NDTV Khabar

History


'History' - 503 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World Television Day 2020: जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस ? क्या है इसका इतिहास ?

    World Television Day 2020: जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस ? क्या है इसका इतिहास ?

    World Television Day 2020: टेलीविज़न के दैनिक मूल्य को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो संचार और वैश्वीकरण में अहम भूमिका निभाता है. इसके महत्व को रेखांकित करने के लिए ही हर साल 21 नवंबर को विश्व टेलिविजन दिवस मनाया जाता है.

  • World Toilet Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व शौचालय दिवस ? जानें इसका इतिहास और उद्देश्य

    World Toilet Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व शौचालय दिवस ? जानें इसका इतिहास और उद्देश्य

    World Toilet Day 2020:  हर साल 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाया जाता है. वर्ष 2001 में इस दिवस को मनाने की शुरुआत विश्व शौचालय संगठन द्वारा की गई थी. वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अधिकारिक तौर पर विश्व शौचालय दिवस घोषित कर दिया गया था. यह दिन लोगों को विश्व स्तर पर स्वच्छता के संकट से निपटने के लिए प्रेरित करता है.

  • Bhai Dooj 2020: आज है भैया दूज, जानिए भाई को टीका लगाने का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्‍यताएं

    Bhai Dooj 2020: आज है भैया दूज, जानिए भाई को टीका लगाने का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्‍यताएं

    Bhai Dooj 2020: भाई दूज या भैया दूज का त्‍योहार भाई-बहन के अपार प्रेम और समर्पण का प्रतीक है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने भाइयों को घर पर आमंत्रित कर उन्‍हें तिलक लगाकर भोजन कराती हैं. वहीं, एक ही घर में रहने वाले भाई-बहन इस दिन साथ बैठकर खाना खाते हैं.

  • Children’s Day 2020: हर साल 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है Children's Day?

    Children’s Day 2020: हर साल 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है Children's Day?

    Children’s Day 2020: बाल दिवस 2020 पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) का जन्‍म 14 नवंबर को हुआ था. उन्‍हें बच्चों से बहुत प्यार था. यही वजह है कि बच्‍चे आज भी उन्‍हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते हैं.

  • National Education Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस? जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री के बारे में अहम बातें

    National Education Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस? जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री के बारे में अहम बातें

    National Education Day 2020: भारत में हर साल 11 नवंबर को राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती 11 नवंबर को होती है, जिसे देश में ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’’ के रूप में मनाया जाता है. शिक्षा के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान के लिए मौलाना आजाद को साल 1922 में भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया.

  • 9 नवंबर का दिन : आज ही के दिन उत्तराखंड बना था देश का 27वां राज्य, जानिए इतिहास

    9 नवंबर का दिन : आज ही के दिन उत्तराखंड बना था देश का 27वां राज्य, जानिए इतिहास

    Today In History: नौ नवंबर की तारीख इतिहास में उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज है. पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य के शामिल किया गया. वर्ष 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था, लेकिन जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया.

  • National Cancer Awareness Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ?

    National Cancer Awareness Day 2020: जानिए, क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ?

    National Cancer Awareness Day 2020:  हर साल 7 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है. यह दिन इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को कैंसर के गंभीर खतरे के बारे में शिक्षित करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है जो लोगों में मृत्यु का कारण बनती है. कैंसर से मर रहे लोगों की हालत भारत के लिए एक गंभीर खतरा है.

  • Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

    Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

    Gwalior Fort: रानी लक्ष्मीबाई की पुण्यतिथि 18 जून को झांसी में 1857 के विद्रोह में खोए हुए लोगों के सम्मान के लिए शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. रानी लक्ष्मी बाई, झाँसी राज्य की एक वीर रानी, ​​1857 के विद्रोह की एक महान हस्ती थीं. उनके साहस और बहादुरी की वजह से झाँसी की रानी को ब्रिटिश शासन के प्रतिरोध का प्रतीक माना जाता था.

  • Halloween Day 2020 Messages: हेलोवीन डे पर इन मैसेजेस से दोस्तों और करीबियों को दें शुभकामनाएं

    Halloween Day 2020 Messages: हेलोवीन डे पर इन मैसेजेस से दोस्तों और करीबियों को दें शुभकामनाएं

    Halloween Day 2020: हेलोवीन डे हर साल दुनियाभर में 31 अक्टूबर को बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. हेलोवीन फेस्टिवल खासतौर पर पश्चिमी देशों के लोगों द्वारा मनाया जाता है. यह फेस्टिवल हर साल पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाया जाता है. हेलोवीन डे पर लोग कुछ ऐसे कपड़े पहनते है और ऐसा मेकअप करते हैं, जिससे वे डरावने लगे.

  • Halloween Day 2020: जानें, दुनियाभर के इन शहरों में कैसे सेलिब्रेट किया जाता है हेलोवीन डे

    Halloween Day 2020: जानें, दुनियाभर के इन शहरों में कैसे सेलिब्रेट किया जाता है हेलोवीन डे

    Halloween Day 2020: हेलोवीन एक प्राचीन सेल्टिक त्योहार है, जिसे यूरोपीय देशों और अमेरिका में फसल के अंतिम दिन मनाया जाता है. वर्षों से हर साल 31 अक्टूबर को हेलोवीन (Halloween Day) दुनिया भर में मनाया जाता है और शहरी भारत में बहुत लोकप्रिय हो गया है. पश्चिमी देशों में हेलोवीन पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाया जाने वाला एक दिन है.

  • National Unity Day 2020: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

    National Unity Day 2020: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

    National Unity Day 2020: राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. भारत के लौह पुरुष (Iron Man of India) - सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती को मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2014 में इस दिन की शुरुआत की गई थी. देश इस वर्ष स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 वीं जयंती मना रहा है.

  • World Savings Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस ? जानें इसका इतिहास और महत्व

    World Savings Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस ? जानें इसका इतिहास और महत्व

    World Savings Day 2020: विश्व बचत दिवस हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व बचत दिवस देश की अर्थव्यवस्था और व्यक्तियों के लिए बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बचत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक आवश्यकता है और प्रत्येक जमाकर्ता इसके विकास में योगदान देता है.

  • Eid Milad-Un-Nabi 2020: जानें कब है ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, इस दिन बनाएं ये खास रेसिपी

    Eid Milad-Un-Nabi 2020: जानें कब है ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, इस दिन बनाएं ये खास रेसिपी

    Eid Milad-Un-Nabi 2020: इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार,इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैंगबर साहब का जन्म हुआ था. कहते हैं कि रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन ही मोहम्मद साहब का निधन भी हुआ था.

  • 28 अक्टूबर का इतिहास: आज है माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का जन्मदिन

    28 अक्टूबर का इतिहास: आज है माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का जन्मदिन

    Bill Gates Birthday: बिल गेट्स का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं. 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन में जन्मे बिल ने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की. तब कौन जानता था कि यह देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कंपनी बन जाएगी और गेट्स पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रान्ति के अग्रदूत बनेंगे. उनकी तरक्की की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में पहले स्थान पर रहे.

  • Happy Dussehra 2020 Date and Time: कब मनाया जाएगा दशहरा ? जानिए, रावण दहन, विजय दशमी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

    Happy Dussehra 2020 Date and Time: कब मनाया जाएगा दशहरा ? जानिए, रावण दहन, विजय दशमी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

    Happy Dussehra 2020: दशहरा (Dussehra, Dusshera) या विजयदशमी (Vijaydashmi) हिन्‍दुओं का प्रमुख त्‍योहार है. यह असत्‍य पर सत्‍य और बुराई पर अच्‍छाई की विजय का प्रतीक है. मान्‍यता है कि भगवान श्री राम (Sri Ram) ने दशमी के दिन 10 सिर वाले अधर्मी रावण (Ravana) को मार गिराया था.

  • 15 अक्टूबर का दिन : आज है महान विद्वान एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, जानिए आज के दिन का इतिहास

    15 अक्टूबर का दिन : आज है महान विद्वान एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती, जानिए आज के दिन का इतिहास

    Today In History : इतिहास में 15 अक्टूबर का दिन भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को फौलादी और अभेद बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है.बेहद सहज और सरल व्यक्तित्व वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार प्रणालियों का देश में ही विकास किया. 15 अक्टूबर 1931 को जन्मे कलाम देश के युवाओं को देश की सच्ची पूंजी मानते थे और बच्चों को हमेशा बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते थे.

  • World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास, थीम और स्वास्थ्य पर प्रभाव

    World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास, थीम और स्वास्थ्य पर प्रभाव

    World Food Day 2020: विश्व खाद्य दिवस (World Food Day 2020) हर साल 16 अक्टूबर को कई संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जो खाद्य सुरक्षा से संबंधित हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय कोष कृषि विकास, विश्व खाद्य कार्यक्रम और बहुत कुछ. यह दिन भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है.

  • Global Handwashing Day 2020: कितनी जरूरी है हाथों की स्वच्छता? जानें वैश्विक हैंडवाशिंग दिवस की थीम, महत्व, इतिहास!

    Global Handwashing Day 2020: कितनी जरूरी है हाथों की स्वच्छता? जानें वैश्विक हैंडवाशिंग दिवस की थीम, महत्व, इतिहास!

    Global Handwashing Day: हाथ धोना एक स्वस्थ अभ्यास है जिसकी मदद से आप कीटाणुओं से छुटकारा पा सकते हैं और आपके हाथों की सतह को किटाणुमुक्त कर सकते हैं. यह बीमारियों को रोकने के लिए एक आसान, प्रभावी और कुशल तरीका है. हैण्डवाशिंग दिवस (Handwashing Day) हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com