NDTV Khabar

Importance


'Importance' - 465 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ऐप्‍स के बाद अब इलेक्‍ट्रानिक सेक्‍टर में चीनी कंपनियों के बढ़ते प्रभाव पर नकेल कसने की तैयारी

    ऐप्‍स के बाद अब इलेक्‍ट्रानिक सेक्‍टर में चीनी कंपनियों के बढ़ते प्रभाव पर नकेल कसने की तैयारी

    सरकार (Government)ने तय किया है कि LCD समेत सभी तरह के कलर टीवी सेट्स का आयात अब पहले की तरह फ्री नहीं रहेगा, इसके लिए लाइसेंस जारी होंगे. भारत के हज़ारों करोड़ के कलर टीवी सेट्स के बाजार में चीनी कंपनियों के दबदबा को ख़त्‍म करने के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने आयात नीति में बड़ा बदलाव किया है.

  • Why Is Carbs Important: रोजाना खाने में क्यों शामिल करना चाहिए कार्ब्स, फिटनेस एक्सपर्ट क्यों बताते हैं कार्ब्स को जरूरी?

    Why Is Carbs Important: रोजाना खाने में क्यों शामिल करना चाहिए कार्ब्स, फिटनेस एक्सपर्ट क्यों बताते हैं कार्ब्स को जरूरी?

    Carbs Health Benefits: कार्ब्स का सेवन जरूरी है लेकिन इसकी मात्रा को निर्धारित करना जरूरी है, और यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपको कितनी बार परिष्कृत या स्टार्च वाले कार्ब्स (Carbs) खाने चाहिए. कार्ब्स आपके लिए क्यों जरूरी हैं, इसके कुछ महत्वपूर्ण कारण जानने के लिए यहां पढ़ें.

  • Friendship Day 2020: अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस पर दोस्तों को भेजें ये मैसेज और विश करें Happy Friendship Day

    Friendship Day 2020: अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस पर दोस्तों को भेजें ये मैसेज और विश करें Happy Friendship Day

    Happy Friendship Day 2020: इस दौरान केवल दोस्तों के साथ फोन कॉल्स या फिर जूम और वीडियो कॉल्स पर की गई वो बातें ही खास रही हैं, जिन्होंने कभी अकेला महसूस नहीं होने दिया. हमेशा ये जरूरी नहीं है कि आप अपने दोस्तों (Friendship Day) से रोज मिलें, जरूरी यह है कि आप जानते हैं कि आपके दोस्त आपके साथ हैं. 

  • रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन, इन 9 'नियमों' का करना होगा पालन..

    रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन, इन 9 'नियमों' का करना होगा पालन..

    Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के दौर में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए जरूरी गाइडलाइंस (Important guidelines)जारी की है.रेलवे ने किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए इन गाइडलाइंस का पालन करने का आग्रह यात्रियों से किया है. रेलवे के इन गाइडलाइंस में मास्‍क पहनने और आरोग्‍य सेतु एप डाउनलोड करने जैसी अहम सलाहें दी गई हैं.

  • राजस्थान के राजनीतिक संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट में महत्वपूर्ण सुनवाई

    राजस्थान के राजनीतिक संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट में महत्वपूर्ण सुनवाई

    राजस्थान (Rajasthan) के राजनीतिक संकट पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को अहम सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ राजस्थान स्पीकर की याचिका पर सुनवाई करेगा. जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच यह सुनवाई करेगी. हालांकि स्पीकर की हाईकोर्ट के फैसला सुनाने से रोकने की अर्जी निष्प्रभावी हो चुकी है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के इनकार के बाद शुक्रवार को हाईकोर्ट फैसला सुना चुका है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह बड़े कानूनी मुद्दे पर विचार करेगा.

  • Hariyali Teej 2020: आज है हरियाली तीज, यहां जानें शुभ मुहुर्त, पूजा विधि और महत्व

    Hariyali Teej 2020: आज है हरियाली तीज, यहां जानें शुभ मुहुर्त, पूजा विधि और महत्व

    Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज को छोटी तीज और श्रावण तीज के नाम से भी जाना जाता है. सुहागिन स्त्रियों के लिए हरियाली तीज बेहद महत्वपूर्ण होती है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक यह त्योहार पति के प्रति पत्नी के समर्पण का प्रतीक है.

  • 22 जुलाई का इतिहास : चंद्रयान-2 आज ही के दिन हुआ था लॉन्च, वैज्ञानिकों के लिए है खास दिन

    22 जुलाई का इतिहास : चंद्रयान-2 आज ही के दिन हुआ था लॉन्च, वैज्ञानिकों के लिए है खास दिन

    अंतरिक्ष की गहराइयों और चांद-तारों की चाल पर नजर रखने वालों के लिए पिछले वर्ष 22 जुलाई दिन इतिहास में एक बड़ी घटना के साथ दर्ज है. दरअसल 2019 को आज ही के दिन चंद्रमा के अनछुए पहलुओं का पता लगाने के लिए चंद्रयान-2 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना किया गया. इसे ‘बाहुबली’ नाम के सबसे ताकतवर और विशाल राकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। के जरिए प्रक्षेपित किया गया. इसे देश के अंतरिक्ष इतिहास की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा गया.

  • राबोबैंक की रिपोर्ट : चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर का भारत को नहीं मिल सका ज्यादा फायदा

    राबोबैंक की रिपोर्ट : चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर का भारत को नहीं मिल सका ज्यादा फायदा

    चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर का भारत को ज्यादा फायदा नहीं मिला. NDTV को मिली राबोबैंक (Rabobank) की ताजा रिसर्च रिपोर्ट में यह बात कही गई है. राबोबैंक की रिपोर्ट "Decoupling US-China Supply Chains: High tech on the move" शीर्षक से आई है. राबोबैंक का आकलन है कि ट्रेड वॉर की वजह से चीन से अमेरिका को होने वाला निर्यात घटा है. लेकिन अमेरिका के साथ अच्छे संबंध होने और लोकल मैन्युफैक्चरिंग बेस को मजबूत करने की कोशिश के बावजूद भारत को इसका ज्यादा फायदा नहीं मिला है.

  • सरकार का ऊर्जा क्षेत्र में भारत की आयात पर निर्भरता समाप्त करने का लक्ष्य

    सरकार का ऊर्जा क्षेत्र में भारत की आयात पर निर्भरता समाप्त करने का लक्ष्य

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार ने ऊर्जा और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस सेक्टर में आयात पर निर्भरता खत्म करने का लक्ष्य तय किया है. प्रधानमंत्री का बयान पिछले ही हफ्ते ऊर्जा मंत्री के उस सख्त बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत सरकार ऊर्जा और सोलर एनर्जी सेक्टर में चीन से किसी भी उपकरण या सामान के आयात को मंज़ूरी नहीं देगी. भारत इस सेक्टर में आयात को प्रतिबंधित करने के लिए बेसिक कस्टम्स ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी कर रहा है.

  • जम्मू कश्मीर में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण छह पुलों का उद्घाटन

    जम्मू कश्मीर में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण छह पुलों का उद्घाटन

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू कश्मीर में सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण 6 पुलों का उद्घाटन किया. इन पुलों को बीआरओ बॉर्डर रोड आर्गनाइजेशन ने रिकॉर्ड समय मे बनाया है. दो पुल तारनाह नाला पर कठुआ में बने हैं और चार पुल अखनूर पल्लनवाला सड़क पर बनाए गए हैं. इनकी लम्बाई 30 से 300 मीटर तक है.

  • ऊर्जा मंत्री ने राज्यों से कहा, केंद्र चीन और पाकिस्तान से किसी भी तरह के आयात की इजाजत नहीं देगा

    ऊर्जा मंत्री ने राज्यों से कहा, केंद्र चीन और पाकिस्तान से किसी भी तरह के आयात की इजाजत नहीं देगा

    भारत ने चीन से ऊर्जा क्षेत्र में आयात होने वाले उपकरणों पर रोक लगाने का फैसला किया है. शुक्रवार को ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा- चीन और पाकिस्तान को प्रायर रिफ्रेंस कंट्री की लिस्ट में शामिल करने का निर्णय लिया गया है. शुक्रवार को ही ऊर्जा मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को आदेश जारी किया कि पावर सेक्टर में आयात होने वाले हर उपकरण का टेस्ट अनिवार्य होगा, उनमें मैलवेयर या ट्रोजन इंबेडेड तो नहीं है.

  • केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- हमारे सैनिकों को मारने वाले देश से कोई भी आयात नहीं होने देंगे

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- हमारे सैनिकों को मारने वाले देश से कोई भी आयात नहीं होने देंगे

    देश में कई सेक्टरों में चीन के दखल को कम करने की केंद्र सरकार की कोशिशों के बीच अब ऊर्जा क्षेत्र से भी चीन को बाहर करने की तैयारी हो रही है. केद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि देश के ऊर्जा क्षेत्र में चीन से आयात को बंद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब देश में चीनी आयात नहीं किया जाने दिया जाएगा.

  • Watch: वर्कआउट के लिए मसल्स को तैयार करने के लिए करें ये 8 फुल बॉडी वॉर्म-अप एक्सरसाइज!

    Watch: वर्कआउट के लिए मसल्स को तैयार करने के लिए करें ये 8 फुल बॉडी वॉर्म-अप एक्सरसाइज!

    Warm Up Exercises: वर्कआउट करने से पहले वॉर्म अप करना काफी जरूरी है. आप वॉर्म हो चुके हैं यह जानने के लिए हृदय गति में वृद्धि और बेहतर गतिशीलता के लिए जांच करें कि क्या आपका शरीर वर्कआउट (Body Workout) से पहले गर्म हो चुका है. वॉर्म-अप करना क्यों जरूरी है, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

  • 30 जून का इतिहास: इसी दिन कॉमिक बुक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया था Superman

    30 जून का इतिहास: इसी दिन कॉमिक बुक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया था Superman

    Today In History: साल के छठे महीने का अंतिम दिन यानी 30 जून आने के साथ ही हम इस वर्ष का आधा सफर पूरा कर चुके हैं. साल का 181वां दिन देश दुनिया के इतिहास में बहुत सी घटनाओं के साथ दर्ज है. वह 1938 में 30 जून का ही दिन था जब बच्चों के सबसे पसंदीदा कार्टून चरित्रों में शुमार सुपरमैन पहली बार कॉमिक्स के पन्नों पर नजर आया था. उसके बाद सुपरमैन दुनियाभर के बच्चों का पसंदीदा किरदार बन गया. 

  • 'मेक इन इंडिया' को कमजोर करने के लिए भारत में सस्ता सामान भेज रहा चीन :ऊर्जा मंत्री आरके सिंह

    'मेक इन इंडिया' को कमजोर करने के लिए भारत में सस्ता सामान भेज रहा चीन :ऊर्जा मंत्री आरके सिंह

    चीन भारत के सोलर एनर्जी सेक्टर में अपनी कंपनियों द्वारा बेहद सस्ते दामों पर उपकरणों और अन्य सामान की डंपिंग करवा रहा है ताकि सरकार का 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम कमज़ोर हो जाए. पावर और रिन्यूएबल एनर्जी मंत्री आरके सिंह ने यह बात NDTV से कही है. अब पावर मिनिस्टर ने वित्त मंत्रालय से सिफारिश की है कि सोलर मॉड्यूल और सोलर सेल्स, जिसका सबसे ज्यादा आयात चीन से होता है, पर एक अगस्त से बेसिक कस्टम्स ड्यूटी बढ़ाई जाए. अब चीन से इस सेक्टर में कोई भी उपकरण या सामान आयात करने से पहले मंत्रालय की मंज़ूरी लेना भी अनिवार्य होगा.

  • मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र अगले माह, विधायकों को नहीं मिलेंगे कई अहम सवालों के जवाब

    मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र अगले माह, विधायकों को नहीं मिलेंगे कई अहम सवालों के जवाब

    मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा लेकिन पांच दिनों के इस सत्र में कई सवालों के जवाब नहीं मिलेंगे या उन पर सदन में चर्चा नहीं हो पाएगी. यही नहीं मध्यप्रदेश विधानसभा में सत्र के बीच सत्ता परिवर्तन हो जाने से विधायकों के हजारों प्रश्न भी अमान्य हो चुके हैं. कोरोना से लड़ने की तैयारी, मज़दूरों की समस्या जैसे कई मुद्दे थे, जिस पर आप चाहते थे कि हुक्मरान जवाब दें लेकिन विधायकों को इस पर सीधा जवाब शायद ही मिले, लिखित जवाब मिल सकता है क्योंकि सदन में जिस दिन इन विभागों के उत्तर दिए जाने का मंत्रियों का क्रम तय हुआ है, वो है पहला दिन जब परंपरा के मुताबिक दिवंगतों को श्रद्धांजलि देकर कार्यवाही स्थगित हो जाती है. यानी प्रश्नकाल नहीं होता.

  • Exercising During COVID-19: कोरोनावायरस के दौरान एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनना कितना सही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

    Exercising During COVID-19: कोरोनावायरस के दौरान एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनना कितना सही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

    Exercise With Face Mask: एक्सरसाइज के दौरान मास्क पहनना एयरफ्लो के लिए एक बाधा के रूप में काम करेगा, जो प्रसारित हवा में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर सकता है. COVID-19 के दौरान व्यायाम करते समय मास्क (Mask) पहनने से जुड़े जोखिमों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें...

  • Jagannath Rath Yatra 2020: तस्वीरों में देखें भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का इतिहास और महत्व

    Jagannath Rath Yatra 2020: तस्वीरों में देखें भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का इतिहास और महत्व

    Lord Jagannath Rath Yatra 2020: 12वीं सदी में बनाए गए जगन्नाथ मंदिर में सुबह तीन बजे ही रसमों को शुरू कर दिया गया था. इसके बाद सुबह 7 बजे भगवान जगन्नाथ और बलभद्र को रथ में सवार कर दिया गया. इसके बाद दोपहर को रथ यात्रा की शुरुआत की गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com