NDTV Khabar

Ignou


'Ignou' - 71 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए खोली एप्लिकेशन करेक्शन विंडो

    Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए खोली एप्लिकेशन करेक्शन विंडो

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कई अहम एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने और परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए विंडो खोल दी है. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर एनटीए ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने और परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए उम्मीदवारों को एक और मौका दिया है. जिन एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन करेक्शन विंडो खोली गई है उनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE 2020) और यूजीसी नेट 2020 (UGC NET) समेत कई अहम एग्जाम शामिल हैं. 

  • IGNOU TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU TEE 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE 2020) के लिए फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है. उम्मीदवार अब 15 जुलाई तक अपने एग्जामिनेशन फॉर्म और असाइनमेंट जमा करा सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सत्र के लिए 31 जुलाई तक ऑनलाइन वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in की मदद से खुद को री-रजिस्टर भी कर सकते हैं. बता दें कि जुलाई सत्र ( एनुअल प्रोग्राम) और जनवरी सत्र (सेमेस्टर बेस्ड प्रोग्राम) के लिए पहले से ही पंजीकृत IGNOU के उम्मीदवार अपने एग्जामिनेशन फॉर्म और असाइनमेंट्स 15 जुलाई तक जमा कर सकते हैं.

  • Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख

    Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और  UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 15 जून को घोषणा करके जानकारी दी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक बार फिर 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर एनटीए ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जिन एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई गई है उनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE 2020) और यूजीसी नेट 2020 (UGC NET) समेत कई एग्जाम शामिल हैं. 

  • IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

    IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

    IGNOU UG, PG Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन की आखिरी तारीख का ऐलान कर दिया है. इग्नू ने अलग-अलग डिग्री और डिप्लोमा प्रोग्राम के एडमिशन की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की है. अंडर-ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिग्री के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा समेत अन्य डिप्लोमा कोर्स के लिये एप्लीकेशन फॉर्म इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. बता दें कि हाल ही में इग्नू ने 10 ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन शुरू किए थे.  

  • IGNOU June TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU June TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए  डिटेल

    IGNOU June TEE 2020: देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जून महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अब 15 जून तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. बता दें कि पहले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 मई थी. लेकिन अब कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े. बता दें कि इग्नू इससे पहले भी दो बार जून टर्म एंड एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा चुका है. 

  • SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM प्लेटफॉर्म पर आईआईटी, इग्नू, आईआईएम बैंगलोर, NCERT और अन्य द्वारा ऑफर किए गए विभिन कोर्सेस में एडमिशन ओपन हो गए हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए एनालिटिकल केमिस्ट्री, एनिमल फिजियोलॉजी, इंटरेक्टिव मैथेमेटिक्स सॉफ्टवेयर GeoGebra आदि कोर्सेस उपलब्ध हैं. SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आसानी से कोई भी कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. 

  • NTA ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए पूरी डिटेल

    NTA ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए पूरी डिटेल

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए एप्लिकेशन शेड्यूल को बदल दिया है. ये बदलाव कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए किया गया है. दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स को काफी मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है, जिसके मद्देनजर एनटीए ने अपने विभिन्न परीक्षाओं का एप्लिकेशन शेड्यूल बदल दिया है. आइए आपको बताते हैं किन कोर्सेस के लिए बदला गया है शेड्यूल.

  • कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC  कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कोविड 19 (Covid-19) और देशभर में लगे संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को टीचिंग, लर्निंग, परीक्षा आयोजित करने, एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने और अकेडमिक कैलेंडर समेत जिन भी चीजों को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के इन सभी मुद्दों को देखने और उसका हल निकालने के लिए यूजीसी (UGC) ने 2  कमेटी बनाई थीं, ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान ना हो और स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए सही फैसला लिया जा सके.

  • IGNOU: जुलाई सत्र के लिए इग्नू ने शुरू किया री-रजिस्ट्रेशन, नए पोर्टल पर बनाना होगा अकाउंट

    IGNOU: जुलाई सत्र के लिए इग्नू ने शुरू किया री-रजिस्ट्रेशन, नए पोर्टल पर बनाना होगा अकाउंट

    IGNOU Re- Registration: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने समर्थ पोर्टल (Samarth portal) पर जुलाई 2020 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्टूडेंट्स जुलाई सत्र के लिए इग्नू की वेबसाइट के जरिए समर्थ पोर्टल (Samarth portal) पर एक्सेस कर सकते हैं. IGNOU के लिए री-रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 जून है. यानी 30 जून के बाद स्टूडेंट्स री-रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे.

  • IGNOU Projects: किस तरह सबमिट करनी है प्रोजेक्ट रिपोर्ट, यहां जानिए

    IGNOU Projects: किस तरह सबमिट करनी है प्रोजेक्ट रिपोर्ट, यहां जानिए

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को दूसरी बार आगे बढ़ा दिया है. IGNOU ने हाल ही में ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर के ये जानकारी साझा की. जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) देने वाले उम्मीदवार अब 31 मई तक अपने असाइनमेंट्स जमा कर सकते हैं.

  • कोरोनावायरस इफेक्ट: IGNOU ने दूसरी बार आगे बढ़ाई असाइनमेंट जमा करने की तारीख

    कोरोनावायरस इफेक्ट: IGNOU ने दूसरी बार आगे बढ़ाई असाइनमेंट जमा करने की तारीख

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश भर में दहशत का माहौल है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को दूसरी बार आगे बढ़ा दिया है. IGNOU ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर के ये जानकारी साझा की है.

  • IGNOU ने शुरू किया ऐसा BBA कोर्स, पढ़ाई के साथ कर सकेंगे कमाई

    IGNOU ने शुरू किया ऐसा BBA कोर्स, पढ़ाई के साथ कर सकेंगे कमाई

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए एक नया कोर्स लॉन्च किया है. इस कोर्स के लिए क्लासेस जुलाई के महीने से शुरू की जाएंगी. इस कोर्स का नाम बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) है. इग्नू इस कोर्स को महाराष्ट्र नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MKCL) के साथ मिलकर ऑफर कर रहा है. इस कोर्स की खास बात ये है कि ये कोर्स काम पर आधारित है. इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स एक्सपीरियंस के साथ कंपनियों से हर महीने पैसे भी कमा सकते हैं.

  • पेपर या नोटबुक? किस तरह करना है असाइनमेंट, IGNOU ने स्टूडेंट्स को बताया

    पेपर या नोटबुक? किस तरह करना है असाइनमेंट, IGNOU ने स्टूडेंट्स को बताया

    कोरानावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है. स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि उन्हें अपने असाइनमेंट्स ऑनलाइन ही सबमिट करने हैं. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने स्टूडेंट्स को बताया कि वे प्लेन पेपर वाली नोटबुक में असाइनमेंट्स लिख सकते हैं.

  • IGNOU:ऑनलाइन ऐसे जमा कर सकते हैं जून एग्जाम के लिए असाइनमेंट

    IGNOU:ऑनलाइन ऐसे जमा कर सकते हैं जून एग्जाम के लिए असाइनमेंट

    Coronavirus: कोरानावायरस महामारी के चलते इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने भी जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया था. यानी इग्नू के जून के एग्जाम देने वाले उम्मीदवार 30 अप्रैल तक असाइनमेंट जमा कर सकते हैं. राहत की बात ये है कि स्टूडेंट्स अपने असाइनमेंट्स ऑनलाइन ही सबमिट कर सकते हैं. 

  • लॉकडाउन में भी जारी रखें पढ़ाई, बड़े काम की है IGNOU की ऑनलाइन सर्विस

    लॉकडाउन में भी जारी रखें पढ़ाई, बड़े काम की है IGNOU की ऑनलाइन सर्विस

    IGNOU के जरिए आप लॉकडाउन में भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. इग्नू के कई सारे कोर्सेज हैं जो ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं.

  • Coronavirus से जंग में मदद के लिए सामने आई IP University, कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी करेगी दान

    Coronavirus से जंग में मदद के लिए सामने आई IP University, कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी करेगी दान

    Coronavirus: चीन और दूसरे देशों के बाद भारत भी कोरोनावायरस की चपेट में आ चुका है. देश में कोरोनावायरस के चलते हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोनावायरस के प्रकोप को कम करने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. भारत के तमाम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट एक के बाद एक मदद के लिए सामने आ रहे है. सीबीएसई (CBSE) और इग्नू (IGNOU) के बाद अब गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ( IP University) भी कोरोनावायरस से जंग में मदद के लिए सामने आई है.

  • Coronavirus से जंग में IGNOU की पहल, एक दिन की सैलरी दान करेंगे सभी कर्मचारी

    Coronavirus से जंग में IGNOU की पहल, एक दिन की सैलरी दान करेंगे सभी कर्मचारी

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में कोरोनावायरस से जंग लड़ने में सरकार भी अलर्ट है. वहीं, तमाम देशवासी भी मदद के लिए सामने आ रहे हैं. इस बीच अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) के फैक्लटी मेंबर्स, स्टाफ समेत तमाम कर्मचारियों ने अपनी एक दिन की सैलरी कोरोनावायरस से जंग में सरकार को दान करने का फैसला किया है. 

  • Coronavirus के डर से IGNOU ने फॉर्म जमा करने की तारीख को बढ़ाया, अब इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

    Coronavirus के डर से IGNOU ने फॉर्म जमा करने की तारीख को बढ़ाया, अब इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

    IGNOU June TEE 2020: देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके मद्देजनर दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com