NDTV Khabar

Iit


'Iit' - 424 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    घटना के बाद मिली जानकारी के बाद पुलिस ने बताया कि मृतक लड़की उत्तर प्रदेश की रहने वाली थी, जो कि आईआईटी इंट्रेंस एग्जाम के लिए कोटा आई थी. कथित सूचना प्राप्त होने पर मालूम पड़ा कि रविवार को अपने हॉस्टल के कमरे में लड़की ने सीलिंग फैन से लटक कर खुदकुशी कर ली.

  • JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Advanced Admit Card) जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड (JEE Admit Card 2019)  IIT रुड़की की ऑफिशियल वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (JEE 2019 Advanced Admit Card)  डाउनलोड कर सकत हैं.

  • देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स इस साल  IIT-JEE Mains क्रैक करने में सफल हुए हैं. आपको बता दें कि 'रेलटेल आकांक्षा सुपर 30' (RailTel Akansha Super 30) नाम के इस कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. इसमें पढ़ने वाले सभी स्‍टूडेंट गरीब परिवारों से हैं. इस सेंटर में समाज के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले होशियार बच्‍चों को 11 महीने की कोचिंग दी जाती है. पढ़ाई के अलावा यहीं पर बच्‍चों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाता है.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) की उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग (NIRF 2019 Rankings) जारी हो गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खुद नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 (NIRF 2019) जारी किया है. NIRF 2019 Rankings में ओवरऑल कैटेगरी में IIT Madras टॉप पर है. इस रैंकिंग में 7 आईआईटी शामिल हैं. NIRF यूनिवर्सिटी रैंकिंग में  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलूरू पहले स्थान और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली दूसरे स्थान पर हैं. आइये जानते हैं किस यूनिवर्सिटी  को क्या रैंक हासिल हुई है.

  • बॉलीवुड में 'फ्लॉप' होने के बाद एक्ट्रेस कर रही है ये काम, Google ने दिया करोड़ों का ऑफर

    बॉलीवुड में 'फ्लॉप' होने के बाद एक्ट्रेस कर रही है ये काम, Google ने दिया करोड़ों का ऑफर

    मयूरी कांगो (Mayoori Kango) ने हाल ही में Google India (गूगल इंडिया) जॉइन किया है. वो भी बतौर इंडस्ट्री हेड. मयूरी इससे पहले डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Performix Resultrix में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही थीं.

  • GATE Result 2019: गेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    GATE Result 2019: गेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    गेट 2019 रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. गेट परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया गया है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट (Gate Result 2019) गेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. हाल ही में ही गेट परीक्षा (Gate Exam) के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी की गई थी. गेट परीक्षा 2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.

  • GATE 2019 Answer Key: गेट परीक्षा की आंसर-की जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    GATE 2019 Answer Key: गेट परीक्षा की आंसर-की जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    गेट 2019 (GATE 2019) परीक्षा की आंसर-की (GATE Answer Key) और जारी कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे IIT Madras की ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जाकर आंसर-की (GATE 2019 Answer Key) चेक और डाउनलोड कर सकते हैं

  • PM Modi Rally Live Updates : कर्नाटक के हुबली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT और IIIT धारवाड़ की आधारशिला रखी

    PM Modi Rally Live Updates : कर्नाटक के हुबली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT और IIIT धारवाड़ की आधारशिला रखी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक की यात्रा पर हैं. तीनों राज्यों में वे जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम आंध्र प्रदेश के गुंटूर में सभा करेंगे, हालांकि सभा से पहले राज्य का सियासी माहौल गरमा गया है. सत्ताधारी तेलगू देशम पार्टी द्वारा भाजपा के साथ गठबंधनतोड़ने के बाद प्रधानमंत्री की राज्य की यह पहली यात्रा है

  • NEWS FLASH: कर्नाटक के हुबली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT और IIIT धारवाड़ की आधारशिला रखी

    NEWS FLASH: कर्नाटक के हुबली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT और IIIT धारवाड़ की आधारशिला रखी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • मोदी सरकार की नजर पहली बार मतदान करने वालों पर, बनाई यह रणनीति

    मोदी सरकार की नजर पहली बार मतदान करने वालों पर, बनाई यह रणनीति

    देश के दस करोड़ से भी अधिक पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के साथ अन्य युवा मतदाताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाले में लाने के लिए कोशिशें शुरू हो गई हैं. देश भर के आईआईटी और अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों में केंद्रीय मंत्री युवाओं के साथ टाउन हॉल कर मोदी सरकार की उपलब्धियों को साझा करेंगे.

  • JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019 में 100 पर्सेंटाइल हासिल कर टॉप करने वाले इंदौर के ध्रुव अरोड़ा (Dhruv Arora) IIT में एडमिशन के लिए बेताब नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने बताया कि वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन लेना नहीं चाहते. ध्रुव ने कहा कि उन्हें फिजिक्स काफी पसंद है

  • क्या IIT-JEE सचमुच दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है?

    क्या IIT-JEE सचमुच दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है?

    वास्तव में बड़ा सवाल यह है कि क्यों IIT प्रवेश परीक्षा या JEE के लिए अब तक बहुविकल्पी प्रश्नों वाले फॉरमैट का इस्तेमाल करते हैं. यह फॉरमैट मशीन द्वारा ग्रेडिंग को संभव बनाने के लिए अपनाया गया था, और फिर लगातार बढ़ती आवेदकों की संख्या की वजह से ज़रूरत बन गया. उन पेपरों का मूल्यांकन, जिनमें हर 'लम्बे' जवाब को पढ़ा जाना होता था, असंभव होता जा रहा था, क्योंकि IIT के पास मानवीय रूप से पेपर जांचे जाने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं थे. इस समस्या का एक संभव हल यह था कि इस काम को आउटसोर्स कर दिया जाए, लेकिन IIT अपनी परीक्षा की निष्पक्षता की जी-जान से हिफाज़त करती रही हैं, और कभी किसी बाहरी एजेंसी को शामिल नहीं किया. यह भी हो सकता है कि लगभग 12 साल पहले जिस वक्त MCQ फॉरमैट को अपनाया गया था, उस वक्त किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि यह इतनी गंभीर समस्याएं पैदा कर देगा.

  • IIT गुवाहाटी का शिक्षक रेप की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार

    IIT गुवाहाटी का शिक्षक रेप की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार

    पुलिस ने यह जानकारी दी. जीवन बीमा एजेंट ने शुक्रवार को नॉर्थ गुवाहाटी पुलिस चौकी में गणित विभाग के एक शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कराया था.

  • IIT की तर्ज पर लॉ यूनिवर्सिटी में महिलाओं के लिए अतिरिक्त कोटा सिस्टम लागू करे सरकार: समिति

    IIT की तर्ज पर लॉ यूनिवर्सिटी में महिलाओं के लिए अतिरिक्त कोटा सिस्टम लागू करे सरकार: समिति

    न्यायपालिका में महिला न्यायाधीशों का प्रतिनिधित्व बहुत कम होने का हवाला देते हुये संसद की विभाग संबंधी स्थायी समिति ने न्यायालयों में महिला न्यायाधीशों की भागीदारी दस प्रतिशत के मौजूदा स्तर से बढा़कर 50 प्रतिशत तक करने की सिफारिश की है.

  • Gate 2019 Admit Card: आज जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    Gate 2019 Admit Card: आज जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    Gate 2019 Admit Card 4 जनवरी को जारी कर दिया जाएगा. गेट परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. गेट की परीक्षा (Gate 2019 Exam) 2, 3, 9 और 10 फरवरी को होगी. परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी.

  • GATE 2019 Exam Schedule: गेट परीक्षा 2 फरवरी से, यहां चेक करें शेड्यूल

    GATE 2019 Exam Schedule: गेट परीक्षा 2 फरवरी से, यहां चेक करें शेड्यूल

    आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने गेट 2019 परीक्षा का शेड्यूल (GATE 2019 Exam Schedule) जारी कर दिया है. Gate 2019 परीक्षा फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा का शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया गया है. GATE 2019 की पहली परीक्षा 2 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा (Gate Exam) 2, 3, 9 और 10 फरवरी को होगी. गेट परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी.

  • NEWS FLASH: गुजरात : वड़ोदरा के पाड्रा में ओएनजीसी के कुएं में लगी आग, हालात अब काबू में, कोई हताहत नहीं

    NEWS FLASH: गुजरात : वड़ोदरा के पाड्रा में ओएनजीसी के कुएं में लगी आग, हालात अब काबू में, कोई हताहत नहीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी भुवनेश्वर के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे. साथ ही वह गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखेंगे. पीएम मोदी ओडिशा के लिए 14500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की घोषणा भी करेंगे. वहीं, 2019 के चुनावों से पहले गैर भाजपा और गैर कांग्रेस मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे के. चंद्रशेखर राव आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे.