NDTV Khabar

Iit


'Iit' - 494 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU की बिगड़ती स्थिति के कारण वहां के शिक्षकों को भर्ती करने से IIT दिल्ली का इनकार

    JNU की बिगड़ती स्थिति के कारण वहां के शिक्षकों को भर्ती करने से IIT दिल्ली का इनकार

    गौरतलब है कि विरोध प्रदर्शनों के चलते जेएनयू में स्थिति लगातार खराब हो रही है. इस हफ्ते कथित रूप से IIT दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव की तरफ से भेजा एक ईमेल वायरल हुआ था, जिसमें संस्थान के डीन से JNU के शिक्षकों को भर्ती करने की सलाह दी गई थी. राव ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "ऐसी खबर चल रही है कि IIT दिल्ली JNU के शिक्षकों की भर्ती करना चाहता है. यह कथन एक E-Mail पर आधारित है, जिसे कथित रूप से मैंने विभागाध्यक्षों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भेजा है." 

  • मुम्बई में मृत छात्र आंदोलन को ज़िंदा करने के लिए शुक्रिया TISS और IIT Bombay

    मुम्बई में मृत छात्र आंदोलन को ज़िंदा करने के लिए शुक्रिया TISS और IIT Bombay

    5 जनवरी को जेएनयू में छात्रों पर हुए हिंसक हमले से जहां पूरा देश हैरान था, तो वहीं मुम्बई में ऐसा कुछ हुआ जो पिछले कुछ सालों में कभी नहीं हो पाया था. लोग इस हमले का विरोध करने गेटवे ऑफ इंडिया पर जमा होने लगे, वो भी रात 12 बजे.

  • IIT JAM Admit Card 2020: जारी हुआ ज्‍वाइंट एडमिशन टेस्‍ट का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

    IIT JAM Admit Card 2020: जारी हुआ ज्‍वाइंट एडमिशन टेस्‍ट का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

    इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, कानपुर (IIT Kanpur) ने ज्‍वाइंट एडमिट टेस्‍ट के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड (IIT JAM Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट jam.iitk.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

  • बॉलीवुड एक्टर ने हिंदू कट्टरपंथ पर साधा निशाना, बोले- ये हिंदू धर्म को नीचे की तरफ खींच रहे हैं...

    बॉलीवुड एक्टर ने हिंदू कट्टरपंथ पर साधा निशाना, बोले- ये हिंदू धर्म को नीचे की तरफ खींच रहे हैं...

    मशहूर शायर फैज अहमद फैज (Faiz Ahmed) की कविता हम देखेंगे का इस्तेमाल आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के समर्थन में गाई गई थी, जिसे लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई थी.

  • GATE 2020 Admit Card: आज जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड, यहां से करें चेक

    GATE 2020 Admit Card: आज जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड, यहां से करें चेक

    GATE 2020 Admit Card: GATE परीक्षा  के लिए आज एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. इस परीक्षा के लिए 8.6 लाख उम्मीदवारों ने खुद को रजिस्टर किया है. इस बार  ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग  (GATE) आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) आयोजित कर रहा है. परीक्षा (GATE Exam) का आयोजन 1,2,8 और 9 फरवरी को होना है. 25 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है. सभी विषयों के लिए परीक्षा कम्प्यूटर आधारित रहेगी. 

  • जावेद अख्तर ने फैज अहमद फैज को लेकर किया ट्वीट, बोले- उन्हें एंटी हिंदू कहना बेतुका...

    जावेद अख्तर ने फैज अहमद फैज को लेकर किया ट्वीट, बोले- उन्हें एंटी हिंदू कहना बेतुका...

    आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के छात्रों द्वारा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के छात्रों के समर्थन में परिसर में 17 दिसंबर को मशहूर शायर फैज अहमद फैज (Faiz Ahmed Faiz) की कविता 'हम देखेंगे' गाई गई थी, जिसके खिलाफ वासी कांत मिश्रा और 16 से 17 लोगों ने आईआईटी निदेशक के पास लिखित शिकायत दी.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- IIT में पढ़कर लोग विदेश चले जाते हैं और फिर वहां बीफ खाते हैं, क्यों?

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- IIT में पढ़कर लोग विदेश चले जाते हैं और फिर वहां बीफ खाते हैं, क्यों?

    हाल ही में उन्होंने दावा किया था कि विपक्षी पार्टियां और ‘टुकड़े टुकड़े गैंग' मोहम्मद अली जिन्ना के रास्ते पर चलने और संशोधित नागरिकता कानून (CAA) तथा राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) पर पाकिस्तान की भाषा बोलने की कोशिश कर रहे हैं.

  • Faiz Ahmad Faiz: कौन थे फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ जिनकी नज्म को बताया जा रहा है 'हिंदू विरोधी'

    Faiz Ahmad Faiz: कौन थे फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ जिनकी नज्म को बताया जा रहा है 'हिंदू विरोधी'

    मशहूर शायर फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ (Faiz Ahmad Faiz) की कविता 'हम देखेंगे (Hum Dekhenge) लाजिम है कि हम भी देखेंगे' को लेकर बढ़ते विवाद के बाद आईआईटी कानपुर ने एक समिति कठित की है जो यह तय करेगी कि फैज की नज्म हिंदू विरोधी है या नहीं. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के छात्रों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के छात्रों के समर्थन में परिसर में 17 दिसंबर को फैज की ये नज्म गाई थी जिसको फैकल्टी के सदस्यों ने 'हिंदू विरोधी' बताया था.

  • क्या हिंदू विरोधी है मशहूर शायर फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे'? IIT कानपुर करेगा जांच

    क्या हिंदू विरोधी है मशहूर शायर फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे'? IIT कानपुर करेगा जांच

    आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के छात्रों द्वारा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के छात्रों के समर्थन में परिसर में 17 दिसंबर को मशहूर शायर फैज अहमद फैज की कविता 'हम देखेंगे' गाए जाने के प्रकरण में जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है. यह जानकारी आईआईटी कानपुर के उपनिदेशक मनिंद्र अग्रवाल ने बुधवार को दी.

  • आईआईटी कानपुर जांच करेगा कि क्या फैज अहमद फैज की नज़्म हिंदू विरोधी है?

    आईआईटी कानपुर जांच करेगा कि क्या फैज अहमद फैज की नज़्म हिंदू विरोधी है?

    आईआईटी कानपुर जांच करेगा कि क्या उर्दू के महान शायर फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ का मशहूर तराना “लाज़िम है कि हम भी देखेंगे, वो दिन कि जिसका वादा है” हिंदू विरोधी है? जामिया कैंपस में पुलिस कार्रवाई के बाद छात्रों से एकजुटता ज़ाहिर करने के लिए आईआईटी कानपुर के छात्रों ने कैंपस में एक जुलूस निकाला था जिसमें उन्होंने फ़ैज़ का यह तराना गाया था. जामिया के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई पर देश भर के छात्रों में तीखी प्रतिक्रियाएं हुईं. आईआईटी कानपुर के छात्रों ने जामिया के छात्रों से एकजुटता ज़ाहिर करने को जुलूस निकाला जिससे पहले उन्होंने फ़ैज़ का तराना गया…''हम देखेंगे…लाज़िम है कि हम भी देखेंगे.”

  • एक करोड़ का पैकेज भी होता होगा, लेकिन IIT वालों के लिए ज़मीनी हकीकत कुछ और है...

    एक करोड़ का पैकेज भी होता होगा, लेकिन IIT वालों के लिए ज़मीनी हकीकत कुछ और है...

    मीडिया में इस तरह के हालात की कुछ ख़बरें दिखती हैं, लेकिन सब छिप जाती हैं, जब एक करोड़ से ज़्यादा तनख्वाह वाली कोई नौकरी किसी को मिल जाती है. इस रिपोर्ट में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के उस विद्यार्थी की बात की जाती है, जो कोर क्षेत्र में नौकरी करना चाहता था, लेकिन माता-पिता के ज़ोरदार दबाव में उसने बैंकिंग की नौकरी कबूल कर ली. एक और विद्यार्थी ने 30 लाख रुपये की पेशकश मिलने पर कहा, "लेकिन मेरे माता-पिता ने मुझसे एक करोड़ रुपये वाले पैकेजों के बारे में कहा था, जिनके बारे में उन्होंने पढ़ा है..."

  • राहुल-प्रियंका को मेरठ पहुंचने से पहले पुलिस ने रोका, CAA के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहे थे

    राहुल-प्रियंका को मेरठ पहुंचने से पहले पुलिस ने रोका, CAA के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहे थे

    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने मेरठ जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को पुलिस ने शहर के बाहर ही रोक लिया. कांग्रेस नेताओं ने पुलिस से कहा कि वे केवल तीन लोग ही जाएंगे, लेकिन फिर भी पुलिस ने उन्हें शहर में नहीं जाने दिया गया. उन्हें मेरठ से बाहर प्रतापपुर में रोक दिया गया. पुलिस ने उनसे कहा कि आप दो दिन के बाद आएं.

  • CAA के खिलाफ प्रदर्शनों में हिस्सा लेने पर IIT मद्रास में पढ़ने वाले जर्मनी के छात्र को वापस भेजा

    CAA के खिलाफ प्रदर्शनों में हिस्सा लेने पर IIT मद्रास में पढ़ने वाले जर्मनी के छात्र को वापस भेजा

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देशभर में कई यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के छात्र विरोध कर रहे हैं. जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों पर पुलिस की बर्बरता के बाद देशभर के ज्यादात्तर यूनिवर्सिटी के छात्र इसके विरोध में आए थे.

  • IIT Delhi Placement 2019-20: पहले फेज में ही स्टूडेंट्स को मिले 960 से ज्यादा ऑफर

    IIT Delhi Placement 2019-20: पहले फेज में ही स्टूडेंट्स को मिले 960 से ज्यादा ऑफर

    आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में प्लेसमेंट के पहले फेज में ही स्टूडेंट्स को 960 से अधिक ऑफर्स मिले हैं. आईआईटी दिल्ली (Indian Institute of Technology, Delhi) में प्लेसमेंट के पहला फेज 1 दिसंबर से 13 दिसंबर तक चला था. इस दौरान बहुत से छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर समेत कई सारे जॉब ऑफर मिले.

  • IIT बॉम्बे के स्टूडेंट को मिला 1.16 करोड़ का पैकेज, संस्थान में पहले फेज में हुई जबरदस्त प्लेसमेंट

    IIT बॉम्बे के स्टूडेंट को मिला 1.16 करोड़ का पैकेज, संस्थान में पहले फेज में हुई जबरदस्त प्लेसमेंट

    आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) ने स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट के मामले में ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. संस्थान में पहले फेज में ही रिकॉर्ड तोड़ प्लेसमेंट हुई हैं. 1172 आईआईटी स्टूडेंट्स को 265 कंपनियों ने प्लेसमेंट के पहले ही फेज में चुन लिया है. सभी कंपनियों की तरफ से दिए जा रहे पैकेज का अगर औसत निकाला जाए तो प्रत्येक छात्र को 20 लाख रुपये से ऊपर का पैकेज दिया जा रहा है.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए तीन IITs के छात्र, कहा- यदि हम अब भी कुछ नहीं बोले तो...

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए तीन IITs के छात्र, कहा- यदि हम अब भी कुछ नहीं बोले तो...

    आईआईटी मद्रास ने परिसर में गजेंद्र सर्किल पर रैली और प्रदर्शन का आह्वान किया है. आईआईटी बॉम्बे ने रविवार रात को प्रदर्शन किया था.

  • IIT में फिलहाल नहीं बढ़ेगी M.Tech की फीस, HRD ने टाला निर्णय

    IIT में फिलहाल नहीं बढ़ेगी M.Tech की फीस, HRD ने टाला निर्णय

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने आईआईटी (IIT) में एमटेक पाठ्यक्रम (M.Tech Course) का शुल्क बढ़ाने का निर्णय फिलहाल टाल दिया है. मंत्रालय (HRD Ministry) ने सितंबर में आईआईटी परिषद के शुल्क वृद्धि के फैसले को लागू करने की घोषणा की थी. इस मुद्दे पर अगली बैठक में फिर से चर्चा की जाएगी.

  • IIT Madras: आईआईटी मद्रास के 831 स्टूडेंट्स को मिला कैंपस प्लेसमेंट, 184 कंपनियों ने दिए ऑफर

    IIT Madras: आईआईटी मद्रास के 831 स्टूडेंट्स को मिला कैंपस प्लेसमेंट, 184 कंपनियों ने दिए ऑफर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) के कैंपस प्लेसमेंट (IIT Madras Campus Placement) के पहले चरण के दौरान 184 कंपनियों द्वारा कुल 831 छात्रों को नौकरियों के ऑफर मिले हैं. आईआईटी-एम ((IIT Madras) ने एक बयान में कहा कि इस पेशकश में 17 कंपनियों द्वारा 34 अंतर्राष्ट्रीय नौकरियां शामिल हैं. आईआईटी-एम के अनुसार, अगर पहले से ही ऑफर की गई 167 नौकरियों को भी शामिल कर लिया जाए तो संस्थान में नौकरी के प्रस्तावों की कुल संख्या 998 होगी.

Advertisement