NDTV Khabar

Iit


'Iit' - 434 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT बॉम्बे के कैंपस में फोन पर बात कर रहा था युवक, अचानक आ गया 2 सांडो की चपेट में, देखें- VIDEO

    IIT बॉम्बे के कैंपस में फोन पर बात कर रहा था युवक, अचानक आ गया 2 सांडो की चपेट में, देखें- VIDEO

    मुंबई में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहां आईआईटी बॉम्बे में एक शख़्स फोन पर बात कर रहा था, इसी दौरान वह दो सांडों की चपेट में आ गया. इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि युवक फ़ोन पर बात कर रहा है.

  • Super 30: ऋतिक रोशन ने दिया गुरु मंत्र, बताया- चूहे को कैसे पकड़ती है चील...

    Super 30: ऋतिक रोशन ने दिया गुरु मंत्र, बताया- चूहे को कैसे पकड़ती है चील...

    ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की है, जो सोशल मीडिया पर जमकर धमाल मचा रही है. इस फोटो में ऋतिक फैन्स गुरु मंत्र भी दे रहे हैं.

  • कम नंबर पाने के डर से IIT हैदराबाद के छात्र ने की आत्महत्या

    कम नंबर पाने के डर से IIT हैदराबाद के छात्र ने की आत्महत्या

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (IIT Hyderabad) के छात्र मार्क एंड्रयू चार्ल्स ने कोर्स में और भावी जीवन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के डर मात्र से आत्महत्या कर ली. चार्ल्स अगले तीन दिनों में आईआईटी-एच से मास्टर ऑफ डिजाइनिंग का कोर्स पूरा करने वाले थे. उन्हें डर था कि उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहेगा.

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    अर्चित बुबना अगले महीने इजरायल में होने जा रहे इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले वे साल 2018 में वियतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.NDTV के साथ अपनी बातचीत में अर्चित ने बताया कि JEE में सफलता के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है. 

  • Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

    Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

    सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) अपनी फिल्म और अपने जीवन के अनुभवों को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में साझा करेंगे. आनंद कुमार (Anand Kumar) ने कहा, ''मेरे लिए यह बहुत ही खुशी का पल है क्योंकि मेरा कैम्ब्रिज में पढ़ाई करने का सपना था, लेकिन परिवार की खराब वित्तीय स्थिति के कारण यह नहीं  हो सका.'' आनंद कुमार 24 से 28 जून तक कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले यूके-एशिया शिखर सम्मेलन में बोलेंगे. यहां वे अपने 2 दशक के प्रेरणादायक सफर पर बात करेंगे जिसनें ऋतिक रोशन की फिल्म के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया है. बता दें कि आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'Super 30' 12 जुलाई को रिलीज होने वाली है.

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    आईआईटी रुड़की ने आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल करीब 1,61,319 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38,705 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया. महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.

  • JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced 2019 Result: आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. कैंडिडेट जेईई एडवांस (JEE Advanced) का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. नतीजे jeeadv.ac.in पर जारी किये गए हैं.

  • पूर्व छात्रा से रेप के मामले में असिस्टेंट प्रोफेसर गिरफ्तार, नौकरी दिलाने के बहाने में बुलाया था कमरे में

    पूर्व छात्रा से रेप के मामले में असिस्टेंट प्रोफेसर गिरफ्तार, नौकरी दिलाने के बहाने में बुलाया था कमरे में

    नोएडा पुलिस ने शनिवार को 45 वर्षीय आईआईटी के एक असिस्टेंट प्रोफेसर को अपनी 35 वर्षीय पूर्व छात्रा के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के मामले में गिरफ्तार किया है. इसके बाद आरोपी को नोएडा में मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

  • Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    घटना के बाद मिली जानकारी के बाद पुलिस ने बताया कि मृतक लड़की उत्तर प्रदेश की रहने वाली थी, जो कि आईआईटी इंट्रेंस एग्जाम के लिए कोटा आई थी. कथित सूचना प्राप्त होने पर मालूम पड़ा कि रविवार को अपने हॉस्टल के कमरे में लड़की ने सीलिंग फैन से लटक कर खुदकुशी कर ली.

  • JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Advanced Admit Card) जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड (JEE Admit Card 2019)  IIT रुड़की की ऑफिशियल वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (JEE 2019 Advanced Admit Card)  डाउनलोड कर सकत हैं.

  • देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स इस साल  IIT-JEE Mains क्रैक करने में सफल हुए हैं. आपको बता दें कि 'रेलटेल आकांक्षा सुपर 30' (RailTel Akansha Super 30) नाम के इस कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. इसमें पढ़ने वाले सभी स्‍टूडेंट गरीब परिवारों से हैं. इस सेंटर में समाज के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले होशियार बच्‍चों को 11 महीने की कोचिंग दी जाती है. पढ़ाई के अलावा यहीं पर बच्‍चों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाता है.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) की उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग (NIRF 2019 Rankings) जारी हो गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खुद नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 (NIRF 2019) जारी किया है. NIRF 2019 Rankings में ओवरऑल कैटेगरी में IIT Madras टॉप पर है. इस रैंकिंग में 7 आईआईटी शामिल हैं. NIRF यूनिवर्सिटी रैंकिंग में  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलूरू पहले स्थान और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली दूसरे स्थान पर हैं. आइये जानते हैं किस यूनिवर्सिटी  को क्या रैंक हासिल हुई है.

  • बॉलीवुड में 'फ्लॉप' होने के बाद एक्ट्रेस कर रही है ये काम, Google ने दिया करोड़ों का ऑफर

    बॉलीवुड में 'फ्लॉप' होने के बाद एक्ट्रेस कर रही है ये काम, Google ने दिया करोड़ों का ऑफर

    मयूरी कांगो (Mayoori Kango) ने हाल ही में Google India (गूगल इंडिया) जॉइन किया है. वो भी बतौर इंडस्ट्री हेड. मयूरी इससे पहले डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Performix Resultrix में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही थीं.

  • GATE Result 2019: गेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    GATE Result 2019: गेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    गेट 2019 रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. गेट परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया गया है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट (Gate Result 2019) गेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. हाल ही में ही गेट परीक्षा (Gate Exam) के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी की गई थी. गेट परीक्षा 2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.

  • GATE 2019 Answer Key: गेट परीक्षा की आंसर-की जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    GATE 2019 Answer Key: गेट परीक्षा की आंसर-की जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    गेट 2019 (GATE 2019) परीक्षा की आंसर-की (GATE Answer Key) और जारी कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे IIT Madras की ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जाकर आंसर-की (GATE 2019 Answer Key) चेक और डाउनलोड कर सकते हैं