NDTV Khabar

Home ministry


'Home ministry' - 318 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • किसानों को बड़ी राहत : लॉकडाउन में खुलेंगी कृषि मशीनरी-कलपुर्जों की दुकानें, हाईवे के पेट्रोल पंप भी होंगे चालू

    किसानों को बड़ी राहत : लॉकडाउन में खुलेंगी कृषि मशीनरी-कलपुर्जों की दुकानें, हाईवे के पेट्रोल पंप भी होंगे चालू

    India Lockdown: गृह मंत्रालय ने कहा कि हाईवे पर ट्रकों की मरम्मत करने वाले गैरेज और पेट्रोल पंपों को भी चालू किया जा सकेगा ताकि कृषि उपज का परिवहन सुगमता से हो सके. इसी प्रकार, चाय बागानों पर ज्यादा से ज्यादा 50 प्रतिशत कर्मचारियों को रखते हुए काम किया जा सकेगा. 

  • तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट, सरकार ने कार्रवाई के दिए आदेश

    तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट, सरकार ने कार्रवाई के दिए आदेश

    सरकार ने वीजा शर्तों का उल्लंघन कर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होने के कारण गुरुवार को 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट कर दिए और उनके वीजा को रद्द कर दिया. गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत कानूनी कार्रवाई करने को कहा है , जहां पर ये विदेशी फिलहाल रह रहे हैं. गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तबलीगी जमात गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है.’’ 

  • लॉकडाउन के बाद भी निजामुद्दीन मरकज में भीड़ : 7 की मौत, इन 6 सवालों के जवाब कौन देगा?

    लॉकडाउन के बाद भी निजामुद्दीन मरकज में भीड़ : 7 की मौत, इन 6 सवालों के जवाब कौन देगा?

    कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात में आए लोगों में से 24 में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है. इसके अलावा तेलंगाना से आए 6 और एक श्रीनगर के मौलवी की मौत हो चुकी है. वहीं इस मामले में सरकार और प्रशासन की घोर लापरवाही को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. जब दिल्ली में सबसे पहले (22 मार्च से )लॉकडाउन लागू हो गया था, तो इतने दिन तक यहां इकट्ठा हुए लोगों पर आखिर किसी की नजर क्यों नहीं गई. वहीं मामला बढ़ता देख दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जमात का कार्यक्रम करने वालों ने घोर अपराध किया है. लेकिन तबलीगी जमात की ओर से भी इस पर एक बयान जारी किया गया है. जिसमें उसकी ओर से कहा गया है कि उन लोगों ने प्रशासन को पूरी जानकारी दी थी और यहां से लोगों को निकालने के लिए भी मदद मांगी गई थी. अब सच क्या है ये तो पूरी जांच के बाद ही पता चल पाएगा. लेकिन इस लापरवाही कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है इस बात की अब आशंका जताई जा रही है. वहीं कुछ सवाल भी जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों पर उठ रहे हैं.

  • Coronavirus: गृह मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिव को SDRF फंड से गरीबों के लिए राहत शिविर लगाने का दिया आदेश

    Coronavirus: गृह मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिव को SDRF फंड से गरीबों के लिए राहत शिविर लगाने का दिया आदेश

    देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 149 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ भारत में इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 873 हो गई है. कोविड-19 की वजह से अब तक 19 लोगों की जान गई है.इधर सरकार की तरफ से लागू किये गए लॉकडाउन के बाद हजारों की संख्या में मजदूर पैदल ही अपने-अपने गांव की तरफ निकल पड़े थे

  • दिल्ली में कौन लोग सड़कों पर चल सकते हैं या बॉर्डर पार जा सकते हैं? पुलिस ने जारी की नई लिस्ट, यहां करें चेक

    दिल्ली में कौन लोग सड़कों पर चल सकते हैं या बॉर्डर पार जा सकते हैं? पुलिस ने जारी की नई लिस्ट, यहां करें चेक

    दिल्ली पुलिस आयुक्त ने लॉकडाउन को लेकर अपनी गाइडलाइन में कुछ बदलाव किए हैं. पुलिस ने सड़कों पर निकलने और दिल्ली बॉर्डर को पार करने की अनुमति किसे होगी इस बाबत एक नई सूची जारी की है. पुलिस आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सूची में जो सेवाएं शामिल हैं उनसे संबंधित व्यक्ति को दस्तावेज दिखाने पर जाने दिया जाएगा. हालांकि आपातकालीन स्थिति को लेकर भी पुलिस आयुक्त द्वारा रियायत दी गई है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने भी कहा था कि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामानों की सप्लाई में कोई कमी न आए इसलिए सरकार ई-पास का सिस्टम शुरू कर रही है. WhatsApp पर ही ई-पास मुहैया करा दिए जाएंगे. 

  • बांग्लादेशी छात्रा को "सरकार-विरोधी गतिविधियों" के लिए भारत छोड़ने को कहा  

    बांग्लादेशी छात्रा को

    नोटिस मिलने के बाद मीम बृहस्पतिवार को विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय गई थी. उसके दोस्तों का कहना है कि वह गहरे सदमे में है और बात करने से डर रही है. अफसरा मीम ने दिसंबर में सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें फेसबुक पर डाली थीं.

  • उत्तर पूर्व दिल्ली में पिछले 36 घंटे में कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई :गृह मंत्रालय

    उत्तर पूर्व दिल्ली में पिछले 36 घंटे में कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई :गृह मंत्रालय

    इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने वरिष्ठ अधिकारियों और आला पुलिस अफसरों के साथ बैठक में राजधानी के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों के हालात का जायजा लिया. मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली के उत्तर पूर्व जिले के किसी प्रभावित थाना क्षेत्र से पिछले 36 घंटे में कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है, वहीं 514 संदिग्धों को या तो गिरफ्तार किया गया है या पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. 

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात को लेकर शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी बंटे

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात को लेकर शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी बंटे

    अमित शाह से मिलने को लेकर शाहीनबाग के प्रदर्शनकारी बंट गए हैं. शाहीनबाग के कुछ प्रदर्शनकारी गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के पक्ष में आगे आए हैं. इन प्रदर्शनकारियो का कहना है कि वे कल दो बजे गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के लिए जाएंगे. हालांकि कुछ लोग इस मुलाकात के खिलाफ सामने आए हैं. फिलहाल अमित शाह इस मुलाकात के लिए कोई अपॉइंटमेंट नहीं लिया गया है. गृहमंत्री ने बातचीत का न्यौता दिया था. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सभी लोगों से गृहमंत्री बात करें.

  • क्लाउड से गायब हुआ असम NRC का डेटा, गृह मंत्रालय ने कहा- तकनीकी खामी की वजह से हुआ

    क्लाउड से गायब हुआ असम NRC का डेटा, गृह मंत्रालय ने कहा- तकनीकी खामी की वजह से हुआ

    31 अगस्त, 2019 को अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद NRC में भारतीय नागरिकों के शामिल होने और बाहर होने वाले का पूरा विवरण इसकी आधिकारिक वेबसाइट ' www.nrcassam.nic.in ' पर अपलोड किया गया था.

  • सोशल मीडिया पर संसद और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों को रोकने के लिए मैकेनिज्म तैयार करे सरकार - सुप्रीम कोर्ट

    सोशल मीडिया पर संसद और सुप्रीम कोर्ट  के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों  को रोकने के लिए मैकेनिज्म तैयार करे सरकार - सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोशल मीडिया (Social Media) पर संसद और सुप्रीम कोर्ट  जैसी संस्थाओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों  को रोकने के लिए केंद्र, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एनजीओ को एक मैकेनिज्म तैयार करने को कहा है. मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे (Chief Justice SA Bobde), जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत की पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और सिद्धार्थ लूथरा आदि को इसके लिए सहयोग करने के लिए कहा है.

  • निर्भया केस: गृह मंत्रालय ने दोषी मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति के पास भेजी, नामंजूर करने की सिफारिश की

    निर्भया केस: गृह मंत्रालय ने दोषी मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति के पास भेजी, नामंजूर करने की सिफारिश की

    मामले में दोषी विनय शर्मा, अक्षय कुमार सिंह, मुकेश कुमार सिंह और पवन गुप्ता को 22 जनवरी को फांसी दी जानी है.

  • NPR के नियमों पर भ्रम दूर करने की कोशिश में गृह मंत्रालय, 15 प्वाइंट में जानें क्‍या बदला गया

    NPR के नियमों पर भ्रम दूर करने की कोशिश में गृह मंत्रालय, 15 प्वाइंट में जानें क्‍या बदला गया

    राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को लेकर जारी तमाम विवादों के बीच गृह मंत्रालय की तरफ़ से इसको लेकर स्थिति साफ़ करने की कोशिश की गई है. इस बारे में नियमों को लेकर गृह मंत्रालय ने कई जानकारियां दी है. सरकार लोगों का भ्रम दूर करने के लिए ये कवायद कर रही है.

  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सरकार ने बढ़ाया यह कदम

    अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सरकार ने बढ़ाया यह कदम

    सरकार ने एक अतिरिक्त सचिव की अध्यक्षता में अयोध्या (Ayodhya) पर उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के फैसले से जुड़े सभी मामलों पर गौर करने के लिए एक विशेष डेस्क बनायी है. एक आधिकारिक आदेश में केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) ने कहा है कि तीन अधिकारी अयोध्या और इससे जुड़े अदालती फैसलों पर गौर करेंगे. अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार के नेतृत्व में ये अधिकारी काम करेंगे.

  • पाकिस्तान में जन्मे व्यक्ति को गृह मंत्रालय ने नहीं दी गोवा यात्रा की अनुमति

    पाकिस्तान में जन्मे व्यक्ति को गृह मंत्रालय ने नहीं दी गोवा यात्रा की अनुमति

    डिसूजा ने कहा, ''हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मार्को को भारत की उसकी यात्रा के लिए सुरक्षा संबंधी अनुमति अभी नहीं दी है. मंत्रालय राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बहुत सचेत रहता है.'' अधिकारी ने बताया कि मार्को का तीन अक्टूबर 1998 को कराची में जन्म हुआ था और वह बाद में अपनी मां के साथ ऑस्ट्रेलिया चला गया था.

  • NPR गणनाकार लोगों के जन्म का माह पता लगाने में अंग्रेजी महीनों, त्यौहारों का जिक्र करेंगे

    NPR गणनाकार लोगों के जन्म का माह पता लगाने में अंग्रेजी महीनों, त्यौहारों का जिक्र करेंगे

    गृह मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) के गणनाकार अंग्रेजी या ग्रेगोरी कैलेंडर और महत्वपूर्ण भारतीय त्यौहारों का जिक्र करके लोगों के जन्म का माह पता लगाने की कोशिश करेंगे.

  • भारतीय अमेरिकी कार्यकर्ता ने उठाया ओसीआई कार्ड का मुद्दा, कहा- कार्ड संबंधी खामियां दूर करे भारत सरकार

    भारतीय अमेरिकी कार्यकर्ता ने उठाया ओसीआई कार्ड का मुद्दा, कहा- कार्ड संबंधी खामियां दूर करे भारत सरकार

    भारतीय-अमेरिकी लोगों को अमेरिका (America) से भारत (India) की यात्रा में हवाईअड्डों पर आ रही दिक्कतों को देखते हुए एक भारतीय अमेरिकी कार्यकर्ता ने कहा है कि ओसीआई कार्ड (Overseas Citizenship of India Card) को ‘बहुउद्देश्यीय जीवनपर्यंत वीजा’ (Multi-purpose Life-long Visa) के तौर पर लेना बंद करना चाहिए. उन्होंने भारत सरकार से ओसीआई कार्ड संबंधी खामियों को दूर करने का अनुरोध भी किया.

  • सुरक्षा हालात की समीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय की बैठक नहीं हो सकी: अधिकारी

    सुरक्षा हालात की समीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय की बैठक नहीं हो सकी: अधिकारी

    गृह मंत्रालय नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर देश के सुरक्षा हालात पर पैनी नजर रखे हुए है. बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment ACT) के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हुए विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है.

  • नागरिक कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच आज गृह मंत्रालय में क्या हुआ, कहां हैं गृहमंत्री अमित शाह

    नागरिक कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच आज गृह मंत्रालय में क्या हुआ, कहां हैं गृहमंत्री अमित शाह

    संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया और उसके आस-पास के इलाकों में हिंसक प्रदर्शन के बाद उत्पन्न हुए तनाव के मद्देनजर गृह मंत्रालय लगातार दिल्ली पुलिस के सम्पर्क में है. वहीं दिल्ली पुलिस से मिली पर रिपोर्ट के आधार पर गृहमंत्रालय के अधिकारियों ने दी ऑफ द रिकॉर्ड बताया है कि स्थानीय युवकों और जामिया  के छात्रों को विपक्षी नेताओं ने भड़काया है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com