NDTV Khabar

Impact


'Impact' - 81 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंदी की मार : संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए चेतावनी, यह होगा असर

    मंदी की मार : संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए चेतावनी, यह होगा असर

    संयुक्त राष्ट्र ने अपनी ताज़ा रिपोर्ट 'UNCTAD ट्रेड एंड डेवलपमेंट रिपोर्ट 2019' में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर मंदी का साया गहराता जा रहा है और 2020 मंदी का साल होगा. यह खतरा बढ़ता जा रहा है. यह भारत के लिए बुरी खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में आर्थिक विकास की रफ्तार में गिरावट का असर पूरे एशिया की अर्थव्यवस्था पर होगा. कार्पोरेट टैक्स में कटौती और उद्योग जगत को राहत के ऐलान के बाद कुछ दिन स्टाक मार्केट में रिकार्ड उछाल दिखा. लगा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना बढ़ रही है, लेकिन अब यह गलत साबित होता दिख रहा है.

  • ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब के तेल संकट से भारत में भी पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं महंगे

    ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब के तेल संकट से भारत में भी पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं महंगे

    सऊदी तेल प्लांट पर हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में उथल-पुथल बढ़ती जा रही है. मंगलवार को कच्चा तेल 13 फीसदी से ज़्यादा महंगा हो गया. ये संकट भारत के लिए एक नई चुनौती है. मंगलवार को शेयर बाज़ार 600 अंकों से ज़्यादा गिरा. सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल कारख़ाने पर हुआ ये हमला भारत की आर्थिक सेहत पर भी असर डालता दिख रहा है. फ़िक्र तेल आपूर्ति की नहीं, तेल की क़ीमतों की है. भारत को आश्वासन मिल चुका है कि तेल की सप्लाई नहीं रुकेगी, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल मंगलवार को 7.84 डॉलर प्रति बैरल महंगा हो गया. हालांकि सरकार का दावा है कि भारत 70 से 75 डॉलर बैरल के दाम से निबटने की क्षमता रखता है. लेकिन अगर संकट लंबा खिंचा तो एक डॉलर प्रति बैरल बढ़ने का मतलब भारत पर सालाना, 10,700 करोड़ डॉलर का बोझ बढ़ना है.

  • दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरा असर

    दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरा असर

    अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी का असर भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरी तरह पड़ा है. ख़ासकर निर्यात 60 फ़ीसदी तक घट गया है. सुनील हरजाई की कंपनी सिद्धार्थ फुटवेयर एक्सपोर्ट्स 11 अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के लिए जूते बनाती है. दुनिया भर से ऑर्डर आते हैं. लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें कमी आ गई है. हालत ये है कि पिछले 2-3 महीनों से उनकी 15 मशीनें बंद पड़ी हैं.

  • बारिश के बाद उसके असर की भी जानकारी देगा मौसम विभाग, ISRO समेत कई एजेंसियों से जुटाएगा आंकड़े

    बारिश के बाद उसके असर की भी जानकारी देगा मौसम विभाग, ISRO समेत कई एजेंसियों से जुटाएगा आंकड़े

    अभी तक मानसून के पूर्वानुमान की जानकारी दे रहे मौसम विभाग ने अब बारिश के कारण सड़कों को नुकसान पहुंचने, यातायात अवरुद्ध होने और जलभराव, पानी की आपूर्ति प्रभावित होने आदि की सटीक जानकारी इनसे संबद्ध एजेंसियों को देने की शुरुआत की है.

  • दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

    दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

    पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार पर अपनी फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार का पॉल्युशन चेक कराने आये संजय डोभाल ने बताया कि 'मेरा PUC 7 सितंबर को खत्म हो गया. मैं कल से PUC चेक कराने में लगा हूं. लेकिन लंबी लाइने देखकर वापिस आ गया. आज भी सुबह से 11 पंप देख चुका हूं. अब यहां आनंद विहार पर आया हूं, यहां पर मुझे 4 घंटे की वेटिंग दी गई है.' संजय ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के प्रति इतनी सजगता कभी नहीं थी.

  • अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी का सबसे ज्यादा असर निर्यातकों पर

    अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी का सबसे ज्यादा असर निर्यातकों पर

    अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी का असर भारत पर पड़ना शुरू हो गया है. सबसे ज्यादा प्रभावित न निर्यातक हैं जो यूरोप-अमेरिका से हाई-एंड प्रोडक्ट की मांग घटने से तनाव में हैं. एनडीटीवी की टीम जब कार्पेट एक्सपोर्टर ओपी गर्ग के एक्सपोर्ट यूनिट में पहुंची तो वहां ग्रीस से भारत आईं मीरा राकी मिलीं जो भारत कार्पेट खरीदने आई हैं.

  • EWS रिजर्वेशन पर सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आरक्षण आदर्श रूप से अवसर की समानता लाने के लिए

    EWS रिजर्वेशन पर सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आरक्षण आदर्श रूप से अवसर की समानता लाने के लिए

    सामान्य वर्ग को दस फीसदी आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस आरक्षण पर फिलहाल कोई रोक नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सबसे पहले हम यह तय करेंगे कि इस मामले को संविधान पीठ को भेजा जाए या नहीं? जिस दिन कोर्ट इस बाबत अपना फैसला सुनाएगा उसी दिन कोर्ट यह तय करेगा कि अंतरिम आदेश (अंतरिम रोक) को लेकर सुनवाई कब से शुरू की जाए.

  • ...जब मैं 45 दिनों के बाद चक्रवात फोनी का असर देखने पहुंचा

    ...जब मैं 45 दिनों के बाद चक्रवात फोनी का असर देखने पहुंचा

    15 जून को पुरी के अलग-अलग गांव में जब मैं घूम रहा था, तब मैंने यह नहीं सोचा था कि लोग साइक्लोन फोनी के 45 दिनों के बाद भी संघर्ष कर रहे होंगे. भुवनेश्वर से करीब 120 किलोमीटर दूर मेरी गाड़ी जब कृष्ण-प्रसाद ब्लॉक के लिए निकली, तब मेरे मन में कई सवाल थे. मेरी गाड़ी जब धीरे-धीरे आगे बढ़ती गई, सभी सवालों ks जवाब मिलते गए. रास्ते के चारों तरफ बिखरे हुए पेड़ और टूटे हुए मकान देखकर मैं समझ गया साइक्लोन फोनी कितना खतरनाक था.

  • Election 2019: एग्जिट पोल और चुनाव नतीजों से तय होगी शेयर बाजार के आगे की दिशा

    Election 2019: एग्जिट पोल और चुनाव नतीजों से तय होगी शेयर बाजार के आगे की दिशा

    Election 2019: विशेषज्ञों का मानना है कि (Exit Polls) अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार का रुख असमंजस वाला रह सकता है. एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा कि इस सप्ताह एक ऐसा घटनाक्रम है जो दीर्घावधि के लिए बाजार का रुख तय करेगा.

  • 1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

    1999 के सुपर साइक्लोन से मेरा सामना और इस साइक्लोन से क्या सीखा ओडिशा सरकार ने

    सुबह सुबह साइक्लोन की रफ्तार बढ़ती चली गई और फिर भयंकर रूप धारण कर लिया. उस समय गांव में मेरा पक्का घर था लेकिन मुझे याद है हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि घर के मुख्य दरवाज़े को मेरे परिवार के कई लोग पकड़कर रखे थे. ऐसा लग रहा था जैसे हवा दरवाज़े को उखाड़कर ले जाएगी. हवा की गति 300 किलोमीटर प्रति घंटा से भी ज्यादा थी. कितने घंटों तक हवा का तांडव चलता रहा मुझे याद नहीं लेकिन तीन दिन तक लगातार बारिश हुई थी.

  • Cyclone Fani : तूफान से घबराएं नहीं इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

    Cyclone Fani : तूफान से घबराएं नहीं इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

    चक्रवाती तूफ़ान फानी धीरे-धीरे ओडिशा की ओर बढ़ रहा है. अगले कुछ घंटों में यह ओडिशा के पुरी तट से टकराएगा. इस वक्त ये तूफ़ान पुरी से 80 किमी और गोपालपुर से 65 किमी दूर है, जब ये तट से टकरायाएगा तब इसकी रफ़्तार 170 से 200 किलोमीटर/घंटा हो सकती है. तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश हो रही है. गंभीर नुक़सान की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन की टीमें हाई अलर्ट पर हैं. नेवी की टीम भी ओडिशा पहुंच गई है. क़रीब 10 लाख लोगों को तटीय इलाक़ों से हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है. हालात को देखते हुए रात 1 बजे से भुवनेश्वर एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. 100 से ज़्यादा ट्रेनें रद्द हैं. राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज और दफ़्तरों को बंद रखा गया है, लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है. ओडिशा के अलावा आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी फ़ोनी तूफ़ान की वजह से अलर्ट है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी इसका पड़ने की आशंका है. किसानों की सलाह दी गई है कि वह अपनी फसल को सुरक्षित स्थान पर रखें 3 मई को 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा रफ्तार से हवा और बारिश हो सकती है.

  • Cyclone Fani : जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, उत्तर प्रदेश और बिहार पर भी होगा असर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani : जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, उत्तर प्रदेश और बिहार पर भी होगा असर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani In UP and Bihar: भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी से टकरा गया है. किसी भी आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. वहीं इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना जताई गई है.

  • Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

    Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

    Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में गुरुवार शाम को मौसम का मिजाज (Delhi Weather) अचानक बदल गया. दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने शाम होते ही अंगड़ाई ली और तेज हवा चलने लगी. तेज हवा चलने से तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ गई. मौसम विभाग (IMD) ने हालांकि एक दिन पहले यानी बुधवार को धूल भरी आंधी और गरज से साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई थी.

  • Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

    Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

    मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दो मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं बिहार में 40 से 50 और उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. इसके साथ ही इन राज्यों में आंधी और बिजली के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है. तीन मई के लिए भी उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है.

  • Cyclone Fani: 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद हो सकता है सबसे खतरनाक, हवा की रफ्तार हो सकती है 175 kmph, सेना अलर्ट पर

    Cyclone Fani: 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद हो सकता है सबसे खतरनाक, हवा की रफ्तार हो सकती है 175 kmph, सेना अलर्ट पर

    भीषण चक्रवाती तूफान फोनी (Cyclone Fani) के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक देने की आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेडब्ल्यूटीसी) की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के मुताबिक 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फोनी सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है, जिसके तीन मई को दोपहर बाद जगन्नाथ पुरी से गुजरने की आशंका है और इस दौरान हवा की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास रहने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर पुरी से करीब 660 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित तूफान (Cyclone Fani) ओडिशा तट की तरफ अभी 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

  • पाकिस्तान के भारतीय हवाईक्षेत्र के उल्लंघन के दावे के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

    पाकिस्तान के भारतीय हवाईक्षेत्र के उल्लंघन के दावे के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

    पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की खबरें सामने आने के बाद भारी बिकवाली की वजह से सेंसेक्स ने अपनी सारी शुरुआती बढ़त खो दी और दिन के उच्चतम स्तर के मुकाबले 600 से भी ज़्यादा अंक गिर गया. देशभर के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में बुधवार को तेजी का रुख रहा था, और सेंसेक्स सुबह10:22 बजे 299.67 अंकों की तेजी के साथ 36,273.38 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 78.85 अंकों की मजबूती के साथ 10,914.15 पर कारोबार करते देखे गए थे.

  • वेटर के बेटे की थी किडनी खराब, ट्रांसप्लांट के लिए इस कंपनी ने ऐसे जुटाए 21 लाख रुपये

    वेटर के बेटे की थी किडनी खराब, ट्रांसप्लांट के लिए इस कंपनी ने ऐसे जुटाए 21 लाख रुपये

    इस मुश्किल घड़ी में इम्पैक्टगुरु डॉट कॉम ने उनकी मदद का बीड़ा उठाया. मुंबई के एक व्यक्ति ने इम्पैक्टगुरु पर आयुष की मदद की गुहार लगाई. देखते-देखते 15 घंटे से भी कम समय में 1475 दानदाताओं ने 21 लाख रुपये की मदद दे दी.

  • छत्तीसगढ़ में देर रात से हो रही बारिश की वजह से शपथ ग्रहण स्थल में हुआ बदलाव, अब इनडोर स्टेडियम में होगा समारोह

    छत्तीसगढ़ में देर रात से हो रही बारिश की वजह से शपथ ग्रहण स्थल में हुआ बदलाव, अब इनडोर स्टेडियम में होगा समारोह

    भूपेश बघेल के साथ दो मंत्री भी शपथ लेंगे. शपथ लेने वाले मंत्रियों के नाम का अभी ऐलान नहीं किया गया है. संभावना है कि टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत में से कोई दो मंत्री पद की शपथ लेंगे. गौरतलब है कि आज शाम तक चक्रवाती तूफान 'फेथाई' का कीनाड़ा के पास समुद्री तट से टकराने वाला है. बंगाल की खाड़ी में 'फेथाई' के प्रभाव के कारण रविवार रात से पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, कृष्णा और गुंटूर जिलों में लगातार बारिश हो रही है.