर आरसी 8, यानी रेप वाले केस में आज 3 घंटे में अपना बयान दर्ज कराया.

  • रोमिला थापर का बायो डाटा मांगे जाने से आहत हैं जेएनयू के इतिहास के छात्र

    रोमिला थापर का बायो डाटा मांगे जाने से आहत हैं जेएनयू के इतिहास के छात्र

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र-छात्राओं ने कहा है कि वे इतिहासकार रोमिला थापर से बायो डाटा मांगने के प्रशासन के कदम से ‘‘आहत’’ हैं. उन्होंने कहा कि थापर का विश्वविद्यालय में होना जेएनयू के लिए प्रतिष्ठा की बात है. जेएनयू प्रशासन ने प्रोफेसर एमेरिटा के रूप में सेवा निरंतरता के लिए आकलन के वास्ते थापर से बायो डाटा जमा करने को कहा है. विश्वविद्यालय प्रशासन के इस कदम की कई तबकों की ओर से आलोचना की जा रही है. जवाहर लाल नेहरू शिक्षक संघ ने प्रशासन के इक कदम को ‘‘राजनीति से प्रेरित’’ करार दिया जिसके बाद विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार ने कहा कि 11 अन्य से भी बायो डाटा जमा करने को कहा गया है.

  • Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें

    Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें

    हिंदी दिवस (Hindi Diwas) हर साल 14 सितंबर (14 September) को मनाया जाता है. हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा है. हिंदी (Hindi) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती हिंदी हिन्दी हमारी 'राजभाषा' (Hindi Rajbhasha) है. दुनिया की भाषाओं का इतिहास रखने वाली संस्था एथ्नोलॉग (Ethnologue) के मुताबिक हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है. हिंदी हमें दुनिया भर में सम्मान दिलाती है.

  • Women's Equality Day: जानिए 26 अगस्‍त को क्‍यों मनाया जाता है महिला समानता दिवस?

    Women's Equality Day: जानिए 26 अगस्‍त को क्‍यों मनाया जाता है महिला समानता दिवस?

    भारत में आजादी के बाद से ही महिलाओं को पुरुषों के समान वोट देने का अधिकार जरूर मिला लेकिन उनकी स्थिति बेहद विचारणीय है. हालांकि भारतीय महिलाओं ने हर मोर्चे पर अपनी कामयाबी का परचम लहराया है, लेकिन अब भी ज्‍यादातर महिलाएं ऐसी हैं जो अपने घर और समाज में असमानता और भेदभाव का शिकार हैं.

  • World Photography Day 2019: हर साल 19 अगस्‍त को क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे?

    World Photography Day 2019: हर साल 19 अगस्‍त को क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे?

    वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) उन सभी फोटोग्राफर्स को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला से दुनिया की खूबसूरती को कैमरे में कैद किया है.

  • इतिहास, आलोचना और संस्कृति के तीन दिन : नेमिचंद्र जैन का जन्मशती समारोह

    इतिहास, आलोचना और संस्कृति के तीन दिन : नेमिचंद्र जैन का जन्मशती समारोह

    वह 'तार सप्तक' के कवियों में रहे और अज्ञेय के अलावा वह दूसरे कवि थे, जिन्होंने इसके प्रकाशन में सक्रिय भूमिका अदा की. वह हिन्दी नाट्यालोचना के शिखर पुरुष रहे. उन्होंने हिन्दी के संसार को रंगमंच देखना और समझना सिखाया.

  • WWE में जब ब्रॉक लेसनर ने की क्रूरता की हदें पार, जॉन सीना को इतना पीटा कि रोने लगे लोग... देखें VIDEO

    WWE में जब ब्रॉक लेसनर ने की क्रूरता की हदें पार, जॉन सीना को इतना पीटा कि रोने लगे लोग... देखें VIDEO

    WWE SummerSlam शुरू होने वाला है. 12 अगस्त को सुपरस्टार्स फिर रिंग में भिड़ते दिखेंगे. समरस्लैम (WWE SummerSlam) में उनका मुकाबला ब्रॉक लेसनर (Brock Lesner) से हुआ. ब्रॉक लेसनर ने पहले ही मुकाबले में जॉन सीना पर ऐसी क्रूरता दिखाई की फैन्स भी रो पड़े.

  • ब्रेस्‍ट कैंसर: जानिए इसके कारण और रोकथाम के उपाय

    ब्रेस्‍ट कैंसर: जानिए इसके कारण और रोकथाम के उपाय

    भारत में ब्रेस्‍ट कैंसर (breast cancer) पर बात करने से अकसर लोग कतराते हैं. पर क्‍या आप जानते हैं दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा भारतीय महिलाएं इस बीमारी का शिकार हैं.

  • कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद घाटी की सुरक्षा की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) वहां मौजूद हैं. अजित डोभाल श्रीनगर में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं. अजीत डोभाल के कंधों पर देश की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है. अजीत डोभाल (Ajit doval) सर्जिकल स्‍ट्राइक के मास्‍टर माइंड माने जाते हैं. वह सैन्य सम्मान कीर्ति चक्र पाने वाले पहले पुलिस अफसर हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) पर फिल्म निर्देशक नीरज पांडे एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे. डोभाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र का खास माना जाता है. डोभाल की पहचान एक तेज़-तर्रार जासूस की रही है. लोग उन्हें भारत का जेम्स बॉन्ड भी कहते हैं. सर्जिकल स्ट्राइक में अजीत डोभाल की अहम भूमिका रही है. उरी में हुए आंतकी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादियों के लॉच पैड को ध्वस्त किया था. वहीं, इससे पहले मणिपुर में हुए आतंकवादी हमलों का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर करीब दो किलोमीटर घुसकर सैन्य कार्रवाई की थी. देश की सुरक्षा को लेकर अजीत डोभाल ने कई बड़े कदम उठाए और दुश्मनों को ये संदेशा दिया कि भारत अब आक्रामक रक्षा नीति अपना चुका है. अजीत डोभाल से जुडे़ कई किस्से काफी मशहूर हैं. आइए जानते हैं अजीत डोभाल के जीवन और उनसे जुड़े कुछ रोमांचक किस्सों के बारे में: 

  • जम्‍मू-कश्‍मीर से अलग होकर देश का नया केंद्र शासित प्रदेश बना लद्दाख, जानिए इसके बारे में

    जम्‍मू-कश्‍मीर से अलग होकर देश का नया केंद्र शासित प्रदेश बना लद्दाख, जानिए इसके बारे में

    राष्‍ट्रपति के आदेश से केंद्र सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) राज्‍य में धारा 370 को हटा दिया है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज राज्‍यसभा धारा 370 हटाने का ऐलान किया. इसी के साथ अब जम्मू-कश्मीर से लद्दाख (Ladakh) को अलग कर दिया गया है.

  • Eid al-Adha 2019 Date: बकरीद से पहले पेटा ने लोगों से की यह अपील, कहा डाइट में करें ये बदलाव

    Eid al-Adha 2019 Date: बकरीद से पहले पेटा ने लोगों से की यह अपील, कहा डाइट में करें ये बदलाव

    Eid al-Adha 2019 Date: ईद उल जुहा (Eid ul-Adha) या बकरीद(Bakr Id) , ईद उल फित्र के दो महीने नौ दिन बाद मनाई जाती है. फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों समेत देश के कई हिस्सों में चांद नजर आ गया है.

  • Friendship Day 2019: फ्रेंडशिप डे की कैसे हुई शुरुआत, जानिए दोस्ती के इस दिन का पूरा इतिहास

    Friendship Day 2019: फ्रेंडशिप डे की कैसे हुई शुरुआत, जानिए दोस्ती के इस दिन का पूरा इतिहास

    4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. ये दिन हर साल अगस्त महीने के पहले संडे को आता है. फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के दिन दोस्तों के लिए गिफ्ट्स खरीदना, पार्टी करना, उन्हें स्पेशल मैसेजेस भेजना और आउटिंग की जाती है.

  • Friendship Day 2019: 4 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं दोस्त

    Friendship Day 2019: 4 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं दोस्त

    कल यानी 4 अगस्त (4 August, Friendship Day 2019) को फ्रेंडशिप डे है. यारों दोस्ती बड़ी ही हंसीन है... है न! हम सब यह मानते हैं कि दोस्तों के बिना जिंदगी में कोई रंग नहीं. जिंदगी में बनने वाले रिश्तों में दोस्ती (Best Friend) सबसे अच्छा रिश्ता माना जाता है. तभी तो इस खूबसूरत रिश्ते का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे. साल 2019 में दोस्ती में निखार लाने के लिए 'फ्रेंडशिप डे' के दिन दोस्त अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कोट्स और फ्रेंडशिप डे शायरी (Friendship Day quotes and Shayari) साझा करते हैं.

  • Happy Friendship Day 2019: कैसे करें दोस्त को Wish, भेजें ये SMS और दें अपने हाथों से बना ये खास तोहफा

    Happy Friendship Day 2019: कैसे करें दोस्त को Wish, भेजें ये SMS और दें अपने हाथों से बना ये खास तोहफा

    फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त (4 August, Friendship Day 2019) को है. दोस्ती में निखार लाने के लिए 'फ्रेंडशिप डे' के दिन दोस्त अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कोट्स और फ्रेंडशिप डे शायरी (Friendship Day quotes and Shayari) साझा करते हैं. फ्रेंडशि‍प डे 4 अगस्त, 2019 (Friendship Day 2019) को है. इस दिन रवि‍वार है. असल में अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन ही फ्रेंडशि‍प डे मनाया जाता है. इस दिन लोग दोस्तों के साथ फेसबुक पर मैसेज शेयर (Friendship Day 2019 Messages) करते हैं और दोस्ती की शायरी, कोट्स और दोस्ती के गाने सुना कर एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं.

  • कर्नाटक सरकार गिरने पर बोलीं मायावती, लोकतंत्र के इतिहास में काला अध्याय

    कर्नाटक सरकार गिरने पर बोलीं मायावती, लोकतंत्र के इतिहास में काला अध्याय

    मायावती ने कर्नाटक विधानसभा में एच डी कुमारस्वामी के विश्वास मत हारने के कुछ ही घंटे बाद बसपा के एकमात्र विधायक को पार्टी से निष्कासित कर दिया था.

  • Google Maps से ऐसे डिलीट करें अपनी लोकेशन हिस्ट्री

    Google Maps से ऐसे डिलीट करें अपनी लोकेशन हिस्ट्री

    अगर आप भी चाहते हैं कि गूगल आपकी लोकेशन हिस्ट्री को खुद-ब-खुद डिलीट कर दे तो आज हम आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराएंगे।