NDTV Khabar

Iit jee mains


'Iit jee mains' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स इस साल  IIT-JEE Mains क्रैक करने में सफल हुए हैं. आपको बता दें कि 'रेलटेल आकांक्षा सुपर 30' (RailTel Akansha Super 30) नाम के इस कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. इसमें पढ़ने वाले सभी स्‍टूडेंट गरीब परिवारों से हैं. इस सेंटर में समाज के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले होशियार बच्‍चों को 11 महीने की कोचिंग दी जाती है. पढ़ाई के अलावा यहीं पर बच्‍चों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाता है.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019: जेईई मेन टॉपर ध्रुव अरोड़ा IIT में नहीं लेंगे एडमिशन, ये है वजह

    JEE Main 2019 में 100 पर्सेंटाइल हासिल कर टॉप करने वाले इंदौर के ध्रुव अरोड़ा (Dhruv Arora) IIT में एडमिशन के लिए बेताब नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने बताया कि वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन लेना नहीं चाहते. ध्रुव ने कहा कि उन्हें फिजिक्स काफी पसंद है

  • JEE Advanced 2019: 19 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल

    JEE Advanced 2019: 19 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख जारी कर चुका है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) 19 मई 2019 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2019) परीक्षा के लिए मई 2019 में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

  • JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेईई मेन 2018 परीक्षा में सफल होने वाले 2.3 लाख छात्रों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए क्‍वालीफाई किया हैं,  जिसका रिजल्‍ट सोमवार को सीबीएसई द्वारा घोषित किया गया था. JEE Advanced की परीक्षा 20 मई को होगी.

  • IIT JEE Main : परीक्षा संपन्न, साढ़े 10 लाख परीक्षार्थी हुए शामिल

    IIT JEE Main : परीक्षा संपन्न, साढ़े 10 लाख परीक्षार्थी हुए शामिल

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) का आज देशभर में आयोजन किया गया. इसमें देश भर के लगभग 10.43 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए. इस परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 112 शहरों में किया गया. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश के 104 शहरों के 1,613 परीक्षा केंद्रों और विदेशों में आठ केंद्रों पर इस ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया था.

  • 9 कश्मीरी विद्यार्थियों ने पास की IIT परीक्षा, सेना ने किया था प्रशिक्षित

    9 कश्मीरी विद्यार्थियों ने पास की IIT परीक्षा, सेना ने किया था प्रशिक्षित

    कश्मीर में जहां कई सारे विद्यार्थी पथराव में अपनी ऊर्जा और समय बर्बाद कर रहे हैं, वहीं 40 विद्यार्थी आईआईटी में दाखिले के लिए अशांत घाटी में चुपचाप भारतीय सेना द्वारा दी जा रही कोचिंग ले रहे थे.

  • जम्मू-कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर 'सुपर 40' में से 9 ने IIT JEE एडवांस में मारी बाजी

    जम्मू-कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर 'सुपर 40' में से 9 ने IIT JEE एडवांस में मारी बाजी

    बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर सेना ने भी जम्मू-कश्मीर में सुपर 40 बनाया है. सुपर 40 के 36 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी मेन्स की परीक्षा दी. इन 36 में से 28 ने आईआईटी मेन्स की परीक्षा पास कर ली. इन 28 में 31 लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं. खास बात यह कि इनमें से नौ ने आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा पास की है.

  • JEE में छात्रों को मिले 18 बोनस अंक, अब तक की सबसे बड़ी ग्रेस

    JEE में छात्रों को मिले 18 बोनस अंक, अब तक की सबसे बड़ी ग्रेस

    इस साल जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी. गौरतलब है कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधरी! 12 बच्चों ने क्वालीफाई किया आईआईटी जी मेंस

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की दशा सुधरी! 12 बच्चों ने क्वालीफाई किया आईआईटी जी मेंस

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की बदहाली और शिक्षा के स्तर पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं. स्कूलों की पढ़ाई की दुर्दशा का रोना होता रहा है. ऐसे में अगर यह खबर आए कि दिल्ली की सरकारी स्कूलों से बच्चों ने आईआईटी जैसी परीक्षा पास की है, तब सब यह सोचने को मजबूर होंगे कि क्या वाकई दिल्ली के सरकारी स्कूल का शिक्षा स्तर बदहाल है.

  • नासिक में ढोल-नगाड़े से हुआ IIT-JEE परीक्षा में लड़कियों में टॉपर रही वृंदा राठी का स्वागत

    नासिक में ढोल-नगाड़े से हुआ IIT-JEE परीक्षा में लड़कियों में टॉपर रही वृंदा राठी का स्वागत

    शुक्रवार का दिन नासिक के इतिहास में विशेष रहा. आईआईटी में पिछले 58 सालों में महाराष्ट्र से एक भी लड़की ने प्रथम आने का गौरव प्राप्त नहीं किया था जिसे नासिक की वृंदा राठी ने कर दिखाया. शुक्रवार को नागपुर से परीक्षा दे कर अपने गृहनगर लौटी वृंदा का स्वागत ढोल-नागाड़े के साथ हुआ.

  • JEE Main Exam 2017: 3 फरवरी तक किया जा सकता है एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

    JEE Main Exam 2017: 3 फरवरी तक किया जा सकता है एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

    सीबीएसई ने जेईई मेन्स एग्जाम 2017 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का अंतिम मौका दिया है. अगर आवेदन प्रक्रिया के दौरान फॉर्म भरने में आपसे कोई भूल हुई है तो उसे आप सुधार सकते हैं. यह सुविधा जेईई मेन की वेबसाइट पर 3 फरवरी तक मिलेगी.

  • IIT JEE Mains 2017: ऑनलाइन आवेदन भरने की तारीख 16 जनवरी तक बढ़ाई गई

    IIT JEE Mains 2017: ऑनलाइन आवेदन भरने की तारीख 16 जनवरी तक बढ़ाई गई

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जेईई मुख्य परीक्षा 2017 के ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तारीख को 16 जनवरी 2017 तक बढ़ा दिया गया है. बोर्ड ने ऐसा विभिन्न अभ्यर्थियों, अभिभावकों एवं विद्यालयों के अनुरोध पर किया है.

  • भरने जा रहे हैं JEE Mains का फॉर्म, ये 5 बातें आपको जानना है जरूरी

    भरने जा रहे हैं JEE Mains का फॉर्म, ये 5 बातें आपको जानना है जरूरी

    2 अप्रैल 2017 को होने वाले एग्‍जाम के लिए स्‍टूडेंट्स जेईई मेन्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 जनवरी 2017 तक आवेदन कर सकते हैं. जेईई मेन्‍स के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातें आपको जानना बेहद जरूरी है.

  • अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड, JEE main के लिए ऐसे करें आवेदन

    अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड, JEE main के लिए ऐसे करें आवेदन

    जेईई मेन्‍स के लिए केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पहले ही साफ कर चुका है कि इस बार आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा और बिना आधार कार्ड के स्‍टूडेंट्स जेईई मेन्‍स के लिए अप्‍लाई नहीं कर पाएंगे.

  • जानें JEE Main 2017 के लिए क्या है आवश्यक योग्यता

    जानें JEE Main 2017 के लिए क्या है आवश्यक योग्यता

    भारत सरकार ने वर्ष 2017 से जेईई मेन्स परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं. इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में रैंकिंग निर्धारण में 12वीं कक्षा के अंक निर्धारक तत्व नहीं होंगे. यानी 2017 से जेईई रैकिंग में 12वीं कक्षा में आए नंबरों का कोई रोल नहीं होगा. 

  • आधार कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे JEE mains के लिए आवेदन, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

    आधार कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे JEE mains के लिए आवेदन, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

    केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन्‍स एग्‍जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन 1 दिसंबर 2016 से शुरू से शुरू हो गई है, जो 2 जनवरी 2017 तक चलेगी.