NDTV Khabar

Iaf strike


'Iaf strike' - 180 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार द्वारा आतंकी हमलों से निपटने के तरीके में ‘व्यापक बदलाव’ आया : बालाकोट पर IAF प्रमुख

    सरकार द्वारा आतंकी हमलों से निपटने के तरीके में ‘व्यापक बदलाव’ आया : बालाकोट पर IAF प्रमुख

    एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा, "पुलवामा में हुआ हमला इस बात की शिद्दत से याद दिलाता है कि सुरक्षा ठिकानों पर लगातार खतरा बना हुआ है..." इसी साल फरवरी में पुलवामा में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर अर्द्धसैनिक बल सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स (CRPF) के काफिले पर किए गए आत्मघाती हमले में बल के 40 जवान शहीद हो गए थे. भारत ने इसके जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैम्प पर हवाई हमला किया था.

  • Balakot Air strike को अंजाम देने वाले स्क्वॉड्रन को वायुसेना करेगी सम्मानित

    Balakot Air strike को अंजाम देने वाले स्क्वॉड्रन को वायुसेना करेगी सम्मानित

    समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंद वर्धमान को यह पुरस्कार पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने के लिए दिया जाएगा. बता दें कि अभिनंदन ने पाकिस्तान के हमले को भी नाकाम किया था. स्क्वॉड्रन की तरफ से यह अवॉर्ड कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार लेंगे.वहीं, स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट को 27 फरवरी को पाकिस्तानी जेट विमानों द्वारा हवाई हमले का विफल करने के लिए प्रशस्ति पत्र मिलेगा.

  • IAF चीफ बोले- हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं, बालाकोट जैसे हमले के लिए तैयार

    IAF चीफ बोले- हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं, बालाकोट जैसे हमले के लिए तैयार

    वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर निशाना बनाकर हमला किया था. इसे सीमापार से होने वाले आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए भारत के रुख में बड़े बदलाव की तरह देखा गया. उन्होंने कहा कि वायु सेना इस तरह के मिशन के लिए तैयार है. इस पर विस्तार से जानकारी दिये बिना उन्होंने कहा कि वायु सेना महत्वपूर्ण युद्धक क्षमताओं को हासिल करने की प्रक्रिया में है. इससे वायु सेना की अभियानगत क्षमता बढ़ेगी.

  • पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया था बंद- रिपोर्ट

    पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया था बंद- रिपोर्ट

    भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करके तबाही मचाने के बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था. भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में स्थित जैश के ठिकानों को निशाना बनाते हुए एयरस्ट्राइक किया था. तब से पाकिस्तान ने केवल दो रूट खोल रखे थे, जो दक्षिण क्षेत्र से होकर गुजरते हैं.

  • NDTV Exclusive: बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पायलटों ने बताया- कैसे ऑपरेशन को दिया गया अंजाम

    NDTV Exclusive: बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पायलटों ने बताया- कैसे ऑपरेशन को दिया गया अंजाम

    फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट के पास जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हमला करने वाले पायलटों में से एक युवा स्क्वाड्रन लीडर का कहना है कि ''हमने मिशन के पहले बड़ी तादाद में सिगरेटें पी डाली थीं.'' उन्होंने बताया कि "हमें पता चला कि हमारा मिशन क्या है, हम मानसिक उतार-चढ़ाव से गुजर रहे थे."

  • पाकिस्तान का 'भारत फिर हमला करेगा' बयान गैरजिम्मेदाराना, विदेश मंत्रालय ने खारिज किया पाक का दावा

    पाकिस्तान का 'भारत फिर हमला करेगा' बयान गैरजिम्मेदाराना, विदेश मंत्रालय ने खारिज किया पाक का दावा

    भारत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री के इस बयान को गैरजिम्मेदाराना एवं बेतुका बताकर खारिज कर दिया कि भारत पाकिस्तान पर फिर से हमला करेगा. विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का बयान क्षेत्र में युद्धोन्माद फैलाने वाला है.

  • पाकिस्तान का दावा- भारत बना रहा एक और हमले की योजना, पाक विदेश मंत्री ने तारीख भी बताई...

    पाकिस्तान का दावा- भारत बना रहा एक और हमले की योजना, पाक विदेश मंत्री ने तारीख भी बताई...

    पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने रविवार को दावा किया है कि उनकी सरकार के पास विश्वसनीय खुफिया जानकारी है कि भारत की योजना 16 से 20 अप्रैल के बीच देश पर एक और हमले की है. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

  • भारतीय वायुसेना ने अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, कहा - पाकिस्‍तानी F-16 को मार गिराए जाने के सबूत हैं

    भारतीय वायुसेना ने अमेरिकी रिपोर्ट को नकारा, कहा - पाकिस्‍तानी F-16 को मार गिराए जाने के सबूत हैं

    भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर स्‍पष्‍ट किया है कि 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी विमानों के साथ हुई भिड़ंत में भारतीय मिग-21 ने पाकिस्‍तानी एफ-16 को मार गिराया था. भारतीय वायुसेना अमेरिकी मीडिया की उन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दे रही थी जिसमें भारतीय दावों को गलत करार दिया गया है.

  • पाकिस्तान को अमेरिका की दो टूक: आतंकियों के खिलाफ हो कार्रवाई, भारत में फिर हमला हुआ तो बहुत मुश्किल हो जाएगी

    पाकिस्तान को अमेरिका की दो टूक: आतंकियों के खिलाफ हो कार्रवाई, भारत में फिर हमला हुआ तो बहुत मुश्किल हो जाएगी

    इस अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, ‘अगर पाकिस्तान की ओर से इन संगठनों के खिलाफ कोई ठोस एवं गंभीर प्रयास नहीं होते हैं तो कोई भी अन्य हमला पाकिस्तान के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है और यह क्षेत्र में फिर से तनाव बढ़ने का कारण भी बन जाएगा.’ बालाकोट में भारतीय वायुसेना (IAF Strike) की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय देखना चाहता है कि आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस और निर्णायक कार्रवाई हो.

  • पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने से एयर इंडिया को हो रहा है करोड़ों का नुकसान

    पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने से एयर इंडिया को हो रहा है करोड़ों का नुकसान

    पश्चिम की ओर जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानें अब पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर नहीं जा सकतीं, और उन्हें यूरोप तथा उत्तरी अमेरिका जाने के लिए दक्षिण की ओर होकर, यानी गुजरात के ऊपर से होते हुए अरब सागर पार कर जाना पड़ता है. एयर इंडिया के लिए सबसे ज़्यादा दिक्कत पैदा करने वाली उड़ानें अमेरिका के पूर्वी तट - वाशिंगटन, न्यूयार्क, नेवार्क तथा शिकागो - जाने वाली उड़ानें हैं.

  • जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...  

    जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...   

    जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद जिस समय भारत और पड़ोसी पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर था, उस समय बैलिस्टिक मिसाइलों से तैनात भारत की पनडुब्बी 'INS अरिहंत' पूरी करह काम कर रही थी और उसे तैनात भी कर दिया गया था. नौसेना ने युद्धक पोतों तथा परमाणु-संपन्न पनडुब्बियों की तैनाती और आवागमन को लेकर यदा-कदा दिए जाने वाले बयानों में से एक में कहा कि उस समय सबसे बड़े अभ्यास में शिरकत कर रही उसकी टुकड़ियों को पाकिस्तानी सेना के खिलाफ पूरी तरह तैयार रहने के मोड में डाल दिया गया था.

  • भारत ने म्यांमार की सीमा पर किया बड़ा ऑपरेशन, चीन समर्थित 10 उग्रवादी कैंपों को किया तबाह

    भारत ने म्यांमार की सीमा पर किया बड़ा ऑपरेशन, चीन समर्थित 10 उग्रवादी कैंपों को किया तबाह

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक के बाद अब  भारत अन्य सीमाओं को भी महफूज करने में जुटा है. इसी कड़ी में भारतीय सेना ने म्यांमार की सेना के साथ मिलकर चलाए गए एक अभियान में म्यांमार सीमा पर एक उग्रवादी समूह से संबंधित 10 शिविरों को नष्ट कर दिया.

  • NDTV Exclusive: यह है बालाकोट IAF एयर स्ट्राइक की अनदेखी तस्वीर

    NDTV Exclusive: यह है बालाकोट IAF एयर स्ट्राइक की अनदेखी तस्वीर

    पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए मोहम्मद के आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले का एक फोटो NDTV की नजर में आया है. यह मोनोक्रोम हाईरिजोल्यूशन फोटो है. यह जैश आतंकियों के उस हॉस्टल का फोटो है जिस पर हमले का जिम्मा भारतीय वायुसेना को मिला था.

  • पाकिस्तान में छाए विंग कमांडर अभिनंदन, अब चाय की दुकानों पर फोटो के साथ छपा यह संदेश

    पाकिस्तान में छाए विंग कमांडर अभिनंदन, अब चाय की दुकानों पर फोटो के साथ छपा यह संदेश

    भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) पाकिस्तान में भी अपना छाप छोड़कर आए हैं. पाकिस्तान के किसी इलाके में 'खान चाय दुकान' ने विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर लगाई है. अभिनंदन की तस्वीर के साथ लिखा है 'ऐसी चाय जो दुश्मन को भी दोस्त बनाए.' यह तस्वीर कई संदेश दे रहा है.

  • विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना का सलाम, 'आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं'

    विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना का सलाम, 'आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं'

    वायुसेना ने 'विपिन इलाहाबादी' की लिखी कविता अपने हैंडल पर साझा की है और इसका शीर्षक है 'सबके बस की बात नहीं'. कविता की कुछ पंक्तियां यूं हैं - 'सबके बस की बात नहीं जो किया तुमने अभिनंदन, वह सबके बस की बात नहीं. आखेटक का किया आखेट, यह सबके बस की बात नहीं'.

  • RSS ने आतंकी ठिकाने नष्ट करने पर भारतीय वायु सेना का अभिनंदन किया

    RSS ने आतंकी ठिकाने नष्ट करने पर भारतीय वायु सेना का अभिनंदन किया

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के तीन दिवसीय बैठक के पहले दिन प्रस्तुत किए गए अपने वार्षिक प्रतिवेदन में शुक्रवार को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमले को लेकर उसका अभिनंदन किया और सरकार के इस निर्णय की सराहना भी की.

  • नौसेना के पूर्व प्रमुख बोले- पुलवामा का राजनीतिक लाभ उठाने से दलों को रोके चुनाव आयोग

    नौसेना के पूर्व प्रमुख बोले- पुलवामा का राजनीतिक लाभ उठाने से दलों को रोके चुनाव आयोग

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले और जवाब में पाकिस्तान में हुई एयर स्ट्राइक को चुनाव में मुद्दा बनने पर नौसेना के प्रमुख एडमिरल एल रामदास (former Navy chief Admiral L Ramdas) ने नाराजगी जाहिर की है.

  • एयर स्ट्राइक का सबूत मांगने पर कांग्रेस के अंदर ही घमासान, वरिष्ठ नेता बोले- जनता हमें पाकिस्तानी एजेंट मानने लगी है

    एयर स्ट्राइक का सबूत मांगने पर कांग्रेस के अंदर ही घमासान, वरिष्ठ नेता बोले- जनता हमें पाकिस्तानी एजेंट मानने लगी है

    भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक का सबूत  (Air Strike) मांगने पर अब कांग्रेस के अंदर ही घमासान शुरू हो गया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. विनोद शर्मा ने पार्टी की इस हरकत को शर्मनाक बताते हुए पद और पार्टी दोनों से इस्तीफा दे दिया है.

Advertisement