NDTV Khabar

Import duty


'Import duty' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार ने LED और LCD में लगने वाले टीवी पैनल पर 5 प्रतिशत आयात शुल्क घटाया

    सरकार ने LED और LCD में लगने वाले टीवी पैनल पर 5 प्रतिशत आयात शुल्क घटाया

    वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा, 'एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.' इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है. ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं.

  • बजट 2019: खाद्य तेल उद्योग की मांग, कच्चे खाद्य तेलों पर बढ़ाया जाए आयात शुल्क

    बजट 2019: खाद्य तेल उद्योग की मांग, कच्चे खाद्य तेलों पर बढ़ाया जाए आयात शुल्क

    आम-बजट से उम्मीदों के बारे में खाद्य तेल उद्योग का कहना है कि सरसों, सोयाबीन और सूरजमुखी पैदा करने वाले किसानों और घरेलू तेल प्रसंस्करण इकाइयों के हित में खाद्य तेलों पर आयात पर शुल्क बढ़ा कर उचित स्तर पर रखा जाना चाहिये.

  • सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूटी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई सामान हुए महंगे

    सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूटी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई सामान हुए महंगे

    सरकार ने बुधवार को जेट ईंधन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर सहित कुल 19 वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है. यह वृद्धि मध्यरात्रि से प्रभावी होगी. गैर आवश्यक वस्तुओं का निर्यात घटाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि बीते वित्त वर्ष में इन उत्पादों का कुल आयात बिल 86,000 करोड़ रुपये रहा था. जिन अन्य वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया गया हैं उनमें वॉशिंग मशीन, स्पीकर, रेडियल कार टायर, आभूषण उत्पाद, किचन और टेबलवेयर, कुछ प्लास्टिक का सामान तथा सूटकेस शामिल हैं.

  • चीनी उत्पादों पर दोबारा आयात शुल्क लगाएगा अमेरिका

    चीनी उत्पादों पर दोबारा आयात शुल्क लगाएगा अमेरिका

    डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन इस सप्ताह 16 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामान पर 25 फीसदी शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है. दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध जारी है.

  • वित्त मंत्रालय ने सौर सेल पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय टाला

    वित्त मंत्रालय ने सौर सेल पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय टाला

    वित्त मंत्रालय ने ओड़िशा उच्च न्यायालय के अंतरिम निर्देश के मद्देनजर सौर सेल के आयात पर शुल्क नहीं लगाने का आज फैसला किया. पिछले महीने भारत ने चीन और मलेशिया से आयातित सौर सेल पर दो साल के लिये सुरक्षात्मक शुल्क (आयात शुल्क) लगाया था.

  • व्यापार युद्ध : अमेरिका ने चीन से 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10% आयात शुल्क और लगाया

    व्यापार युद्ध : अमेरिका ने चीन से 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10% आयात शुल्क और लगाया

    विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध गहराता जा रहा है. अमेरिका ने आज चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अलग से 10% शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी. इससे पहले वह चीन से आयातित 34 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25% शुल्क लगा चुका है.

  • भारत, एशिया-प्रशांत देशों से सोयाबीन, अन्य उत्पादों पर आयात शुल्क घटाएगा चीन

    भारत, एशिया-प्रशांत देशों से सोयाबीन, अन्य उत्पादों पर आयात शुल्क घटाएगा चीन

    चीन ने भारत और एशिया-प्रशांत के कुछ चुनिंदा देशों से आयातित सामान पर शुल्क दरें घटाने का फैसला किया है. चीन के केंद्रीय मत्रिमंडल ने आज इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह कटौती एक जुलाई से प्रभावी होगी. चीन के सरकारी मीडिया ने केंद्रीय मंत्रिमंडल ‘स्टेट काउंसिल’ द्वारा किए गए निर्णय के हवाले से कहा कि भारत, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, लाओस और श्रीलंका से आयात किए जाने वाले सोयाबीन पर शुल्क को मौजूदा तीन प्रतिशत से घटाकर शून्य प्रतिशत किया जाएगा.

  • समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश

    समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश

    शुरुआत अमेरिका ने की थी, चीनी सामान पर टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया, फिर यूरोपियन यूनियन और भारत भी इसकी जद में आए और अब भारत ने कई अमेरिकी सामानों पर ड्यूटी बढ़ा दी है. व्यापार समझौतों के इस दौर में ये नए व्यापार युद्ध की शुरुआत है.

  • जवाबी कार्रवाई : भारत ने चुनिंदा अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया आयात शुल्क

    जवाबी कार्रवाई : भारत ने चुनिंदा अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया आयात शुल्क

    भारत ने जवाबी कार्रवाई के तहत अमेरिका से आने वाले कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है. इन उत्पादों में बंगाली चना , मसूर दाल और आर्टेमिया शामिल हैं. वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये शुल्क चार अगस्त से प्रभावी होंगे. 

  • अमेरिका को भारत का जवाब, 30 उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी की छूट खत्म

    अमेरिका को भारत का जवाब, 30 उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी की छूट खत्म

    भारत ने अमेरिका की ओर से कुछ सामानों पर अतिरिक्त शुल्क लगाए जाने का विरोध करते हुए 30 प्रॉडक्ट्स के इंपोर्ट पर छूट ख़त्म कर दी है यानी 800 सीसी से ज़्यादा ताक़त वाली मोटरसाइकिल, ताज़े सेब और बादाम जैसे 30 उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने का फ़ैसला किया है. कहा जा रहा है कि अमेरिका ने भारत से स्टील और एल्युमिनियम के आयात पर ड्यूटी बढ़ाए जाने के जवाब में ये कदम उठाया हैं नए फ़ैसले के मुताबिक 800 सीसी से ज़्यादा की मोटरसाइकिल पर 50 फ़ीसदी ड्यूटी लगेगी. बादाम पर 20 फ़ीसदी और सेबों पर 25 फ़ीसदी ड्यूटी चार्ज की जाएगी. भारत के अनुमान के मुताबिक ड्यूटी में इज़ाफ़े से 238.9 मिलियन यूएस डॉलर का राजस्व हासिल होगा.

  • वित्त मंत्रालय ने गेहूं, बादाम सहित पांच उत्पादों पर आयात शुल्क में की वृद्धि

    वित्त मंत्रालय ने गेहूं, बादाम सहित पांच उत्पादों पर आयात शुल्क में की वृद्धि

    सरकार ने पांच उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 100% तक कर दिया. इसमें गेहूं , साबुत बादाम , साबुत अखरोट शामिल हैं. इनका आयात मुख्य तौर पर अमेरिका और अन्य विकसित देशों से होता है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमाशुल्क बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी कर इस संबंध में सूचना दी. 

  • एल्यूमीनियम, इस्पात शुल्क मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा

    एल्यूमीनियम, इस्पात शुल्क मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा

    एल्यूमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाने के मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की विवाद निपटान प्रणाली में घसीटा है. भारत ने कहा है कि इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के अमेरिका के फैसले से उसका निर्यात प्रभावित होगा. अमेरिका का यह कदम वैश्विक व्यापार नियमों के अनुपालन के तहत नहीं है.

  • महंगे होंगे मोबाइल फोन, कस्टम ड्यूटी बढ़ी

    महंगे होंगे मोबाइल फोन, कस्टम ड्यूटी बढ़ी

    बढ़ी हुई कस्टम ड्यूटी का असर मुख्य तौर पर विदेश में बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे उत्पादों पर पड़ेगा। इस कदम को उठाने के पीछे मंशा है कि 'देसी' स्मार्टफो की बिक्री बढ़े और लोग देश में निर्मित भारतीय स्मार्टफोन खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हों। बता दें कि देश के भीतर निर्मित स्मार्टफोन इस शुल्क के दायरे में नहीं आएंगे और उनकी कीमतें अपेक्षाकृत कम रहेंगी।

  • सरकार ने गेहूं का आयात शुल्क दोगुना कर 20 प्रतिशत किया

    सरकार ने गेहूं का आयात शुल्क दोगुना कर 20 प्रतिशत किया

    अब जबकि किसानों ने रबी गेहूं की बुवाई शुरू कर दी है, तो सरकार किसानों को अधिक रकबे में गेहूं को उगाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से मूल्य के संदर्भ में सकारात्मक संदेश देना चाहती है.

  • सरकार ने गेहूं, तुअर दाल पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया

    सरकार ने गेहूं, तुअर दाल पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया

    सरकार ने गेहूं और तुअर (अरहर) दाल पर तत्काल प्रभाव से 10 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाया है ताकि इस वर्ष रिकार्ड उत्पादन होने की संभावना के मद्देनजर किसानों के हितों को सुरक्षित रखा जा सके. सरकार ने गत 8 दिसंबर को गेहूं पर सीमाशुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया था. ऐसा घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और खुदरा मूल्यों पर लगाम रखने के उद्देश्य से किया गया था. तुअर दाल पर कोई शुल्क नहीं था.

  • गेहूं पर आयात शुल्क ख़त्म, पंजाब से देश के 'गेहूं के कटोरे' का ताज छिनने का खतरा...

    गेहूं पर आयात शुल्क ख़त्म, पंजाब से देश के 'गेहूं के कटोरे' का ताज छिनने का खतरा...

    गेहूं पर आयात शुल्क ख़त्म करने के फैसले से पंजाब के किसान हैरान और निराश हैं. पंजाब देश का लगभग आधा गेहूं पैदा करता है. सरकार कह रही है कि फैसला सिर्फ कीमतों को काबू में रखने के लिए लिया गया है.

  • गेहूं के आयात पर ड्यूटी खत्म करने के फैसले पर राज्यसभा में हंगामा

    गेहूं के आयात पर ड्यूटी खत्म करने के फैसले पर राज्यसभा में हंगामा

    गेहूं के आयात पर ड्यूटी खत्म करने के सरकार के फैसले को लेकर शुक्रवार को राज्य सभा में जमकर हंगामा हुआ. खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने फैसले को सही ठहराते हुए दलील दी कि यह फैसला बाजार में गेहूं की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए लिया गया है.

  • स्टेनलेस स्टील कंपनियों की सरकार से आयात शुल्क बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग

    स्टेनलेस स्टील कंपनियों की सरकार से आयात शुल्क बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने की मांग

    सस्ते आयात में बढ़ोतरी से जूझ रहे घरेलू स्टेनलेस स्टील उद्योग ने सरकार से अपील की है ऐसे उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया जाए.