NDTV Khabar

Iit jee


'Iit jee' - 75 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Advanced Admit Card) जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड (JEE Admit Card 2019)  IIT रुड़की की ऑफिशियल वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (JEE 2019 Advanced Admit Card)  डाउनलोड कर सकत हैं.

  • देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स इस साल  IIT-JEE Mains क्रैक करने में सफल हुए हैं. आपको बता दें कि 'रेलटेल आकांक्षा सुपर 30' (RailTel Akansha Super 30) नाम के इस कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. इसमें पढ़ने वाले सभी स्‍टूडेंट गरीब परिवारों से हैं. इस सेंटर में समाज के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले होशियार बच्‍चों को 11 महीने की कोचिंग दी जाती है. पढ़ाई के अलावा यहीं पर बच्‍चों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाता है.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019 में 100 पर्सेंटाइल हासिल कर टॉप करने वाले इंदौर के ध्रुव अरोड़ा (Dhruv Arora) IIT में एडमिशन के लिए बेताब नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने बताया कि वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन लेना नहीं चाहते. ध्रुव ने कहा कि उन्हें फिजिक्स काफी पसंद है

  • क्या IIT-JEE सचमुच दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है?

    क्या IIT-JEE सचमुच दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है?

    वास्तव में बड़ा सवाल यह है कि क्यों IIT प्रवेश परीक्षा या JEE के लिए अब तक बहुविकल्पी प्रश्नों वाले फॉरमैट का इस्तेमाल करते हैं. यह फॉरमैट मशीन द्वारा ग्रेडिंग को संभव बनाने के लिए अपनाया गया था, और फिर लगातार बढ़ती आवेदकों की संख्या की वजह से ज़रूरत बन गया. उन पेपरों का मूल्यांकन, जिनमें हर 'लम्बे' जवाब को पढ़ा जाना होता था, असंभव होता जा रहा था, क्योंकि IIT के पास मानवीय रूप से पेपर जांचे जाने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं थे. इस समस्या का एक संभव हल यह था कि इस काम को आउटसोर्स कर दिया जाए, लेकिन IIT अपनी परीक्षा की निष्पक्षता की जी-जान से हिफाज़त करती रही हैं, और कभी किसी बाहरी एजेंसी को शामिल नहीं किया. यह भी हो सकता है कि लगभग 12 साल पहले जिस वक्त MCQ फॉरमैट को अपनाया गया था, उस वक्त किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि यह इतनी गंभीर समस्याएं पैदा कर देगा.

  • JEE Advanced 2019: 19 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल

    JEE Advanced 2019: 19 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख जारी कर चुका है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) 19 मई 2019 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2019) परीक्षा के लिए मई 2019 में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

  • गलत ब्रांडिंग करने पर हाईकोर्ट ने दिल्‍ली मेट्रो को फटकारा, कहा- बड़े फॉन्‍ट में बताओ FIIT-JEE और IIT दिल्ली के बीच कोई संबंध नहीं

    गलत ब्रांडिंग करने पर हाईकोर्ट ने दिल्‍ली मेट्रो को फटकारा, कहा-  बड़े फॉन्‍ट में बताओ FIIT-JEE और IIT दिल्ली के बीच कोई संबंध नहीं

    आईआईटी की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने डीएमआरसी को एक मेट्रो स्टेशन पर एक विशेष कोचिंग सेंटर और आईआईटी के बीच कोई संबंध नहीं होने की सूचना लगाए जाने का आदेश दिया है.

  • AAP नेताओं को LG हाउस से निकाले जाने की खबर, सुपर-30' से 3 और छात्र IIT JEE में पास, 5 बड़ी खबरें

    AAP नेताओं को LG हाउस से निकाले जाने की खबर, सुपर-30' से 3 और छात्र IIT JEE में पास, 5 बड़ी खबरें

    झारखंड के गोड्डा में मवेशी चोरी के आरोप में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या के मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

  • 'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

    'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

    आनंद कुमार के 'सुपर 30' संस्थान से JEE Advanced क्‍वालिफाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्या 29 हो गई हैं.आनंद के संस्थान में जेईई परीक्षा के लिए कमजोर तबके के 30 प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को शिक्षा दी जाती है. यहां पर स्टूडेंट्स को खाने और रहने की सुविधा भी दी जाती है.

  • IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

    IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

    ऋतिक रोशन ने कहा है कि 'सुपर 30' की शूटिंग के दौरान उन्‍हें पता चला कि आईआईटी का एट्रेंस एग्‍जाम क्लियर करना कितना मुश्किल है.

  • JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  ने JEE (Advanced) की नई लिस्ट जारी कर दी है. IIT  कानपुर की इस रिवाइज्ड लिस्ट में 13,842  स्टूडेंट्स शामिल हैं.

  • JEE एडवांस्ड के टॉपर बनकर भी लय जैन नहीं लेंगे IIT में एडमीशन, जानिए क्यों?

    JEE एडवांस्ड के टॉपर बनकर भी लय जैन नहीं लेंगे IIT में एडमीशन, जानिए क्यों?

    यूं तो JEE एडवांस्ड का टॉपर बनना भी किसी बड़े लक्ष्य से काम नहीं पर लय का इरादा तो और भी ऊंचा है. ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE) एडवांस्ड 2018 में नौवीं रैंक हासिल करने वाले लय जैन बाकी टॉपर की तरह आईआईटी बॉम्बे जाने की तैयारी नहीं कर रहे हैं.

  • JEE (Advanced) पास करने वाली छात्राओं के लिए IIT Delhi में 17 जून को होगा ओपन डे सेशन

    JEE (Advanced) पास करने वाली छात्राओं के लिए IIT Delhi में 17 जून को होगा ओपन डे सेशन

    इस ओपन डे के आयोजन का उद्देश्य छात्राओं को पाठ्यक्रम और उनके करियर को लेकर सलाह देना है. यह ओपन डे सेशन संस्थान के लेक्चर हॉल परिसर में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा.

  • JEE Advanced Results 2018 : परीक्षा शुरू होने के वक़्त कंप्यूटर हो गया ख़राब, फिर भी मिला दूसरा स्‍थान

    JEE Advanced Results 2018 : परीक्षा शुरू होने के वक़्त कंप्यूटर हो गया ख़राब, फिर भी मिला दूसरा स्‍थान

    रविवार को जेईई एडवांस्ड 2018 के जो नतीज़े घोषित किये गए हैं उनमें साहिल ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं. कोटा के रहने वाले साहिल किसी टॉपर की तरह अपनी आंखें चिड़िया की आंख पर टिकाए हुए थे. जेईई मेन का रिजल्ट उनके मन के मुताबिक नहीं था पर उसकी उन्हें फिक्र भी नहीं थी, उनका तो निशाना था एडवांस्ड में टॉप 50 में आना.

  • JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

    JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

    JEE Advanced 2018 results: आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिय है. कैंडिडेट JEE Advanced 2018  का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced के नतीजे अपनी वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जारी किये हैं. साथ ही कैंडिडेट के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उसके व्यक्तिगत रिजल्ट के नोटिफिकेशन भी भेजे जा चुके हैं. बता दें कि सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2018 के मार्गदर्शन में आईआईटी द्वारा JEE Advanced की परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 8 मई तक बढ़ी

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 8 मई तक बढ़ी

    JEE Advanced के लिए बढ़ाई गई तारीख 8 मई 10 बजे तक है. पंजीकरण की प्रक्रिया JEE Advanced की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी करनी होगी.

  • JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेईई मेन 2018 परीक्षा में सफल होने वाले 2.3 लाख छात्रों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए क्‍वालीफाई किया हैं,  जिसका रिजल्‍ट सोमवार को सीबीएसई द्वारा घोषित किया गया था. JEE Advanced की परीक्षा 20 मई को होगी.

  • IIT JEE Main : परीक्षा संपन्न, साढ़े 10 लाख परीक्षार्थी हुए शामिल

    IIT JEE Main : परीक्षा संपन्न, साढ़े 10 लाख परीक्षार्थी हुए शामिल

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) का आज देशभर में आयोजन किया गया. इसमें देश भर के लगभग 10.43 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए. इस परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 112 शहरों में किया गया. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश के 104 शहरों के 1,613 परीक्षा केंद्रों और विदेशों में आठ केंद्रों पर इस ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया था.