NDTV Khabar

Iit seats


'Iit seats' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

    मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं. एचआरडी सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सभी आईआईटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें सभी आईआईटी के सक्रिय सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से भर गई हैं. एचआरडी सचिव ने ट्वीट किया, "इस वर्ष आईआईटी में 13,604 प्रवेश और कोई सीट खाली नहीं -एमएचआरडी में हमारे लिए एक महान कदम, जिसे सभी आईआईटी के सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से हासिल किया गया."

  • JoSAA 7th Round Seat Allotment Result: सीट एलॉटमेंट रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

    JoSAA 7th Round Seat Allotment Result: सीट एलॉटमेंट रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

    JoSAA ने सातवी एलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी है. उम्मीदवार आज से अपने डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई करा पाएंगे. एलॉटेड कॉलेज या सेंटर पर उम्मीदवारों को 23 जुलाई तक रिपोर्ट करना होगा.

  • आईआईटी संस्थानों में खाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी

    आईआईटी संस्थानों में खाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संकलित किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2013 से बीते पांच साल में आईआईटी संस्थानों में खाली रहने वाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जबकि आईआईटी बीएचयू में सबसे ज्यादा सीटें खाली हैं. वर्ष2014 को छोड़ कर बीते पांच बरस में प्रमुख संस्थानों में खाली रहने वाली सीटों की संख्या में बढ़ोतरी की प्रवृति है. इस वजह से मंत्रालय को एक पैनल का गठन करना पड़ा जिसने मुद्दे से निपटने के लिए कई सिफारिशें की हैं. गत वर्ष गठित की गई समिति ने इस साल शुरू में अपनी रिपोर्ट जमा की.

  • IIT में मिलेगा अधिक लड़कियों को दाखिला, लड़कों की सीटों में नहीं होगी कोई कटौती

    IIT में मिलेगा अधिक लड़कियों को दाखिला, लड़कों की सीटों में नहीं होगी कोई कटौती

    प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के प्रति लड़कियों के रुझान को बढ़ाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. आईआईटी में जेंडर गैप कम करने के लिए सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. इस पर अमल अगले अकादमिक सत्र 2018 से होगा. यानी अब 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में अधिक लड़कियों को दाखिला मिलेगा. 

  • 2020 तक देश के सभी IIT में पढ़ रहे होंगे एक लाख छात्र, हॉस्टल में रहना नहीं होगा जरूरी

    2020 तक देश के सभी IIT में पढ़ रहे होंगे एक लाख छात्र, हॉस्टल में रहना नहीं होगा जरूरी

    देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 2020 तक एक लाख लाख हो जाएगी. आईआईटी काउंसिल की बैठक में सीटें बढ़ाने का फैसला सिद्धांत रूप में कर लिया गया है.