NDTV Khabar

Iit delhi


'Iit delhi' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दुनिया के टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में भारत के महज 2 शिक्षण संस्थानों को मिली जगह: रिपोर्ट

    दुनिया के टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में भारत के महज 2 शिक्षण संस्थानों को मिली जगह: रिपोर्ट

    विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में देश के महज दो शिक्षण संस्थान आईआईटी दिल्ली और दिल्ली विश्वविद्यालय ही स्थान बनाने में कामयाब हो सके हैं. एक सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आयी है. उद्योग संगठन एसोचैम और यस इंस्टीट्यूट के साझा अध्ययन में कहा गया है कि शीर्ष वैश्विक प्रचलन से सीख लेना अब देश के लिए आवश्यक हो गया है. इस अध्ययन में अमेरिका के 49, ब्रिटेन के 30, जर्मनी के 11 तथा चीन एवं ऑस्ट्रेलिया के 8-8 संस्थानों को जगह मिली है.

  • IIT में पहले दिन लगी ऑफर्स की झड़ी, इस कंपनी ने दिया इतने करोड़ का ऑफर

    IIT में पहले दिन लगी ऑफर्स की झड़ी, इस कंपनी ने दिया इतने करोड़ का ऑफर

    देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी में हर साल की तरह इस साल भी कैंपस प्लेसमेंट्स शुरू हो चुके हैं. इसके लिए देश और विदेश की कई कंपनियां देश के सभी आईआईटी में जाकर अपने लिए किसी नए टैलेंट की खोज करते हैं. लेकिन यह सबसे ज्यादा खास उन स्टूडेंट्स के लिए होता है जिन्होंने कड़ी मेहनत कर यहां तक का सफर तय किया है.

  • IIT Delhi Recruitment 2017: 54 पदों पर निकली हैं भर्तियां, पढ़ें क्या तय की गई है योग्यता

    IIT Delhi Recruitment 2017: 54 पदों पर निकली हैं भर्तियां, पढ़ें क्या तय की गई है योग्यता

    मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 55 प्रतिशत अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री की हो या बीई/बीटेक किया हो. इसके साथ एक साल का अनुभव होना भी जरूरी.

  • QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

    QS Asia University Rankings 2018: टॉप 50 में शामिल हुए IIT बॉम्‍बे, IIT दिल्‍ली और IIT मद्रास

    क्‍वाकरली सायमंस (क्यूएस) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्‍बे (आईआईटी बॉम्बे) ने पिछले साल 35वीं रैंक से एक कदम बढ़ाकर इस साल 34वां स्थान हासिल किया है. टॉप 50 में संस्थान ने अपने 2016/17 के प्रदर्शन को एक स्थान बेहतर किया है.

  • KG की पढ़ाई से लेकर UPSC की तैयारी तक एक ही लर्निंग प्लेटफॉर्म पर

    KG की पढ़ाई से लेकर UPSC की तैयारी तक एक ही लर्निंग प्लेटफॉर्म पर

    स्कूल, कॉलेज के पाठ्यक्रमों की पढ़ाई से लेकर यूपीएससी और जेईई जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराना काफी चुनौतीपूर्ण काम है, लेकिन आईआईटी से इंजीनियरिंग करने वाले कुछ युवाओं ने इस बात को सच कर दिखाया और उनका दावा है कि दो साल से कम समय में इस इंटरनेट प्लेटफॉर्म से करीब सात लाख लोग जुड़ चुके हैं.

  • IIT दिल्ली के होस्टल में नाश्ते के दौरान मिला मरा हुआ चूहा, फोटो वायरल

    IIT दिल्ली के होस्टल में नाश्ते के दौरान मिला मरा हुआ चूहा, फोटो वायरल

    संस्थान के डायरेक्टर रामगोपाल राव ने इस संबंध में फेसबुक पर एक पोस्ट कर लिखा, ‘मुझे दिल्ली आईआईटी के होस्टल मेस में घटी इस घटना के बारे में जानकारी मिली है. हमने इस घटना की जांच के लिए तीन वार्डन की एक समीति का गठन किया है.

  • Engineer's Day 2017: जानिए कौन-से हैं देश के बेस्‍ट इंजीनियरिंग संस्‍थान

    Engineer's Day 2017: जानिए कौन-से हैं देश के बेस्‍ट इंजीनियरिंग संस्‍थान

    Happy Engineer’s Day 2017: आज पूरे देश में इंजीनियरिंग डे मनाया जा रहा है. महान भारतीय इंजीनियर भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरय्या के याद में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर डे मनाया जाता है.

  • वर्ल्ड रैंकिंग 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन हुआ कमजोर

    वर्ल्ड रैंकिंग 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन हुआ कमजोर

    चीन ही एकमात्र ब्रिक्स राष्ट्र है, जो नाटकीय रूप से उन्नत हुआ है, यह अब तालिका में चौथा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला राष्ट्र है, टॉप 200 में इसके 60 विश्वविद्यालय शामिल हैं.यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने लगातर दूसरे साल में अपना पहला स्थान बनाए रखा है, जबकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय चौथे स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

  • IIT खड़गपुर के व्हिसलब्लोअर और पूर्व प्रोफेसर को जेएनयू में मिली पोस्टिंग

    IIT खड़गपुर के व्हिसलब्लोअर और पूर्व प्रोफेसर को जेएनयू में मिली पोस्टिंग

    कदाचार के आरोप में आईआईटी खड़गपुर द्वारा अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने के बाद छह साल चली कानूनी लड़ाई के पश्चात पूर्व प्रोफेसर और व्हिसलब्लोअर राजीव कुमार को अंतत: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पोस्टिंग मिल गई है.

  • QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    QS World University Rankings 2018: दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में तीन भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 200 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों को जगह मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में इस बार आईआईटी दिल्ली, आईआईएससी बेंगलुरु को पछाड़कर शीर्ष भारतीय संस्थान बन गया है. आईआईटी दिल्ली इस साल 172वें पायदान पर आ गया है जबकि पिछले साल यह 185वें पायदान पर था. वहीं आईआईएससी बेंगलौर 152वें स्थान से खिसकर 190वें स्थान पर जा पहुंचा है. वहीं आईआईटी बॉम्बे भी शानदार प्रदर्शन करते हुए इस पॉपुलर विश्व रैंकिंग में पिछले साल की 219वीं रैंक से चढ़कर 179वीं रैंक पर आ गया है.

  • आईआईटी-दिल्ली में पीएचडी की छात्रा ने आत्महत्या की, घटनास्थल से नहीं मिला कोई सुसाइड नोट

    आईआईटी-दिल्ली में पीएचडी की छात्रा ने आत्महत्या की, घटनास्थल से नहीं मिला कोई सुसाइड नोट

    पुलिस ने कहा कि मंजुला देवक का शव उसके फ्लैट में शाम करीब सात बजकर 38 मिनट पर फंदे से लटका पाया गया.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधरी! 12 बच्चों ने क्वालीफाई किया आईआईटी जी मेंस

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधरी! 12 बच्चों ने क्वालीफाई किया आईआईटी जी मेंस

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की बदहाली और शिक्षा के स्तर पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं. स्कूलों की पढ़ाई की दुर्दशा का रोना होता रहा है. ऐसे में अगर यह खबर आए कि दिल्ली की सरकारी स्कूलों से बच्चों ने आईआईटी जैसी परीक्षा पास की है, तब सब यह सोचने को मजबूर होंगे कि क्या वाकई दिल्ली के सरकारी स्कूल का शिक्षा स्तर बदहाल है.

  • DU, IIT Delhi, AMU सहित 10 संस्थानों की वेबसाइटें हैक, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पोस्ट किए

    DU, IIT Delhi, AMU सहित 10 संस्थानों की वेबसाइटें हैक, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे पोस्ट किए

    देश के चार प्रमुख शिक्षण संस्थानों- दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू), आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बीएचयू की वेबसाइटों सहित 10 आधिकारिक वेबसाइटों को मंगलवार को हैक कर लिया गया और उन पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे पोस्ट कर दिए गए.

  • आईआईटी के होस्टल में नोटिस, सभ्य पोशाक पहनें लड़कियां : निदेशक ने कहा, कोई ड्रेस कोड नहीं थोपा

    आईआईटी के होस्टल में नोटिस, सभ्य पोशाक पहनें लड़कियां : निदेशक ने कहा, कोई ड्रेस कोड नहीं थोपा

    16 अप्रैल को लगाए गए इस नोटिस में संस्थान के वार्षिक कार्यक्रम 'हाउस डे' के बारे में जानकारी दी गई है... इस कार्यक्रम के दौरान संस्थान में रहकर ही पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को एक घंटे के लिए अपने होस्टल में मेहमानों को बुलाने की इजाज़त दी जाती है... इस साल यह कार्यक्रम 20 अप्रैल को आयोजित होना है...

  • अब 5G के लिए हो जाइए तैयार, तकनीक के विकास के लिए IIT दिल्‍ली ने एरिक्‍सन से मिलाया हाथ

    अब 5G के लिए हो जाइए तैयार, तकनीक के विकास के लिए IIT दिल्‍ली ने एरिक्‍सन से मिलाया हाथ

    भारतीय दूरसंचार बाजार में 2जी और 3जी के बाद अब 4जी की धूम है. तमाम कंपनियां अपने ग्राहकों को इंटरनेट और वॉइस की बेहतरीन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए 4जी को प्रमोट करने में लगी हैं. मुकेश अंबानी के स्‍वामित्‍व वाली रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से इस क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्‍पर्धा चल रही है जिसका ग्राहकों को भरपूर लाभ भी मिल रहा है. ऐसे में यह खबर उपभोक्‍ताओं को और रोमांचित कर सकती है. जी हां, अब भारत में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी को अगले स्‍तर पर ले जाने की तैयारी शुरू हो गई है. यहां बात हो रही है 5जी की.

  • आईआईटी दिल्ली ने बनाया महिलाओं का पहला स्टार्टअप क्लब

    आईआईटी दिल्ली ने बनाया महिलाओं का पहला स्टार्टअप क्लब

    देश के आईआईटी ने कई सीईओ और सीएमडी क्लब पैदा किए हैं पर स्टार्टअप के जमाने में आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर वी फाउंडेशन (WEE- वीमेन एंत्रेप्रेन्यूरशिप एंड एम्पावरमेंट ) ने एक नई जिम्मेदारी ली है, महिला स्टार्टअप क्लब बनाने की. पांच बेहतरीन स्टार्टअप को भारत सरकार पांच-पांच लाख रुपये की ग्रांट भी दे रही है.

  • दिल्ली में IIT के पास एक तेज रफ्तार BMW ने मारी वैगन आर को टक्कर, एक की मौत

    दिल्ली में IIT के पास एक तेज रफ्तार BMW ने मारी वैगन आर को टक्कर, एक की मौत

    बीती रात दिल्ली के IIT के पास एक तेज़ रफ्तार BMW कार ने एक वैगनआर कार को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जोरदार थी कि वैगनआर कार चला रहे शख्स की मौके पर ही मौत हो गई.

  • साइंस में मास्टरी: IIT JAM 2017 के एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    साइंस में मास्टरी: IIT JAM 2017 के एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के एमएससी कोर्स में दाखिला दिलाने वाली परीक्षा JAM 2017 (Joint Admission Test) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. आईआईटी दिल्ली यह परीक्षा आयोजित कर रही है. http://jam.iitd.ac.in पर जाकर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

Advertisement