NDTV Khabar

Iit Kharagpur


'Iit kharagpur' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का सिलेबस और मॉक टेस्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का सिलेबस और मॉक टेस्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Advanced 2021: JEE एडवांस्ड 2021 परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर IIT प्रवेश परीक्षा के लिए सब्जेक्ट के अनुसार सिलेबस जारी किया है. JEE एडवांस्ड 2021 के लिए मॉक टेस्ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

  • COVID-19 महामारी के बीच IIT खड़गपुर के छात्रों को मिले नौकरी के 1 हजार से अधिक अवसर, जानिए डिटेल

    COVID-19 महामारी के बीच IIT खड़गपुर के छात्रों को मिले नौकरी के 1 हजार से अधिक अवसर, जानिए डिटेल

    महामारी की स्थिति के बावजूद, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के छात्रों को 2020-21 के अकादमिक सत्र में पहले चरण के प्लेसमेंट के आठवें दिन तक नौकरी के एक हजार से अधिक अवसर प्राप्त हुए. संस्थान की ओर से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई. कोविड-19 के मद्देनजर, पहली बार डिजिटल माध्यम से प्लेसमेंट की प्रक्रिया अपनाई गई.

  • IIT खड़गपुर ने पौधों में होने वाले रोगों की पहचान के लिए रोबोट प्रणाली विकसित की

    IIT खड़गपुर ने पौधों में होने वाले रोगों की पहचान के लिए रोबोट प्रणाली विकसित की

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने एक ऐसा रोबोट तंत्र तैयार किया है, जो पौधों में होने वाले रोगों की पहचान करने में सक्षम है. संस्थान के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को बताया, कि इस रोबोटिक प्रणाली में एक वाहन लगा है, जो खेतों में घूम सकता है.

  • आईआईटी-खड़गपुर ने 20 जून तक छात्रों, शोधार्थियों से घर जाने के लिए कहा

    आईआईटी-खड़गपुर ने 20 जून तक छात्रों, शोधार्थियों से घर जाने के लिए कहा

    आईआईटी खड़गपुर के अधिकारियों ने छात्रावास में फंसे करीब 2,400 छात्रों और शोधार्थियों को 20 जून तक घर चले जाने को कहा है.

  • लॉकडाउन के बीच IIT खड़गपुर का खास मॉड्यूल, JEE मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम की कर सकतें हैं तैयारी

    लॉकडाउन के बीच IIT खड़गपुर का खास मॉड्यूल, JEE मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम की कर सकतें हैं तैयारी

    IIT Kharagpur: कोरोनावायरस के खतरे के चलते देश में तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दी गई हैं. इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेक्चर्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं. आईआईटी खड़गपुर ने भी स्टूडेंट्स के लिए एक शानदार पहल की है. दरअसल, आईआईटी खड़गपुर ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया प्लेटफॉर्म पर जेईई स्टूडेंट्स के लिए फ्री में पढ़ाई करने के लिए एक मॉड्यूल तैयार किया है.

  • आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. बी सी रॉय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान, के पहले चरण में अगले वर्ष 400 बिस्तरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है. सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एक बार अस्पताल शुरू हो जाने के बाद यहां पहले चरण में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिये 50 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. 

  • IIT-Kharagpur के छात्र ने बनाया प्रदूषण पर लगाम लगाने वाला उपकरण, जानिए कैसे करेगा काम

    IIT-Kharagpur के छात्र ने बनाया प्रदूषण पर लगाम लगाने वाला उपकरण, जानिए कैसे करेगा काम

    आईआईटी खड़गपुर के स्नातक ने एक ऐसा उपकरण बनाने का दावा किया कि जिसे जब वाहनों के साइलेंसर पाइप के पास फिट किया जाएगा तो वह वायु प्रदूषण पर लगाम लगाएगा.

  • IIT खड़गपुर में पढ़ाने वाले अनिमेष मुखर्जी को फेसबुक से मिला अवार्ड

    IIT खड़गपुर में पढ़ाने वाले अनिमेष मुखर्जी को फेसबुक से मिला अवार्ड

    IIT खड़गपुर के एक प्राध्यापक को फेसबुक की पहल के तहत ‘एथिक्स इन एआई रिसर्च एवार्ड’ दिया गया है. उन्हें यह पुरस्कार भारतीय मीडिया में पूर्वाग्रह से निपटने से संबंधित प्रोजेक्ट के लिए दिया गया. IIT खड़गपुर द्वारा शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया कि कम्प्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्राध्यापक अनिमेष मुखर्जी को उनकी परियोजना ‘‘भारतीय मीडिया संगठनों में लक्ष्यित पूर्वाग्रह ’’ के लिए ‘एथिक्स इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिसर्च एवार्ड’ के लिए चुना गया है.

  • आईआईटी खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में रमेश पोखरियाल ने कहा- भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था राम सेतु

    आईआईटी खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में रमेश पोखरियाल ने कहा- भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था राम सेतु

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर के 65वें सालाना दीक्षांत समारोह में उस समय सन्नाटा छा गया, जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने संबोधन में दावा किया कि राम सेतु को भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था.

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- संस्कृत है सबसे उपयोगी और वैज्ञानिक भाषा

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- संस्कृत है सबसे उपयोगी और वैज्ञानिक भाषा

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संस्कृत भाषा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह वैज्ञानिक भाषा है और उन्होंने इसके दुनिया की प्रथम भाषा होने का भी दावा किया. आईआईटी खड़गपुर के 65वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए निशंक ने कहा कि भारत सदियों से ज्ञान से विज्ञान तक का वैश्विक नेता रहा है. उन्होंने कहा कि भारत ने सदियों पूर्व दुनिया को योग और आयुर्वेद दिये और विज्ञान इनके पीछे आया.

  • IIT Kharagpur ला रहा है प्रदूषित जल को उपयोग लायक बनाने की नई तकनीक

    IIT Kharagpur ला रहा है प्रदूषित जल को उपयोग लायक बनाने की नई तकनीक

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur), प्रदूषित जल के उपचार के बाद उसे पुन: प्रयोग के योग्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकियां विकसित करने संबंधी परियोजना आरम्भ करेगा जिसके लिए यूरोपीय संघ (ईयू) धन मुहैया कराएगा. संस्थान की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में बताया गया कि आईआईटी खड़गपुर जल के उपचार एवं पुन: प्रयोग के लिए बहुसंस्थागत और कई करोड़ रुपए की ‘सरस्वती 2.0’ परियोजना का मुख्य भारतीय साझेदार है.

  • IIT Kharagpur के शोधकर्ताओं ने बनाई कम खर्च में खून की जांच करने वाली मशीन

    IIT Kharagpur के शोधकर्ताओं ने बनाई कम खर्च में खून की जांच करने वाली मशीन

    आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) के शोधकर्ताओं ने कम लागत वाला एक नैदानिक उपकरण बनाया है जिसमें अंगुली से लिए गए खून भर से अनेक जाचें की जा सकती हैं. आईआईटी खड़गपुर के एक बयान में कहा गया है कि इस उपकरण में पेपर स्ट्रिप आधारित किट है जो एक स्मार्टफोन से जुड़ी होती है.

  • यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय और चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के नाम की सिफारिश पर संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. छह अन्य को उत्कृष्ट दर्जे के लिये आशय पत्र (एलओआई) जारी किया गया है. यह फैसला यूजीसी की एक बैठक में किया गया जिसमें अधिकारप्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया. 

  • IIT Kharagpur के 'स्प्रिंग फेस्ट' में 200 कॉलेजों के स्टूडेंट्स होंगे शामिल

    IIT Kharagpur के 'स्प्रिंग फेस्ट' में 200 कॉलेजों के स्टूडेंट्स होंगे शामिल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर का वार्षिक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव 'स्प्रिंग फेस्ट' का 60वां संस्करण इस बार 25 से 27 जनवरी, 2019 तक मनाया जाएगा. इस तीन दिवसीय सांस्कृतिक समारोह में देश के लगभग 200 नामी कालेजों के उत्साही प्रतिभागी भाग लेंगे.

  • IIT Kharagpur को टाइम्स टॉप 100 गोल्डन एज यूनिवर्सिटी रैकिंग में मिली जगह

    IIT Kharagpur को टाइम्स टॉप 100 गोल्डन एज यूनिवर्सिटी रैकिंग में मिली जगह

    IIT खड़गपुर को टाइम्स की टॉप 100 हायर एजुकेशन गोल्डन एज यूूनिवर्सिटी रैंकिंग में शामिल किया गया है. साथ ही, आईआईटी खड़गपुर का नाम उभरते हुई 50 यूनिवर्सिटियों की सूची में भी दर्ज किया गया है.

  • IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

    IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

    IIT खड़गपुर में  20 जुलाई को होने वाले 64वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शामिल होंगे. आईआईटी खड़गपुर के टैगोर ओपेन एयर थियेटर (टीओएटी) में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह को लेकर आवश्यक तैयारियां शुरू हो गई हैं.

  • युवा अन्वेषकों के कार्यक्रम की मेजबानी करेगा आईआईटी-केजीपी

    युवा अन्वेषकों के कार्यक्रम की मेजबानी करेगा आईआईटी-केजीपी

    आईआईटी खड़गपुर कल युवा अन्वेषकों के कार्यक्रम (वाईआईपी) के अंतिम दौर की मेजबानी करेगा, जिसमें देशभर से आए हाई स्कूल के छात्र दुनिया की समस्याओं के समाधान कैसे करें, विषय पर अपनी अपनी परियोजना को प्रदर्शित करेंगे.

  • खड़गपुर : संदिग्ध परिस्थितियों में हॉस्टल की छत से गिरकर IIT छात्र की मौत

    खड़गपुर : संदिग्ध परिस्थितियों में हॉस्टल की छत से गिरकर IIT छात्र की मौत

    पुलिस के मुताबिक माइनिंग इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष का छात्र निखिल भाटिया शनिवार सुबह कॉलेज परिसर के लाल बहादुर हॉल के फर्श पर खून से लथपथ मिला.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com