NDTV Khabar

Ignou News in Hindi


'Ignou' - 80 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- राज्य नहीं कर सकते फाइनल ईयर की परीक्षाएं कैंसिल

    UGC ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- राज्य नहीं कर सकते फाइनल ईयर की परीक्षाएं कैंसिल

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोविड-19 महामारी के दौरान दिल्ली और महाराष्ट्र में राज्य के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षायें (Final Year Exams) रद्द करने के निर्णय पर सोमवार को उच्चतम न्यायालय में सवाल उठाये और कहा कि ये नियमों के विरूद्ध है. न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि राज्य विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नियम नहीं बदल सकते हैं, क्योंकि सिर्फ यूजीसी को ही डिग्री प्रदान करने के लिये नियम बनाने का अधिकार है. इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के दौरान मेहता ने कहा कि परीक्षायें नहीं कराना छात्रों के हित में नहीं है और अगर राज्य अपने मन से कार्यवाही करेंगे तो संभव है कि उनकी डिग्री मान्य नहीं हो. शीर्ष अदालत कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान अंतिम वर्ष की परीक्षायें आयोजित करने के यूजीसी के छह जुलाई के निर्देश के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी.

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में सुनवाई, SG ने कहा- परीक्षा कराई जाएंगी या नहीं यह फैसला UGC करेगा

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में सुनवाई, SG ने कहा- परीक्षा कराई जाएंगी या नहीं यह फैसला UGC करेगा

    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करना एक बड़ा मुद्द बना हुआ है. कोरोना काल में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर से सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान UGC ने दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार के अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने के फैसले पर सवाल उठाए हैं. UGC की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में कहा कि परीक्षा आयोजित की जाएंगी या नहीं, यह फैसला UGC ही कर सकता है, क्योंकि सिर्फ UGC ही डिग्री प्रदान कर सकता है. कोर्ट ने UGC से इस मसले पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 14 अगस्त को की जाएगी.

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज होगी सुनवाई, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज होगी सुनवाई, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस काल में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ा मसला बना हुआ है. सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर से सुनवाई होने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि आज इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट अपना कोई अहम निर्णय दे सकता है. देशभर के तमाम अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स की निगाहें इसी बात पर टिकी हैं कि आखिरी सुप्रीम कोर्ट परीक्षाओं को लेकर क्या निर्णय लेता है. 

  • Final Year Exams 2020: इस राज्य में सितंबर में होंगे UG और PG कोर्स के फाइनल ईयर एग्जाम, छात्र घर से दे सकेंगे परीक्षा

    Final Year Exams 2020: इस राज्य में सितंबर में होंगे UG और PG कोर्स के फाइनल ईयर एग्जाम, छात्र घर से दे सकेंगे परीक्षा

    Final Year Exams 2020: मध्य प्रदेश में ग्रेजुएशन (UG) और पोस्ट-ग्रेजुएशन (PG) फाइनल ईयर एग्जाम यूजीसी की गाइडलाइन्स (UGC Exams Guidelines) के मुताबिक सितंबर के महीने में आयोजित किए जाएंगे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान किया कि परीक्षाएं आयोजित होने के बाद रिजल्ट अक्टूबर के महीने में जारी किया जाएगा. लेकिन खास बात है कि यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर (University Final Year Exams 2020) की परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों या यूनिवर्सिटी में नहीं जाना होगा, बल्कि छात्र घरों में रहकर ही परीक्षाएं दे सकेंगे.

  • Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम पर SC ने UGC से मांगा जवाब, 31 जुलाई को अगली सुनवाई

    Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम पर SC ने UGC से मांगा जवाब,  31 जुलाई को अगली सुनवाई

    Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर अंतिम फैसला नहीं हो पा रहा है. फाइनल ईयर एग्जाम के खिलाफ दायर याचिका पर आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) से परीक्षा रद्द करने या स्थगित करने पर दो दिनों में जवाब मांगा है. वहीं, सुनवाई के दौरान UGC ने कोर्ट में कहा कि अधिकांश जगह परीक्षाएं हो चुकी हैं या होने वाली हैं. इस मसले पर अब सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार यानी 31 जुलाई को सुनवाई करेगा. 

  • UGC के फाइनल ईयर एग्जाम कराने के फैसले के खिलाफ छात्र, SC में याचिका दायर, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    UGC के फाइनल ईयर एग्जाम कराने के फैसले के खिलाफ छात्र, SC में याचिका दायर, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    फाइनल ईयर एग्जाम (Final Year Exam 2020) कैंसिल करने की मांग लगातार जोर पकड़ती जा रही है. छात्र यूजीसी (UGC) से एग्जाम रद्द करने की मांग कर रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) से भी एग्जाम रद्द करने की मांग की जा चुकी है. सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स लगातार फाइनल ईयर की परीक्षा का विरोध करते आ रहे हैं. लेकिन अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. दरअसल, 31 छात्रों के  एक ग्रुप ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के सितंबर के अंत तक फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की है. इस मामले पर सुनवाई 27 जुलाई को होगी. 

  • IGNOU के इंटरमीडिएट ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले पर भड़के स्टूडेंट्स, कहा- ये UGC गाइडलाइन्स के खिलाफ

    IGNOU के इंटरमीडिएट ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले पर भड़के स्टूडेंट्स, कहा- ये UGC गाइडलाइन्स के खिलाफ

    IGNOU Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने कहा है कि इंटरमीडिएट ईयर या सेमेस्टर के छात्रों के लिए टर्म एंंड एग्जामिनेशन (TEE 2020)  दिसंबर में आयोजित किए जाएंगे. वहीं, सितंबर में आयोजित होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन में जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें भी दिसंबर में होने वाले TEE एग्जामिनेशन में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. छात्र इग्नू के इस फैसले को  "अन्याय" बता रहे हैं. 

  • UGC ने कहा - 603 यूनिवर्सिटी करा चुकी हैं फाइनल ईयर एग्जाम या बना रहीं इसकी योजना

    UGC ने कहा - 603 यूनिवर्सिटी करा चुकी हैं फाइनल ईयर एग्जाम या बना रहीं इसकी योजना

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि 603 विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा "पहले ही आयोजित कर चुके हैं" या फिर "आयोजित करने की योजना बना रहे हैं." यूजीसी ने कहा कि 209 विश्वविद्यालयों ने अब तक परीक्षाएं आयोजित कर ली हैं और 394 अगस्त या सितंबर तक परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. यूजीसी द्वारा यह बयान तब आया है, जब कोर्ट यूजीसी के नए दिशानिर्देशों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष (Final Year Exams 2020) के छात्रों के लिए "अनिवार्य" रूप से परीक्षा आयोजित करने के लिए  कहा गया है. कोर्ट इस मामले पर आज 23 जुलाई को फिर से सुनवाई करेगा.

  • IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम, UGC की गाइडलाइन्स का करेगा पालन

    IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम, UGC की गाइडलाइन्स का करेगा पालन

    IGNOU Final Year Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) सितंबर के महीने में आयोजित करेगी. यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा कि मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए सितंबर के पहले सप्ताह से जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (June Term End Examination) आयोजित किए जाएंगे.

  • Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए खोली एप्लिकेशन करेक्शन विंडो

    Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए खोली एप्लिकेशन करेक्शन विंडो

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कई अहम एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने और परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए विंडो खोल दी है. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर एनटीए ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने और परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए उम्मीदवारों को एक और मौका दिया है. जिन एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन करेक्शन विंडो खोली गई है उनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE 2020) और यूजीसी नेट 2020 (UGC NET) समेत कई अहम एग्जाम शामिल हैं. 

  • IGNOU TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU TEE 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE 2020) के लिए फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है. उम्मीदवार अब 15 जुलाई तक अपने एग्जामिनेशन फॉर्म और असाइनमेंट जमा करा सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सत्र के लिए 31 जुलाई तक ऑनलाइन वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in की मदद से खुद को री-रजिस्टर भी कर सकते हैं. बता दें कि जुलाई सत्र ( एनुअल प्रोग्राम) और जनवरी सत्र (सेमेस्टर बेस्ड प्रोग्राम) के लिए पहले से ही पंजीकृत IGNOU के उम्मीदवार अपने एग्जामिनेशन फॉर्म और असाइनमेंट्स 15 जुलाई तक जमा कर सकते हैं.

  • Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख

    Coronavirus: एनटीए ने JNUEE और  UGC NET समेत इन 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 15 जून को घोषणा करके जानकारी दी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक बार फिर 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर एनटीए ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जिन एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई गई है उनमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE 2020) और यूजीसी नेट 2020 (UGC NET) समेत कई एग्जाम शामिल हैं. 

  • IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

    IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

    IGNOU UG, PG Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन की आखिरी तारीख का ऐलान कर दिया है. इग्नू ने अलग-अलग डिग्री और डिप्लोमा प्रोग्राम के एडमिशन की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की है. अंडर-ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिग्री के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा समेत अन्य डिप्लोमा कोर्स के लिये एप्लीकेशन फॉर्म इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. बता दें कि हाल ही में इग्नू ने 10 ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन शुरू किए थे.  

  • IGNOU June TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU June TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए  डिटेल

    IGNOU June TEE 2020: देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जून महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अब 15 जून तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. बता दें कि पहले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 मई थी. लेकिन अब कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े. बता दें कि इग्नू इससे पहले भी दो बार जून टर्म एंड एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा चुका है. 

  • SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM प्लेटफॉर्म पर आईआईटी, इग्नू, आईआईएम बैंगलोर, NCERT और अन्य द्वारा ऑफर किए गए विभिन कोर्सेस में एडमिशन ओपन हो गए हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए एनालिटिकल केमिस्ट्री, एनिमल फिजियोलॉजी, इंटरेक्टिव मैथेमेटिक्स सॉफ्टवेयर GeoGebra आदि कोर्सेस उपलब्ध हैं. SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आसानी से कोई भी कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. 

  • NTA ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए पूरी डिटेल

    NTA ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए बढ़ाई आवेदन की तारीख, जानिए पूरी डिटेल

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए एप्लिकेशन शेड्यूल को बदल दिया है. ये बदलाव कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए किया गया है. दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स को काफी मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है, जिसके मद्देनजर एनटीए ने अपने विभिन्न परीक्षाओं का एप्लिकेशन शेड्यूल बदल दिया है. आइए आपको बताते हैं किन कोर्सेस के लिए बदला गया है शेड्यूल.

  • कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC  कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कोविड 19 (Covid-19) और देशभर में लगे संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को टीचिंग, लर्निंग, परीक्षा आयोजित करने, एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने और अकेडमिक कैलेंडर समेत जिन भी चीजों को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के इन सभी मुद्दों को देखने और उसका हल निकालने के लिए यूजीसी (UGC) ने 2  कमेटी बनाई थीं, ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान ना हो और स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए सही फैसला लिया जा सके.

  • IGNOU: जुलाई सत्र के लिए इग्नू ने शुरू किया री-रजिस्ट्रेशन, नए पोर्टल पर बनाना होगा अकाउंट

    IGNOU: जुलाई सत्र के लिए इग्नू ने शुरू किया री-रजिस्ट्रेशन, नए पोर्टल पर बनाना होगा अकाउंट

    IGNOU Re- Registration: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने समर्थ पोर्टल (Samarth portal) पर जुलाई 2020 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्टूडेंट्स जुलाई सत्र के लिए इग्नू की वेबसाइट के जरिए समर्थ पोर्टल (Samarth portal) पर एक्सेस कर सकते हैं. IGNOU के लिए री-रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 जून है. यानी 30 जून के बाद स्टूडेंट्स री-रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे.

12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com