NDTV Khabar

Iisc News in Hindi


'Iisc' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: IISC ने देसी तकनीक, मैटीरियल से तैयार की RT-PCR किट, विदेशों पर खत्म होगी निर्भरता

    Coronavirus: IISC ने देसी तकनीक, मैटीरियल से तैयार की RT-PCR किट, विदेशों पर खत्म होगी निर्भरता

    भारतीय विज्ञान संस्थान यानी आईआईएससी की देख रेख में  कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने वाली RTPCR  किट तैयार की गई है. जो पूरी तरह से देसी तकनीक और देसी मैटेरियल से तैयार की गई है ताकि विदेशों पर निर्भरता खत्म हो सके. जिस वैज्ञानिक ने इसे विकसित किया है उनका दावा है कि यह 100 फीसदी सटीक और 2 घंटे से भी कम वक्त में रिपोर्ट देती है. बाज़ार में जो RTPCR किट इस्तेमाल की जा रही है वो रिपोर्ट देने में 3 से चार घंटे का वक़्त लेती है और महंगी है.

  • IIT JAM 2021 Admission: 10 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    IIT JAM 2021 Admission: 10 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    IIT JAM 2021 Admission: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु, IIT में एमएससी (MSc)  (दो वर्ष), संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी ड्यूल डिग्री और अन्य पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने और IISc में इंटीग्रेटेड पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए एप्लिकेशन विंडो खोलेगा.  योग्य उम्मीदवार एमएससी (MSc) के लिए ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट (JAM) के लिए 10 सितंबर से 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

  • Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    NIRF India Ranking 2020: देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर है.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की.

  • THE एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: टॉप 100 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, IIS ने IIT को पीछे छोड़ा

    THE एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: टॉप 100 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, IIS ने IIT को पीछे छोड़ा

    टाइम हायर एजुकेशन (Time Higher Education) ने इस साल की एशिया यूनिवर्सिटी रैकिंग (THE Asia University Rankings) की घोषणा कर दी है. भारत के 56 इंस्टीट्यूट्स या यूनिवर्सिटी इस प्रोग्राम में शामिल हुए थे, जिनमें से 8 टॉप 100 में जगह बना पाए हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है और उसने 36वीं रैंक हासिल की है. 

  • कोविड-19 से निपटने के लिए IISC और IIT ने विकसित किए Mobile App, लोगों की इस तरह करेंगे मदद..

    कोविड-19 से निपटने के लिए IISC और IIT ने विकसित किए Mobile App, लोगों की इस तरह करेंगे मदद..

    आईआईटी रोपड़ के एक बीटेक छात्र ने ‘‘संपर्क-ओ-मीटर’’ नामक एक मोबाइल ऐप विकसित किया है, जो मानचित्र के जरिये कोरोना वायरस के अधिकतम संक्रमण की आशंका वाले वाले क्षेत्रों को इंगित कर सकता है.इस ऐप को विकसित करने वाले छात्र साहिल वर्मा ने कहा, ‘‘ऐप विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद एक ‘जोखिम स्कोर’ उत्पन्न करता है और लोगों को एहतियाती उपाय करने के लिए सचेत कर सकता है

  • IIM और IISC के 40 स्टूडेंट्स को बीजेपी ने अपने सांसदों का इंटर्न बनाया, कराया जाएगा ये काम

    IIM और IISC के 40 स्टूडेंट्स को बीजेपी ने अपने सांसदों का इंटर्न बनाया, कराया जाएगा ये काम

    अपनी तरह की पहली पहल के तहत बीजेपी ने संसद में अपने सांसदों के और प्रभावी बनने में उन्हें सहयोग पहुंचाने के लिए IIM और IISC जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के मेधावी विद्यार्थियों को उनके साथ काम करने के लिए इंटर्न बनाया

  • JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019 में 100 पर्सेंटाइल हासिल कर टॉप करने वाले इंदौर के ध्रुव अरोड़ा (Dhruv Arora) IIT में एडमिशन के लिए बेताब नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने बताया कि वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन लेना नहीं चाहते. ध्रुव ने कहा कि उन्हें फिजिक्स काफी पसंद है

  • बेंगलुरु के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस में धमाका, एक रिसर्चर की मौत, 3 घायल

    बेंगलुरु के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस में धमाका, एक रिसर्चर की मौत, 3 घायल

    बेंगलुरु के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISC Bangalore) में धमाका हुआ है. इसमें एक रिसर्चर की मौत हो गई और 3 अन्य घायल हो गए. हाइड्रोजन सिलेंडर में ब्लास्ट की आशंका जताई जा रही है. धमाका इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस के एयरोस्पेस लैब में हुआ है. बताया जा रहा है कि धमाका दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर हुआ.

  • IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे और IISC बेंगलुरु समेत 6 संस्थानों को मिला 'उत्कृष्ट संस्थान' का दर्जा

    IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे और IISC बेंगलुरु समेत 6 संस्थानों को मिला 'उत्कृष्ट संस्थान' का दर्जा

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आज आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे और आईआईएससी बेंगलुरु समेत 6 यूनिवर्सिटियों को उत्कृष्ठ संस्थान का दर्जा प्रदान करने की घोषणा की.

  • QS रैंकिंग: ब्रिक्स की टॉप 20 यूनिवर्सिटी में तीन IIT, IISC बेंगलुरू शामिल

    QS रैंकिंग: ब्रिक्स की टॉप 20 यूनिवर्सिटी में तीन IIT, IISC बेंगलुरू शामिल

    क्यूएस की तरफ से जारी नयी रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में तीन आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू को शामिल किया गया है. क्वाक्वारेली सायमंड्स (क्यूएस) रैंकिंग में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के 300 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया और उनकी ग्रेडिंग की गई. क्यूएस को विश्व के प्रतिष्ठित रैंकिंग में गिना जाता है.

  • QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

    QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

    क्‍वाकरली सायमंस (क्यूएस) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्‍बे (आईआईटी बॉम्बे) ने पिछले साल 35वीं रैंक से एक कदम बढ़ाकर इस साल 34वां स्थान हासिल किया है. टॉप 50 में संस्थान ने अपने 2016/17 के प्रदर्शन को एक स्थान बेहतर किया है.

  • Engineer's Day 2017: जानिए कौन-से हैं देश के बेस्‍ट इंजीनियरिंग संस्‍थान

    Engineer's Day 2017: जानिए कौन-से हैं देश के बेस्‍ट इंजीनियरिंग संस्‍थान

    Happy Engineer’s Day 2017: आज पूरे देश में इंजीनियरिंग डे मनाया जा रहा है. महान भारतीय इंजीनियर भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरय्या के याद में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर डे मनाया जाता है.

  • वर्ल्ड रैंकिंग 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन हुआ कमजोर

    वर्ल्ड रैंकिंग 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन हुआ कमजोर

    चीन ही एकमात्र ब्रिक्स राष्ट्र है, जो नाटकीय रूप से उन्नत हुआ है, यह अब तालिका में चौथा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला राष्ट्र है, टॉप 200 में इसके 60 विश्वविद्यालय शामिल हैं.यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने लगातर दूसरे साल में अपना पहला स्थान बनाए रखा है, जबकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय चौथे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

  • नासिक में ढोल-नगाड़े से हुआ IIT-JEE परीक्षा में लड़कियों में टॉपर रही वृंदा राठी का स्वागत

    नासिक में ढोल-नगाड़े से हुआ IIT-JEE परीक्षा में लड़कियों में टॉपर रही वृंदा राठी का स्वागत

    शुक्रवार का दिन नासिक के इतिहास में विशेष रहा. आईआईटी में पिछले 58 सालों में महाराष्ट्र से एक भी लड़की ने प्रथम आने का गौरव प्राप्त नहीं किया था जिसे नासिक की वृंदा राठी ने कर दिखाया. शुक्रवार को नागपुर से परीक्षा दे कर अपने गृहनगर लौटी वृंदा का स्वागत ढोल-नागाड़े के साथ हुआ.

  • IISC पर हमला करने वाले आतंकी शहाबुद्दीन ने सिर्फ 800 रुपये में पार किया था बांग्लादेश बॉर्डर

    IISC पर हमला करने वाले आतंकी शहाबुद्दीन ने सिर्फ 800 रुपये में पार किया था बांग्लादेश बॉर्डर

    बेंगलुरु पुलिस त्रिपुरा के अगरतला से हबीब मियां को 18 मार्च 2017 यानी लगभग 10 दिन पहले गिरफ्तार कर बेंगलुरु लाई. क्राइम ब्रांच और दूसरी खुफिया एजेंसियों से पूछताछ के दौरान भारतीय विज्ञान संस्थान यानी IISC पर 28 दिसंबर 2005 में हुए हमले के सिलसिले में कुछ अहम जानकारियां मिलीं, खासकर आरोपी नंबर 1 यानी शहाबुद्दीन के बारे में जो अब तक फ़रार है.

  • ये हैं देश की टॉप यूनिवर्सिटी, जानिए कैसे मिलेगी यहां एंट्री

    ये हैं देश की टॉप यूनिवर्सिटी, जानिए कैसे मिलेगी यहां एंट्री

    हर स्टूडेंट का सपना होता है कि देश-दुनिया के नामी संस्थान से पढ़ाई करे. भारत सरकार द्वारा जारी की गई टॉप यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग 2016 में बेंगलुरु स्थित प्रतिष्ठित संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) को शीर्ष स्थान पर रखा गया है.

  • क्यूएस रैंकिंग 2016: टॉप 150 रैंकिंग में कोई भारतीय संस्थान नहीं, MIT नं 1 पर कायम

    क्यूएस रैंकिंग 2016: टॉप 150 रैंकिंग में कोई भारतीय संस्थान नहीं, MIT नं 1 पर कायम

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 150 संस्थानों में किसी भी भारतीय संस्थान या यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है। ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2016’ में आईआईटी और आईआईएससी संस्थानों की रैंकिंग गिर गई है।

  • जानकर होगी हैरानी, एशिया की मोस्ट इनोवेटिव यूनिवर्सिटीज में इस स्थान पर है IIT, IISc

    जानकर होगी हैरानी, एशिया की मोस्ट इनोवेटिव यूनिवर्सिटीज में इस स्थान पर है IIT, IISc

    ताजा रॉयटर्स रैंकिग्स में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बेंगलुरू और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) एशिया की टॉप 75 मोस्ट इनोवेटिव यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में काफी निचले स्थानों पर हैं।

12»

Advertisement

Iisc वीडियो

Iisc से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com