NDTV Khabar

Home minister rajnath singh


'Home minister rajnath singh' - 153 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    पीएम मोदी के बाद सबसे शक्तिशाली मंत्री बने अमित शाह, सरकार में होगी अब नंबर-2 की भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद में विभागदों का बंटावारा कर दिया है. अमित शाह को गृहमंत्री बनाया गया है. इस लिहाज से सरकार में उनकी भूमिका एक तरह से नंबर दो की होगी. इसके साथ ही एनडीए-1 में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और वित्त मंत्रालय अब निर्मला सीतारमण को दिया गया है. वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. यानी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण समिति सुरक्षा मामलों की समिति सीसीएस में पीएम मोदी के अलावा ये चार चेहरे प्रमुख तौर पर रहेंगे. इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री के बाद अमित शाह दूसरे सबसे शक्तिशाली मंत्री रहेंगे और पीएम मोदी के विदेश दौरों के दौरान देश की बागडोर अमित शाह के हाथों में होगी. डीओपीटी, एटॉमिक एनर्जी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास रहेंगे. इसके साथ ही सभी अहम नीतिगत मुद्दों से जुड़े मंत्रालय तथा अनावंटित मंत्रालय भी प्रधानमंत्री के पास ही रहेंगे.  

  • राहुल गांधी पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कसा तंज, कहा- 'वो बोलते रहते हैं उन्हें सीरियसली न लें'

    राहुल गांधी पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कसा तंज, कहा- 'वो बोलते रहते हैं उन्हें सीरियसली न लें'

    उनके द्वारा जो कुछ भी कहा जा रहा है वो बेबुनियाद है निराधार है वो इस प्रकार की बाते बोलते रहते हैं उन्हें सीरियसली न लें. बीजेपी के घोषणापत्र पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके हमला किया था. उन्होंने बोला कि बीजेपी का घोषणापत्र एक बंद कमरे में बना है और कांग्रेस का घोषणापत्र विचार-विमर्श और लोगों से बातचीत के बाद बना है..

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर कोई कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री की बात करेगा तो...'

    सिंह ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस से इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा कि वह इस तरह की मांगों का समर्थन करती है या नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई जम्मू कश्मीर के लिए अलग प्रधानमंत्री के बारे में बात करता है तो हमारे पास अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहेगा.’’

  • मोदी कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले, राजनाथ सिंह और रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी

    मोदी कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले, राजनाथ सिंह और रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया है कि मोदी सरकार ने असम एकार्ड( Assam Accord) को ठीक ढंग से लागू करने का फैसला लिया है.

  • अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के बयान पर क्या बोले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ?

    अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के बयान पर क्या बोले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ?

    अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के बयान पर जानिए क्या बोले देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह.

  • नसीरुद्दीन शाह के बयान पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह का आया रिएक्शन, कही ये बात

    नसीरुद्दीन शाह के बयान पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह का आया रिएक्शन, कही ये बात

    राजनाथ सिंह ने किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के 114वें स्थापना दिवस समारोह से इतर संवाददाताओं से बातचीत में अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के हाल के बयान के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा,‘‘भारत में जितनी सहिष्णुता है, मैं समझता हूं कि दुनिया में ढूंढने से भी नहीं मिलेगी. भारत दुनिया का ऐसा इकलौता देश है जहां विश्व के सभी प्रमुख धर्म पाये जाते हैं. यानी सारे धर्मों के मानने वाले लोग अगर कहीं मिलजुलकर रह रहे हैं, तो वह भारत ही है.’’

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह का चुनावी रुझानों पर आया बयान, बोले- 'जीतने वाली पार्टियों को बधाई, लेकिन...'

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह का चुनावी रुझानों पर आया बयान, बोले- 'जीतने वाली पार्टियों को बधाई, लेकिन...'

    छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) व राजस्थान (Rajasthan) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पिछड़ने पर कोई भी बात नहीं कही, लेकिन तेलंगाना में महागठबंधन को असफल बताया है. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने रुझानों में बहुमत हासिल कर लिया है. यदि तेलंगाना में टीआरएस पार्टी सरकार बनाती है तो दूसरे नंबर की पार्टी कांग्रेस विपक्ष दल होगी. गृहमंत्री राजनाथ सिंह मीडिया से बात करते हुए कहा...

  • पुलिस महकमे को राजनाथ सिंह का सुझाव, बोले- थाने में फरियादियों के लिए हो चाय का प्रबंध, हम देंगे फंड

    पुलिस महकमे को राजनाथ सिंह का सुझाव, बोले- थाने में फरियादियों के लिए हो चाय का प्रबंध, हम देंगे फंड

    पुलिस स्टेशन भले ही आम नागरिकों की उलझनों, परेशानियों और असुरक्षा की भावना को खत्म करने वाला केंद्र हो, मगर पुलिसिया रवैया और थाने की कार्य-प्रणाली यानी वर्क संस्कृति इस कदर खराब हो चुकी है कि एक आम नागरिक भी पुलिस थाने जाने से पहले कई बार सोचता है. पुलिस महकमा आम लोगों के बीच इस कदर बदनाम हो चुका है कि लोग अपनी समस्या लेकर भी जाने से कतराते हैं. यही वजह है कि समय-समय पर पुलिस सुधार की आवश्यक्ता की बात उठती है. हालांकि, इस मामले पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने पुलिस की कार्यप्रणाली और थाने की संस्कृति में बदलाव की वकालत की है और अपनी ओर से बड़ा आश्वासन भी दिया है.

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बनाया कांग्रेस पार्टी का मजाक, कही यह बात...

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बनाया कांग्रेस पार्टी का मजाक, कही यह बात...

    उन्होंने कहा कि बाद में, ऐसे हालात पैदा नहीं होने चाहिए कि सभी विपक्षी पार्टियां जो गठबंधन बना रही हैं, बाद में कांग्रेस से धोखा खाने के पश्चात ‘‘मी टू’’ अभियान चलाने के लिए बाध्य हो जाएं. सिंह यौन शोषण के खिलाफ महिलाओं के महत्वपूर्ण अभियान ‘मी टू’ का हवाला दे रहे थे. उन्होंने कहा कि मैं सभी विपक्षी दलों को याद दिलाना चाहूंगा.जो भी कांग्रेस के साथ गया है, उसका खात्मा हो गया है, दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें खत्म होने से नहीं बचा सकती है.

  • #MeToo : कार्यस्थल पर कैसे रुके यौन उत्पीड़न, उपाय खोजने के लिए गृहमंत्री की अध्यक्षता में गठित हुआ GOM

    #MeToo : कार्यस्थल पर कैसे रुके यौन उत्पीड़न, उपाय खोजने के लिए गृहमंत्री  की अध्यक्षता में गठित हुआ GOM

    केंद्र सरकार ने कार्यस्थल पर यौन शोषण से जुड़े मामलों से निपटने के लिए वादे के मुताबिक ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स(जीओएम) गठित कर दिया है. जीओएम की अध्यक्षता राजनाथ सिंह करेंगे. मंत्री समूह (जीओएम) ऐसे मामलों की रोकथाम और कार्रवाई से जुड़ी गाइडलाइंस तैयार करेगा. जिसके जरिए कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं की रोकथाम हो सके.

  • केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाक सीमा के पास बीकानेर में BSF जवानों संग मनाएंगे दशहरा, करेंगे शस्त्र पूजा 

    केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाक सीमा के पास बीकानेर में BSF जवानों संग मनाएंगे दशहरा, करेंगे शस्त्र पूजा 

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह अत्यधिक संवेदनशील भारत-पाकिस्तान सीमा से लगे बीकानेर में शस्त्र पूजा करेंगे और दशहरा मनाएंगे. संभवत: पहली बार केंद्र सरकार के वरिष्ठ मंत्री पाकिस्तान के साथ लगी भारत की सीमा के पास शस्त्र पूजा करेंगे. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री 19 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान के बीकानेर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे.

  • यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    विश्विद्यालयों और महाविद्यालयों में नियुक्तियों में आरक्षण लागू करने को लेकर विपक्ष के आरोप पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोई व्यक्ति या संस्था अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों का आरक्षण नहीं छीन सकती. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पांच मार्च की एक अधिसूचना का हवाला दिया और आरोप लगाया कि सरकार विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आरक्षण खत्म करना चाहती है.

  • जम्मू-कश्मीर : सरकार गिरने के बाद पहली बार गृह मंत्री राजनाथ सिंह राज्य के दौरे पर

    जम्मू-कश्मीर : सरकार गिरने के बाद पहली बार गृह मंत्री राजनाथ सिंह राज्य के दौरे पर

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार से जम्मू एवं कश्मीर का दो दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरान वे श्रीनगर में एक उच्चस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे तथा पवित्र अमरनाथ गुफा में शिवलिंग के दर्शन करेंगे. सूत्रों ने कहा कि राजनाथ सिंह श्रीनगर के लिए बुधवार शाम निकलेंगे तथा शुक्रवार अपराह्न वापस दिल्ली लौटेंगे.

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिनों के जम्मू-कश्मीर दौरे पर, सीज़फ़ायर की करेंगे समीक्षा

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिनों के जम्मू-कश्मीर दौरे पर, सीज़फ़ायर की करेंगे समीक्षा

    केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिनों के लिए जम्मू-कश्मीर में होंगे.कश्मीर के युवाओं तक पहुंचने के लिए रमज़ान के दौरान सीज़फ़ायर के फ़ैसले की गृह मंत्री अधिकारियों से समीक्षा करेंगे.साथ ही गृहमंत्री कुपवाड़ा भी जाएंगे जहां एक हफ़्ते पहले आर्मी पैट्रोल पार्टी पर हमला हुआ था.

  • पीएम मोदी के खिलाफ चर्च की चिट्ठी, BJP ने कहा- देश में मजहब के आधार पर कोई भेदभाव नहीं

    पीएम मोदी के खिलाफ चर्च की चिट्ठी, BJP ने कहा- देश में मजहब के आधार पर कोई भेदभाव नहीं

    एक बार फिर चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चर्च की चिट्ठी आई है. दिल्ली में चर्च के आर्कबिशप ने चिट्ठी लिखकर इशारों में कहा है कि देश में लोकतंत्र खतरे में है और 2019 के लिए ईसाइयों को नई सरकार के लिए वोट करना चाहिए. सवाल उठने के बाद चर्च सफाई दे रहा है कि उन्होंने किसी एक सरकार के खिलाफ चिट्ठी नहीं लिखी. वर्ष 2019 में नरेंद्र मोदी सरकार नहीं बने, इसके लिए दिल्ली के एक आर्कबिशप ने लोगों से दुआ करने की अपील की है.

  • आर्कबिशप के खत पर बोले गृहमंत्री राजनाथ सिंह, देश में किसी भी तरह के भेदभाव की इजाजत नहीं

    आर्कबिशप के खत पर बोले गृहमंत्री राजनाथ सिंह, देश में किसी भी तरह के भेदभाव की इजाजत नहीं

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत किसी के भी खिलाफ धर्म या संप्रदाय के आधार पर भेदभाव नहीं करता है और देश में ऐसा करने की कभी भी इजाजत नहीं रही है. उनकी टिप्पणी दिल्ली के आर्कबिशप के उस बयान की पृष्ठभूमि में आई है, जिसमें उन्होंने देश में बने 'उथल-पुथल वाले राजनीतिक माहौल' का जिक्र किया था और 2019 के आम चुनाव से पहले प्रार्थना अभियान शुरू करने की अपील की थी.

  • कठुआ में नाराज भीड़ ने भाजपा मंत्री के वाहन पर पथराव किया

    कठुआ में नाराज भीड़ ने भाजपा मंत्री के वाहन पर पथराव किया

    पांच महिलाओं के एक समूह ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह एवं कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह को रिपोर्ट सौंपी और मामले में सीबीआई जांच की मांग की.

  • कठुआ बलात्कार पीड़िता के परिवार को न्याय मिलना चाहिए : राजनाथ सिंह

    कठुआ बलात्कार पीड़िता के परिवार को न्याय मिलना चाहिए : राजनाथ सिंह

    इस मामले पर देशभर में उत्पन्न जनाक्रोश के बीच केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि कठुआ बलात्कार पीड़िता के परिवार को न्याय मिलना चाहिए.