NDTV Khabar

Hrd ministry


'Hrd ministry' - 95 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • देश के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, 22 अगस्त से शुरू होगी 'निष्ठा' योजना

    देश के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, 22 अगस्त से शुरू होगी 'निष्ठा' योजना

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय लाखों शिक्षकों को ट्रेनिंग देने वाला है. एचआरडी 22 अगस्त को शिक्षकों को ट्रेनिंग देने  के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू करेगा. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके जरिये देशभर के 42 लाख शिक्षकों को ट्रेन किया जाएगा.

  • पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं. एचआरडी सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सभी आईआईटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें सभी आईआईटी के सक्रिय सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से भर गई हैं. एचआरडी सचिव ने ट्वीट किया, "इस वर्ष आईआईटी में 13,604 प्रवेश और कोई सीट खाली नहीं -एमएचआरडी में हमारे लिए एक महान कदम, जिसे सभी आईआईटी के सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से हासिल किया गया."

  • यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय और चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के नाम की सिफारिश पर संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. छह अन्य को उत्कृष्ट दर्जे के लिये आशय पत्र (एलओआई) जारी किया गया है. यह फैसला यूजीसी की एक बैठक में किया गया जिसमें अधिकारप्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया. 

  • नई शिक्षा नीति के मसौदे में हिंदी को शामिल करने पर तमिलनाडु में उबाल, विरोध शुरू

    नई शिक्षा नीति के मसौदे में हिंदी को शामिल करने पर तमिलनाडु में उबाल, विरोध शुरू

    दक्षिण भारत में एक बार फिर हिंदी को लेकर माहौल गर्म होता दिख रहा है. खासकर तमिलनाडु में हिंदी का विरोध शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के मसौदे से तमिलनाडु के लोग नाराज हैं.

  • भिक्षां देहि : दिल्ली की सड़कों पर भीख क्यों मांग रहे हैं संस्कृत शिक्षक

    भिक्षां देहि : दिल्ली की सड़कों पर भीख क्यों मांग रहे हैं संस्कृत शिक्षक

    संस्कृत भारत की प्राचीन भाषा है और इसलिए इसे आदर दिया जाता है लेकिन संस्कृत की शिक्षा देने वाले बदहाल हैं. आर्थिक तंगी के गुजर रहे संस्कृत शिक्षक कुछ दिनों से दिल्ली में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. गत 27 दिसंबर को इन शिक्षकों ने जंतर मंतर पर अपना प्रदर्शन शुरू किया और फिर जनकपुरी के संस्कृत संस्थान के सामने बैठ गए.

  • बच्चों के कंधों से बस्ते का बोझ होगा कम, पहली और दूसरी क्लास में नहीं मिलेगा होमवर्क

    बच्चों के कंधों से बस्ते का बोझ होगा कम, पहली और दूसरी क्लास में नहीं मिलेगा होमवर्क

    बच्चों के कंधों से जल्द ही बस्ते का बोझ कम होने वाला है. केंद्र सरकार ने स्कूल बैग का भार कम करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. मानव संसाधन मंत्रालय ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं. मानव संसाधन मंत्रालय ने कहा कि स्कूल बच्चों के बैग के वजन को कम करने के लिए भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार नियम बनाएं. सरकार द्वारा बनाए गए नियमों में पहली से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले बच्चों के बस्ते का बोझ सीमित किया गया है.

  • NEET 2019: नीट की परीक्षा नहीं होगी ऑनलाइन, अब साल में एक ही बार होगा एग्जाम

    NEET 2019: नीट की परीक्षा नहीं होगी ऑनलाइन, अब साल में एक ही बार होगा एग्जाम

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिश के बाद नीट मेडिकल (NEET) और डेंटल प्रवेश परीक्षा साल में दो बार और केवल ऑनलाइन मोड में कराने का विचार छोड़ दिया है. पिछले महीने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा की थी कि नवगठित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) साल में दो बार राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य का आयोजन करेगी. उन्होंने घोषणा की थी कि एनटीए द्वारा ली जाने वाली सभी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी.

  • Jio Institute को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा दिए जाने पर सरकार ने दी सफाई, जानिए 5 बड़ी बातें

    Jio Institute को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा दिए जाने पर सरकार ने दी सफाई, जानिए 5 बड़ी बातें

    यो इंस्टीट्यूट को उत्कृष्ट संस्थान (इंस्टीट्यूट आफ एमिनेंस) का दर्जा दिए जाने को लेकर सोशल मीडिया पर काफी विरोध हो रहा है. मंत्रालय ने कहा कि जियो इंस्टीट्यूट को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा दिया नहीं गया है बल्कि इंस्टीट्यूट को सिर्फ इसके लिए चुना गया है.

  • UGC को खत्म करने के बाद ग्रांट के अधिकार पर सरकार ने अभी तक नहीं लिया कोई फैसला

    UGC को खत्म करने के बाद ग्रांट के अधिकार पर सरकार ने अभी तक नहीं लिया कोई फैसला

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय UGC को खत्म करने की तैयारी में है. मंत्रालय ने पिछले हफ्ते यूजीसी कानून 1951 को समाप्त कर यूजीसी की जगह हायर एजुकेशन कमीशन ऑफ इंडिया (एचईसीआई) का गठन करने की घोषणा की थी.

  • UGC को खत्म करने के फैसले से अकादमिक नाराज, कहा- 'अपनी चलाएंगी राजनीतिक पार्टियां'

    UGC को खत्म करने के फैसले से अकादमिक नाराज, कहा- 'अपनी चलाएंगी राजनीतिक पार्टियां'

    यूजीसी को खत्म कर उसकी जगह नया एजुकेशन सिस्टम लाने का केंद्र का फैसला अकादमिक विद्वानों को रास नहीं आया है और उन्होंने यह कहते हुए इस पर प्रश्न खड़ा किया है कि नेताओं को अकादमिक विषयों में शामिल नहीं होना चाहिए.

  • UGC की जगह HECI लाने की तैयारी में सरकार, जानिए दोनों में क्या है अंतर?

    UGC की जगह HECI लाने की तैयारी में सरकार, जानिए दोनों में क्या है अंतर?

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय UGC को खत्म कर एक नए एजुकेशन सिस्टम को शुरू करने की तैयारी में है.DUTA ने सराकार के यूजीसी को खत्म करने के फैसले का विरोध किया है. DUTA ने कहा कि नई संस्था के आने से शिक्षा प्रणाली में सरकार का सीधा अस्तक्षेप बढ़ जाएगा.

  • बेंगलुरू के स्वामी विश्वविद्यालय योग अनुसंधान संस्‍थान में खुलेगा योग केंद्र

    बेंगलुरू के स्वामी विश्वविद्यालय योग अनुसंधान संस्‍थान में खुलेगा योग केंद्र

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बेंगलुरू के स्वामी विश्वविद्यालय योग अनुसंधान संस्थान में एक अंतर-विश्वविद्यालय योग केंद्र स्थापित करने की मंजूरी दे दी. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यह घोषणा की.

  • सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान, अब राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे भेज सकेंगे नामांकन

    सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान, अब राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे भेज सकेंगे नामांकन

    सरकारी स्कूलों के शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे एंट्री सकते हैं. पिछले साल तक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सरकार खुद शिक्षकों की एंट्री करती थी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नई प्रणाली के तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के आलावा प्राचार्य भी खुद को नामांकित कर सकते हैं.

  • एचआरडी मंत्रालय का आदेश- विश्वविद्यालय हर साल आयोजित करें दीक्षांत समारोह

    एचआरडी मंत्रालय का आदेश- विश्वविद्यालय हर साल आयोजित करें दीक्षांत समारोह

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर आदेश दिया है कि वह हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित करें. मंत्रालय ने पाया था कि कुछ विश्वविद्यालय इस कार्यक्रम को हर साल आयोजित नहीं करते. 

  • पेपर लीक मामला: HRD ने बनाई 7 सदस्‍यों की हाईप्रोफाइल कमेटी

    पेपर लीक मामला: HRD ने बनाई 7 सदस्‍यों की हाईप्रोफाइल कमेटी

    इस समिति की अध्यक्षता पूर्व शिक्षा सचिव विनय शील ओबरॉय कर रहे हैं. ये कमेटी पेपर बनाने से लेकर पेपर जांचने तक की पूरी प्रक्रिया की जांच करेगी और कमियों को उजागर कर प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी देंगे. यह कमेटी अपनी रिपोर्ट 31 मई 2017 तक जमा करनी है. 

  • आईआईटी संस्थानों में खाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी

    आईआईटी संस्थानों में खाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संकलित किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2013 से बीते पांच साल में आईआईटी संस्थानों में खाली रहने वाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जबकि आईआईटी बीएचयू में सबसे ज्यादा सीटें खाली हैं. वर्ष2014 को छोड़ कर बीते पांच बरस में प्रमुख संस्थानों में खाली रहने वाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी की प्रवृति है. इस वजह से मंत्रालय को एक पैनल का गठन करना पड़ा जिसने मुद्दे से निपटने के लिए कई सिफारिशें की हैं. गत वर्ष गठित की गई समिति ने इस साल शुरू में अपनी रिपोर्ट जमा की.

  • रैगिंग को लेकर सरकार सख्त, कहा- हर महीने जमा हो रिपोर्ट

    रैगिंग को लेकर सरकार सख्त, कहा- हर महीने जमा हो रिपोर्ट

    बैठक में एचआरडी मंत्रालय के साथ-साथ यूजीसी, आईसीएजीआर, आईएनसी और एआईसीटीई के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया था.

  • NCERT सिलेबस में कमी करने को लेकर मंत्रालय ने मांगे सुझाव

    NCERT सिलेबस में कमी करने को लेकर मंत्रालय ने मांगे सुझाव

    सिलेबस कठिन होने की वजह से ही छात्रों को किसी और काम के लिए समय नहीं मिल पाता है. लिहाजा आने वाले में इसमें कमी करना जरूरी है.

Advertisement