NDTV Khabar

Hrd


'Hrd' - 204 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- नई शिक्षा नीति जल्द आएगी सामने

    मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- नई शिक्षा नीति जल्द आएगी सामने

    सरकार जल्द ही एक नई शिक्षा नीति लेकर सामने आएगी. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह जानकारी दी. निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति विश्वभर में भारत का मान बढ़ाने वाली होगी. उन्होंने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए यह जानकारी दिल्ली में आयोजित तीसरे स्वच्छता रैंकिग पुरस्कार समारोह में दी.

  • CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं का पैटर्न, यहां जानिए हर डिटेल

    CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं का पैटर्न, यहां जानिए हर डिटेल

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों की गहन सोच और तर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए 2019-20 सत्र से 10वीं और 12वीं कक्षा के पैटर्न में बदलाव किए हैं.

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि युवाओं को न्यू इंडिया के विजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. उन्होंने कहा कि और केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति ला रही है. उन्होंने यहां हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की. कुल 448 डिग्री व गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, जिसमें से 276 महिलाओं को दिए गए.

  • Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े हैं शिक्षकों के करीब 6 हजार पद

    Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े हैं शिक्षकों के करीब 6 हजार पद

    देश भर के केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) में शिक्षकों के 6 हजार के करीब पद खाली हैं. इसकी जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Ramesh Pokhriyal Nishank) ने राज्य सभा में राम नाथ ठाकुर के सवाल के जवाब में दी. राम नाथ ठाकुर ने देश में शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के सरकार के प्रयास पर सवाल किया था.

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा नई शिक्षा नीति लागू, सरकार ने जारी किया रोडमैप

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा नई शिक्षा नीति लागू, सरकार ने जारी किया रोडमैप

    नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह सूत्री रोड मैप जारी किया है. सरकार ने इसे 2030 तक पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोई भी नीति तभी सफल हो सकती है जब उस पर सही तरीके से काम किया जाए.

  • 'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

    'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

    छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता (एप्टीट्यूड) के मूल्यांकन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘‘तमन्ना’’ विकसित किया गया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘‘भाषा’’ को बताया कि इस एप्टीट्यूड टेस्ट ‘तमन्ना’ को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने तैयार किया है जो 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए है.

  • NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बृहस्पतिवार को कहा कि लैंगिक रूढ़ियों को प्राथमिक-स्कूल के स्तर पर ही खत्म किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे जब बड़े हों तो वे लिंग के आधार पर पक्षपात नहीं करें. मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की पाठ्यक्रम विकसित करने वाली संस्था ने प्राथमिक-स्कूल शिक्षा के लिये नये दिशा निर्देशों में ‘‘लैंगिक समानता’’ की सिफारिश की है.

  • दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे. शिक्षा निदेशालय (DOE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के लिए हमने स्कूलों को नए निर्देश जारी किए हैं. भारी बैग स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है.’’

  • HRD ने कहा- IIT M.Tech फीस बढ़ोतरी वर्तमान छात्रों के लिए नहीं

    HRD ने कहा- IIT M.Tech फीस बढ़ोतरी वर्तमान छात्रों के लिए नहीं

    मानव संसाधन मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में एमटेक पाठ्यक्रमों की फीस में हाल में की गई बढ़ोतरी से मौजूदा छात्र प्रभावित नहीं होंगे. मंत्रालय ने कहा कि बढ़ोतरी केवल नये प्रवेशों पर लागू होगी और ‘‘जरूरतमंद छात्रों’’ को जरूरी वित्तीय सहायता मुहैया करायी जाएगी.

  • भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में पढ़ने आने वाले विदेशी छात्रों में सर्वाधिक छात्र नेपाल के हैं और इस मामले में दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान हैं. इसके साथ ही भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का पसंदीदा राज्य कर्नाटक है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में यह बताया गया है. भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या विदेशी छात्राओं से अधिक है. विदेशी छात्रों के बीच बी-टेक सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम है.

  • विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में पुरुषों के बजाए महिला शिक्षकों की संख्या कम, इसमें बिहार सबसे आगे : HRD

    विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में पुरुषों के बजाए महिला शिक्षकों की संख्या कम, इसमें बिहार सबसे आगे : HRD

    देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में पुरुषों की तुलना में महिला शिक्षकों की संख्या कम है और इस मामले में बिहार सबसे आगे है. मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के 'अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण' (एआईएसएचई) में यह बात सामने आई है.  इसी प्रकार देश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में गैर शिक्षण कर्मियों में भी पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में अधिक है.

  • Sarkari Naukri: शिक्षकों के 84,000 पदों पर होगी भर्तियां, HRD 14,000 पदों पर पहले ही जारी कर चुका है नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: शिक्षकों के 84,000 पदों पर होगी भर्तियां, HRD 14,000 पदों पर पहले ही जारी कर चुका है नोटिफिकेशन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने ट्वीट कर कहा, '' एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है (केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000). इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं. अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए, राज्यों से संवाद जारी है.'' 

  • देश में सिर्फ 2.5 प्रतिशत कॉलेज कराते हैं PhD, विज्ञान वर्ग के छात्र हैं सबसे आगे

    देश में सिर्फ 2.5 प्रतिशत कॉलेज कराते हैं PhD, विज्ञान वर्ग के छात्र हैं सबसे आगे

    मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा कराए गए ‘अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण’ के मुताबिक देश में केवल 2.5 प्रतिशत कॉलेज पीएचडी कार्यक्रम संचालित करते हैं और सबसे ज्यादा विज्ञान वर्ग के छात्र पीएचडी के लिए नामांकन कराते हैं. देश में पीएचडी करने वाले छात्रों की संख्या 1,69,170 है, जो कुल पंजीकृत छात्रों का 0.5 प्रतिशत से भी कम है.

  • युवा शक्ति के सार्थक उपयोग के लिये इनोवेशन सबसे बड़ी जरूरत : रमेश पोरखरियाल निशंक

    युवा शक्ति के सार्थक उपयोग के लिये इनोवेशन सबसे बड़ी जरूरत : रमेश पोरखरियाल निशंक

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोरखरियाल ने बुधवार को कहा कि देश आज इतिहास के एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है जहां युवा राष्ट्र के रूप में क्षमता एवं युवा शक्ति के सार्थक उपयोग के लिये नवाचार (इनोवेशन) सबसे बड़ी जरूरत है और सरकार इस दिशा में प्रतिबद्धता से काम कर रही है. निशंक ने कहा, "शैक्षिक नवाचारों का उद्भव स्वतः नही होता बल्कि उन्हें खोजना पड़ता है तथा सुनियोजित तरीके से इन्हें प्रयोग में लाना होता है, ताकि बदलते माहौल में शैक्षिक कार्यक्रमों को गति मिल सके और परिवर्तन के साथ गहरा तारतम्य बनाये रखा जा सके.’’ 

  • आईआईटी खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में रमेश पोखरियाल ने कहा- भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था राम सेतु

    आईआईटी खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में रमेश पोखरियाल ने कहा- भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था राम सेतु

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर के 65वें सालाना दीक्षांत समारोह में उस समय सन्नाटा छा गया, जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने संबोधन में दावा किया कि राम सेतु को भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था.

  • HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी

    HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के स्कूलों के हालात, शिक्षा, स्कूलों में पढ़ाई के स्तर और किसी भी तरह की अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए शगुन नाम का पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से स्कूली शिक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल और उससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. अब अभिभावक इस पोर्टल के ज़रिए स्कूल में चल रही कोई भी जानकारी साझा कर सकेंगे. HRD Minister launches school education Shagun portal

  • देश के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, 22 अगस्त से शुरू होगी 'निष्ठा' योजना

    देश के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, 22 अगस्त से शुरू होगी 'निष्ठा' योजना

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय लाखों शिक्षकों को ट्रेनिंग देने वाला है. एचआरडी 22 अगस्त को शिक्षकों को ट्रेनिंग देने  के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू करेगा. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके जरिये देशभर के 42 लाख शिक्षकों को ट्रेन किया जाएगा.

  • पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं. एचआरडी सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सभी आईआईटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें सभी आईआईटी के सक्रिय सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से भर गई हैं. एचआरडी सचिव ने ट्वीट किया, "इस वर्ष आईआईटी में 13,604 प्रवेश और कोई सीट खाली नहीं -एमएचआरडी में हमारे लिए एक महान कदम, जिसे सभी आईआईटी के सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से हासिल किया गया."